करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 18 मार्च 2021 (CURRENT AFFAIRS 18 March 2021)

18-march-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.Ordnance Factory Day किस तिथि को मनाया जाता है ?
A. 17 मार्च
B. 18 मार्च
C. 19 मार्च
D. 20 मार्च
उत्तर – B. 18 मार्च

18 मार्च को Ordnance Factory Day के रूप में मनाया जाता है जो पूरे भारत में प्रदर्शनियों में राइफल्स, बंदूकें, तोपखाने, गोला बारूद आदि को प्रदर्शित करके मनाया जाता है। यह दिन 1801 में कोलकाता के पास कोसीपोर में कोलोनियल भारत में पहली ऑर्डिनेंस फैक्ट्री की फाउंडेशन का स्मरण कराता है।

2.रामायण में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल हाल ही में किस राजनीती पार्टी को ज्वाइन किया ?
A.भारतीय जनता पार्टी
B.कांग्रेस
C.आम आदमी पार्टी
D.शिव सेना
उत्तर – A.भारतीय जनता पार्टी

रामायण(Ramayan) में भगवान राम का किरदार निभाकर देशभर में चर्चित हुए कलाकार अरुण गोविल(Arun Govil) ने दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी(BJP) की सदस्यता ग्रहण कर ली। हालांकि वो पार्टी के स्टार प्रचारक होंगे या कोई पदभार संभालेंगे इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आयी है।

3.15-कॉर्प्स के नए कमांडर के रूप में पदभार किसने संभाला ?
A.डीपी पांडे
B.बीएस राजू
C.शिवकिशोर राय
D.अवधेश किशोर
उत्तर – A.डीपी पांडे

लेफ्टिनेंट जनरल डीपी पांडे (DP Pandey) ने लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू (BS Raju) से रणनीतिक कश्मीर आधारित 15 कॉर्प्स की कमान संभाली है, जिन्हें भारतीय सेना के मिलिट्री ऑपरेशन के नए महानिदेशक (DGMO) के रूप में नियुक्त किया गया है। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र, जनरल पांडे को दिसंबर 1985 में भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून से सिख लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट में नियुक्त किया गया था।

4.ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय फ्रेंसर का नाम बताइये ?
A.भवानी देवी
B.सुशिल कुमार
C.साइना नेहवाल
D.पी वि सिंधु
उत्तर – भवानी देवी

भारतीय फ्रेंसर भवानी देवी ने एक इतिहास बनाया है और वह ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज बनीं हैं। भारत की भवानी देवी ने 23 जुलाई से शुरू होने वाले टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है। उनकी विश्व रैंकिंग 42 तक रही है, जिसकी पुष्टि फेंसिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने की है।

5.भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता देश कौन बन गया है ?
A.रूस
B.ईराक
C.ईरान
D.संयुक्त राज्य अमेरिका
उत्तर – D.संयुक्त राज्य अमेरिका

सऊदी अरब को पछाड़ कर अमेरिका भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता बन गया है। ओपेक+ (OPEC+) आपूर्ति कटौती की भरपाई के लिए रिफाइनर ने सस्ते अमेरिकी कच्चे तेल खरीद को रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ाया है।

6.हाल ही में चर्चित शत्रुजय हिल्स आरक्षित वन क्षेत्र किस राज्य में स्थित है ?
A.गुजरात
B.मध्यप्रदेश
C.उत्तरप्रदेश
D.आंध्रप्रदेश
उत्तर – A.गुजरात

शत्रुजय हिल्स गुजरात के भावनगर जिले में पालीताना शहर में स्थित हैं। यह पहाड़ियां शेजूंजी नदी के तट पर स्थित हैं और इसे जैन लोगों द्वारा पवित्र पहाड़ी माना जाता हैं। समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 1,616 फीट है। यह पहाड़ियाँ दक्षिण में खंभात की खाड़ी और उत्तर में भावनगर शहर से घिरी हुई हैं। हाल ही में, गुजरात के शत्रुजय हिल्स आरक्षित वन क्षेत्र में आग लग गई। यह वन क्षेत्र भावनगर क्षेत्रीय वन प्रभाग में एशियाई शेरों का निवास स्थान है। आग पर काबू पाने से पहले ही आग ने लगभग 200 हेक्टेयर क्षेत्र को घेर लिया था।

7.भारतीय नौसैनिक जहाज जलाशव किस देश के अंजुआन बंदरगाह पर पहुंचा ?
A.नार्वे
B.कोमोरोस
C.ट्यूनीशिया
D.इथोपिया
उत्तर – कोमोरोस

