करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 24 नवंबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 24 November 2020)

1.हाल ही में तरुण गोगोई का निधन हो गया, वो कहां के पूर्व मुख्यमंत्री थे?
A.असम
B.उत्तर प्रदेश
C.पंजाब
D.मध्य प्रदेश
उत्तर — A.असम

असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई का कई अंग की विफलता के कारण निधन हो गया। वह असम के तीन बार के पूर्व मुख्यमंत्री और दशकों तक राज्य में कांग्रेस का चेहरा रहे। वह 86 वर्ष के थे और राजनीति में बहुत सक्रिय थे। मुख्यमंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान, उन्हें राज्य की राजकोषीय स्थिति में सुधार के अलावा उग्रवादी विरोध को समाप्त करने और हिंसा को कम करने का श्रेय दिया जाता है।

2.जॉन थॉमस गोसलिन परेरा जिनका 97 वर्ष की आयु में निधन हो गया, वे किस क्षेत्र से संबंधित थे?
A.निदेशक
B.नौसेना अधिकारी
C.कॉर्डियोलॉजिस्ट
D.क्रिकेटर
उत्तर — B.नौसेना अधिकारी

16 नवंबर, 2020 को वाइस एडमिरल जॉन थॉमस परेरा, भारतीय नौसेना के पूर्व चीफ ऑफ मैटेरियल्स (COM) का निधन हो गया। वे द्वितीय विश्व युद्ध (1939 से 1945) में भाग लेने वाले अंतिम जीवित नौसैनिक अधिकारी थे। इन्हें युद्ध के दरम्यान विशिष्ट सेवा के लिए परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया। इनका जन्म 15 फरवरी, 1923 को कन्नूर, केरल में हुआ। इन्हें 1 मई, 1944 को नौसेना में चुना गया।

3.हाल ही में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) ने अपना कौन सा स्थापना दिवस मनाया ?
A.72 वां
B.50 वां
C.36 वां
D.42 वां
उत्तर – A.72 वां

राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) ने 22 नवंबर 2020 को अपना 72 वां स्थापना दिवस मनाया। इस समारोह में राष्ट्रीय वीरता दिवस पर, गिर वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई, जिन्होंने अपने जीवन का सर्वोच्च बलिदान दिया। यह नई दिल्ली में अपने मुख्यालय के साथ सशस्त्र बलों की युवा शाखा है।

4.न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा चुनी गई ‘100 उल्लेखनीय किताबों’ की सूची में कितने भारतीय लेखकों की पुस्तक को शामिल किया गया है?
A.3
B.8
C.6
D.5
उत्तर –A.3

न्यूयॉर्क टाइम्स पुस्तक समीक्षा के संपादक हर साल दुनिया भर से 100 पुस्तकों को चुनते हैं। भारतीय लेखकों में केरल की दीपा अनप्परा की ‘डिजइन पेट्रोल ऑन द पर्पल लाइन’,सामंथ सुब्रमणियन की “ए डोमिनेंट कैरेक्टर”,और हरि कुंजरू की “रेड पिल”(3) को इस सूची में शामिल किया गया है।

5.भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
A.नितिन गडकरी
B.गिरीश चंद्र मुर्मू
C.रामेश्वर चौहान
D.आर.के. माथुर
उत्तर – B.गिरीश चंद्र मुर्मू

गिरीश चंद्र मुर्मू, भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) तीन साल के कार्यकाल के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन और खाद्य और कृषि संगठन सहित विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों के बाहरी लेखा परीक्षक के रूप में चुना गया है। यह राष्ट्रीय संसदों का एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है जिसमें 179 देशों के राष्ट्रीय संसदों को सदस्य और 13 सहयोगी सदस्य के रूप में शामिल किया गया है।

6.सस्टेनेबल अल्टरनेटिव टूवर्ड्स अफोर्डेबल ट्रांसपोर्टेशन (SATAT) पहल निम्न में किससे संबंधित है?
A.सौर ऊर्जा उत्पादन
B.जलविद्युत उत्पादन
C.संपीडित बायो गैस उत्पादन
D.स्वच्छ भारत अभियान
उत्तर – C.संपीडित बायो गैस उत्पादन

एसएटीएटी का अर्थ है सस्टेनेबल अल्टरनेटिव टूवर्ड्स अफोर्डेबल ट्रांसपोर्टेशन, एक पहल जिसका उद्देश्य संपीडित बायो-गैस उत्पादन संयंत्रों की स्थापना करना है। इस प्रकार यह संभावित उद्यमियों से एक्सप्रेशन । ऑफ इंटरेस्ट को आमंत्रित करके ऑटोमोटिव ईंधन में उपयोग के लिए बाजार में उपलब्ध होगा।

7.किस देश ने भारत के साथ संयुक्त रूप से रुपे कार्ड चरण-।। लॉन्च किया?
A.न्यूजीलैंड
B.भूटान
C.श्रीलंका
D.नेपाल
उत्तर – B.भूटान

