करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 24 सितम्बर 2021 (CURRENT AFFAIRS 24 September 2021)

NEW CURRENT AFFAIR 24 sep 2021
Spread It

1.भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण के अनुसार, किस वर्ष तक भारत औद्योगिक ट्रांस फैट-फ्री बन जायेगा?
(A)2022
(B)2023
(C)2024
(D)2025
उत्तर:(A)2022

हाल ही में भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण के अध्ययन के अनुसार, वर्ष 2022 तक भारत औद्योगिक ट्रांस फैट-फ्री बन जायेगा। ट्रांस फैट को सबसे खराब प्रकार का वसा माना जाता है।

2.निम्न में से किस आर्गेनाइजेशन ने भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अपना स्वदेशी चार्जर विकसित किया है?
(A)होंडा
(B)हीरो
(C)ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया
(D)यूदे कारपोरेशन
उत्तर:(C)ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया

ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) ने देश में ईवी पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अपना स्वदेशी चार्जर विकसित किया है। ARAI ने AC001 नामक चार्जर विकसित किया है।

3.नासा ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के एक क्षेत्र पर पानी और बर्फ की खोज करने के लिए किस वर्ष में रोवर उतारने की घोषणा की है?
(A)2022
(B)2023
(C)2024
(D)2025
उत्तर:(B)2023

अमेरिका की अन्तरिक्ष एजेंसी नासा ने नोबल क्रेटर के तौर पर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के एक क्षेत्र पर पानी और बर्फ की खोज करने के लिए 2023 में रोवर उतारने की घोषणा की है। यह नोबेल क्रेटर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में एक प्रभाव गड्ढा है, जिसका निर्माण छोटे खगोलीय पिंड से टकराने की वजह से हुआ है।

4.हाल ही में जारी रिपोर्ट के मुताबिक, भारत किस वर्ष तक विश्व का तीसरा सबसे बड़ा आयातक बन जायेगा?
(A)2025
(B)2030
(C)2040
(D)2050
उत्तर:(D)2050

हाल ही में जारी रिपोर्ट के मुताबिक, भारत वैश्विक आयात में 5.9 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ चीन और अमेरिका के बाद 2050 में विश्व का तीसरा सबसे बड़ा आयातक बन जायेगा, वर्तमान में भारत 2.8 प्रतिशत आयात हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़े आयातक देशों में 8वें स्थान पर है।

5.केंद्रीय और अंतरिक्ष राज्य मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में जम्मू में निर्यात प्रोत्साहन केंद्र “जम्मू हाट” का उद्घाटन किया है?
(A)डॉ. जितेंद्र सिंह
(B)डा. हर्षवर्धन
(C)श्री रामनाथ कोविंद
(D)श्री राजनाथ सिंह
उत्तर:(A)डॉ. जितेंद्र सिंह

केंद्रीय अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने हाल ही में जम्मू में उद्यमियों, खरीदारों, विक्रेताओं और निर्यातकों के लिए एक मंच ‘वाणिज्य सप्ताह के अवसर पर निर्यात प्रोत्साहन केंद्र “जम्मू हाट का उद्घाटन किया है।

6.भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास “सूर्य किरण” किस राज्य के पिथौरागढ़ में शुरू हुआ है?
(A)पंजाब
(B)राजस्थान
(C)उत्तराखंड
(D)गुजरात
उत्तर:(C)उत्तराखंड

भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास “सूर्य किरण” हाल ही में उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में शुरू हुआ है. इस अभ्यास में दोनों टुकड़ियों ने भारतीय और नेपाली सैन्य धुनों कातालमेल बिठाया। उत्तर भारत एरिया के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल एस एस महल नसभा को संबोधित किया।

7.हाल ही में किसने केंद्र सरकार की NDA में महिलाओं के प्रवेश को स्थगित करने की याचिका खारिज कर दी है?
(A)दिल्ली हाईकोर्ट
(B)राजस्थान हाईकोर्ट
(C)निति आयोग .
(D)सुप्रीम कोर्ट
उत्तर:(D)सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस एस. के. कोल की अगुवाई वाली बेंच ने हाल ही – केंद्र सरकार की NDA में महिलाओं के प्रवेश को स्थगित करने की याचिका खारिज कर दी है।

8.2 एयर मार्शल वीआर चौधरी किस भारतीय सेना का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है?
(A)भारतीय जल सेना
(B)भारतीय वायुसेना
(C)भारतीय थल सेना
(D)इसमें से कोई नहीं
उत्तर:(B)भारतीय वायुसेना

वायुसेना के उपप्रमुख उयर मार्शल वीआर चौधरी को हाल ही में केंद्र सरकार ने भारतीय वायुसेना का नया प्रमुख नियुक्त किया है। वह 30 सितंबर को निवर्तमान वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदोरिया की सेवानिवृत्ति के बाद पदभार ग्रहण करेंगे।

9.इंडियन आइडल मीजन 12 के विनर पवनदीप राजन को किस राज्य के कला, संस्कृति व पर्यटन का ब्रांड एम्बेस्डर नियुक्त किया गया है?
Aराजस्थान
Bउत्तराखंड
Cउत्तर प्रदेश
Dमध्य प्रदेश
उत्तर:(B)उत्तराखंड

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इंडियन आइडल सीजन 12 के विनर पवनदीप राजन को राज्य के कला, संस्कृति व पर्यटन का ब्रांड एम्बेस्डर नियुक्त किया ह। पवनटीप इंडियन आइडल के इकलौते ऐसे प्रतिभागी थे जो विभिन्न तरह के वाद्य यंत्र बजाते थे। उन्हें प्रतियोगिता की ट्राफी के अलावा 25 लाख रूपये का चेक और एक स्विफ्ट काट इनाम में मिला है।

10.भारतीय वायु सेना के नए उप प्रमुख एयर मार्शल कौन हैं?
(A)वीआर चौधरी
(B)संदीप सिंह
(C)आदित्य चौधरी
(D)चेतन रावत
उत्तर:(B)संदीप सिंह

एयर मार्शल संदीप सिंह (Sandeep Singh) को भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) के अगले उप प्रमुख (Vice Chief) के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में दक्षिण पश्चिमी वायु कमान (South Western Air Command) के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (AOC-in-C) के रूप में कार्यरत हैं। वह एयर मार्शल वीआर चौधरी (VR Chaudhari) का स्थान लेंगे जो 30 सितंबर को वायु सेना चीफ का पदभार ग्रहण करेंगे।