करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 21 जुलाई 2021 (CURRENT AFFAIRS 21 JULY 2021)

21-july-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) देश के पहले ग्रीन हाइड्रोजन संयंत्र को निम्न में से किस जगह लगाएगी ?
A.पटना
B.मथुरा
C.रांची
D.लखनऊ
उत्तर – B.मथुरा

भारत की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) भविष्य में स्वच्छ ऊर्जा (Clean Energy) की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपनी मथुरा रिफाइनरी में देश का पहला ग्रीन हाइड्रोजन संयंत्र स्थापित करने जा रही है। आईओसी के अध्यक्ष श्रीकांत माधव वैद्य ने कहा कि देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी ने एक रणनीतिक ग्रोथ योजना तैयार की है, जिसका मकसद अगले 10 साल में पेट्रोकेमिकल्स, हाइड्रोजन और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में पैठ बनाने के साथ ही अपने मुख्य रिफाइनिंग और ईंधन विपणन व्यवसायों पर ध्यान केंद्रित करना है।

2.भारत के किस आईआईटी संस्थान ने अपनी तरह की पहली ऑक्सीजन राशनिंग डिवाइस-एमलेक्स विकसित की है ?
A.आईआईटी रोपड़
B.आईआईटी पुणे
C.आईआईटी खडगपुर
D.आईआईटी दिल्ली
उत्तर – A.आईआईटी रोपड़

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रोपड़ ने हाल ही में मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडरों के जीवनकाल में तीन गुना बढ़ोत्तरी करने के उद्देश्य से अपनी तरह की पहली ऑक्सीजन राशनिंग डिवाइस-एमलेक्स विकसित की है। यह डिवाइस-एमलेक्स सांस लेने तथा रोगी द्वारा कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ने के दौरान रोगी को ऑक्सीजन की आवश्यक मात्रा की आपूर्ति करती है।

3.आईसीसी की तरफ से जारी ताजा रैंकिंग में निम्न में से कौन सी भारतीय महिला खिलाड़ी वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुँच गयीं हैं ?
A.शेफाली वर्मा
B.टैमी ब्यूमोंट
C.मिताली राज
D.मिग लैनिंग
उत्तर – C.मिताली राज

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की टेस्ट और वनडे कप्तान मिताली राज फिर एकदिवसीय क्रिकेट में दुनिया की नंबर एक बल्लेबाज बन गई हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर को पछाड़कर यह उपलब्धि हासिल की। अभी कुछ दिन पहले कैरेबियन महिला बल्लेबाज टेलर ने वनडे में पहला स्थान हासिल किया था। लेकिन आईसीसी की ताजा रैंकिंग में एक बार फिर मिताली राज ने बाजी मारते हुए एकदिवसीय क्रिकेट में पहली रैंक हासिल की।

4.हाल ही में किसने औद्योगिक पैमाने पर स्वदेशी हाई स्ट्रेंथ बीटा टाइटेनियम मिश्र धातु विकसित की है ?
A.टाटा ग्रुप
B.इसरो
C.बीसीसीआई
D.डीआरडीओ
उत्तर – D.डीआरडीओ

एयरोस्पेस स्ट्रक्चरल फोर्जिंग में इस्तेमाल के लिए हाल ही में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने हैदराबाद में स्थित प्रमुख “रक्षा धातुकर्म अनुसंधान प्रयोगशाला” में औद्योगिक पैमाने पर वैनेडियम, आयरन और एल्युमिनियम युक्त एक हाई स्ट्रेंथ मेटास्टेबल बीटा टाइटेनियम मिश्र धातु Ti-10V-2Fe-3Al विकसित की है।

5.संयुक्त राष्ट्र के किस पूर्व महासचिव को हाल ही में एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के आचरण आयोग का अध्यक्ष चुना गया ?
A.बान की मून
B.बुतरस घाली
C.ज़ेवियर पेरिज डी कुईयार
D.एंटोनियो गुटेरेस
उत्तर – A.बान की मून

संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव बान की मून को हाल ही में एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के आचरण आयोग का अध्यक्ष चुना गया। आईओसी के सत्र के दौरान उन्हें इस पद पर दोबारा चुना गया। दक्षिण कोरिया के 77 साल के राजनीतिज्ञ और राजनयिक बान की मून साल 2017 से इस पद पर हैं. वह चार साल के एक और कार्यकाल के लिए इस पद पर रहेंगे। आईओसी से 2019 में सदस्य के रूप में जुड़ने वाली कोस्टा रिका की लॉरा चिनचिला आचरण आयोग की नई सदस्य होंगी।

6.भारत सरकार ने डेयरी क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने और सुगम बनाने के लिए किसकी स्थापना की है ?
A.डेयरी इनक्रीस ऐक्सेलरेटर
B.डेयरी इन्वेस्टमेंट ऐक्सेलरेटर
C.डेयरी मिक्स ऐक्सेलरेटर
D.डेयरी मूव ऐक्सेलरेटर
उत्तर – B.डेयरी इन्वेस्टमेंट ऐक्सेलरेटर

भारत सरकार के पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने देश में डेयरी क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने और सुगम बनाने के लिए डेयरी इन्वेस्टमेंट ऐक्सेलरेटर की स्थापना की है। यह इन्वेस्टमेंट ऐक्सेलरेटर निवेशकों के साथ इंटरफेस के रूप में काम करने के लिए बनायीं गयी एक क्रॉस फंक्शनल टीम है।

