करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 23 नवंबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 23 November 2020)

NEW CURRENT AFFAIR 19
Spread It

1.दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ क्षेत्रीय त्वरित परिवहन प्रणाली परियोजना के लिए कितने मिलियन डॉलर की ऋण निधि को न्यू डेवलपमेंट बैंक द्वारा अनुमोदित किया गया है?
A.200 मिलियन डॉलर
B.500 मिलियन डॉलर
C.300 मिलियन डॉलर
D.400 मिलियन डॉलर
उत्तर – B.500 मिलियन डॉलर

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ क्षेत्रीय त्वरित परिवहन प्रणाली परियोजना के लिए 500 मिलियन डॉलर ऋण निधि को न्यू डेवलपमेंट बैंक द्वारा अनुमोदित किया गया है। यह परियोजना राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में तेज, विश्वसनीय, सुरक्षित और आरामदायक सार्वजनिक परिवहन प्रणाली प्रदान करने के लिए है। वित्त मंत्रालय, शहरी मामलों के मंत्रालय, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) और बहुपक्षीय बैंकों ने ऋण समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

2.राष्ट्रीय नवजात सप्ताह किस तिथि से किस तिथि तक मनाया जाता है ?
A.12 नवंबर से 19 नवंबर
B.15 नवंबर से 21 नवंबर
C.11 नवंबर से 22 नवंबर
D.19 नवंबर से 26 नवंबर
उत्तर – B.15 नवंबर से 21 नवंबर

राष्ट्रीय नवजात सप्ताह 2020 का विषय Quality, Equity, Dignity for every newborn at every health facility and everywhere है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने राष्ट्रीय नवजात सप्ताह 2020 को चिह्नित करने के लिए एक कार्यक्रम की अध्यक्षता की। यह 15 नवंबर से 21 नवंबर तक मनाया गया। यह दिन स्वास्थ्य क्षेत्र के प्रमुख प्राथमिकता वाले क्षेत्र के रूप में नवजात स्वास्थ्य के महत्व को दर्शाता है।

3.किसको वर्ल्ड-वाइड रेडियो नेविगेशन सिस्टम के एक घटक के रूप में स्वीकार किया गया है?
A.NASA
B.IRNSS
C.ISRO
D.DRDO
उत्तर – B.IRNSS

भारतीय क्षेत्रीय नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (IRNSS) को अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (IMO) द्वारा हिंद महासागर क्षेत्र में संचालन के लिए वर्ल्ड वाइड रेडियो नेविगेशन सिस्टम (WWRNS) के एक घटक के रूप में चुना गया है। भारतीय सीमा से लगभग 1500 किलोमीटर दूर समुद्र के पानी में जहाजों के नेविगेशन में सहायता के लिए यह कदम व्यापारी जहाजों को ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) और ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (ग्लोनास) के समान स्थिति की जानकारी प्राप्त करने के लिए आईआरएनएसएस का उपयोग करने में सक्षम करेगा।

4.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने किस देश से परिचय पत्र स्वीकार किए हैं?
A.अफगानिस्तान
B.पाकिस्तान
C.तजाकिस्तान
D.सऊदी अरब
उत्तर – C.तजाकिस्तान

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने हंगरी, मालदीव, चाड और ताजिकिस्तान से परिचयपत्र (साख) स्वीकार किए हैं। राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने इस बात को अनिवार्य बना दिया है कि हम सामूहिक स्वास्थ्य और मानवतामात्र के आर्थिक कल्याण के लिए वैश्विक सहयोग सुनिश्चित करें।

5.वर्ष 2020 का बुकर पुरस्कार किसने अपने पहले उपन्यास “शुगी बैन” के लिए जीता है?
A.गंगा सफाई अभियान
B.डगलस स्टुअर्ट
C.सफाइमित्र सुरक्षा चैलेंज
D.स्वच्छ भारत अभियान
उत्तर – B.डगलस स्टुअर्ट

वर्ष 2020 का बुकर पुरस्कार डगलस स्टुअर्ट (एक स्कॉटिश-अमेरिकी लेखक और फैशन डिजाइनर) ने अपने पहले उपन्यास “शुगी बैन” के लिए जीता है। यह 1980 के दशक में ग्लासगो में स्थापित एक आत्मकथात्मक उपन्यास है। यह उपन्यास एक ऐसे लड़के शुगी के जीवन पर आधारित है, जो एक गरीब लड़का है और जिसकी मां एग्नेस नशे की समस्या से जूझ रही है।

6.पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्रालय ने किस राज्य में ऑयल इंडिया लिमिटेड का भूकंपीय सर्वेक्षण अभियान शुरू किया है?
A.ओडिशा
B.दिल्ली
C.महाराष्ट्र
D.पश्चिम बंगाल
उत्तर – A.ओडिशा

पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्रालय ने ओडिशा के महानदी बेसिन में ऑयल इंडिया लिमिटेड का भूकंपीय सर्वेक्षण अभियान शुरू किया है। मंत्रालय के अनुसार, तेल और गैस की खोज से ओडिशा के सामाजिक-आर्थिक विकास में मदद मिलेगी।

7.किस देश ने भारत के साथ अपनी पहली शिखर सम्मेलन बैठक आयोजित की ?
A.चीन
B.नीदरलैंड
C.आस्ट्रेलिया
D.लक्समबर्ग
उत्तर – D.लक्समबर्ग

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लक्ज़मबर्ग के ग्रैंड डची के प्रधानमंत्री जेवियर बेटटेल ने पहली बार भारत-लक्ज़मबर्ग वर्चुअल शिखर सम्मेलन आयोजित किया। दोनों देशों के बीच 1948 में राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद 7 से अधिक दशकों से मैत्रीपूर्ण संबंध हैं।

8.भारतीय जीवन बीमा निगम ने किस नाम से एक डिजिटल एप्लिकेशन लॉन्च किया है?
A.RUBEKA
B.ANANDA
C.JIVAN
D.PARAM
उत्तर – B.ANANDA

भारतीय जीवन बीमा निगम ने ANANDA नाम से एक डिजिटल एप्लिकेशन लॉन्च किया है, जो ग्राहक को शारीरिक रूप से मिलने के बिना भी एक पॉलिसी को पूरा करने में सक्षम बनाता है।

9.किस स्थान पर काकतीय वंश के एक अधूरे भव्य मंदिर के संरचनात्मक अवशेष मिले हैं?
A.मध्यप्रदेश
B.तेलंगाना
C.मुंबई
D.लखनऊ
उत्तर – B.तेलंगाना

तेलंगाना के वारंगल शहरी जिले के मामूनूर में, काकतीय वंश के अधूरे भव्य मंदिर के संरचनात्मक अवशेष मिले हैं। मंदिर का चरित्र काकतीय वंश के राजा रुद्रदेव महाराजा द्वारा निर्मित हजार स्तंभ मंदिर के समान है। ऐसा अनुमान है कि गणपति के राजा देव (1199-1262 ई.) ने इस हवेली के निर्माण की पहल की होगी।

10.अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने किस भारतीय अमेरिकी को जिल बाइडेन की पालिसी डायरेक्टर नियुक्त किया है?
A.सुमन वर्मा
B.सुष्मिया शर्मा
C.माला अडिगा
D.पिंकी जैसवाल
उत्तर – C. माला अडिगा

वन लाइनर

सिंगालीला राष्ट्रीय उद्यान – पश्चिम बंगाल

साउथ बटन आयलैंड राष्ट्रीय उद्यान (03 वर्ग किलोमीटर में फैला भारत का सबसे छोटा राष्ट्रीय उद्यान) – अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह

श्री वेंकटेश्वर राष्ट्रीय उद्यान – आंध्र प्रदेश

21 नवंबर और 22 नवंबर 2020 को, भारत, सिंगापुर और थाईलैंड की नौसेनाओं के बीच ‘SITMEX-20’ नामक त्रिपक्षीय समुद्री अभ्यास का दूसरा संस्करण में आयोजित किया गया – अंडमान समुद्र

‘बैंक कर्मचारियों के वेतन में संशोधन तथा सेवा शर्तों में सुधार विषयक 11 वां द्विपक्षीय समझौता’ पर अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA), राष्ट्रीय बैंक कर्मचारी परिसंघ (NCBE), राष्ट्रीय बैंक श्रमिक संगठन (NOBW), भारतीय राष्ट्रीय बैंक कर्मचारी महासंघ (INBEF) इन चार संघों ने के साथ मिलकर हस्ताक्षर किए – भारतीय बैंक संघ (IBA)

मत्स्य पालन विभाग द्वारा घोषित, अंतर्देशीय मत्स्य पालन क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला राज्य – उत्तर प्रदेश

मत्स्य क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ समुद्री राज्य – ओडिशा

25 नवंबर 2020 को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद में दो दिवसीय ‘अखिल भारतीय वक्ता सम्मेलन’ का उद्घाटन करेंगे – केवडिया, गुजरात

इस राज्य सरकार ने 5T पहल (टेक्नॉलजी, ट्रैन्स्पेरन्सी, टीम वर्क और टाइम लीडिंग टू ट्रांसफॉर्मेशन) के तहत सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) विभाग की 11 ऑनलाइन सेवाओं का उद्घाटन किया – ओडिशा

मुख्यमंत्री वाई.एस. जगनमोहन रेड्डी ने 20 नवंबर 2020 को 12 दिवसीय ‘तुंगभद्रा पुष्करम्’ उत्सव का उद्घाटन जिले के कोथापेटा के सांकल भाग घाट में किया – कुरनूल