करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 21 सितम्बर 2021 (CURRENT AFFAIRS 21 September 2021)

NEW-CURRENT-AFFAIR-21-sep-2021
Spread It

1.विश्व बौद्धिक संपदा संगठन की ओर से जारी वैश्विक नवाचार सूचकांक 2021 रैंकिंग में भारत निम्न में से कितने स्थान पर आ गया है ?
A.25
B.35
C.46
D.32
उत्तर – C.46

विश्व बौद्धिक संपदा संगठन की ओर से जारी वैश्विक नवाचार सूचकांक (जीआईआई) में भारत ने दो पायदान की छलांग लगाई। 2021 में भारत 46वें स्थान पर पहुंच गया है। संगठन के मुताबिक, भारत की रैंकिंग 2015 के बाद से ही तेज रफ्तार से बढ़ रही है। 2015 में जहां भारत का जीआईआई 81 था, वहीं 2021 में यह 46वें पायदान पर पहुंच गया है।

2.अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस (International Day of Peace) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है ?
A.21 सितंबर
B.10 मार्च
C.12 अप्रैल
D.25 मई
उत्तर – A.21 सितंबर

हर साल 21 सितंबर को विश्व शांति दिवस या अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस (International Day of Peace) मनाया जाता है। इस दिवस को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य दुनियाभर के देशों के बीच शांति को बढ़ावा देने और आपसी विवाद को समाप्त करने के लिए किया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने पहली बार साल 1981 में इसे मनाए जाने की घोषणा की थी। इसके बाद हर साल इसे मनाया जाना जारी रखा गया।

3.उद्योग जगत में उल्लेखनीय योगदान हेतु निम्न में से किसे रामकृष्ण बजाज मेमोरियल ग्लोबल पुरस्कार प्रदान किया गया है ?
A.मुकेश अंबानी
B.रतन टाटा
C.साइरस मिस्त्री
D.गौतम अदाणी
उत्तर – D.गौतम अदाणी

देश के उद्योग जगत और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में उल्लेखनीय योगदान देने के लिए प्रसिद्ध उद्योगपति गौतम अदाणी को ख्यातिप्राप्त रामकृष्ण बजाज मेमोरियल ग्लोबल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस मौके पर अदाणी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत, ताकतवर भारत और भारतीयों के लिए एक भारत का दृष्टिकोण हमारा लक्ष्य है।

4.आईपीएल की एक टीम के लिए 200 मैच खेलने पहले खिलाड़ी निम्न में से कौन बन गए हैं ?
A.विराट कोहली
B.ऋषभ पंत
C.श्रेयस अय्यर
D.शुभमन गिल
उत्तर – A.विराट कोहली

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के कप्तान विराट कोहली ने अपने सुनहरे करियर में एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। कोहली आईपीएल में एक फ्रेंचाइजी के लिए 200 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। 20 सितंबर को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ मैदान पर उतरते हुए उन्होंने यह अनोखी उपलब्धि हासिल की।

5.स्टील कंपनी गैलेंट ग्रुप ने निम्न किस अभिनेता को अपना ब्रांड एम्बेस्डर बनाया है ?
A.सलमान खान
B.अजय देवगन
C.शाहरुख खान
D.सुनील शेट्टी
उत्तर – B.अजय देवगन

देश की सबसे बड़ी एकीकृत स्टील कंपनियों में शामिल गैलेंट ग्रुप ने बॉलीवुड सुपरस्टार और एक्शन किंग अजय देवगन को अपने ग्रुप का ब्रांड अंबेसडर बनाया है। अगले दो वर्षों तक अजय देवगन ग्रुप से ब्रांड एम्बेस्डर के रूप में जुड़े रहेंगे। कंपनी ने पूरे भारत में गैलेंट और गैलेंट एडवांस ब्रांड के तहत टीएमटी बार्स की मार्केंटिंग कर आशातीत विक्रय का लक्ष्य निर्धारित किया है।

6.विश्व अल्जाइमर दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है ?
A.21 सितंबर
B.10 मार्च
C.12 अप्रैल
D.18 सितंबर
उत्तर – A.21 सितंबर

विश्व अल्जाइमर दिवस (World Alzheimer’s Day) हर साल 21 सितंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य अल्जाइमर रोग और संबंधित मनोभ्रंश के आसपास चलने वाले कलंक के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। विश्व अल्जाइमर दिवस की शुरुआत हमारी 10वीं वर्षगांठ मनाने के लिए 21 सितंबर 1994 को एडिनबर्घ (Edinburgh) में एडीआई (ADI’s) के वार्षिक सम्मेलन के उद्घाटन के अवसर पर की गई थी।

7.अंतर्राष्ट्रीय समान वेतन दिवस (International Equal Pay Day) किस तारीख को मनाया गया ?
A.21 सितंबर
B.20 मार्च
C.19 सितंबर
D.18 सितंबर
उत्तर – D.18 सितंबर

