करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 19 अक्टूबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 19 OCTOBER 2020)

1. हाल ही में श्री नरेन्द्र मोदी ने कितने रुपये मूल्य का स्मारक सिक्का जारी किया ?

A. 50 रुपये

B. 75 रुपये

C. 25 रुपये

D. 100 रुपये

उत्तर — B. 75 रुपये

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 16 अक्टूबर 2020 को वर्चुअली खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) की 75 वीं वर्षगांठ को चिन्हित करने के उद्देश्य से 75 रुपये मूल्य का स्मारक सिक्का जारी किया। यह संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है जो 16 अक्टूबर 1945 को स्थापित भूख को हराने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों का नेतृत्व करती है। इसका मुख्यालय रोम इटली में है। इसलिए 16 अक्टूबर को प्रति वर्ष पूरे विश्व में विश्व खाद्य दिवस के रूप में मनाया जाता है।

2. किस देश के लिए भारत एक किलो वर्ग की पनडुब्बी आईएनएस सिंधुवीर वितरित करेगा ?

A. म्यांमार

B. श्रीलंका

C. जापान

D. अमेरिका

उत्तर — A. म्यांमार

भारत भारतीय नौसेना जहाज सिंधुवीर को एक किलोमीटर-वर्ग की पनडुब्बी म्यांमार नौसेना में स्थानांतरित करेगा। जिससे म्यांमार को अपनी पहली पनडुब्बी मिलेगी। इसे सागर नीति के तहत स्थानांतरित किया जाएगा। यह भारत और रूस के बीच एक समझौते के तहत निर्मित भारतीय नौसेना की एक सिंधुघोष श्रेणी की डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बी है। यह 300 मीटर गहराई तक जा सकती है और इसकी विस्थापन क्षमता 3000 टन है।

3. एमएसीएस 6478 गेहूं की किस्म है, इस गेहूं की किस्म से किस राज्य के एक गाँव करंजखोप में किसानों के लिए फसल की पैदावार दोगुनी हो गई है ?

A. उत्तरप्रदेश

B. महाराष्ट्र

C. बिहार

D. मध्यप्रदेश

उत्तर — B. महाराष्ट्र

एमएसीएस 6478 गेहूं की किस्म है। इस गेहूं की किस्म से महाराष्ट्र के एक गाँव करंजखोप में किसानों के लिए फसल की पैदावार दोगुनी हो गई है। इसे भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के एक स्वायत्त संस्थान आगरकर अनुसंधान संस्थान (एआरआई) के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित किया गया है। इसे आम गेहूं या ब्रेड गेहूं (ट्रिटिकम ब्यूटीविम एल) के रूप में जाना जाता है।

4. पुराने वाहनों के साथ क्या करना है या  वाहन स्क्रैपिंग पॉलिसी रिपोर्ट किसके द्वारा जारी की गई है?

A. विश्व स्वास्थ्य संगठन

B. ऊर्जा और संसाधन संस्थान

C. विज्ञान और पर्यावरण केंद्र

D. पर्यावरण एवं स्वास्थ्य मंत्रालय

उत्तर — C. विज्ञान और पर्यावरण केंद्र

यह रिपोर्ट विज्ञान और पर्यावरण केंद्र द्वारा जारी की गई है यह भारत के लिए एक प्रभावी वाहन स्क्रैपिंग पॉलिसी के मापदंडों का सुझाव देता है। यह 1980 में स्थापित नई दिल्ली में स्थित एक गैर-लाभकारी जनहित अनुसंधान और वकालत संगठन है। यह भारत में पर्यावरण-विकास के मुद्दों खराब योजना जलवायु परिवर्तन आदि पर एक थिंक टैंक है।

5. भारत के पहले “उद्धारकर्ता भाई” का नाम क्या है?

A. नरेश

B. काव्या

C. राजीव

D. निशा

उत्तर — B. काव्या

काव्या नाम के भारत के पहले रक्षक सहोदर ने अपने 6 वर्षीय भाई (थैलेसीमिया से पीड़ित) को बचाया। रक्षक सहोदर उन शिशुओं को दर्शाता है जो एक बड़े भाई को अंगों अस्थि मज्जा या कोशिकाओं के दाता के रूप में सेवा करने के लिए बनाए जाते हैं। इस प्रक्रिया में एक घंटे की प्रक्रिया में काव्या से एक 150-200 मिलीलीटर अस्थि मज्जा काटा गया और फिर ट्रांसफ्यूज़न के ज़रिए उसके भाई अभिजीत को दिया गया।

6. उस यूरोपीय-जापानी अंतरिक्ष यान का नाम बताइये , जिसने बुध के रास्ते पर पहली शुक्र ग्रह उड़ान भरी है?

A. नार्थ कोलंबिया

B. बेपी कोलोंबो

C. वाय-शटल

D. चेओप्स

उत्तर — B. बेपी कोलोंबो

बेपी कोलोंबो – यूरोपीय-जापानी अंतरिक्ष यान जिसने बध के लिए बंधे एक अंतरिक्ष यान ने शुक्र ग्रह से पहली उड़ान भरी थी। यह 17000 किलोमीटर की दूरी से शुक्र के एक काले और सफेद स्नैपशॉट को पकड़ने में कामयाब रहा। इसे अक्टूबर 2018 में लॉन्च किया गया था और यह बुध की सात साल की यात्रा पर है। अपनी यात्रा को पूरा करने के लिए अंतरिक्ष यान को 9 ग्रहों की गुरुत्वाकर्षण सहायता की आवश्यकता है जो इसे सौर मंडल के सबसे सूक्ष्म ग्रह के रास्ते पर अपने पाठ्यक्रम को समायोजित करने की अनुमति देगा।

7. हाल ही में कौमुदी मुंशी जी का निधन हो गया है , वे किस क्षेत्र से सम्बंधित थी ?

