करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 22 जून 2021 (CURRENT AFFAIRS 22 JUNE 2021)

NEW-CURRENT-AFFAIR-22-June-2021
Spread It

1.कौन सा केंद्रीय मंत्रालय ‘जान है तो जहान है’ कोविड टीकाकरण जागरूकता अभियान शुरू करने जा रहा है ?
A.अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय
B.स्वास्थ्य मंत्रालय
C.गृह मंत्रालय
D.शिक्षा मंत्रालय
उत्तर – A.अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय

अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय देश में कोविड टीकाकरण अभियान के खिलाफ अफवाहों पर अंकुश लगाने के लिए ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में जागरूकता अभियान ‘जान है तो जहान है’ शुरू करने जा रहा है। यह अभियान अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय द्वारा विभिन्न सामाजिक-शैक्षिक संगठनों, गैर सरकारी संगठनों और महिला स्वयं सहायता समूहों के साथ शुरू किया जायेगा।

2.संयुक्त राष्ट्र की तरफ से जारी ताजा रिपोर्ट के अनुसार 2020 में भारत दुनिया में सबसे ज्यादा एफडीआई हासिल करने वाला कौन सा देश बन गया है ?
A.पहला
B.तीसरा
C.पांचवा
D.चौथा
उत्तर – C.पांचवा

महामारी के बीच भारत 2020 में सबसे ज्यादा एफडीआई पाने वाला दुनिया का पांचवा देश बन गया। संयुक्त राष्ट्र की 21 जून को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल देश में 64 अरब डॉलर का एफडीआई आया। जून 2019 के 51 अरब डॉलर से 27 प्रतिशत ज्यादा है।

3.CSS, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एक नया सॉफ्टवेयर, का अर्थ क्या है ?
A.Covid Score Severity
B.Covid Severity Score
C.Covid Secure System
D.Corona Severity Score
उत्तर – B.Covid Severity Score

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ‘Covid Severity Score’ नाम के एक सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी जारी की, जो एक एल्गोरिथम के आधार पर कोविड रोगियों की पहचान करेगा जिन्हें वेंटिलेशन की आवश्यकता हो सकती है। फाउंडेशन फॉर इनोवेशन इन हेल्थ, कोलकाता ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग और IIT गुवाहाटी के सहयोग से एक एल्गोरिथम विकसित किया है। यह लक्षणों, संकेतों, महत्वपूर्ण मापदंडों, परीक्षण रिपोर्ट आदि के उपायों का उपयोग करके एक Covid Severity Score (CSS) आवंटित करता है।

4.हाल ही में केंद्र सरकार ने किन दो सरकारी बैंकों में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की घोषणा की है ?
A.सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक
B.देना बैंक और यूको बैंक
C.पंजाब नेशनल बैंक और एक्सिस बैंक
D.इनमें से कोई नहीं
उत्तर – A.सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक

केंद्र सरकार ने प्राइवेटाइजेशन के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक का चयन किया है। केंद्र सरकार इन दोनों सरकारी बैंकों मे अपने हिस्से का विनिवेश करेगी। पहले चयण में 51 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना है। प्राइवेट होने वाले दोनों बैंक सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक की शेयर बाजार में मार्केट वैल्यू इनके शेयर प्राइस के मुताबिक, 44,000 करोड़ रुपये है। जिसमें इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) का मार्केट कैप 31,641 करोड़ रुपये है।

5.केंद्र सरकार ने किस दक्षिणी राज्य में तटीय क्षेत्र प्रबंधन प्राधिकरण (Coastal Zone Management Authority) स्थापित करने के लिए अधिसूचना जारी की है ?
A.केरल
B.आंध्र प्रदेश
C.तमिलनाडु
D.कर्नाटक
उत्तर – D.कर्नाटक

केंद्र सरकार ने कर्नाटक तटीय क्षेत्र प्रबंधन प्राधिकरण की स्थापना के लिए एक गजट अधिसूचना जारी की है। पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम, 1986 के प्रावधानों के तहत यह अधिसूचना जारी की गयी है। यह 15 सदस्यीय निकाय तटीय पर्यावरण की गुणवत्ता की रक्षा और सुधार करेगा। इसका लक्ष्य कर्नाटक में तटीय विनियमन क्षेत्र में पर्यावरण प्रदूषण को रोकना और नियंत्रित करना है।

6.किस केंद्रीय मंत्रालय द्वारा ‘दिव्यांगता खेल केंद्र’ स्थापित किये जायेंगे ?
A.सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
B.खेल मंत्रालय
C.गृह मंत्रालय
D.शिक्षा मंत्रालय
उत्तर – A.सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने घोषणा की कि मंत्रालय ने देश के विभिन्न हिस्सों में पांच ‘दिव्यांग खेल केंद्र’ स्थापित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने यह भी कहा कि अहमदाबाद शहर को ऐसी ही एक सुविधा को खोलने के लिए चुना गया है।

7.वैश्विक शांति सूचकांक के 15वें संस्करण में 163 देशों की सूची में किस देश को दुनिया का सबसे शांतिप्रिय देश घोषित किया गया है ?
A.नेपाल
B.आइसलैंड
C.भारत
D.चीन
उत्तर – B.आइसलैंड

वैश्विक शांति सूचकांक के 15वें संस्करण में 163 देशों की सूची में आइसलैंड को दुनिया का सबसे शांतिप्रिय देश घोषित किया गया है। यह इस सूचकांक का 15वां संस्करण है। वर्ष 2021 के इस सूचकांक में विश्व के 163 स्वतंत्र देशों/क्षेत्रों को उनको शांति के स्तर के अनुसार रैंकिंग प्रदान की गई है। इस सूचकांक में भारत को 135वां स्थान प्राप्त हुआ है। इस सूचकांक में भूटान को 22वां‚ नेपाल को 85वां‚ बांग्लादेश को 91वां‚ श्रीलंका 95वां तथा पाकिस्तान को 150वां स्थान प्राप्त हुआ है।

8.हाल ही में किस राज्य सरकार ने एक वर्षीय पाठ्यक्रम ‘योग विज्ञान’ को शुरू करने की घोषणा की है ?
A.बिहार
B.झारखंड
C.पंजाब
D.दिल्ली
उत्तर – D.दिल्ली

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर दिल्ली में गली-मोहल्लों तक योग को पहुंचाने के विज़न के साथ ध्यान और योग विज्ञान केंद्र की शुरूआत की गई है। इन केंद्र पर योग सिखाने वाले इंस्ट्रक्टर को ट्रेनिंग दी जा रही है जो बाद में सार्वजनिक जगहों, पार्कों, आरडब्लूए में लोगों के बीच जाकर उन्हें योग की ट्रेनिंग देंगे।

9.सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (CSE) द्वारा जारी ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 में किस शहर को भारत के सबसे रहने योग्य शहर के रूप में नामित किया गया है ?
A.दिल्ली
B.पटना
C.बेंगलुरु
D.लखनऊ
उत्तर – C.बेंगलुरु

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (CSE) द्वारा जारी ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 में बेंगलुरु को भारत के सबसे रहने योग्य शहर के रूप में नामित किया गया है। ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 भारत के पर्यावरण राज्य 2021 नामक रिपोर्ट का हिस्सा है. बेंगलुरु के बाद चेन्नई, शिमला, भुवनेश्वर और मुंबई क्रमशः शीर्ष पांच सर्वश्रेष्ठ शहरों के रूप में हैं।

10.विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस किस तिथि मनाया जाता है ?
A.21 जून
B.22 जून
C.23 जून
D.24 जून
उत्तर – A.21 जून

हर साल 21 जून को लोगों को हाइड्रोग्राफी और हर किसी के जीवन में इसकी आवश्यक भूमिका के बारे में जागरूक करने के लिए विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर IHO के कार्यों की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करना है। यह समुद्री पर्यावरण की रक्षा के लिए देशों से मिलकर काम करने और दुनिया भर में सुरक्षित अंतरराष्ट्रीय नेविगेशन की तलाश करने के लिए भी मनाया जाता है। विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस 2021 थीम है “One hundred years of international cooperation in hydrography”.

वन लाइनर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिस ऐप को लॉन्च किया है- M-Yoga

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (CSE) द्वारा जारी ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 में जिस शहर को भारत के सबसे रहने योग्य शहर के रूप में नामित किया गया है– बेंगलुरु

हाल ही में जिस राज्य सरकार ने एक वर्षीय पाठ्यक्रम ‘योग विज्ञान’ को शुरू करने की घोषणा की है– दिल्ली

वैश्विक शांति सूचकांक के 15वें संस्करण में 163 देशों की सूची में जिस देश को दुनिया का सबसे शांतिप्रिय देश घोषित किया गया है– आइसलैंड

संयुक्त राष्ट्र की तरफ से जारी ताजा रिपोर्ट के अनुसार 2020 में भारत दुनिया में सबसे ज्यादा एफडीआई हासिल करने वाला जो देश बन गया है– पांचवा

हाल ही में केंद्र सरकार ने जिन दो सरकारी बैंकों में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की घोषणा की है– सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक

भारत और जिस देश ने हाल ही में ‘हाइड्रोजन टास्क फोर्स’ लॉन्च किया है– अमेरिका

सतत विकास रिपोर्ट 2021 में भारत स्थान पर रहा – 120वें

फ्रेंच ग्रैंड प्रिक्स 2021 रेस जीती – मैक्स वेर्स्टाप्पेन

संयुक्त राष्ट्र का लैंड फॉर लाइफ अवार्ड 2021 जीता – श्याम सुंदर