18 सितंबर, 2021 को अंतर्राष्ट्रीय समान वेतन दिवस मनाया गया। सभी क्षेत्रों में, महिलाओं का वेतन पुरुषों की तुलना में कम है, और वैश्विक लिंग वेतन अंतर 23% होने का अनुमान है। समान वेतन अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन (EPIC) का नेतृत्व अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन, संयुक्त राष्ट्र महिला और साझेदार करते हैं। इस गठबंधन का लक्ष्य हर जगह पुरुषों और महिलाओं के लिए समान वेतन प्राप्त करना है।

8.निम्न में से किस देश ने अंतरराष्ट्रीय नीतियों पर अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए 11 देशों के एशिया-प्रशांत मुक्त व्यापार समूह (Asia-Pacific Free Trade) में शामिल होने के लिए आवेदन किया है ?
A.नेपाल
B.जापान
C.पाकिस्तान
D.चीन
उत्तर – D.चीन

चीन ने अंतरराष्ट्रीय नीतियों पर अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए 11 देशों के एशिया-प्रशांत मुक्त व्यापार समूह (Asia-Pacific Free Trade) में शामिल होने के लिए आवेदन किया है। ट्रांस-पैसिफिक पार्टनरशिप के लिए व्यापक और प्रगति समझौते (CPTPP) या एशिया-पैसिफिक फ्री ट्रेड ग्रुपिंग के प्रतिनिधि के रूप में, वाणिज्य मंत्री वांग वेंटाओ द्वारा न्यूजीलैंड के व्यापार मंत्री को आवेदन प्रस्तुत किया गया था। चीन को इस शुरुआती समूह में शामिल नहीं किया गया था।

9.किस राज्य के स्टार्टअप ‘कोलोसल बायोसाइंसेज़’ ने वुली मैमथ या उनके जैसे जानवरों को विलुप्त होने से बचाने और उन्हें साइबेरियाई टुंड्रा के ठंडे परिदृश्य में लाने की अपनी योजना की घोषणा की है ?
A.नेपाल
B.अमेरिका
C.जापान
D.जर्मनी
उत्तर – B.अमेरिका

अमेरिका के स्टार्टअप ‘कोलोसल बायोसाइंसेज़’ ने वुली मैमथ या उनके जैसे जानवरों को विलुप्त होने से बचाने और उन्हें साइबेरियाई टुंड्रा (वृक्षविहीन ध्रुवीय रेगिस्तान) के ठंडे परिदृश्य में लाने की अपनी योजना की घोषणा की है। मैमथ (जीनस मैमथस) हाथियों के एक विलुप्त समूह से संबंधित हैं जिनके जीवाश्म प्लेइस्टोसिन युग में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका को छोड़कर प्रत्येक महाद्वीप में तथा उत्तरी प्रारंभिक होलोसीन युग में उत्तरी अमेरिका में पाए गए।

10.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग के लिये भारत तथा किस देश के बीच समझौता-ज्ञापन को मंज़ूरी दी ?
A.नेपाल
B.पाकिस्तान
C.इटली
D.बांग्लादेश
उत्तर – C.इटली

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग के लिये भारत तथा इटली के बीच समझौता-ज्ञापन को मंज़ूरी दी है। इस समझौता-ज्ञापन के तहत एक ऐसी प्रणाली का निर्माण किया जाएगा, जिससे भारत एवं इटली, दोनों देशों को आपदा जोखिम न्यूनीकरण एवं प्रबंधन के क्षेत्र में महत्त्वपूर्ण लाभ होगा। इसके तहत दोनों देशों को एक-दूसरे की आपदा प्रबंधन प्रणालियों से लाभ प्राप्त करने और आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में तैयारी, प्रतिक्रिया एवं क्षमता निर्माण को मज़बूत करने में मदद मिलेगी।

वन लाइनर

स्टील कंपनी गैलेंट ग्रुप ने जिस अभिनेता को अपना ब्रांड एम्बेस्डर बनाया है– अजय देवगन

जिस देश ने अंतरराष्ट्रीय नीतियों पर अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए 11 देशों के एशिया-प्रशांत मुक्त व्यापार समूह (Asia-Pacific Free Trade) में शामिल होने के लिए आवेदन किया है– चीन

जिस राज्य के स्टार्टअप ‘कोलोसल बायोसाइंसेज़’ ने वुली मैमथ या उनके जैसे जानवरों को विलुप्त होने से बचाने और उन्हें साइबेरियाई टुंड्रा के ठंडे परिदृश्य में लाने की अपनी योजना की घोषणा की है– अमेरिका

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग के लिये भारत तथा जिस देश के बीच समझौता-ज्ञापन को मंज़ूरी दी– इटली

विश्व बौद्धिक संपदा संगठन की ओर से जारी वैश्विक नवाचार सूचकांक 2021 रैंकिंग में भारत जितने स्थान पर आ गया है-46

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस (International Day of Peace) जिस दिन मनाया जाता है-21 सितंबर

उद्योग जगत में उल्लेखनीय योगदान हेतु जिसे रामकृष्ण बजाज मेमोरियल ग्लोबल पुरस्कार प्रदान किया गया है– गौतम अदाणी

आईपीएल की एक टीम के लिए 200 मैच खेलने पहले खिलाड़ी जो बन गए हैं– विराट कोहली

अंतर्राष्ट्रीय बधिर सप्ताह 2021 – 20 से 26 सितंबर