भारतीय नौसैनिक जहाज जलाशव कोमोरोस के अंजुआन बंदरगाह पर पहुंचा। यह जहाज 1000 मीट्रिक टन चावल की खेप ले जा रहा था। इस जहाज को 15 मार्च, 2021 को एक समारोह के दौरान कोमोरोस के विदेश मंत्री, एच ई धोइहिर धूलकमल ने प्राप्त किया था। यह एक लैंडिंग प्लेटफॉर्म / डॉक है जो वर्तमान में भारतीय नौसेना में कार्यरत्त है। इस जहाज को अमेरिका से वर्ष 2005 में खरीदा गया था। इस जहाज को जून 2007 में कमीशन किया गया था।

8.‘सर्वाधिक विदेशी मुद्रा भंडार वाले देशों की सूची में भारत किस स्थान पर है ?
A.1
B.2
C.3
D.4
उत्तर – D.4

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार रूस को पछाड़ कर दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रिजर्व बन गया है। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के आंकड़ों के अनुसार, 5 मार्च तक भारत की विदेशी मुद्रा होल्डिंग 580.3 बिलियन डॉलर थी. रूस का रिजर्व 580.1 बिलियन डॉलर था। कुल मिलाकर, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की तालिका में चीन के पास सबसे बड़ा भंडार है, उसके बाद जापान और स्विटजरलैंड है।

9.Global Recycling Day किस तिथि को मनाया जाता है ?
A. 17 मार्च
B. 18 मार्च
C. 19 मार्च
D. 20 मार्च
उत्तर – B. 18 मार्च

प्राकृतिक संसाधनों का जिस तेजी से उपयोग किया जा रहा है, उसके बारे में आम लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए वैश्विक पुनरावर्तन दिवस (Global Recycling Day) हर साल 18 मार्च को मनाया जाता है। यह दिन रीसाइक्लिंग की अवधारणा और अभ्यास को भी बढ़ावा देता है। कारण को बढ़ावा देने के लिए हर साल पर्यावरणविद और कार्यकर्ताओं द्वारा कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। 2021 में, वैश्विक पुनरावर्तन दिवस का विषय “रीसायकलिंग हीरोज (Recycling Heroes)” है।

10.राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के महानिदेशक कौन बने ?
A. अनूप कुमार सिंह
B. जयजीत सिंह
C. एम. ए. गणपति
D. दिनेश्वर शर्मा
उत्तर – C. एम. ए. गणपति

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी, एम. ए. गणपति (M. A. Ganapathy) 16 मार्च, 2021 को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (National Security Guard) के महानिदेशक नियुक्त किए गए थे। उत्तराखंड कैडर के 1986 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी गणपति, वर्तमान में नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) के महानिदेशक हैं। उन्हें पद से जुड़ने की तारीख और 29 फरवरी, 2024 तक यानी उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख तक महानिदेशक, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) नियुक्त किया गया है।

वन लाइनर

• हाल ही में केंद्रीय रेल मंत्री ने सूचित किया है कि जम्मू-कश्मीर में जिस नदी पर विश्व का सबसे ऊँचा रेल पुल अपने निर्माण के अंतिम चरण में है– चिनाब नदी

• पूर्वी अफ्रीकी देश केन्या ने अपने जिस पड़ोसी देश के साथ समुद्री सीमा विवाद पर अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) की कार्यवाही में भाग लेने से इनकार कर दिया है– सोमालिया

• भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में जिस बैंक पर दो करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है– एसबीआई

• केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 16 मार्च 2021 को भारत और जिस देश के बीच खेल और युवा मामलों में सहयोग पर समझौता ज्ञापन पर अपनी स्वीकृति दे दी है– मालदीव

• हाल ही में जिस देश के राष्ट्रपति जॉन मैगुफुली का 61 वर्ष की उम्र में निधन हो गया– तंजानिया

• हाल ही में जिसे ‘स्टॉप टीबी पार्टनरशिप बोर्ड’ का चेयरमैन बनाया गया– डॉ. हर्षवर्धन

• वह देश जिसने दुनिया का सबसे बड़ा तैरता हुआ सौर फार्म बनाने की घोषणा की है– सिंगापुर

• हाल ही में जिस राज्य के नर्मदा ज़िले के केवडिया में स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी ’ (वर्ष 2018 में उद्घाटन से अब तक) को देखने आने वाले पर्यटकों की संख्या 50 लाख से अधिक हो चुकी है– गुजरात