करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 18 अगस्त 2021 (CURRENT AFFAIRS 18 August 2021)

NEW-CURRENT-AFFAIR-Priyanka-Chopra
Spread It

1.हाल ही में आरोग्य धारा 2.0 का शुभारंभ किसने किया ?
A.मनसुख मांडविया
B.अनुराग ठाकुर
C.नरेंद्र सिंह तोमर
D.ज्योतिरादित्य सिंधिया
उत्तर – A.मनसुख मांडविया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने आरोग्य धारा 2.0 की शुरुआत की। इसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्री और NHA की ओर से आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए दी गई थी। इसमें बताया गया है कि देश के गरीब लोगों को मुफ्त इलाज देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गई ‘आयुष्मान भारत योजना’ से 2 करोड़ से अधिक लोग लाभान्वित होने जा रहे हैं। बता दें कि आयुष्मान भारत PMJAY ने आज 2 करोड़ मुफ्त उपचार दिलाने का लक्ष्य हासिल किया है।

2.भारत ने हाल ही में विश्व का कौन सा दूसरा सबसे बड़ा जीन बैंक स्थापित किया है ?
A.पहला
B.दूसरा
C.तीसरा
D.चौथा
उत्तर – B.दूसरा

भारत ने राष्ट्रीय राजधानी में हाल ही में विश्व का दूसरा सबसे बड़ा जीन बैंक स्थापित किया है। भारत के कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पूसा परिसर में राष्ट्रीय पौध आनुवांशिक संसाधन ब्यूरो (एनबीपीजीआर) में एक अत्याधुनिक बनाये गये राष्ट्रीय जीन बैंक का उद्घाटन किया है।

3.अमेरिका में किस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पेंसिल लेड का उपयोग करके नया कोविड टेस्ट विकसित किया गया है ?
A.कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय
B.हार्वर्ड विश्वविद्यालय
C.पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय
D.कोलंबिया विश्वविद्यालय
उत्तर – C.पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय

अमेरिका में पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने हाल ही में पेंसिल लेड का उपयोग करके एक नया सस्ता, तेज और अधिक सटीक वाला नया कोविड टेस्ट विकसित किया गया है। इसमें ग्रेफाइट इलेक्ट्रोड के उपयोग से परीक्षण की लागत $ 1.50 प्रति परीक्षण कम हो जाती है।

4.एमवे इंडिया ने हाल ही में किसे ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है ?
A.नीरज चोपड़ा
B.सोनु सूद
C.दीपिका कुमारी
D.मीराबाई चानू
उत्तर – D.मीराबाई चानू

डायरेक्ट सेलिंग एफएमसीजी फर्म (FMCG firm) एमवे (Amway) इंडिया ने घोषणा की है कि उसने ओलंपियन सेखोम मीराबाई चानू (Saikhom Mirabai Chanu) को एमवे (Amway) और उसके उत्पादों की न्यूट्रीलाइट रेंज (Nutrilite range) के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। चानू न्यूट्रीलाइट डेली (Nutrilite Daily), ओमेगा (Omega) और ऑल प्लांट प्रोटीन (All Plant Protein) जैसे उत्पाद श्रृंखलाओं पर केंद्रित कंपनी के अभियानों का नेतृत्व करेंगे। भारोत्तोलक (weightlifter) चानू ने 2020 टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में महिलाओं के 49 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता।

5.भारत सरकार के किस मंत्रालय के उपक्रम हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने “हिंदुस्तान-228” नागरिक विमान का परीक्षण किया है ?
A.रक्षा मंत्रालय
B.शिक्षा मंत्रालय
C.विज्ञान मंत्रालय
D.परिवहन मंत्रालय
उत्तर – A.रक्षा मंत्रालय

भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के उपक्रम हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने हाल ही में “हिंदुस्तान-228” नागरिक विमान का परीक्षण किया है। यह विमान का ग्राउंड रन और लो स्पीड टैक्सी ट्रायल कानपुर में किया गया है. जो की 19 सीटों वाला मल्टीरोल यूटिलिटी विमान है।

6.किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में नरेंद्र सिंह तोमर ने दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रीफर्बिश्ड अत्याधुनिक नेशनल जीन बैंक (National Gene Bank) का उद्घाटन किया है ?
A.असम
B.दिल्ली
C.पंजाब
D.उत्तर प्रदेश
उत्तर – B.दिल्ली

