करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 22 नवंबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 22 November 2020)

CURRENT AFFAIR
Spread It

1.केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को वर्चुअल माध्यम से आयोजित एक कार्यक्रम में वातायन लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से किस दिन सम्मानित किया गया?
A.19 नवंबर, 2020
B.21 नवंबर, 2020
C.20 नवंबर, 2020
D.18 नवंबर, 2020
उत्तर – B.21 नवंबर, 2020

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को 21 नवंबर, 2020 को एक वर्चुअल माध्यम से आयोजित एक कार्यक्रम में वातायन लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। लेखन, काव्य और अन्य साहित्यिक कार्यों के लिए केंद्रीय मंत्री को अब तक प्राप्त हुए अनेक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों की सूची में यह एक नया सम्मान भी जुड़ जाएगा।

2.माइया सैंडू किस देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनी हैं?
A.नाइजीरिया
B.इंडोनेशिया
C.मोल्दोवा
D.चेकस्लोवाकिया
उत्तर – C.मोल्दोवा

विश्व बैंक की एक पूर्व अर्थशास्त्री माइया सैंडू ने मोल्दोवा की पहली महिला राष्ट्रपति बनने के लिए मोल्दोवा के 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की है। उन्हें 57.72% वोट मिले। वह मोल्दोवा के राष्ट्रपति के रूप में चुनी जाने वाली पहली महिला हैं और 23 दिसंबर 2020 को पद ग्रहण करेंगी। वह पार्टी ऑफ एक्शन एंड सॉलिडेरिटी (PAS) की वर्तमान नेता हैं।

3.“प्रोजेक्ट किराना” किससे संबंधित है?
A.पुरुष उद्यमियों
B.पेंशन कार्यक्रम
C.महिला उद्यमियों
D.शादी कार्यक्रम
उत्तर – C.महिला उद्यमियों

मास्टरकार्ड (Mastercard) ने यूनाइटेड स्टेटस एंजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (USAID) के साथ मिलकर महिला उद्यमियों के लिए ‘प्रोजेक्ट किराना’ की शुरुआत की है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य महिलाओं द्वारा संचालित किराना दुकानों पर डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देना, वित्तीय समावेशन का दायरा बढ़ाना और आय माध्यमों को विस्तार देना है।

4.पुस्तक ‘द रिपब्लिकन एथिक वॉल्यूम-II’, किसके चयनित भाषणों का संकलन है?
A.नरेंद्र मोदी
B.रामनाथ कोविंद
C.अमित शाह
D.योगी आदित्य नाथ
उत्तर – B.रामनाथ कोविंद

प्रकाश जावड़ेकर, केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री ने दो पुस्तकों ई-बुक्स ‘द रिपब्लिकन एथिक वॉल्यूम-|||’ और ‘लोकतंत्र के स्वर’ का अनावरण किया। ‘द रिपब्लिकन एथिक वॉल्यूम-|||’, भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद के कार्यकाल के तीसरे वर्ष में विभिन्न अवसरों पर दिए गए भाषणों का संकलन है।

5.19 नवंबर, 2020 को, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने कौन सा कार्यक्रम लॉन्च किया?
A.गंगा सफाई अभियान
B.भारत सफाई मिशन
C.सफाइमित्र सुरक्षा चैलेंज
D.स्वच्छ भारत अभियान
उत्तर – C.सफाइमित्र सुरक्षा चैलेंज

19 नवंबर, 2020 को, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने “सफाइमित्र सुरक्षा चैलेंज” लॉन्च किया। इस चुनौती का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सफाई के दौरान सेप्टिक टैंक या सीवर क्लीनर के जीवन की हानि न हो। यह चुनौती इस तथ्य पर बल देती है कि स्वच्छता कार्यकर्ताओं की सुरक्षा और गरिमा स्वच्छ भारत मिशन का मूल है।

6.ट्रेस द्वारा ग्लोबल ब्राइबेरी रिस्क मैट्रिक्स कब जारी किया गया था ?
A.20 नवंबर 2020
B.19 नवंबर 2020
C.18 नवंबर 2020
D.21 नवंबर 2020
उत्तर – B.19 नवंबर 2020

19 नवंबर 2020 को ट्रेस द्वारा ग्लोबल ब्राइबेरी रिस्क मैट्रिक्स जारी किया गया था। वैश्विक सूची में भारत 45 के स्कोर के साथ 77वें स्थान पर है। 2019 में, भारत 48 के स्कोर के साथ 78वें स्थान पर था। 2020 में, भारत ने चीन, पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। भूटान ने सूची में 48वां रैंक हासिल किया है।

