करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 20 अक्टूबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 20 OCTOBER 2020)

1. भारत वैश्विक भूख सूचकांक 2020 में 107 देशों की सूची में कितने स्थान पर है?

A. 50 वें

B. 75 वें

C. 94 वें

D. 101 वें

उत्तर — C. 94 वें

भारत वैश्विक भूख सूचकांक 2020 में 107 देशों की सूची में 94 वें स्थान पर है। रिपोर्ट ने भारत को 27.2 के स्कोर के साथ गंभीर श्रेणी में डाल दिया है। रिपोर्ट बताती है कि भारत में भूख के गंभीर स्तर हैं। भारत में बच्चे (0-5 वर्ष) की कुपोषण दर 37.4% है। बाल निर्बलता का प्रतिशत 17.3 है। भारत की अल्पपोषण दर 14% और बाल मृत्यु दर 3.7% थी। यह रिपोर्ट वेलहंगर लाइफ और कंसर्न वर्ल्डवाइड द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किया गया है।

2. ‘माई टाउन माई प्राइड’ कार्यक्रम किस राज्य द्वारा शुरू किया है?

A. केरल

B. कर्णाटक

C. तेलंगाना

D. जम्मू और कश्मीर

उत्तर — D. जम्मू और कश्मीर

जम्मू और कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने माई टाउन माई प्राइड नामक एक आंदोलन की घोषणा की है। इसे बैक टू विलेज कार्यक्रम की तर्ज पर शहरी क्षेत्रों में दरवाजे पर शासन प्रदान करने के लिए 19 अक्टूबर से लागू किया जाएगा।

3.  विश्व का सबसे बड़ा जिंक स्मेल्टर किस राज्य के औद्योगिक क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा?

A. उत्तरप्रदेश

B. महाराष्ट्र

C. गुजरात

D. मध्यप्रदेश

उत्तर — C. गुजरात

विश्व का सबसे बड़ा जिंक स्मेल्टर दक्षिण गुजरात के औद्योगिक क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा। हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड इस परियोजना में 10000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। गुजरात सरकार ने राज्य में एक ग्रीनफील्ड जिंक स्मेल्टर स्थापित करने के लिए वेदांत समूह की फर्म हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड (HZL) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। स्मेल्टर में 300 किलो टन प्रतिवर्ष उत्पादन की क्षमता होगी। इसका निर्माण 415 हेक्टेयर क्षेत्र में किया जाएगा। यह परियोजना स्थानीय आदिवासी क्षेत्र में युवाओं को बड़े रोजगार के अवसर प्रदान करेगी।

4. अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (IWF) के नवनियुक्त अंतरिम अध्यक्ष का नाम बताइये?

A. मोहम्मद युसेफ

B. डॉ. माइकल ईरानी

C. शैलेन्द्र मिश्रा

D. नरेंद्र सिंह

उत्तर — B. डॉ. माइकल ईरानी

ग्रेट ब्रिटेन (GBR) के डॉ. माइकल ईरानी को अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है। उन्हें आईडब्ल्यूएफ अध्यक्ष तामस अजान के इस्तीफे के बाद नियुक्त किया गया था। इससे पहले माइकल ईरानी आईडब्ल्यूएफ चिकित्सा समिति के अध्यक्ष के रूप में सेवारत थे। उनका जन्म बॉम्बे भारत में हुआ था। वे रुमैटोलॉजी में एक प्रमुख चिकित्सक हैं जो एशफोर्ड हॉस्पिटल एनएचएस ट्रस्ट में कंसल्टेंट रुमैटोलॉजिस्ट के रूप में काम करते हैं।

5. हर घर जल’ योजना में कौन सा राज्य प्रथम स्थान पर है?

A. गोवा

B. बिहार

C. दिल्ली

D. महाराष्ट्र

उत्तर — A. गोवा

गोवा भारत का पहला हर घर जल राज्य बन गया है। इसने ग्रामीण क्षेत्रों में 100% कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन प्रदान किए हैं। इसमें 2.30 लाख ग्रामीण परिवार शामिल हैं। राज्य सरकार की प्रतिबद्धता एवं तेज़ प्रयासों के कारण समय से पहले (राष्ट्रीय स्तर पर वर्ष 2024 तक निर्धारित) इस लक्ष्य को सफलतापूर्वक प्राप्त कर लिया गया है। गोवा राज्य द्वारा जल जीवन मिशन से प्राप्त होने वाले सभी लाभों का उपयोग किया गया जिनका उद्देश्य जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना एवं ग्रामीण समुदायों के लिये आसानी से जीवन यापन की सुविधा उपलब्ध कराना है।

6. भारत में जीवन प्रत्याशा 1990 में 59.6 वर्ष से बढ़कर 2019 में कितना वर्ष हो गई है?

A. 85.5 वर्ष

B. 70.8 वर्ष

C. 53.2 वर्ष

D. 95.6 वर्ष

उत्तर — B. 70.8 वर्ष

हाल ही में प्रकाशित लैंसेट चिकित्सा रिपोर्ट के अनुसार भारत की जीवन प्रत्याशा 70.8 वर्ष है। भारत में जीवन प्रत्याशा 1990 में 59.6 वर्ष से बढ़कर 2019 में 70.8 वर्ष हो गई है। केरल में जीवन प्रत्याशा बढ़कर 77.3 साल हो गई है। उत्तर प्रदेश की जीवन प्रत्याशा 66.9 वर्ष है। रिपोर्ट के अनुसार भारत में मातृ मृत्यु दर में कमी आ रही है।

7.  विश्व खाद्य दिवस किस तिथि को मनाया जाता है?

