करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 25 मई 2021 (CURRENT AFFAIRS 25 MAY 2021)

25 may 2021 CURRENT AFFAIR
Spread It

1.चांद पर पानी की खोज के लिए अपना पहला मोबाइल रोबोट कौन भेजने वाला है ?
A.नासा
B.इसरो
C.DRDO
D.स्पेस x
उत्तर – A.नासा

यूनाइटेड स्टेट्स नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन 2023 में चंद्रमा पर पानी और अन्य संसाधनों की खोज करने की योजना बना रहा है। अमेरिकी एजेंसी, अपने आर्टेमिस कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, चंद्रमा की सतह पर और नीचे बर्फ और अन्य संसाधनों की तलाश में 2023 के अंत में चंद्रमा पर अपना पहला मोबाइल रोबोट भेजने की योजना बना रही है।

2.हाल ही में किस राज्य के मुख्यमंत्री ने कोरोना के कारण अनाथ बच्चों के लिए वात्सल्य योजना की घोषणा की है ?
A.उत्तर प्रदेश
B.उत्तराखंड
C.झारखण्ड
D.बिहार
उत्तर – B.उत्तराखंड

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत (Tirath Singh Rawat) ने कोविड -19 के कारण अपने माता-पिता को खो चुके अनाथ बच्चों के लिए मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना (Chief Minister Vatsalya Yojana) की घोषणा की है। योजना के तहत, राज्य सरकार 21 वर्ष की आयु तक इनके भरण-पोषण, शिक्षा एवं रोजगार हेतु प्रशिक्षण की व्यवस्था करेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के ऐसे अनाथ बच्चों को 3000 रुपये प्रतिमाह भरण-पोषण भत्ता दिया जाएगा।

3.भारतीय राष्ट्रमंडल दिवस 2021 किस तिथि को मनाया गया ?
A.22 मई
B.23 मई
C.24 मई
D.25 मई
उत्तर – C.24 मई

राष्ट्रमंडल दिवस (Commonwealth Day) हर साल मार्च महीने के दूसरे सोमवार को मनाया जाता है। हालाँकि, भारत में, एक अन्य राष्ट्रमंडल दिवस 24 मई को भी मनाया जाता है। इसे एम्पायर डे के रूप में भी जाना जाता है, राष्ट्रमंडल दिवस भारत और ब्रिटेन के अन्य उपनिवेशों में ब्रिटिश साम्राज्य के गठन की याद दिलाता है। इस वर्ष राष्ट्रमंडल दिवस की थीम है: एक साझा भविष्य प्रदान करना (Delivering a Common Future). इस विषय का उद्देश्य यह उजागर करना है कि 54 राष्ट्रमंडल देश जलवायु परिवर्तन से निपटने, सुशासन को बढ़ावा देने, लैंगिक समानता प्राप्त करने जैसे आवश्यक लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए कैसे नवाचार, संयोजन और परिवर्तन कर रहे हैं।

4.”मिशन ऑक्सीजन सेल्फ-रिलायंस” किसने लॉन्च किया है ?
A.दिल्ली सरकार
B.तमिलनाडु सरकार
C.असम सरकार
D.महाराष्ट्र सरकार
उत्तर – D.महाराष्ट्र सरकार

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य की ऑक्सीजन की जरूरतों को पूरा करने के लिए “मिशन ऑक्सीजन सेल्फ-रिलायंस (Mission Oxygen Self-Reliance)” योजना शुरू की है। इस योजना के तहत ऑक्सीजन उत्पादक उद्योगों को विशेष प्रोत्साहन दिया जाएगा।

5.हाल ही में किसने घर पर COVID रोगियों के इलाज के लिए ‘संजीवनी परियोजना’ शुरू की है ?
A.हरियाणा सरकार
B.पंजाब सरकार
C.असम सरकार
D.महाराष्ट्र सरकार
उत्तर – A.हरियाणा सरकार

हरियाणा सरकार ने एक कोविड-विरोधी “संजीवनी परियोजना (Sanjeevani Pariyojana)” शुरू की है, जो ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को कोविड -19 के हल्के से मध्यम लक्षणों वाले लोगों के लिए घर पर पर्यवेक्षित और त्वरित चिकित्सा देखभाल प्रदान करेगी।

6.International Missing Children’s Day हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.22 मई
B.23 मई
C.24 मई
D.25 मई
उत्तर – D.25 मई

अंतरराष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस (International Missing Children’s Day) हर साल 25 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन उन गुमशुदा बच्चों के लिए मनाया जाता है जो किसी तरह अपने घर पहुँच चुके है, उन लोगों को याद रखने के लिए जो अपराध के शिकार हैं, और उन लोगों की तलाश करने के प्रयास जारी रखने के लिए जो अभी भी लापता हैं। 25 मई को अब व्यापक रूप से मिसिंग चिल्ड्रन्स डे forget-me-not flower प्रतीक के रूप में जाना जाता है।

7.विश्व थायराइड दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.22 मई
B.23 मई
C.24 मई
D.25 मई
उत्तर – C.24 मई

विश्व थायराइड दिवस (World Thyroid Day) हर साल 25 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। WTD का मुख्य उद्देश्य थायराइड के महत्व और थायराइड रोगों की रोकथाम और उपचार के बारे में जागरूक करना है।

