करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 21 जून 2021 (CURRENT AFFAIRS 21 JUNE 2021)

21-june-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.विश्व शरणार्थी दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.20 जून
B.21 जून
C.22 जून
D.23 जून
उत्तर – A.20 जून

दुनियाभर में शरणार्थियों के साहस और शक्ति को सम्मानित करने के लिए हर साल 20 जून को विश्व शरणार्थी दिवस (World Refugee Day) मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र इस दिन को उन शरणार्थियों को सम्मानित करने के लिए मनाता है, जिन्हें उनके घरों से बाहर रहने के लिए मजबूर किया गया। इस दिन का उद्देश्य नए देशों में अपना जीवन बना रहे शरणार्थियों के लिए समझ और सहानुभूति का निर्माण करना है। इस वर्ष विश्व शरणार्थी दिवस का विषय है ‘टुगेदर वी हील, लर्न एंड शाइन (Together we heal, learn and shine)’.

2.अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.18 जून
B.21 जून
C.26 जून
D.28 जून
उत्तर – B.21 जून

योग का अभ्यास करने के कई लाभों के बारे में दुनिया भर में जागरूकता बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र हर साल 21 जून को विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Day of Yoga) मनाता है। पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया, जिसकी घोषणा संयुक्त राष्ट्र ने की थी। इस साल के International Yoga Day का थीम ‘Yoga for well-being’ है।

3.विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय संक्रांति उत्सव दिवस कब मनाया जाता है ?
A.15 जून
B.19 जून
C.21 जून
D.25 जून
उत्तर – C.21 जून

अंतर्राष्ट्रीय संक्रांति उत्सव दिवस (International Day of the Celebration of the Solstice) 21 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन संक्रांति और विषुव तथा कई धर्मों और जातीय संस्कृतियों के लिए उनके महत्व के बारे में जागरूकता लाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 20 जून 2019 को संकल्प A/RES/73/300 के तहत अंतर्राष्ट्रीय संक्रांति उत्सव दिवस की घोषणा की गई थी।

4.हाल ही में खबरों में रही ‘वरुण’ और ‘अस्सी’ नदियाँ किस भारतीय राज्य से होकर बहती हैं ?
A.बिहार
B.आंध्र प्रदेश
C.उत्तराखंड
D.उत्तर प्रदेश
उत्तर – D.उत्तर प्रदेश

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (National Green Tribunal) ने वाराणसी में वरुणा और अस्सी नदियों के कायाकल्प के लिए एक समिति का गठन किया है, यह दोनों गंगा नदी में मिलती हैं। ट्रिब्यूनल ने यह कदम इन नदियों में अशोधित सीवेज (untreated sewage) के कथित निर्वहन और इन नदियों के तट पर अनधिकृत निर्माण (unauthorised construction) को ध्यान में रखते हुए उठाया है।

5.पीएम द्वारा शुरू किया गया ‘कोविड-19 फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए क्रैश कोर्स प्रोग्राम’ किस योजना के तहत तैयार किया गया है ?
A.पीएम कौशल विकास योजना 3.0
B.पीएम कौशल विकास योजना 2.0
C.पीएम कौशल विकास योजना
D.आयुष्मान भारत योजना
उत्तर – A.पीएम कौशल विकास योजना 3.0

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के लिए एक अनुकूलित क्रैश कोर्स कार्यक्रम शुरू किया है, जो कोविड के खिलाफ लड़ाई में सहायता के लिए देश भर में प्रशिक्षित स्वास्थ्य कार्यकर्ता उपलब्ध कराएगा। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 के केंद्रीय घटक के तहत 276 करोड़ रुपये के वित्तीय परिव्यय के साथ यह कोर्स शुरू किया गया है।

6.इब्राहीम रईसी निम्न में से किस देश के राष्ट्रपति चुने गए हैं ?
A.ईरान
B.इराक
C.इजरायल
D.कुवैत
उत्तर – A.ईरान

ईरान के कट्टरपंथी नेता इब्राहीम रईसी ने राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल कर ली है। इब्राहीम रईसी का जन्म साल 1960 में ईरान के दूसरे सबसे बड़े शहर मशहद में हुआ था। रान के गृह मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि रईसी को चुनाव में करीब 62 फीसदी मत मिले। मतदान का प्रतिशत महज 48.8 दर्ज किया गया, जो देश के इतिहास में अब तक का सबसे कम मत प्रतिशत है।

7.विश्व संगीत दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.20 जून
B.21 जून
C.22 जून
D.23 जून
उत्तर – B.21 जून

