करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 19 मई 2021 (CURRENT AFFAIRS 19 MAY 2021)

19-may-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.माली के प्रधान मंत्री कौन बने हैं ?
A.मोक्टर ओउने
B.रेकने चाकर
C.बिकले आवर
D.गोरा कोके
उत्तर – A.मोक्टर ओउने

मोक्टर ओउने (Moctar Ouane) को माली के प्रधान मंत्री के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है। इब्राहिम बाउबकर कीता (Ibrahim Boubacar Keita) को हटाने के बाद अगस्त 2020 में उन्हें कार्यवाहक सरकार के प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। राष्ट्रपति बाह एन’डॉ (Bah N’Daw) के निर्देशों के तहत ओउने को राजनीतिक वर्ग के लिए जगह के साथ एक नई सरकार बनानी होगी।

2.हाल ही में कौन राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के नए कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त हुए ?
A.न्यायमूर्ति दीपक मिश्र
B.न्यायमूर्ति प्रफुल्ल चंद्र पंत
C.न्यायमूर्ति अशोक गांगुली
D.न्यायमूर्ति जे.एस. खेहर
उत्तर – B.न्यायमूर्ति प्रफुल्ल चंद्र पंत

हाल ही में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति प्रफुल्ल चंद्र पंत को राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (NHRC) का कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया। इससे पूर्व वह आयोग में बतौर सदस्य कार्यरत थे। इस पद पर इन्होंने न्यायमूर्ति एच.एल. दत्तू का स्थान लिया।

3.पुडुचेरी के नए मुख्यमंत्री कौन बने हैं ?
A.एन. रंगासामी
B.ई.के. पलानी स्वामी
C.एम. नारायणस्वामी
D.वी. सतीश रेड्डी
उत्तर – A.एन. रंगासामी

हाल ही में ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस (AINRC) के संस्थापक नेता एन. रंगासामी ने केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण किया। पुडुचेरी की उप-राज्यपाल (अतिरिक्त प्रभार) डॉ. तमिलिसाई सुंदराजन ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इससे पूर्व वह वर्ष 2001-2006 एवं 2008 तक (भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा) तथा 2011-16 तक (AINRC) पुडुचेरी के मुख्यमंत्री रहे चुके हैं। इस पद पर इन्होंने वी. नारायण सामी का स्थान लिया।

4.हाल ही में डॉ हर्षवर्धन ने COVID-19 पर मंत्री समूह की कौन सी बैठक की ?
A.25वीं
B.26वीं
C.27वीं
D.28वीं
उत्तर – B.26वीं

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, डॉ हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan) ने COVID-19 पर मंत्री समूह की 26वीं बैठक की अध्यक्षता की। 26वीं जीओएम बैठक में सूचित किया गया कि CoWIN प्लेटफॉर्म- सरकार ने वैक्सीन अपॉइंटमेंट के पंजीकरण और बुकिंग के लिए एक वेबसाइट विकसित की है- जिसे जल्द ही हिंदी और 14 अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध कराया जाएगा।

5.जनजातीय स्कूलों के डिजिटल परिवर्तन के लिए संयुक्त पहल पर जनजातीय मामलों के मंत्रालय और किसने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए ?
A.फेसबुक
B.गूगल
C.माइक्रोसॉफ्ट
D.स्पेस एक्स
उत्तर – C.माइक्रोसॉफ्ट

जनजातीय मामलों के मंत्रालय और माइक्रोसॉफ्ट ने जनजातीय स्कूलों के डिजिटल परिवर्तन के लिए संयुक्त पहल पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इसमें आदिवासी क्षेत्रों में आश्रम स्कूल और एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय (EMRS) की शुरूआत शामिल है।

6.तिब्बती निर्वासित सरकार के प्रेजिडेंट कौन बने हैं ?
A.ह्युंग तेंग
B.बोला मामू
C.कोयो झोंग
D.पेन्पा त्सेरिंग
उत्तर – D.पेन्पा त्सेरिंग

तिब्बत की निर्वासित संसद के पूर्व अध्यक्ष पेनपा त्सेरिंग (Penpa Tsering) को निर्वासित सरकार का नया अध्यक्ष चुना गया है। भारत, नेपाल, उत्तरी अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अन्य जगहों पर निर्वासन में रह रहे लगभग 64,000 तिब्बतियों ने चुनाव में मतदान किया, जो जनवरी और अप्रैल में दो दौर में हुआ था। दलाई लामा के किसी भी राजनीतिक भूमिका से हटने के बाद से तिब्बती निर्वासित नेतृत्व का यह तीसरा प्रत्यक्ष चुनाव था।

