करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 24 मई 2021 (CURRENT AFFAIRS 24 MAY 2021)

24 may 2021 CURRENT AFFAIR
Spread It

1.”नेहरू, तिब्बत और चीन” नामक पुस्तक किसके द्वारा लिखी गयी है ?
A.अवतार सिंह भसीन
B.राधिका महावत
C.कुमार विश्वास
D.चेतन भगत
उत्तर – A.अवतार सिंह भसीन

अवतार सिंह भसीन (Avtar Singh Bhasin) द्वारा लिखित एक पुस्तक का शीर्षक “नेहरू, तिब्बत और चीन (Nehru, Tibet and China)” है। वर्षों के गहन अभिलेखीय शोध पर आधारित पुस्तक, आकर्षक विस्तार से यह पुस्तक, 1949 से लेकर 1962 में भारत-चीन युद्ध और उसके बाद की घटनाओं का विश्लेषण करती है ताकि इन ज्वलंत सवालों के जवाब तलाशे जा सकें।

2.हाल ही में भारतीय मुक्केबाजी के पहले द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता का निधन हो गया, उनका नाम बतायें ?
A.अहरेंद्र सिंह
B.ओपी भारद्वाज
C.के.के. गोस्वामी
D.रामा राव
उत्तर – B.ओपी भारद्वाज

भारतीय मुक्केबाजी के पहले द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता कोच ओपी भारद्वाज (O P Bhardwaj) का निधन हो गया है। उन्हे भालचंद्र भास्कर भागवत (कुश्ती) और ओ एम नांबियार (एथलेटिक्स) के साथ संयुक्त रूप से कोचिंग में सर्वोच्च राष्ट्रीय सम्मान दिया गया था, जब इसे 1985 में पेश किया गया था।

3.रिजर्व बैंक इनोवेशन हब के सीईओ किसे नियुक्त किया गया है ?
A.सुनील कुमार
B.राजेश सिंह
C.राजेश बंसल
D.राजेश बंसयादव
उत्तर – C.राजेश बंसल

रिजर्व बैंक इनोवेशन हब (RBIH) के बोर्ड ने राजेश बंसल (Rajesh Bansal) को RBIH का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया है, RBIH ने एक बयान में कहा, रिज़र्व बैंक इनोवेशन हब फिनटेक अनुसंधान को बढ़ावा देने और नवोन्मेषकों और स्टार्ट-अप के साथ जुड़ाव की सुविधा के लिए आंतरिक बुनियादी ढांचे का विकास करेगा।

4.2021 का टेम्पलटन पुरस्कार किसने जीता है ?
A.जेनिफर जोसेफ
B.हिनारिया ग्रे
C.जेनी जरोमन
D.जेन गुडॉल
उत्तर – D.जेन गुडॉल

प्रकृतिवादी जेन गुडॉल (Jane Goodall) को जानवरों की बुद्धि और मानवता पर उनके जीवन के काम की मान्यता में टेम्पलटन पुरस्कार के 2021 विजेता के रूप में घोषित किया गया है। गुडॉल ने 1960 के दशक में तंजानिया में चिंपैंजी के अपने अभूतपूर्व अध्ययन पर अपनी वैश्विक प्रतिष्ठा बनाई।

5.विश्व कछुआ दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.21 मई
B.22 मई
C.23 मई
D.24 मई
उत्तर – C.23 मई

विश्व कछुआ दिवस (World Turtle Day) हर साल 23 मई को अमेरिकी टोर्टोइस रेस्क्यू, एक गैर-लाभकारी संगठन द्वारा मनाया जाता है। दुनिया भर में कछुओं और उनके लुप्त हो रहे आवासों की रक्षा के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिन मनाया जाता है। यह दिन 2000 से अमेरिकी टोर्टोइस रेस्क्यू द्वारा मनाया जा रहा है, जो 1990 में कछुए की सभी प्रजातियों की सुरक्षा के लिए स्थापित एक गैर-लाभकारी संगठन है. 2021 विश्व कछुआ दिवस का विषय “टर्टलस रॉक! (Turtles Rock!)” है।

6.’इंडिया एंड एशियन जियोपॉलिटिक्स: द पास्ट, प्रेजेंट’ नामक पुस्तक किसने लिखी ?
A.शिवशंकर मेनन
B.शिवशंकर हरी
C.शशि थरूर
D.गुडाल डे
उत्तर – A.शिवशंकर मेनन

शिवशंकर मेनन (Shivshankar Menon) ने ‘इंडिया एंड एशियन जियोपॉलिटिक्स: द पास्ट, प्रेजेंट’ नामक पुस्तक लिखी है। वह प्रधान मंत्री के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और विदेश सचिव थे, अपनी नवीनतम पुस्तक में भारत ने अतीत के कई भू-राजनीतिक तूफानों का सामना कैसे किया, इसकी कहानी बताने के लिए इन चरणों को उनके ऐतिहासिक संदर्भ में खोज रहे हैं।

7.FIH के नए अध्यक्ष कौन बनें हैं ?
A.अमिताभ चौधरी
B.नरेंद्र बत्रा
C.शशि केसरी
D.शंकर सिंह
उत्तर – B.नरेंद्र बत्रा