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने नई दिल्ली में नेशनल ब्यूरो ऑफ प्लांट जेनेटिक रिसोर्सेज (NBPGR), पूसा में दुनिया के दूसरे सबसे बड़े नवीनीकृत अत्याधुनिक नेशनल जीन बैंक (National Gene Bank) का उद्घाटन किया।

7.भारत में किस वर्ष तक 6 लाख गांवों को इंटरनेट कनेक्टिविटी दिए जाने की घोषणा की गयी है ?
A.2022
B.2023
C.2024
D.2025
उत्तर – C.2024

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भारत नेट कार्यक्रम के तहत भारत में वर्ष 2024 तक 6 लाख गांवों को इंटरनेट कनेक्टिविटी दिए जाने की घोषणा की है। वर्तमान में करीब 2.8 लाख गांवों में इंटरनेट की सुविधा दी जा चुकी है।

8.हाल ही में MAMI फिल्म फेस्टिवल की अध्यक्ष किसे बनाया गया ?
A.सोनू सूद
B.अनुष्का शर्मा
C.आलिया भट्ट
D.प्रियंका चोपड़ा
उत्तर – D.प्रियंका चोपड़ा

दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone ) के पद से हटने के लगभग चार महीने बाद, अभिनेता-निर्माता प्रियंका चोपड़ा जोनास (Priyanka Chopra Jonas) को Jio MAMI फिल्म महोत्सव के अध्यक्ष के रूप में घोषित किया गया था। मुंबई एकेडमी ऑफ मूविंग इमेज (Mumbai Academy of Moving Image – MAMI) ने आने वाले वर्ष, संस्करण और नेतृत्व में बदलाव के लिए अपनी योजनाओं का अनावरण किया।

9.इनमे से किस मंत्रालय का “वृक्षारोपण अभियान-2021” 19 अगस्त, 2021 को शुरू किये जाने की घोषणा की गयी है ?
A.कोयला मंत्रालय
B.सांस्कृतिक मंत्रालय
C.खेल मंत्रालय
D.सूचना और प्रसारण मंत्रालय
उत्तर – A.कोयला मंत्रालय

आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में कोयला मंत्रालय का “वृक्षारोपण अभियान-2021” 19 अगस्त, 2021 को शुरू किये जाने की घोषणा की गयी है। इससे अभियान से गो ग्रीनिंग ड्राइव को बढ़ावा मिलेगा. इस अभियान का शुभारंभ केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी करेंगे।

10.राजनीतिक उथल-पुथल के बीच किस देश के प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासीन ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है ?
A.जापान
B.मलेशिया
C.तन्ज़िस्तान
D.अफगानिस्तान
उत्तर – B.मलेशिया

राजनीतिक उथल-पुथल के बीच हाल ही में मलेशिया के प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासीन ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। उन्होंने 17 महीने के कार्यकाल के बाद पद से इस्तीफा दे दिया। इस प्रकार, यह मलेशियाई नेता का सबसे छोटा कार्यकाल है।

वन लाइनर

हाल ही में जिस मंत्रालय ने लोकसभा में कहा है कि कोविड-19 महामारी के प्रकोप के कारण जनगणना 2021 और जनगणना से संबंधित अन्य क्षेत्रीय गतिविधियों को अगले आदेश तक के लिये स्थगित कर दिया गया है– गृह मंत्रालय

जिस राज्य सरकार ने ‘राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन मजदूर न्याय योजना’ शुरू की है– छत्तीसगढ़

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर के अनुसार, भारत नेट कार्यक्रम के तहत भारत के 6 लाख गांवों को जिस साल तक इंटरनेट कनेक्टिविटी मिल जाएगी– 2024

जिस सोशल मीडिया संस्था ने तालिबान और उसके समर्थन करने वाली सभी सामग्री पर प्रतिबंध लगा दिया है– फेसबुक

जिस राज्य सरकार ने अगले 10 वर्षों तक भारतीय हॉकी टीम को संरक्षण देने का घोषणा किया है– ओडिशा

श्रीलंका के जिस पूर्व बल्लेबाज को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का नया बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया गया है– अविष्का गुणवर्धने

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने सहकारी क्षेत्र के कोऑपरेटिव राबोबैंक यू.ए. (Cooperatieve Rabobank UA) पर नियामकीय अनुपालन में खामियां बरते जाने को लेकर जितने करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है– 1 करोड़ रुपये

जिस देश के प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासीन ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है– मलेशिया