हाल ही में, पीएम नरेंद्र मोदी और भूटानी पीएम लोटे शेरिंग ने संयुक्त रूप से रुपे कार्ड चरण-।। लॉन्च किया। यह भूटान के नागरिकों को भारत में रुपे नेटवर्क का उपयोग करने की अनुमति देगा। चरण । को अगस्त 2019 में लॉन्च किया गया था। रूपे कार्ड के चरण। के कार्यान्वयन ने भारत के आगंतुकों को भूटान में पॉइंट ऑफ़ सेल टर्मिनलों और एटीएम टर्मिनलों तक पहुँचने में सक्षम बनाया।
चरण ।। भूटानी कार्डधारकों को भारत में रुपे नेटवर्क का उपयोग करने में सक्षम करेगा।

8.“महा आवास योजना” किस राज्य द्वारा शुरू की गयी है?
A.महाराष्ट्र
B.मध्यप्रदेश
C.केरल
D.उत्तर प्रदेश
उत्तर – A.महाराष्ट्र

उद्धव ठाकरे, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने 21 नवंबर, 2020 को “महा आवास योजना की शुरुआत की। इस परियोजना का उद्देश्य 100 दिनों में 8.82 लाख ग्रामीण घरों का निर्माण करना है। इस परियोजना में शौचालयों का निर्माण भी शामिल है। इस परियोजना की लागत 4,000 करोड़ रुपये आंकी गई है।

9.48th International Emmy Awards 2020 में किस भारतीय वेब सीरीज ने ‘ड्रामा सीरीज़’ पुरस्कार जीता है?
A.भौकाल
B.मिर्जापुर
C.दिल्ली क्राइम
D.रंगबाज
उत्तर – C.दिल्ली क्राइम

नेटफ्लिक्स वेब सीरीज ‘दिल्ली क्राइम’ ने 48th International Emmy Awards 2020 में ‘ड्रामा सीरीज़’ पुरस्कार जीता। यह किसी अंतरराष्ट्रीय मंच पर एक भारतीय वेब सीरीज के लिए बहुत बड़ी जीत है। कोरोनावायरस महामारी के कारण इतिहास में पहली बार, International Emmy Awards को वर्चुअली आयोजित किया गया, जहाँ कोई रेड कार्पेट या स्टेज दर्शक नहीं थें।

10.भारत का पहला मॉस गार्डन किस राज्य में खोला जाएगा?
A.मध्यप्रदेश
B.महाराष्ट्र
C.उत्तराखंड
D.उत्तर प्रदेश
उत्तर – C.उत्तराखंड

उत्तराखंड में नैनीताल जिले के खुर्पाताल में भारत का पहला ‘मॉस गार्डन’ विकसित किया गया है। यहां 1.2 किलोमीटर के क्षेत्र में ‘मॉस’ की विभिन्न प्रजातियां हैं और इनके सबंध में वैज्ञानिक जानकारी प्रदर्शित की गई है। उत्तराखंड वन विभाग की अनुसंधान सलाहकार समिति द्वारा CAMPA योजना के तहत जुलाई 2019 में इसका चयन किया गया था।

वन लाइनर

एक दसलाख ट्विटर फॉलोअर प्राप्त करने वाला दुनिया का पहला केंद्रीय बैंक – भारतीय रिजर्व बैंक

उत्क्रांति दिवस – 24 नवंबर

23 नवंबर से 25 नवंबर 2020 तक भारत और की नौसेनाओं के बीच अंडमान समुद्र में चलने वाले “SIMBEX-20” नामक द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास के 27 वें संस्करण की मेजबानी भारतीय नौसेना करने जा रहा है – सिंगापुर

भारत का पहला बैंक जिसने खुदरा दुकानों में उपयोग किए जाने वाले पूरी तरह से डिजिटल ‘कार्डलेस EMI’ सुविधा का आरंभ किया – ICICI बैंक

इस संगठन ने अपने पहले “आनंद” (ANANDA- आत्म निर्भर एजेंट्स न्यूबिजनेस डिजिटल एप्लीकेशन) नामक डिजिटल एप का विमोचन किया, जो एजेंट की मदद से कागज रहित पद्धति से पॉलिसी प्राप्त करने के लिए एक उपकरण है – भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)

बंगाल की खाड़ी में चल रहे और 25 नवंबर के आसपास उत्तर तमिलनाडु तट और दक्षिण आंध्र तक पहुंचने वाला चक्रवात – ‘निवार’ चक्रवात

चक्रवाती तूफान जो तमिलनाडु के तट पर पहुंचा – ‘गती’ चक्रवाती तूफान

इस देश ने ‘खुला आसमान विषयक संधि’ से अपनी आधिकारिक रूप से वापसी की घोषणा की है – संयुक्त राज्य अमेरिका

दुनिया के कई हिस्सों में पोलियो फैलने की वजह से, पहली बार, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आपातकालीन उपयोग के लिए द्वारा तैयार किए गए पोलियो टीके को सूचीबद्ध किया – बायो फार्मा पीटी (इंडोनेशिया)

इस भारतीय संस्थान के शोधकर्ताओं ने भारतीय बंदरगाहों और अंतर्देशीय जलमार्गों के लिए एक सौर ऊर्जा-संचालित मानव रहित सर्वेक्षण नौका तैयार की है, जो स्वायत्त रूप से जल सर्वेक्षण का कार्य कर सकती है और लंबी दूरी तक वास्तविक समय पर सूचना भेज सकती है – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), मद्रास