7.हाल ही में किस देश ने हज में शामिल होने वाली महिलाओं के लिए पुरुष अभिभावक की आवश्यकता को हटा दिया है ?
A.इराक
B.ईरान
C.सऊदी अरब
D.इनमें से कोई नहीं
उत्तर – C.सऊदी अरब

सऊदी अरब ने 18 जुलाई 2021 को हज में शामिल होने वाली महिलाओं के लिए पुरुष अभिभावक की आवश्यकता को हटा दिया है। सरकार के मंत्रालय ने यह कहा है कि, लोग इस साल हज के लिए अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं, जिसमें बिना पुरुष अभिभावक के महिलाएं भी शामिल हैं। हज में भाग लेने वाली महिलाओं के लिए पुरुष अभिभावक की आवश्यकता को समाप्त करने के इस कदम का महिला तीर्थयात्रियों ने स्वागत किया है। यह राज्य में महिलाओं के अधिकारों के विस्तार के सऊदी अरब के अन्य प्रयासों का एक अन्य अनुसरण है।

8.लॉजिस्टिक क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने के उद्देश्य से सरकार ने किस पुरस्कारों की शुरुआत की है ?
A.राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कारों
B.राष्ट्रीय लॉजिस्टिक उत्कृष्टता पुरस्कारों
C.राष्ट्रीय लॉजिस्टिक पुरस्कारों
D.इनमे से कोई नहीं
उत्तर – B.राष्ट्रीय लॉजिस्टिक उत्कृष्टता पुरस्कारों

भारत सरकार ने लोगो का लॉजिस्टिक क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय लॉजिस्टिक उत्कृष्टता पुरस्कारों की शुरुआत की है। यह पुरस्कार दो श्रेणियां में विभाजित किये गए है। पहले समूह में लॉजिस्टिक इन्फ्रास्ट्रक्चर/ सेवा प्रदाता के लिए और दुसरे विभिन्न उपयोगकर्ता उद्योगों के लिए है।

9.हाल ही में किस देश में मंकी बी वायरस (Monkey B virus) से मानव के संक्रमित होने का पहला मामला सामने आया है ?
A.जापान
B.पाकिस्तान
C.रूस
D.चीन
उत्तर – D.चीन

हाल ही में चीन में मंकी बी वायरस (Monkey B virus) से मानव के संक्रमित होने का पहला मामला सामने आया है। मंकी बी वायरस मैकाक बंदरों में पाया जाने वाला अल्फाहर्पीसवायरस एनज़ूटिक (Alphaherpesvirus Enzootic) यानी यह मूल रूप से इनमें पाया जाता है और सर्वप्रथम इसकी पहचान वर्ष 1932 में की गई थी. इंसानों में यह वायरस मैकाक बंदरों के काटने, खरोंचने या संक्रमित बंदर की लार, मल-मूत्र आदि के संपर्क में आने से भी फैलता है।

10.“अगर” पेड़ों की व्यावसायिक खेती को बढ़ावा देने के लिए किस राज्य सरकार ने पहल शुरू की है ?
A.त्रिपुरा सरकार
B.महाराष्ट्र सरकार
C.गुजरात सरकार
D.केरल सरकार
उत्तर – A.त्रिपुरा सरकार

त्रिपुरा में “अगर” पेड़ों की व्यावसायिक खेती को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने पहल शुरू की है। साथ ही अगले 3 वर्षो में राज्य सरकार ने इस क्षेत्र से 2,000 करोड़ रुपये का कारोबार हासिल करने का लक्ष्य रखा है। अगर एक सदाबहार पेड़ है जो त्रिपुरा राज्य में बहुतायत में उगता है।

वन लाइनर

हाल ही में पशुपालन और डेयरी विभाग (DAHD) द्वारा स्थापित DIA का अर्थ है – Dairy Investment Accelerator

हाल ही में शुरू किए गए राष्ट्रीय लॉजिस्टिक्स उत्कृष्टता पुरस्कार (National Logistics Excellence Awards) से मंत्रालय जुड़ा हुआ है – वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय

हाल ही में जिस देश में मंकी बी वायरस (Monkey B virus) से मानव के संक्रमित होने का पहला मामला सामने आया है– चीन

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को 11 प्रतिशत से घटाकर जितने प्रतिशत कर दिया है-10 प्रतिशत

भारत के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने देश में ऑटो ईंधन की बिक्री के लिए जितने कंपनियों को मंज़ूरी दी है– सात

‘मून लैंडिंग डे’ जिस दिन मनाया जाता है-20 जुलाई

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) देश के पहले ग्रीन हाइड्रोजन संयंत्र को जिस जगह लगाएगी– मथुरा

आईसीसी की तरफ से जारी ताजा रैंकिंग में जिस भारतीय महिला खिलाड़ी वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुँच गयीं हैं– मिताली राज

संयुक्त राष्ट्र के जिस पूर्व महासचिव को हाल ही में एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के आचरण आयोग का अध्यक्ष चुना गया– बान की मून

हाल ही में जिस देश ने हज में शामिल होने वाली महिलाओं के लिए पुरुष अभिभावक की आवश्यकता को हटा दिया है– सऊदी अरब