A. 19 अक्टूबर

B. 18 अक्टूबर

C. 16 अक्टूबर

D. 20 अक्टूबर

उत्तर — C. 16 अक्टूबर

विश्व खाद्य दिवस 16 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन द्वारा प्रतिवर्ष मनाया जाता है। यह 1945 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना की तारीख मनाता है। यह पूरे विश्व में भूख खाद्य सुरक्षा भोजन की कमी के प्रति जागरूकता और पुनर्जीवित खाद्य प्रणालियों से भी संबंधित है। 2020 के लिए विषय: Grow Nourish Sustain. Together. Our Actions are our Future है।

8. विश्व सैफ दिवस किस तिथि को मनाया जाता है?

A. 19 अक्टूबर

B. 18 अक्टूबर

C. 16 अक्टूबर

D. 20 अक्टूबर

उत्तर — D. 20 अक्टूबर

हर साल 20 अक्टूबर को इंटरनेशनल शेफ डे के रूप में मनाया जाता है। यह दिन उन लोगों को धन्यवाद् देने के लिए है और उनके काम को सम्मानित करने के लिए है जो हमारे लिए स्वादिष्ट भोजन बनाते हैं। थीम हेल्थी फ़ूड फॉर थे फ्यूचर

9. किस राज्य के सरकार ने महिला सशक्तीकरण के लिए “मिशन शक्ति” की शुरुआत की?

A. दिल्ली

B. हिमाचल प्रदेश

C. उत्तर प्रदेश

D. केरल

उत्तर — C. उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश सरकार ने महिला सशक्तीकरण के लिए मिशन शक्ति की शुरुआत की। योजना का उद्देश्य राज्य में महिलाओं के खिलाफ अपराध को कम करना योजना के अनुसार राज्य में पूरे राज्य में फैले 1535 पुलिस स्टेशनों में महिला शिकायतकर्ताओं के लिए एक अलग कमरा होगा। अपने पहले चरण में इसमें 17-25 अक्टूबर तक जागरूकता कार्यक्रम शामिल हैं।

10. ‘ द बैटल ऑफ बिलॉन्गिंग ‘ नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं ?

A. अरुंधति राय

B. नरेंद्र मोदी

C. शशि थरूर

D. अनुपम खेर

उत्तर — C. शशि थरूर

शशि थरूर एक प्रसिद्ध लेखक और राजनीतिज्ञ द बैटल ऑफ बिलॉन्गिंग नामक पुस्तक के लेखक हैं। यह नवंबर 2020 में रिलीज होगी। उन्होंने इस पुस्तक को दुनिया भर में और विशेष रूप से भारत में राष्ट्रवाद के सिद्धांत विकास और अभ्यास का वर्णन अपने मैग्नम ऑपस के रूप में किया है। पुस्तक को एलेफ बुक कंपनी द्वारा प्रकाशित किया जाएगा।

वन लाइनर

राष्ट्रीय एकता दिवस – 20 अक्टूबर

वर्ष 2020 के विश्व सांख्यिकी दिवस (20 अक्टूबर) का विषय – “कनेक्टिंग द वर्ल्ड विथ डाटा वी कॅन ट्रस्ट

19 से 21 अक्टूबर 2020 तक त्रिनकोमाली के पास ‘SLINEX-20’ नाम से भारतीय नौसेना और ____ के दरमियान वार्षिक द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास का आठवां संस्करण आयोजित किया गया है श्रीलंका नौसेना

तीसरे प्रशांत महासागर जलवायु परिवर्तन सम्मेलन का विषय, जो प्रशांत क्षेत्रीय पर्यावरण कार्यक्रम (SPREP) और समोआ सरकार द्वारा आयोजित किया जाएगा – ‘ब्लू पैसिफिक, क्लाइमेट एक्शन फॉर क्लाइमेट रेजिलिएंस

सिडनी स्थित लोवी इंस्टीट्यूट के ‘एशिया पावर इंडेक्स 2020’ के अनुसार, एशिया-प्रशांत को प्रभावित करने वाला सबसे शक्तिशाली देशसंयुक्त राज्य अमेरिका

एशिया पावर इंडेक्स 2020’ की सूची में भारत का स्थान चौथा

16 अक्टूबर 2020 को इस संगठन ने 7 वें ‘इंटरपोल संपर्क अधिकारी सम्मेलन’ का आयोजन किया केन्द्रीय अन्वेषण विभाग (CBI), भारत

शेन्ज़ेन (चीन) में आयोजित किए गए ब्रॉडबैंड वर्ल्ड फोरम (BBWF 2020) में सर्वश्रेष्ठ एंटरप्राइज प्राइवेट लाइन सॉल्यूशन अवार्ड के विजेता जेडटीई कॉर्पोरेशन और चाइना मोबाइल

इस संगठन ने स्वास्थ्य सुविधाओं को स्थापित करने के लिए भावी सहकारी समितियों को ऋण प्रदान करने हेतु ‘आयुष्मान सहकार’ योजना की शुरूवात की राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC)

इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स (ICC) द्वारा दिए गए ‘कॉर्पोरेट प्रशासन’ श्रेणी में ‘PSE उत्कृष्टता पुरस्कार 2019’ के विजेता – भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL)