करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 18 मई 2021 (CURRENT AFFAIRS 18 MAY 2021)

18-may-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.चक्रवात ‘ताऊ-ते’ से प्रभावित लक्षद्वीप में राहत एवं पुनर्वास कार्य चलाने के लिए ‘मुख्यमंत्री राहत कोष, बिहार’ से कितने रुपये की सहायता राशि उपलब्ध कराई गई है ?
A.1 करोड़
B.2 करोड़
C.3 करोड़
D.4 करोड़
उत्तर – A.1 करोड़

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर भीषण चक्रवात ‘ताऊ-ते’ से प्रभावित लक्षद्वीप (Lakshadweep) में राहत एवं पुनर्वास कार्य चलाने के लिए ‘मुख्यमंत्री राहत कोष, बिहार’ से 1 करोड़ रुपये की सहायता राशि उपलब्ध कराई गई है। चक्रवात ‘ताऊ-ते’ (tauktae) का प्रभाव देश के कई राज्यों में देखने को मिल रहा है। ये चक्रवात कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात में काफी तबाही मचाया है।

2.हाल ही में किसने HIT-COVID मोबाइल एप्प लांच किया है ?
A.फागु चौहान
B.नितीश कुमार
C.योगी आदित्यनाथ
D.तारकेश्वर सिंह
उत्तर – B.नितीश कुमार

कोरोना महामारी से निपटने के लिए बिहार सरकार ने HIT-COVID मोबाईल ऐप लॉन्च किया है। यह Home Isolation Tracking Covid App होम आइसोलेटेड मरीजों की मदद करेगा। इस ऐप को बिहार राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम द्वारा सूचना एवं प्रावैधिकी विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के मार्गदर्शन में तैयार किया गया है।

3.World Museum Day हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.16 मई
B.17 मई
C.18 मई
D.19 मई
उत्तर – C.18 मई

संग्रहालयों की विशेषता और उनके महत्व को समझते हुए हर साल 18 मई को ‘विश्व संग्रहालय दिवस’ यानी की World Museum Day के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने की शुरुआत ‘International Council of Museums’ (ICOM) ने 1977 में की थी। इस साल के World Museum Day का थीम “The Future of Museums: Recover and Reimagine” है।

4.अभी तक भारत के कितने रेलवे स्टेशन पे फ्री Wi-Fi की सुविधा उपलब्ध हो चुकी है ?
A.3000
B.4000
C.5000
D.6000
उत्तर – D.6000

साल 2016 में भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए Free and Fast Internet सेवा शुरू की थी। इन 5 सालों में यह Free Wi-Fi सेवा देशभर के 6,000 रेलवे स्टेशनों तक पहुंच चुकी है। भारतीय रेलवे ने इस यात्री सुविधा के विस्तार में 5 साल में 1 से 6000 स्टेशन तक का सफर पूरा किया।

5.हाल ही में किस राज्य के मुख्यमंत्री ने सब्जी के लिए ‘MOMA मार्केट’ का शुभारंभ किया ?
A.मणिपुर
B.असम
C.तमिलनाडु
D.गोवा
उत्तर – A.मणिपुर

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह (N Biren Singh) ने ताज़ी सब्जियों की होम डिलीवरी के लिए एक स्मार्टफोन एप्लिकेशन “मणिपुर ऑर्गेनिक मिशन एजेंसी (Manipur Organic Mission Agency-MOMA) मार्केट” लॉन्च किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लोगों को COVID-19 प्रेरित कर्फ्यू के दौरान उनके घर पर ताजी सब्जियां मिलें। राज्य के बागवानी और मृदा संरक्षण विभाग की एक इकाई MOMA ने COVID-19 महामारी के कारण लॉकडाउन के दौरान दिन-प्रतिदिन की खपत के लिए ताजी सब्जियां उपलब्ध कराने और कृषि उपज की संकट बिक्री को कम करने के लिए सीएम की देखरेख में ऐप लॉन्च किया।

6.सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया के नए कंपनी हेड कौन बने हैं ?
A.बिरेक महादेव
B.सतोशी उचिदा
C.हरदयाल राय
D.देवदत्त पहाड़ी
उत्तर – B.सतोशी उचिदा

सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया (Suzuki Motorcycle India) ने सतोशी उचिदा (Satoshi Uchida) को कंपनी का नया प्रमुख नियुक्त किया है। ​उन्होंने सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के वैश्विक सुधार के हिस्से के रूप में कोइचिरो हिराओ (Koichiro Hirao) की जगह ली है।