हर साल 21 जून को World Music Day यानी की “विश्व संगीत दिवस” मनाया जाता है। इसे फ्रेंच में ‘Fete de la Musique’ और “Make Music Day” के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन को मानाने की शुरुआत फ्रांस में हुई थी। विश्व संगीत दिवस की शुरुआत 1981 में फ्रांस के संस्कृति मंत्रालय के संगीत और नृत्य डायरेक्टर Maurice Fleuret के हाथों हुई थी। इस साल के World Music Day का थीम “Music at the intersections” है।

8.बीसीसीआई ने ओलंपिक में खिलाड़ियों की तैयारियों के लिए कितने करोड़ रूपए दान देने की घोषणा की है?
A.15 करोड़ रूपए
B.10 करोड़ रूपए
C.20 करोड़ रूपए
D.14 करोड़ रूपए
उत्तर – B.10 करोड़ रूपए

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने घोषणा की कि वह भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) और खेल मंत्रालय के अनुरोध पर ओलंपिक जाने वाले भारतीय दल की मदद के लिए 10 करोड़ रुपये देगा। बीसीसीआई की आपात शीर्ष परिषद बैठक के दौरान इस संबंध में फैसला लिया गया, जिसमें बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने हिस्सा लिया।

9.द नटमेग’स कर्स: पैरेबल्स फॉर ए प्लैनेट इन क्राइसिस पुस्तक के लेखक कौन हैं ?
A.नीलोत्पल मृणाल
B.जयेश बागुर
C.अमिताभ घोष
D.चेतन भगत
उत्तर – C.अमिताभ घोष

ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित और प्रसिद्ध लेखक अमिताभ घोष (Amitav Ghosh) ने ‘द नटमेग’स कर्स: पैरेबल्स फॉर ए प्लैनेट इन क्राइसिस (The Nutmeg’s Curse: Parables for a Planet in Crisis)’ नामक पुस्तक लिखी है। यह जॉन मुर्रे (John Murray) द्वारा प्रकाशित किया गया है। पुस्तक जायफल की कहानी के माध्यम से आज दुनिया पर उपनिवेशवाद के प्रभाव के इतिहास के बारे में बात करती है।

10.निम्न में कौन से महिला खिलाड़ी टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक बनाने वाली पहली भारतीय एवं दुनिया की चौथी बल्लेबाज बन गयीं हैं ?
A.स्मृति मंधाना
B.मिताली राज
C.हरमनप्रीत कौर
D.शेफाली वर्मा
उत्तर – D.शेफाली वर्मा

भारतीय महिला बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे एक मात्र टेस्ट मैच में इतिहास रच दिया है। शेफाली वर्मा एक तऱफ जहां डेब्यू टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वालीं भारतीय बल्लेबाज बन गईं हैं तो वहीं दूसरी ओर डेब्यू टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अर्धशतकीय पारी खेलने वालीं पहली महिला क्रिकेटर बन गईं हैं। वहीं, डेब्यू टेस्ट मैच में लगातार दो पारियों में अर्धशतक जमाने वालीं सबसे युवा बल्लेबाज भी बनने का कमाल कर दिखाया है।

वन लाइनर

जो महिला खिलाड़ी टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक बनाने वाली पहली भारतीय एवं दुनिया की चौथी बल्लेबाज बन गयीं हैं– शेफाली वर्मा

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने देश के सुप्रीम कोर्ट में पहले जिस अश्वेत व्यक्ति और भारतवंशी को जज के रूप में नामित किया है– महमूद जमाल

हाल ही में जिस अफ्रीकी देश में 1,098 कैरेट के दुनिया के तीसरे सबसे बड़े डायमंड की खोज की गई है– बोत्सवाना

विश्व शरणार्थी दिवस (World Refugee Day) जिस दिन मनाया जाता है-20 जून

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) जिस दिन मनाया जाता है-21 जून

इब्राहीम रईसी जिस देश के राष्ट्रपति चुने गए हैं– ईरान

बीसीसीआई ने ओलंपिक में खिलाड़ियों की तैयारियों के लिए जितने करोड़ रूपए दान देने की घोषणा की है-10 करोड़ रूपए

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के महासचिव पद पर जिसे दोबारा से सर्वसम्मति से चुना गया है– एंटोनियो गुटेरेस

वैश्विक शांति सूचकांक 2021 में भारत स्थान पर रहा – 135th

वर्ल्ड गिविंग इंटेक्स 2021 में देश शीर्ष स्थान पर रहा – इंडोनेशिया