7.विश्व शौचालय दिवस किस तिथि को मनाया जाता है?
A.17 नवंबर
B.24 नवंबर
C.19 नवंबर
D.21 नवंबर
उत्तर – C.19 नवंबर

विश्व शौचालय दिवस प्रति वर्ष 19 नवंबर को मनाया जाता है, इस वर्ष का विषय “Sustainable sanitation and climate change” है। यह दिन 4.2 बिलियन से अधिक व्यक्ति सुरक्षित रूप से प्रबंधित स्वच्छता के बिना रहते हैं उनमें जागरूकता पैदा करने का प्रयास करता है।

8.विश्व दर्शन दिवस कब मनाया जाता है?
A.नवंबर का पहला गुरुवार
B.नवंबर का दूसरा गुरुवार
C.दिसंबर का पहला गुरुवार
D.नवंबर का तीसरा गुरुवार
उत्तर – D.नवंबर का तीसरा गुरुवार

यह दर्शन के महत्व के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रत्येक वर्ष नवंबर महीने के तीसरे गुरुवार को मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व दर्शन दिवस 19 नवंबर 2020 को मनाया जा रहा है। इसे संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2002 में पहली बार मनाया गया था।

9.किस मंत्रालय ने भारत के जीआईएस वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट डिजिटल मैप को लॉन्च किया है?
A.वित्त मंत्रालय
B.खाद्य प्रसंस्करण और उद्योग मंत्रालय
C.सड़क परिवहन मंत्रालय
D.सूचना और प्रसारण मंत्रालय
उत्तर – B.खाद्य प्रसंस्करण और उद्योग मंत्रालय

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण और उद्योग मंत्रालय ने भारत के जीआईएस वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट डिजिटल मैप को लॉन्च किया है।

10.प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना (PM-FME Scheme)किस मंत्रालय के अंतर्गत आता है ?
A.कपडा मंत्रालय
B.जनजातीय मामलो के मंत्रालय
C.वित्त मंत्रालय
D.खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय
उत्तर – D.खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना (PM-FME Scheme) खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत आता है।

वन लाइनर

भारत में, “आवास दिवस” – 20 नवंबर

प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण’ (PMAY-G) का उद्घाटन – 20 नवंबर 2016

सातपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान – मध्य प्रदेश

‘कॉम्बैट फ़्री फ़ॉल (CFF)’ अभ्यास का आयोजन 17 नवंबर और 18 नवंबर 2020 को सभी हवाई क्षेत्रों में भारतीय नौसेना के मरीन कमांडो (MARCOS) द्वारा किया गया – अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह

भारतीय सेना ने 19 नवंबर और 20 नवंबर 2020 को देश के लिए अपनी 225 साल की प्रतिष्ठित और शानदार सेवा का जश्न मनाया – जाट रेजीमेंट

राष्ट्रीय छात्र सेना (नैशनल कैडेट कॉर्प्स -NCC) का 72 वां स्थापना दिवस – 22 नवंबर 2020

विश्व बाल दिवस 2020 के अवसर पर, संयुक्त राष्ट्र बाल निधि (UNICEF) ने इस देश में ‘UNICEF देश कार्यालय’ के आधिकारिक उद्घाटन की घोषणा की – ग्रीस

वह भारतीय संस्थान जिसने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रभाव डालने वाले शीर्ष बिजनेस महाविद्यालयों की वैश्विक सूची में मध्य एशिया क्षेत्र में ‘एडयुनिवर्सल रैंकिंग 2020’ में 5 वां तथा ‘4 पाल्म्स ऑफ एक्सलन्स’ में तीसरा स्थान प्राप्त किया है – भारतीय प्रबंधन संस्थान, इंदौर

ISRO के को अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन (IMO) द्वारा हिंद महासागर क्षेत्र में संचालन के लिए ‘वर्ल्ड वाइड रेडियो नेविगेशन सिस्टम’ (WWRNS) के एक घटक के रूप में स्वीकार किया गया – इंडियन रिजनल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (IRNSS)

अमेरिका की NASA संस्थान ने बढ़ते वैश्विक समुद्री स्तर पर नजर रखने के लिए 21 नवंबर को नाम का एक उपग्रह प्रक्षेपित किया – सेंटिनल-6