करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 19 जून 2021 (CURRENT AFFAIRS 19 JUNE 2021)

19-june-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.किस राज्य सरकार ने युवा शक्ति कोरोना मुक्ति अभियान शुरू किया है ?
A.मध्य प्रदेश
B.महाराष्ट्र
C.उत्तर प्रदेश
D.उत्तराखंड
उत्तर – A.मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश सरकार ने युवा शक्ति कोरोना मुक्ति अभियान शुरू किया है। यह अभियान छोटे समूहों मे कॉलेजों मे छात्रों को कोविड अनुकूल व्यवहार और टीकाकरण के महत्व के बारे मे विवरण बताएगा। वर्तमान मे मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल है।

2.निम्न मे से कौन सी एजेंसी दुनिया का पहला लकड़ी का उपग्रह लॉन्च करेगा ?
A.यूरोपीय अन्तरिक्ष एजेंसी (ESA)
B.भारतीय अन्तरिक्ष एजेंसी (ISRO)
C.अमेरिकी अन्तरिक्ष एजेंसी (NASA)
D.सभी
उत्तर – A.यूरोपीय अन्तरिक्ष एजेंसी (ESA)

यूरोपीय अन्तरिक्ष एजेंसी दुनिया का पहला लकड़ी का उपग्रह लॉन्च करेगा|इस उपग्रह को न्यूजीलेंड से लॉन्च किया जाएगा। इस उपग्रह का नाम वीसा वूडसैट है जो एक नैनो उपग्रह है। इस उपग्रह की प्रत्येक पक्ष जैसे लंबाई,चौड़ाई व ऊंचाई 10 सेमी है|ESA के वर्तमान सीईओ जोहान-डिटरिच वोर्नर है।

3.हाल ही में किस देश ने 2022 के चुनाव से पहले LGBT विरोधी कानून पारित किया ?
A.अमेरिका
B.भारत
C.हंगरी
D.ऑस्ट्रेलिया
उत्तर – C.हंगरी

हंगरी की संसद ने हाल ही में कानून पारित किया है जो स्कूलों में समलैंगिकता और लिंग परिवर्तन को बढ़ावा देने वाली सामग्री के प्रसार पर प्रतिबंध लगाता है। मानवाधिकार समूहों और विपक्षी दलों की कड़ी आलोचना के बीच यह कदम उठाया गया है।

4.हाल ही में किस देश ने “Antiviral Program for Pandemics” योजना की घोषणा की ?
A.चीन
B.भारत
C.हंगरी
D.अमेरिका
उत्तर – D.अमेरिका

अमेरिका ने हाल ही में “Antiviral Program for Pandemics” योजना की घोषणा की है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन ने कोविड-19 और भविष्य के जोखिमों के खिलाफ एंटीवायरल उपचार के विकास और खोज को बढ़ाने के लिए 3.2 बिलियन डॉलर खर्च करने की घोषणा की है। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थानों को COVID-19 और अन्य महामारी जोखिमों के लिए एंटीवायरल पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा।

5.Affordable Care Act (ACA), जो हाल ही में चर्चा में रहा, किस देश का क़ानून है ?
A.अमेरिका
B.जापान
C.फ्रांस
D.इराक
उत्तर – A.अमेरिका

Affordable Care Act (ACA) एक अमेरिका का एक संघीय क़ानून है जिसे 111वीं संयुक्त राज्य कांग्रेस द्वारा अधिनियमित किया गया था और 23 मार्च, 2010 को राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा इस कानून पर हस्ताक्षर किए गए थे। सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में इस अधिनियम की चुनौती को खारिज कर दिया, जिससे लाखों लोगों के लिए बीमा कवरेज की बचत हुई।

6.भारत ने किस वर्ष तक भूमि क्षरण तटस्थ स्थिति (land degradation neutral status) प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है ?
A.2025
B.2030
C.2035
D.2040
उत्तर – B.2030

भारत United Nations Convention on Combating Desertification (UNCCD) का हस्ताक्षरकर्ता है। भारत ने 2030 तक भूमि क्षरण तटस्थ स्थिति प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में मरुस्थलीकरण, भूमि क्षरण और सूखे पर एक उच्च स्तरीय आभासी सम्मेलन को संबोधित किया। पीएम मोदी 2019 में नई दिल्ली में मरुस्थलीकरण से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCCD COP14 अध्यक्ष) के दलों के सम्मेलन के 14वें सत्र के अध्यक्ष थे।

