करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 21 अगस्त 2021 (CURRENT AFFAIRS 21 August 2021)

CURRENT-AFFAIR-21-august
Spread It

1.सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के नए सचिव के रूप में किसे नियुक्त किया गया है ?
A.अपूर्व चंद्र
B.कमल सचदेवा
C.मोहन अग्रवाल
D.राहुल त्यागी
उत्तर – A.अपूर्व चंद्र

भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी अपूर्व चन्द्र को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का सचिव नियुक्त किया गया है। महाराष्ट्र कैडर के 1988 बैच के अधिकारी चन्द्र फिलहाल श्रम और रोजगार मंत्रालय के सचिव हैं। कार्मिक मंत्रालय के आदेशानुसार, मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव के रूप में चन्द्र की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

2.भारत के लिए लम्बे समय से घरेलू क्रिकेट खेल रहे निम्न में से किस खिलाड़ी ने संन्यास लेने की घोषणा की है ?
A.मयंक अग्रवाल
B.मनन शर्मा
C.जयदेव उनादकट
D.ऋषभ पंत
उत्तर – B.मनन शर्मा

भारत के लिए लम्बे समय से घरेलू क्रिकेट खेल रहे मनन शर्मा ने संन्यास लेने की घोषणा की है। मनन शर्मा एक मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज होने के साथ-साथ बेहतरीन बाएं हाथ के स्पिनर भी हैं। पूर्व भारतीय क्रिकेटर अशोक शर्मा के बेटे मनन ने 35 फर्स्ट क्लास मैचों में 27.45 की औसत से 1208 रन बनाए। मनन ने 26 टी20 मैचों में 32 विकेट लिए और उनका इकॉनमी रेट महज 6.07 था।

3.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने हाल ही में किस राज्य के ऐतिहासिक सोमनाथ मंदिर के लिए अलग-अलग परियोजनाओं का उद्घाटन किया है ?
A.महाराष्ट्र
B.पंजाब
C.गुजरात
D.केरल
उत्तर – C.गुजरात

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने हाल ही में वर्चुअल माध्यम से गुजरात के ऐतिहासिक सोमनाथ मंदिर के लिए अलग-अलग परियोजनाओं का उद्घाटन किया है। जिसमे सैरगाह का निर्माण, प्रदर्शनी केंद्र और पार्वती मंदिर का निर्माण शामिल है। साथ ही मंदिर के पीछे समुद्र तट पर एक किलोमीटर लंबे समुद्र दर्शन पैदल-पथ का निर्माण किये जायेगा।

4.भारत के विदेश मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों की सुरक्षा में मदद करने के लिए “UNITE Aware” तकनीक शुरू करने की घोषणा की है ?
A.अनिल बेजल
B.राजनाथ सिंह
C.पियूष गोयल
D.एस. जयशंकर
उत्तर – D.एस. जयशंकर

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने हाल ही में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के चौथे मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों की सुरक्षा में मदद करने के लिए “UNITE Aware” तकनीक शुरू करने की घोषणा की है।

5.विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.20 अगस्त
B.21 अगस्त
C.22 अगस्त
D.23 अगस्त
उत्तर – B.21 अगस्त

विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस (World Senior Citizen Day) हर साल 21 अगस्त को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन वृद्ध लोगों को प्रभावित करने वाले मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, जैसे कि उम्र के साथ बिगड़ना और बुजुर्गों के साथ दुर्व्यवहार और समर्थन, सम्मान करना और वरिष्ठों की प्रशंसा करना और उनकी उपलब्धियों को पहचानना।

6.भारतीय नौसेना और वियतनाम पीपल्स नेवी के बीच किस सागर में समुद्री अभ्यास आयोजित किया गया है ?
A.दक्षिण चीन सागर
B.अरब सागर
C.अन्ध महासागर
D.लाल सागर
उत्तर – A.दक्षिण चीन सागर

भारतीय नौसेना और वियतनाम पीपल्स नेवी के बीच हाल ही में दक्षिण चीन सागर में समुद्री अभ्यास आयोजित किया गया है। जिसमे भारत की तरफ से आईएनएस रणविजय और आईएनएस कोरा ने हिस्सा लिया जबकि वियतनाम से, फ्रिगेट VPNS Ly Thai To (HQ-012) ने भाग लिया है।

7.हाल ही में किस देश ने संयुक्त राष्ट्र (UN) के सहयोग से दुनिया भर में काम कर रहे ‘शांति सैनिकों’ की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये एक प्रौद्योगिकी मंच शुरू किया है ?
A.नेपाल
B.भारत
C.चीन
D.बांग्लादेश
उत्तर – B.भारत

