करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 18 सितम्बर 2021 (CURRENT AFFAIRS 18 September 2021)

NEW-CURRENT-AFFAIR-18-sep-2021
Spread It

1.संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य का एडवोकेट किसे बनायै गया है ?
A.कैलाश सत्यार्थी
B.विनोद शर्मा
C.हरिश माथुर
D.राजा हरि
उत्तर – A.कैलाश सत्यार्थी

नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित कैलाश सत्यार्थी (Kailash Satyarthi) को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतेरस ने महासभा की 76वीं बैठक से पहले सतत विकास लक्ष्य (SDG) का पैरोकार नियुक्त किया है। गुतेरस ने सत्यार्थी, स्टेम कार्यकर्ता वैलेंटिना राबानल, माइक्रोसाफ्ट के अध्यक्ष ब्रैड स्मिथ और के-पॉप सुपरस्टार बलैक पिंक को नया एसडीजी पैरोकार नियुक्त किया है।

2.भारत का 61वां सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी पार्क केंद्र किस राज्य में खोला गया है ?
A.मेघालय
B.नागालैंड
C.असम
D.उत्तराखंड
उत्तर – B.नागालैंड

कोहिमा(Kohima) में नागालैंड के पहले और भारत के 61वें सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (Software Technology Park of India – STPI) केंद्र का उद्घाटन किया गया। कोहिमा में एसटीपीआई (STPI) केंद्र का उद्घाटन इस क्षेत्र में भावी पीढ़ियों के लिए अवसर पैदा करने के लिए पूर्वोत्तर में एक प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के दृष्टिकोण की पूर्ति है।

3.भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य अभ्यास सूर्य किरण-XV निम्न में से कहां शुरू होगा ?
A.खूंटी
B.कोहिमा
C.पिथौरागढ़
D.पालमपूर
उत्तर – C.पिथौरागढ़

भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास सूर्य किरण (Surya Kiran) का 15वां संस्करण 20 सितंबर, 2021 से उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में आयोजित किया जाएगा। अभ्यास सूर्य किरण का पिछला संस्करण 2019 में नेपाल (Nepal) में आयोजित किया गया था। कोविड -19 महामारी के कारण इस अभ्यास को 2020 में बंद कर दिया गया था।

4.राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है ?
A.लालिमा सिंह राजपूत
B.किरण पोथी राज
C.करूणा खेतरी
D.अलका नांगिया अरोड़ा
उत्तर – D.अलका नांगिया अरोड़ा

अलका नांगिया अरोड़ा (Alka Nangia Arora) को राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड (National Small Industries Corporation Ltd. – NSIC) के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक (Chairman cum Managing Director – CMD) के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने 14 सितंबर, 2021 को पद का अतिरिक्त प्रभार संभाला है। वह सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं।

5.अंतर्राष्ट्रीय तटीय सफाई दिवस 2021 किस तिथि को मनाया गया ?
A.16 सितम्बर
B.17 सितम्बर
C.18 सितम्बर
D.19 सितम्बर
उत्तर – C.18 सितम्बर

अंतर्राष्ट्रीय तटीय सफाई दिवस (International Coastal Cleanup Day) पारंपरिक रूप से सितंबर के तीसरे शनिवार को मनाया जाता है। 2021 में यह दिन 18 सितंबर को पड़ रहा है। अंतर्राष्ट्रीय तटीय सफाई दिवस 2021 का विषय: “कचरा बिन में रखें, समुद्र में नहीं (Keep trash in the bin and not in the ocean)” है। तटीय सफाई दिवस की स्थापना ओशन कंजरवेंसी (Ocean Conservancy) द्वारा की गई थी, जो एक ऐसा संगठन है जो समुद्र को हर साल आने वाली चुनौतियों से बचाने में मदद करता है।

6.अंतर्राष्ट्रीय लाल पांडा दिवस 2021 किस तिथि को मनाया गया ?
A.17 सितम्बर
B.18 सितम्बर
C.19 सितम्बर
D.20 सितम्बर
उत्तर – B.18 सितम्बर

लाल पांडा संरक्षण के मुद्दों के लिए जन जागरूकता और समर्थन बढ़ाने के लिए हर साल सितंबर के तीसरे शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय लाल पांडा दिवस (International Red Panda Day – IRPD) मनाया जाता है। 2021 में, IRPD 18 सितंबर 2021 को मनाया जा रहा है। रेड पांडा नेटवर्क (Red Panda Network) द्वारा 2010 में इस दिवस की शुरुआत की गई थी। पहला अंतर्राष्ट्रीय लाल पांडा दिवस 18 सितंबर 2010 को मनाया गया था।