8.हाल ही में भारतीय नौसेना के पहले विध्वंसक जहाज ‘आईएनएस राजपूत’ को कार्यमुक्त कर दिया गया। इसे किस वर्ष कमीशन किया गया था ?
A.वर्ष 1972
B.वर्ष 1980
C.वर्ष 1996
D.वर्ष 1992
उत्तर – B.वर्ष 1980

हाल ही में भारतीय नौसेना के पहले विध्वंसक जहाज ‘आईएनएस राजपूत’ को कार्यमुक्त किया गया। भारतीय नौसेना के राजपूत क्लास विध्वंसक के प्रमुख जहाज के रूप में इसे 4 मई‚ 1980 को कमीशन किया गया था। यह पोत जून‚ 1988 तक मुंबई में स्थित था एवं तत्पश्चात पूर्वी बेड़े के भाग के तौर पर नए सिरेसे विशाखापत्तनम भेजा गया था। यह जहाज हथियार और सेंसरों की ऋंखला से सुसज्जित था। जिसमें सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलें विमान रोधी बंदूकें‚ टारपीडो और पनडुब्बी रोधी रॉकेट लांचर शामिल थे। यह सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल व लंबी दूरी की ब्रह्मेस मिसाइल को दागने की क्षमता वाला पहला पोत भी था। वह भारतीय सेना की रेजिमेंट ‘राजपूत रेजिमेंट’ से संबद्ध होने वाला भारतीय नौसेना का पहला जहाज भी था।

9.हाल ही में बिहार की शाही लीची किस देश को निर्यात किया गया ?
A.ब्रिटेन
B.अमेरिका
C.जापान
D.पाकिस्तान
उत्तर – A.ब्रिटेन

भारत ने 24 मई, 2021 को हवाई मार्ग से जीआई-प्रमाणित शाही लीची (Shahi Litchi) की पहली खेप बिहार से यूनाइटेड किंगडम को निर्यात की है। बिहार लीची के उत्पादन में सबसे ऊपर है क्योंकि इसकी जलवायु अनुकूल है। लीची का उत्पादन वैशाली, मुजफ्फरपुर, चंपारण, समस्तीपुर, बेगूसराय और आसपास के अन्य क्षेत्रों में होता है। भारत दुनिया में लीची का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है जबकि चीन पहले स्थान पर है।

10.मई‚ 2021 में किस भारतीय को ग्रीन ऑस्कर के नाम से प्रसिद्ध ‘व्हिटले पुरस्कार’ प्रदान किए जाने की घोषणा की गई?
A.आनंद पाटिल
B.आनंद कुमार
C.नुक्लू फोम
D.राजेंद्र सिंह
उत्तर – C.नुक्लू फोम

मई‚ 2021 में नागालैंड के प्रसिद्ध पर्यावरणविद् नुक्लू फोम (Nuklu Phom) समेत 6 व्यक्तियों को ‘व्हिटले पुरस्कार (Whitley Award), 2021’ प्रदान किए जाने की घोषणा की गई। उन्हें यह पुरस्कार नागालैंड में एक बायोडायवर्सिटी पीस कॉरिडोर की स्थापना के लिए दिया गया। यह पुरस्कार ‘ग्रीन ऑस्कर’ के नाम से जाना जाता है। इसे प्रकृति संरक्षण के लिए ब्रिटेन की संस्था -व्हिटले फंड फॉर नेचर’ द्वारा प्रदान किया जाता है।

वन लाइनर

केंद्र सरकार ने कोविड महामारी को देखते हुए प्रत्येेक ट्रांसजेंडर व्यक्ति को जितने हजार रुपये की सहायता तुरंत उपलब्ध कराने का फैसला किया है-1500

भारतीय रिजर्व बैंक ने 21 मई 2021 को जितने करोड़ रुपये के अधिशेष (अतिरिक्त लाभ) को केंद्र सरकार को हस्तांतरित करने का निर्णय लिया है-99,122 करोड़ रुपये

वह देश जिसने इथियोपिया (Ethiopia) और इरिट्रिया (Eritrea) के अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंध लगा दिया है- अमेरिका

जिस देश की प्रतिव्यक्ति आय 2,227 डॉलर के साथ भारत से 280 डॉलर अधिक हो गयी है- बांग्लादेश

हाल ही में भारत और जिस देश ने कृषि में सहयोग के लिए तीन वर्ष के कार्यक्रम संबंधी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं- इजराइल

हाल ही में, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने जिस साल में चंद्रमा पर अपना पहला मोबाइल रोबोट भेजने की घोषणा की है-2023

गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने जितने अन्य विधेयकों के साथ गुजरात धर्म स्वतंत्रता (संशोधन) विधेयक, 2021 को अपनी स्वीकृति दे दी है-7

इटरनेशनल हॉकी फेडरेशन (FIH) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया – नरिंदर बत्रा

वर्ष 2021 का टेम्पलटन पुरस्कार जीता – जेन गुडॉल

भारतीय बैडमिंटन संघ (BWF) परिषद के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है – हेमंत बिस्वा सरमा

https://thefullvolume.com/compitetion-desk/current-affairs/current-affairs-24-may-2021