A. गायक

B. अभिनेता

C. लेखक

D. राजनीती

उत्तर — A. गायक

पौराणिक गुजराती गायक कौमुदी मुंशी जिन्हें गुजराती सुगम संगीत को लोकप्रिय बनाने में उनके योगदान के लिए जाना जाता है उन्हें गुजरात की बुलबुल (नाइटिगगैल ऑफ गुजरात) भी कहा जाता था। 93 वर्ष की आयु में कोविद-19 के संक्रमण के चलते उनका निधन हो गया है। उन्होंने कई भोजपुरी गीतों में भी गाया था। उनका जन्म वाराणसी में हुआ था। उन्हें सिद्धेश्वरी देवी और ताज अहमद खान के तहत प्रशिक्षित किया गया था। उन्हें ऑल इंडिया रेडियो के लिए भी चुना गया।

8.  सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब, हरियाणा और यूपी में पराली जलाने से रोकने के लिए किसे वन-मैन पैनल के रुप में नियुक्त किया है ?

A. नरेंद्र परमार

B. एम बी लोकुर

C. आर  के लोखंडे

D. श्रीमती आरती शुक्ल

उत्तर — B. एम बी लोकुर

सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब हरियाणा और यूपी में पराली जलाने से रोकने के लिए पूर्व न्यायमूर्ति एम बी लोकुर को वन-मैन पैनल नियुक्त किया है। यह दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में प्रदूषण का मुख्य स्रोत है। सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब हरियाणा यूपी और दिल्ली और ईपीसीए के मुख्य सचिवों को निर्देश दिया कि वे उन क्षेत्रों में शारीरिक रूप से निगरानी करने में समिति की सहायता करें जहाँ पर ढूंठ को जलाया जा सकता है और इसकी रोकथाम के लिए तरीके दिए जा रहे हैं।

9. इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड वायरोलॉजी के पहले चरण का संचालन कहां पर शुरू किया गया है?

A. उत्तरप्रदेश

B. महाराष्ट्र

C. केरल

D. मध्यप्रदेश

उत्तर — C. केरल

केरल के मुख्यमंत्री ने Thonnakkal में जीवन विज्ञान पार्क में अंतर्राष्ट्रीय उन्नत प्रौद्योगिकी संस्थान के पहले चरण के संचालन का उद्घाटन किया। संस्थान विभिन्न वायरस, वायरल संक्रमण पर शोध करेगा और इसके नैदानिक पहलुओं की समीक्षा करेगा।

10. वायु प्रदूषण से निपटने के लिए किस शहर ने हाल ही में “रेड लाइट ऑन, गाडी ऑफ” अभियान शुरू किया है?

A. नई दिल्ली

B. महाराष्ट्र

C. केरल

D. मध्यप्रदेश

उत्तर — A. नई दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक अभियान लाल बत्ती का शुभारंभ किया। केजरीवाल ने कहा कि ट्रैफिक सिग्नल पर इंतजार करते हुए एक करोड़ वाहन हैं। औसतन एक कार हर दिन लाल बत्ती पर लगभग 15 से 20 मिनट खर्च करती है और लगभग 200 मिलीलीटर तेल का उपभोग करती है।

वन लाइनर

यह अर्धसैनिक बल, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-दिल्ली और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) के बीच हूएं समझौता ज्ञापन के तहत बल के अधिकारियों को संस्थानों में अल्पकालिक विशेष पाठ्यक्रम पूरा करने तथा अनुसंधान कार्य को आगे बढ़ाने में सक्षम किया जाएगा – केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)

18 अक्टूबर 2020 को इस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का अरब सागर में भारतीय नौसेना के स्वदेशी रूप से निर्मित ‘INS चेन्नई’ जहाज से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया – ब्रह्मोस

न्यूजीलैंड के नए प्रधान मंत्री – जैकिंडा अर्डर्न

वर्तमान में भारत में 35,000 से अधिक स्टार्टअप उद्योग है और इसके साथ ही वह दुनिया में _ सबसे बड़ा स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र है – तीसरा

‘UNSC प्रस्ताव-2231’ की शर्तों के तहत हथियारों की बिक्री के संबंध में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) द्वारा इस देश पर लगाए गए प्रतिबंध को 18 अक्टूबर 2020 से समाप्त कर दिया गया है – ईरान

वैश्विक भूख सूचकांक (ग्लोबल हंगर इंडेक्स) 2020 की सूची में भारत का स्थान – 94 वां (‘गंभीर’ श्रेणी)

महिला यात्रियों को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की गई पहल – मेरी सहेली

27 अक्टूबर से HDFC बैंक के नए प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO), जो आदित्य पुरी की जगह लेंगे – शशिधर जगदीशन

केन्याई खिलाड़ी जिन्होंने पोलैंड में वर्ल्ड एथलेटिक्स हाफ मैराथन चैंपियनशिप में एक घंटा, पांच मिनट और 16 सेकंड में दौड़ पूरी कर महिलाओं के अर्ध मैराथन में अपना ही विश्व कीर्तिमान तोड़ा – पेरेज जेपचिरचिर

इस संस्थान के वैज्ञानिकों ने सटीक संरचना और बदली जा सकने वाली गतिशीलता से लैस ऐसी रेडॉक्स-सक्रिय जैविक संघटकों का एक कृत्रिम नकल विकसित किया है – जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंस एंड रिसर्च (JNCASR), बेंगलुरु, कर्नाटक