7.भारत सरकार ने किसे भारत के WTO ( विश्व व्यापार संगठन) मिशन मे निदेशक के रूप मे नियुक्त किया है ?
A.रवीकान्त जोस
B.आशीष सिन्हा
C.जगमोहन रेड्डी
D.आशीष चांदोरकर
उत्तर – D.आशीष चांदोरकर

भारत सरकार ने आशीष चांदोरकर को भारत के WTO( विश्व व्यापार संगठन) मिशन मे निदेशक के रूप मे नियुक्त किया है। इस मिशन मे पहली बार निजी व्यक्ति को नियुक्त किया गया है यह तीन वर्ष की अवधि तक इस पद पर तैनात रहेंगे। वर्तमान मे विश्व व्यापार संगठन के माहानिदेशक नागोजी ओकोजों ईवियाला है।

8.भारतीय उदद्योग परिसंघ (CII) का अनुमान के अनुसार वित्तीय वर्ष 2022 मे भारत की जीडीपी दर कितने प्रतिशत बढ्ने का अनुमान है ?
A.9%
B.9.2%
C.9.5%
D.10%
उत्तर – C.9.5%

भारतीय उदद्योग परिसंघ (CII) का अनुमान के अनुसार वित्तीय वर्ष 2022 मे भारत की जीडीपी दर 9.5% प्रतिशत बढ्ने का अनुमान है। जो वित्तीय वर्ष 2020 की तुलना मे थोड़ा अधिक है।

9.वैश्विक शांति सूचकांक मे भारत किस स्थान पर स्थित है ?
A.99 वें
B.163 वे
C.135वें
D.150 वें
उत्तर – C.135वें

वैश्विक शांति सूचकांक मे भारत 135वें स्थान पर है जो पिछले वर्ष से 2 अंक अधिक है। इस रैंकिंग मे आइसलैंड 2008 से प्रथम स्थान पर बना हुआ है। अफगानिस्तान दुनिया का सबसे कम शांतिपूर्ण देश है। इस सूचकांक मे कुल 163 स्वतंत्र देश शामिल है।

10.सस्टेनेबल गैस्ट्रोनोमी दिवस कब मनाया जाता है ?
A.14 जून
B.18 जून
C.17 जून
D.16 जून
उत्तर – B.18 जून

सस्टेनेबल गैस्ट्रोनोमी दिवस 18 जून को मनाया जाता है। यह दिवस विश्व स्तरीय पर मानया जाता है इस दिन को 21 दिसंबर 2016 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा नामित किया गया था।

वन लाइनर

केंद्र सरकार ने हाल ही में उर्वरक सब्सिडी के लिए जितने करोड़ रुपये की मंज़ूरी दे दी है-14,775 करोड़ रुपये

केंद्र सरकार ने ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियों को लेकर 200 साल पुराने जिस बोर्ड के पुनर्गठन के लंबित प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है– आयुध निर्माण बोर्ड

भारतीय मूल के जिस अमेरिकी नागरिक को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने अपना नया चेयरमैन नियुक्त किया है– सत्या नडेला

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कनेक्टिकट के संघीय न्यायाधीश पद के लिए जिस भारतीय-अमेरिकी अधिवक्ता को नामित किया है– सरला विद्या नगाला

पहली बार भारत में पहचाने गये ‘डेल्टा’ COVID-19 वैरिएंट के खिलाफ जो टीका अधिक प्रभावी है, उसका नाम है – स्पुतनिक V

जिस राज्य ने भारत रत्न के समान वार्षिक पुरस्कारों की अपनी श्रृंखला स्थापित करने का निर्णय लिया है – असम

प्रधानमंत्री मोदी ने कोविड-19 फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए कस्टमाइज्ड क्रेश कोर्स प्रोग्राम जिस तारीख को शुरू किया है – 18 जून, 2021

भारत के जितने राज्यों के जितने प्रशिक्षण केंद्रों में फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के लिए यह क्रैश कोर्स कार्यक्रम शुरू हो गया है – 26 राज्य और 111 प्रशिक्षण केंद्र

जो देश दुनिया का पहला लकड़ी का उपग्रह प्रक्षेपित करेगा, उस देश का नाम है – न्यूजीलैंड

इस देश में ट्विटर ने अपनी सुरक्षित बंदरगाह प्रतिरक्षा खो दी है – भारत