करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 22 अक्टूबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 22 OCTOBER 2020)

1. वियतनाम के साथ किस देश ने “स्वतंत्र और खुले भारत-प्रशांत” को सुनिश्चित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए?

A. चीन

B. जापान

C. पाकिस्तान

D. अमेरिका

उत्तर — B. जापान

जापान और वियतनाम ने 19 अक्टूबर 2020 को स्वतंत्र और खुले भारत-प्रशांत को सुनिश्चित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के तहत जापान वियतनाम को अपने रक्षा उपकरण निर्यात कर सकता है। जापान दक्षिण पूर्व एशिया में अपने संबंधों को बढ़ाने के लिए इंडो-पैसिफिक में देशों के साथ इसी तरह के समझौतों पर हस्ताक्षर कर रहा है। ये समझौते क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव का मुकाबला करते हैं और विवादित दक्षिण चीन सागर क्षेत्र में समुद्री गलियों की रक्षा करते हैं। समझौते के तहत देशों ने आतंकवाद विरोधी उपायों में सहयोग करने की बात स्वीकार की।

2.किस राज्य में पहली सीप्लेन परियोजना स्थापित की जाएगी?

A. महाराष्ट्र

B. गुजरात

C. दिल्ली

D. केरल

उत्तर — B. गुजरात

गुजरात में पांच सीप्लेन सेवाओं में से पहली नर्मदा जिले के केवडिया में अहमदाबाद में साबरमती नदी को स्टेचू ऑफ़ यूनिटी से जोड़ने वाली सेवा का 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ पटेल की जयंती पर उद्घाटन किया जाएगा। यह परियोजना केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के एक निर्देश का हिस्सा है। अन्य स्थानों में मेहसाणा जिले में धरोई बांध भावनगर जिले के पलिताना में अंबाजी और शत्रुजय बांध को जोड़ने के लिए और साथ ही अगले चरण में तापी भी शामिल हैं।

3. हाल ही में किस देश ने अपने राष्ट्रीय पहचान डेटाबेस में चेहरे की पहचान को शामिल किया है?

A. भारत

B. सिंगापूर

C. चीन

D. अमेरिका

उत्तर — B. सिंगापूर

सिंगापुर ने अपने राष्ट्रीय पहचान डेटाबेस में चेहरे की पहचान को शामिल किया है और इस प्रकार यह अपने राष्ट्रीय डेटाबेस में प्रौद्योगिकी को शामिल करने वाला पहला देश बन गया है। सिस्टम को सिंगपास फेस वेरिफिकेशन कहा जाता है। यह सार्वजनिक आवास अनुप्रयोगों और कर घोषणाओं सहित 400 ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करता चेहरे की पहचान प्रणाली का उपयोग टैबलेट कंप्यूटर सार्वजनिक कियोस्क और सेल फोन पर किया जा सकता है। भारत नाविकों के चेहरे के बायोमेट्रिक डेटा संग्रहित करके बायोमेट्रिक नाविक पहचान दस्तावेज जारी करने वाला दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है।

4.  सैंट मिसाइल को कब लॉन्च किया गया?

A. अगस्त 2018

B. मई 2018

C. नवंबर 2018

D. जनवरी 2018

उत्तर — C. नवंबर 2018

स्टैंडऑफ एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल (सैंट) नाग मिसाइल का एक संस्करण है जो हेलिना का उन्नत संस्करण है नवंबर 2018 में लॉन्च किया गया। भारत ने 19 अक्टूबर 2020 को चांदीपुर परीक्षण रेंज में स्टैंड-ऑफ एंटी-टैंक मिसाइल को सफलतापूर्वक निकाल दिया। यह भारतीय वायु सेना के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित किया गया है। यह मिसाइल लॉन्च से पहले लॉक-ऑन और लॉन्च होने के बाद लॉक-ऑन क्षमताओं दोनों से लैस है।

5.  निम्न में से कौन खाद्य लाइसेंसिंग एवं पंजीकरण प्रणाली की जगह लेगा ?

A. फीडिंग इंडिया

B. निकोन

C. फॉसकोस

D. रिलायंस फ़ूड

उत्तर — C. फॉसकोस

फॉसकोस खाद्य लाइसेंसिंग एवं पंजीकरण प्रणाली की जगह लेगा। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने घोषणा की कि उसकी खाद्य सुरक्षा अनुपालन प्रणाली (एफओएससीओएस) एक नवंबर 2020 से पूरे देश में परिचालन में आ जायेगी। वर्तमान में नई प्रणाली जून से नौ राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों- तमिलनाडु- दिल्ली- गुजरात- ओडिशा- चंडीगढ़- गोवा- मणिपुर- पुड्डुचेरी और लद्दाख में चालू एफएसएसएआई एक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के तहत गठित एक स्वायत्त निकाय है। यह खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 के तहत स्थापित किया गया है जो भारत में खाद्य सुरक्षा और विनियमन से जुड़ा है।

6. एशिया पावर इंडेक्स 2020 में भारत कौन से स्थान पर है ?

A. पहले

B. दूसरे

C. तीसरे

D. चौथे

उत्तर — D. चौथे

एशिया पावर इंडेक्स 2020 में भारत चौथे स्थान पर है इस इंडेक्स में एशिया में प्रमुख शक्तिशाली देशों की रैंकिंग की जाती है और देशों के पास क्या है और वे क्या करते हैं (संसाधन और प्रभाव) इसके आधार पर यह रैंक की जाती है। एशिया पावर इंडेक्स टॉप 3 देशों के नाम – 1) अमेरिका (81.6) 2) चीन (76.1) 3) जापान (41)

7. निम्न में से किसने एक ठोस कचरे की सतत प्रसंस्करण सुविधा विकसित की है?