7.विश्व जल निगरानी दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.18 सितम्बर
B.19 सितम्बर
C.20 सितम्बर
D.21 सितम्बर
उत्तर – A.18 सितम्बर

विश्व जल निगरानी दिवस (World Water Monitoring Day) 2003 से हर साल 18 सितंबर को मनाया जाता है ताकि दुनिया भर में जल निगरानी और जल संसाधनों की सुरक्षा में जन जागरूकता और भागीदारी बढ़ाई जा सके। यह दिन दुनिया भर में जल निगरानी और जल संसाधनों की सुरक्षा में जन जागरूकता और भागीदारी बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। विश्व जल निगरानी दिवस सभी उम्र के लोगों को स्थानीय नदियों, नालों, ज्वारनदमुख (estuaries) और अन्य जल निकायों की स्थिति की निगरानी में संलग्न करता है। विश्व जल दिवस 2021 की थीम पानी का महत्व है।

8.विश्व जल निगरानी दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.15 सितम्बर
B.16 सितम्बर
C.17 सितम्बर
D.18 सितम्बर
उत्तर – D.18 सितम्बर

अंतर्राष्ट्रीय समान वेतन दिवस (International Equal Pay Day) 18 सितंबर को मनाया जाता है। दिन का उद्घाटन संस्करण वर्ष 2020 में मनाया गया। दिन का उद्देश्य समान मूल्य के काम के लिए समान वेतन प्राप्त करना और महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ भेदभाव सहित सभी प्रकार के भेदभाव के खिलाफ दीवारों को तोड़ना है।

9.हाल ही में किस देश ने एशिया-प्रशांत मुक्त व्यापार समूह में शामिल होने के लिए आवेदन किया है ?
A.ब्रिटेन
B.चीन
C.अमेरिका
D.भारत
उत्तर – B.चीन

चीन ने अंतरराष्ट्रीय राजनीति में अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए 11 देशों से बने एशिया-प्रशांत मुक्त व्यापार समूह (Asia-Pacific Free Trade Grouping) में शामिल होने के लिए आवेदन किया है। चीनी वाणिज्य मंत्री वांग वेंटाओ ने ट्रांस-पैसिफिक पार्टनरशिप के लिए व्यापक और प्रगति समझौते (CPTPP) या एशिया-प्रशांत मुक्त व्यापार समूह के प्रतिनिधि के रूप में न्यूजीलैंड के व्यापार मंत्री को आवेदन प्रस्तुत किया।

10.पुन: प्रयोज्य (reusable) GSLV Mk-III लॉन्च वाहन विकसित करने के लिए कौन सा संगठन प्रौद्योगिकियों पर काम कर रहा है ?
A.ISRO
B.NASA
C.DRDO
D.SpaceX
उत्तर – A.ISRO

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) उस तकनीक को विकसित करने के लिए काम कर रहा है जो GSLV Mk-III लॉन्च वाहन का पुन: उपयोग (reuse) करने के लिए आवश्यक है। यह नई तकनीक इसरो को अपने GSLV MkIII प्रक्षेपण यान को लंबवत रूप से उतारने (vertical landing) में मदद करेगी।

वन लाइनर

हाल ही में पुर्तगाल के जिस पूर्व राष्ट्रपति का 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है– जॉर्ज सैम्पियो

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग का नया अध्यक्ष जिसे नियुक्त किया गया है– इकबाल सिंह लालपुरा

किचनवेयर ब्रांड वंडरशेफ ने जिस बॉलीवुड अभिनेत्री को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की घोषणा की– कृति सैनन

53 साल बाद यूएस ओपन जीतने वाली ब्रिटेन की पहली महिला खिलाड़ी जो बन गयी हैं– एमा रादुकानू

यूएस ओपन में नोवाक जोकोविच को हराकर जिसने यह खिताब अपने नाम कर लिया है– दानिल मेदवेदेव

केंद्र सरकार की तरफ से रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के निजी सचिव के रूप में जिसे नियुक्त किया गया है– डीएम आलोक तिवारी

एशियाई ओलंपिक परिषद (OCA) का कार्यकारी अध्यक्ष जिसे नियुक्त किया गया है– रणधीर सिंह

हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल एवं क्रिकेट खिलाड़ी स्मृति मंधाना को जिस बैंक ने अपना नया ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया है– इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक

केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन, हाइड्रोजन फ्यूल व्हीकल उत्पादन को बढ़ावा देने हेतु प्रोडक्शन लिंक इंसेंटिव के तहत जितने करोड़ रूपए का पैकेज जारी किया है-25,938 करोड़ रूपए

अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने जिस देश के मानवीय संकट के लिए लगभग 1.2 बिलियन डॉलर की सहायता की घोषणा की है– अफगानिस्तान