नरेंद्र बत्रा (Narinder Batra) को लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) के अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया है। वह FIH की वर्चुअल 47वीं कांग्रेस के दौरान चुने गए, जहां उन्होंने बेल्जियम हॉकी महासंघ के प्रमुख मार्क कॉड्रॉन (Marc Coudron) को केवल दो मतों से हराया। वह 2024 तक पद संभालेंगे क्योंकि FIH ने कार्यकाल को चार से घटाकर तीन साल कर दिया है।

8.इंटरनेशल डे टू एंड ऑब्सटेट्रिक फिस्ट्यूला हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.21 मई
B.22 मई
C.23 मई
D.24 मई
उत्तर – C.23 मई

हर साल, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) इंटरनेशनल डे टू एंड ऑब्सटेट्रिक फिस्ट्यूला (International Day to End Obstetric Fistula) 2013 से 23 मई को मनाया जाता है ताकि ऑब्सटेट्रिक फिस्ट्यूला, एक ऐसी स्थिति जो विकासशील देशों में बच्चे के जन्म के दौरान कई लड़कियों और महिलाओं को प्रभावित करती है, के इलाज और रोकथाम की दिशा में कार्रवाई को बढ़ावा दिया जा सके। इस दिन को ऑब्सटेट्रिक फिस्ट्यूला के बारे में प्रभावी रूप से जागरूकता बढ़ाने और इसे समाप्त करने के लिए किए जा रहे कार्यों में तेजी लाने के साथ-साथ सर्जरी के बाद के फॉलो-अप और फिस्ट्यूला के रोगियों पर नज़र रखने के लिए मनाया जाता है. ऑब्सटेट्रिक फिस्ट्यूला सबसे गंभीर और दुखद चोटों में से एक है जो बच्चे के जन्म के दौरान हो सकती है। विषय 2021: “Women’s rights are human rights! End fistula now!”.

9.केरल की पहली कमर्शियल पायलट कौन बनीं है ?
A.जोफ्रा जेसर
B.कनेरिया मोसा
C.हेनरिक डोरमैन
D.जेनी जेरोम
उत्तर – D.जेनी जेरोम

केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम के एक तटीय गांव की रहने वाली 23 वर्षीय जेनी जेरोम (Jenny Jerome) केरल की पहली Commercial Pilot बनी। जेरोम ने अपनी पहली कमर्शियल फ्लाइट Air Arabia G9 449 को Sharjah से Thiruvananthapuram तक के लिए अपनी पहली उड़ान भरी। 12 वीं की पढ़ाई करने के बाद जेनी अपने बचपन के सपने को साकार करने के लिए एक विमानन अकादमी में शामिल हुई थी। जेनी के पिता जेरोम ब्रिटिश कंपनी लैम्परेल एंड फैमिली में एक फैब्रिकेशन मैनेजर के तौर पर काम करते हैं। और माता-पिता, जेनी और उनके भाई दोनों पिछले 25 सालों से सऊदी स्थित अजमान में रहते हैं।

10.किस देश ने वैश्विक न्यूनतम कॉर्पोरेट कर दर 15% प्रस्तावित की है ?
A.अमेरिका
B.भारत
C.चीन
D.जापान
उत्तर – A.अमेरिका

अमेरिका के ट्रेजरी विभाग ने हाल ही में घोषणा की कि अंतरराष्ट्रीय निगमों को अपनी कमाई पर कम से कम 15 प्रतिशत कर का भुगतान करना चाहिए। अमेरिकी कंपनियां वर्तमान में 21 प्रतिशत कर की दर का भुगतान करती हैं जिसे पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा 35 प्रतिशत से नीचे लाया गया था। राष्ट्रपति जो बाईडेन ने कर की दर को बढ़ाकर 28 प्रतिशत करने का प्रस्ताव रखा था।

वन लाइनर

एशियन क्रिकेट कॉउंसिल (एसीसी) ने 2021 एशिया कप को स्थगित करते हुए जब कराने की घोषणा की है- साल 2023

हाल ही में मोनाको ग्रा प्री फार्मूला वन की ट्रॉफी जिसने जीत ली- मैक्स वेरस्टैपेन

अंतरराष्ट्रीय जैव-विविधता दिवस (International Day for Biological Diversity) जिस दिन मनाया जाता है-22 मई

हाल ही में जिस राज्य के मुख्यमंत्री ने वात्सल्य योजना (Vatsalya Yojana) की घोषणा की- उत्तराखंड

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उत्तर कोरिया में जिसे विशेष दूत के रूप में नियुक्त किया है- सुंग किम

हाल ही में जिस राज्य सरकार ने राज्य में कोरोना मरीजों के लिए उमंग के बाद अब संजीवनी परियोजना शुरू की है- हरियाणा

परमाणु ऊर्जा आयोग के जिस पूर्व अध्यक्ष का 23 मई 2021 को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया- श्रीकुमार बनर्जी

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) के अध्यक्ष जिसे नियुक्त किया गया है- नरिंदर बत्रा

अक्षय ऊर्जा देश आकर्षण सूचकांक में देश शीर्ष स्थान पर रहा – अमेरिका

अभिनेत्री की आत्मकथा “सच कहूं तो” को लान्च किया गया – नीना गुप्ता

https://thefullvolume.com/compitetion-desk/current-affairs/current-affairs-22-may-2021