7.भारत का पहला कृषि निर्यात सुविधा केंद्र का शुभारंभ कहां हुआ है ?
A.पुणे
B.दिल्ली
C.अरवल
D.चेन्नई
उत्तर – A.पुणे

महाराष्ट्र चैंबर ऑफ कॉमर्स, इंडस्ट्री एंड एग्रीकल्चर (MCCIA) ने नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) के सहयोग से पुणे में भारत का पहला कृषि-निर्यात सुविधा केंद्र शुरू किया है। नया सुविधा केंद्र कृषि क्षेत्र में निर्यातकों के लिए वन-स्टॉप-सेंटर के रूप में काम करेगा और साथ ही वैश्विक मानकों के अनुसार इस क्षेत्र से कृषि निर्यात को बढ़ावा देगा।

8.अपना सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर “सीमुर्ग़” किस देश ने बनाया है ?
A.इराक
B.ईरान
C.अमेरिका
D.भारत
उत्तर – B.ईरान

ईरान (Iran) ने ‘सीमोर्ग़ (Simorgh)’ नाम के एक नए सुपर कंप्यूटर का अनावरण किया है, जो देश के अब तक के पिछले सुपर कंप्यूटर से 100 गुना अधिक शक्तिशाली है। सुपरकंप्यूटर को तेहरान के अमीरकबीर प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (Amirkabir University of Technology-AUT) द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है। इसका नाम एक पौराणिक फीनिक्स जैसे पक्षी ‘सीमुर्ग़’ के नाम पर रखा गया है।

9.विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.12 मई
B.15 मई
C.17 मई
D.19 मई
उत्तर – C.17 मई

17 मई‚ 2021 को संपूर्ण विश्व में ‘विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस’ (World Telecommunication and Information Society Day) मनाया जाता है । वर्ष 2021 में इस दिवस का मुख्य विषय (Theme) था। “Accelerating Digital Transformation in Challenging Times”

10.किस राज्य ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया है ?
A.पंजाब
B.राजस्थान
C.असम
D.हरियाणा
उत्तर – D.हरियाणा

ब्लैक फंगस (Black Fungus) को हरियाणा में एक अधिसूचित बीमारी के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिससे यह अनिवार्य हो गया है कि सरकारी अधिकारियों को प्रत्येक मामले के बारे में सूचित किया जाए। यह एक प्रकोप के ट्रैकिंग और प्रबंधन में अनुमति देगा. भारत में COVID-19 महामारी ने ब्लैक फंगस या म्यूकोर्मिकोसिस के प्रसार को उत्प्रेरित किया है, जो घातक न होने पर भी लोगों को विकृत कर सकता है। किसी बीमारी को सूचित करने योग्य घोषित करने से सूचनाओं को एकत्रित करने में मदद मिलती है और अधिकारियों को रोग की निगरानी करने और प्रारंभिक चेतावनियां सेट करने में मदद मिलती है।

वन लाइनर

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEFCC) के अनुसार, 2009-10 और 2020-21 के मध्य पूरे भारत में ट्रेनों की चपेट में आने से कुल जितने हाथियों की मौत हुई है-186

कोरोना संक्रमण के चलते भारत के जिस पूर्व तेज गेंदबाज का हाल ही में निधन हो गया है– राजेंद्र सिंह जडेजा

तेलंगाना सरकार ने कोविड-19 के प्रसार को रोकने हेतु राज्य में जारी लॉकडाउन को जितने तारीख तक बढ़ाने की घोषणा की है-30 मई

ईरान ने हाल ही में फरजाद-बी गैस परियोजना से जिस देश को बाहर किया– भारत

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में कोविड-19 से किसी सदस्य को खोने वाले हर परिवार के लिए जितने रुपये के मुआवज़े की घोषणा की है-50,000 रुपये

खेल मंत्रालय ने खिलाड़ियों के लिए पंडित दीन दयाल उपाध्याय राष्ट्रीय कल्याण योजना के तहत पूर्व एशियाई स्वर्ण पदक विजेता जोसफ जेम्स के लिए जितने रुपये की सहायता राशि की घोषणा की है– दो लाख पचास हजार

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस (World AIDS Vaccine Day) जिस दिन मनाया जाता है– 18 मई

करंट अफेयर्स 18 मई 2021 (CURRENT AFFAIRS 18 MAY 2021)