A. NASA

B. ISRO

C. CMERI

D. JAKXA

उत्तर — C. CMERI

ठोस कचरे की सतत प्रसंस्करण सुविधा को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) केंद्रीय मैकेनिकल इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (CMERI ) द्वारा विकसित किया गया है। इस सुविधा ने ठोस अपशिष्टों के विकेंद्रीकृत विघटन करने में मदद की है। प्रणाली का का उद्देश्य अलगाव की जिम्मेदारियों को पूरा करना है जो उन्नत अलगाव तकनीकों युक्त यह निस्तारण प्रक्रिया को अपनाकर हासिल किया जाता सिस्टम ने जैव-पाचन प्रक्रिया को अपनाया है क्योंकि इसमें न्यूनतम प्रदूषण कारक है।

8. किस देश ने भारत, अमरीका और जापान के साथ मालाबार नौसेना अभ्यास में शामिल होने की घोषणा की है?

A. चीन

B. इंग्लैंड

C. ऑस्ट्रेलिया

D. श्रीलंका

उत्तर — C. ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया ने भारत अमरीका और जापान के साथ मालाबार नौसेना अभ्यास में शामिल होने की घोषणा की है इस अभ्यास का उद्देश्य चारों देशों की सेनाओं के बीच समुद्री क्षेत्र में आपसी सहयोग को मजबूत करना और नौसैनिक जहाजों और विमानों की क्षमताओं के साथ अपनी समुद्री ताकत का प्रदर्शन करना है।

9. किस व्यक्ति को पहली बार आईएसए सौर पुरस्कार के तहत कल्पना चावला से सम्मानित किया गया है?

A. अरुण गोवारिकर

B. डॉ भीम सिंह

C. संजीव रेड्डी

D. डॉ सुनैना अय्यर

उत्तर —  B. डॉ भीम सिंह

डॉ भीम सिंह को पहली बार आईएसए सौर पुरस्कार के तहत कल्पना चावला से सम्मानित किया गया है पहली बार अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन सौर पुरस्कार दिए गए हैं। पुरस्कारों की तीन श्रेणियां दी गईं, कल्पना चावला पुरस्कार, विश्वेश्वरैया पुरस्कार और दिवाकर पुरस्कार। आईआईटी दिल्ली के डॉ भीमसिंह व संयुक्त अरब अमीरात की डॉ. आयशा अलनुऐमी ने कल्पना चावला पुरस्कार प्राप्त किया। यह पुरस्कार सौर ऊर्जा के क्षेत्र में काम करने वाले वैज्ञानिकों के योगदान को मान्यता देता है। एशिया प्रशांत क्षेत्र में जापान और यूरोप क्षेत्र में नीदरलैंड को विश्वेश्वरैया पुरस्कार मिला। अरुशी सोसाइटी और अर्पन संस्थान को दिवाकर पुरस्कार मिला।

10. हाल ही में श्री नितिन गडकरी ने  किस राज्य में पहले भारत के मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क की आधारशिला रखी है?

A. गुजरात

B. महाराष्ट्र

C. असम

D. पंजाब

उत्तर — C. असम

वन लाइनर

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) द्वारा प्रस्तुत बेस मेटल्स इंडेक्स – METLDEX

स्टार्टअप उद्योगों के वित्तपोषण के लिए IIT मद्रास और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के सहयोग से इंडियन बैंक द्वारा आरंभ की गई पहल – IND स्प्रिंग बोर्ड

‘अंतरराष्ट्रीय संगठित अपराध विरुद्ध संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन’ (UNTOC) के लिए पक्षीय सम्मेलन (COP) का 10 वां सत्र 19 अक्टूबर 2020 को इस जगह संपन्न हुआ – विएना (ऑस्ट्रिया)

यह देश एक वर्ष के भीतर आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (OECD) में शामिल हो जाएगा – ब्राज़ील

‘थ्री सीज़’ पहल के सदस्य – बल्गेरिया, एस्टोनिया, क्रोएशिया, लाटविया, लिथुआनिया, ऑस्ट्रिया, पोलैंड, रोमानिया, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया, चेक गणराज्य और हंगेरी

वैश्विक स्तर पर ‘मेड इन इंडिया’ उत्पादों को बढ़ावा देने के उद्देश से फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन (FIEO) और सिंगापुर के भारतीय उच्चायोग की साझेदारी में __ नाम से पहली सबसे बड़ी वैश्विक ऑनलाइन L2G (स्थानीय से वैश्विक) प्रदर्शनी का 29 अक्टूबर से 7 नवंबर 2020 तक आयोजन किया जाएगा – नमस्ते भारत

देश के 29 राज्यों में से इस राज्य में सबसे अच्छा ‘एनीमिया मुक्त भारत’ (AMB) सूचकांक है – हरियाणा

पूरे भारत में एनीमिया विकार के प्रसार को कम करने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और संयुक्त राष्ट्र बाल निधि (UNICEF) की पहल – एनीमिया मुक्त भारत

देश का पहला राज्य जिसने मास्क की कीमते (19 रुपये का N95 मास्क और 3 रुपये का स्तरित मास्क) मर्यादित की – महाराष्ट्र

अमेरिका के नासा का ‘OSIRIS-REx’ नामक अंतरिक्ष यान सफलतापूर्वक इस क्षुद्रग्रह पर उतरा है – बेन्नु