हाल ही में भारत ने संयुक्त राष्ट्र (UN) के सहयोग से दुनिया भर में काम कर रहे ‘शांति सैनिकों’ की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये एक प्रौद्योगिकी मंच शुरू किया है। ‘यूनाइट अवेयर’ (UNITE AWARE) प्लेटफॉर्म का शुभारंभ तब हुआ, जब भारत ने अगस्त माह के लिये 15 देशों वाले ‘संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद’ की अध्यक्षता ग्रहण की है। इस परियोजना का उद्देश्य विषम खतरों का पता लगाने हेतु आधुनिक निगरानी प्रौद्योगिकी के प्रभाव को प्रदर्शित करना है।

8.15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष का नाम बताइए जिन्हें हाल ही में इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक ग्रोथ सोसाइटी का नया अध्यक्ष चुना गया है ?
A.संजय जे महता
B.वी. की आहलुवालिया
C.एन. के. सिंह
D.संजीत जी सिंह
उत्तर – C.एन. के. सिंह

15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष एन.के. सिंह को हाल ही में इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक ग्रोथ सोसाइटी का नया अध्यक्ष चुना गया है। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का स्थान लिया जो 1992 से IEG के अध्यक्ष थे. उनके नाम की सिफारिश डॉ. मनमोहन सिंह ने की थी।

9.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में डिफेंस इंडिया स्टार्टअप चैलेंज का कौन सा संस्करण लांच किया है ?
A.5 वां संस्करण
B.7 वां संस्करण
C.8 वां संस्करण
D.12 वां संस्करण
उत्तर – A.5 वां संस्करण

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में DISC को इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस – डिफेंस इनोवेशन ऑर्गनाइजेशन के तहत डिफेंस इंडिया स्टार्टअप चैलेंज का 5वां संस्करण लांच किया है। जिससे आत्मनिर्भरता हासिल करने और रक्षा व एयरोस्पेस क्षेत्रों में नवाचार और प्रौद्योगिकी विकास को बढ़ावा मिलेगा।

10.भारतीय वायु सेना के लड़ाकू जेट को मिसाइलों के हमले से बचाने के लिए किसने हाल ही में एक “एडवांस्ड चैफ टेक्नोलॉजी” विकसित की है ?
A.नासा
B.यूनेस्को
C.इसरो
D.डीआरडीओ
उत्तर – D.डीआरडीओ

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने हाल ही में भारतीय वायु सेना के लड़ाकू जेट को मिसाइलों के हमले से बचाने के लिए एक “एडवांस्ड चैफ टेक्नोलॉजी” विकसित की है। इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल दुश्मन की रडार-निर्देशित मिसाइलों को विचलित करने के लिए किया जाएगा।

वन लाइनर

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के नए सचिव के रूप में जिसे नियुक्त किया गया है- अपूर्व चंद्र

भारत के लिए लम्बे समय से घरेलू क्रिकेट खेल रहे जिस खिलाड़ी ने संन्यास लेने की घोषणा की है– मनन शर्मा

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में चार नए जिले और जितने नई तहसीलें बनाने की घोषणा की है -18

सुप्रीम कोर्ट ने महिलाओं को जिस परीक्षा में भाग लेने के लिए अंतरिम आदेश पारित कर इसकी इजाजत दे दी है– एनडीए

हाल ही में जिस राज्य सरकार ने प्रदेश में गोरखधंधा शब्द के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है – हरियाणा

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने तालिबान के कब्जे के बाद जिस देश को सभी वित्तीय मदद रोक दी है– अफगानिस्तान

हाल ही में जिस राज्य सरकार ने 4,127 हेक्टेयर से अधिक वन क्षेत्र पर धमतरी ज़िले के निवासियों के अधिकारों को मान्यता प्रदान की है– छत्तीसगढ़

हाल ही में जिस मंत्रालय ने एक ऑनलाइन पोर्टल ‘उत्पादकता एवं सेवाओं को बढ़ाने के लिये प्रशिक्षण’ (Training for Augmenting Productivity and Services) लॉन्च किया है– सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय

हाल ही में जिस उच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार को 30 सितंबर 2021 तक राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (NCM) में सभी रिक्त पदों पर व्यक्तियों को नामित करने का निर्देश दिया– दिल्ली उच्च न्यायालय

जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने वन धन कार्यक्रम के तहत आकांक्षी ज़िलों को प्राथमिकता के साथ अगले पाँच वर्षों में सभी 27 राज्यों में जितने ‘वन धन’ उत्पादक कंपनियाँ स्थापित करने की योजना बनाई है– 200