7.किसने पोर्टेबल इको-फ्रेंडली मोबाइल श्मशान प्रणाली विकसित की है ?
A.DRDO
B.IIT मद्रास
C.IIT रोपड़
D.IIT कानपुर
उत्तर – C.IIT रोपड़

IIT रोपड़ ने एक पोर्टेबल इको-फ्रेंडली इलेक्ट्रिक श्मशान प्रणाली (electric cremation system) विकसित की है। यह अपनी तरह की एक तकनीक है, जो दाह संस्कार के लिए लकड़ी का उपयोग करने के बावजूद धुआं उत्पन्न नहीं करती है। यह विक-स्टोव तकनीक पर आधारित है. ​कार्ट को कंपनी चीमा बॉयलर्स लिमिटेड के सहयोग से विकसित किया गया है।

8.सैटेलाइट इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए किसने स्पेसएक्स के साथ भागीदारी की है ?
A.माइक्रोसॉफ्ट
B.आई क्लॉउड
C.विप्रो
D.गूगल क्लाउड
उत्तर – D.गूगल क्लाउड

गूगल क्लाउड और स्पेसएक्स ने स्टारलिंक उपग्रह के माध्यम से इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। गूगल इस कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट के लिए क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर मुहैया कराएगा, जबकि स्पेस एक्स, स्टारलिंक सैटेलाइट्स को जोड़ने के लिए गूगल के क्लाउड डेटा सेंटर्स में ग्राउंड टर्मिनल लगाएगा। यह ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से इंटरनेट सेवा प्रदान करने में मदद करेगा। यह सेवा ग्राहकों के लिए 2021 के अंत से पहले उपलब्ध होगी।

9.किस राज्य ने ब्लैक फंगस को अधिसूचित रोग घोषित किया है ?
A.हरियाणा
B.असम
C.तमिलनाडु
D.पंजाब
उत्तर – A.हरियाणा

ब्लैक फंगस (Black Fungus) को हरियाणा में एक अधिसूचित बीमारी के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिससे यह अनिवार्य हो गया है कि सरकारी अधिकारियों को प्रत्येक मामले के बारे में सूचित किया जाए. यह एक प्रकोप के ट्रैकिंग और प्रबंधन में अनुमति देगा।

10.विश्व एड्स वैक्सीन दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.16 मई
B.17 मई
C.18 मई
D.19 मई
उत्तर – C.18 मई

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस (World AIDS Vaccine Day), (जिसे एचआईवी वैक्सीन जागरूकता दिवस के रूप में भी जाना जाता है), एचआईवी संक्रमण और एड्स को रोकने के लिए एक टीके की निरंतर तत्काल आवश्यकता को बढ़ावा देने के लिए 18 मई को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। पहला विश्व एड्स वैक्सीन दिवस 18 मई, 1998 को क्लिंटन के भाषण की वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाया गया था।

वन लाइनर

मंत्रालय ने “वैद्य आपके द्वार” नामक योजना की शुरुआत की – आयुष मंत्रालय

अमेरिकी व्हाइट हाउस का वरिष्ठ सलाहकार भारतीय को नियुक्त किया गया – नीरा टंडन

वर्ष 2020 के प्रतिष्ठित बसवश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया – डॉ के कस्तूरीरंगन

जापान देश की सरकार के द्वारा भारतीय को ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन सम्मान से सम्मानित किया गया – नृपेन्द्र मिश्रा

एफए फुटबॉल कप टूर्नामेंट जीता – लेस्टर सिटी

राज्य के नुक्लू फोम ने व्हिटली अवार्ड 2021 जीता – नागालैंड

कंपनी ने निशुल्क वीडियो स्ट्रीमिग सेवा “Mini TV” सेवा लांच की – Amazon

राज्य ने “मारूं गाम कोरोना मुक्त गाम” अभिया न शुरू किया – गुजरात

राज्य के आईपीएस अधिकारी मोहम्मद जावेद का कोरोना वायरस के कारण निधन हुआ – उत्तर प्रदेश

देश में मानव आकार जितना बड़ा एक मेढक खोजा गया – सोलोमन आईलैंड

करंट अफेयर्स 17 मई 2021 (CURRENT AFFAIRS 17 MAY 2021)