करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 17 सितम्बर 2021 (CURRENT AFFAIRS 17 September 2021)

17-september-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.17 सितम्बर 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कितने साल के हो गए ?
A.69
B.71
C.73
D75
उत्तर – B.71

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज शुक्रवार को यानि 17 सितंबर को 71वां जन्‍मदिन है। इस मौके पर देश के राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत कई नेताओं और हस्तियों ने उन्‍हें जन्‍मदिन की शुभकामनाएं दी है।

2.भारत का पहला यूरो ग्रीन बॉन्ड किसने जारी किया ?
A.PFC
B.RBI
C.FPC
D.वर्ल्ड बैंक
उत्तर – A.PFC

अग्रणी बिजली क्षेत्र एनबीएफसी, पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (Power Finance Corporation Ltd – PFC) ने सफलतापूर्वक अपना पहला यूरो ग्रीन बॉन्ड (Euro Green Bond) जारी किया। 7 साल के यूरो 300 मिलियन बॉन्ड की कीमत 1.841 फीसदी रखी गई है। यह यूरो ग्रीन बॉन्ड भारत की ओर से जारी किया जाने वाला पहला यूरो मूल्यवर्ग का ग्रीन बॉन्ड है। यह किसी भारतीय एनबीएफसी द्वारा पहली बार यूरो जारी करने वाला भी है। जारी करने के साथ, पीएफसी ने अपने अंतरराष्ट्रीय धन उगाहने के लिए यूरोपीय बाजार में भी प्रवेश किया है।

3.विश्व रोगी सुरक्षा दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.15 सितम्बर
B.16 सितम्बर
C.17 सितम्बर
D.18 सितम्बर
उत्तर – C.17 सितम्बर

रोगी सुरक्षा के लिए वैश्विक जागरूकता पैदा करने और लोगों से स्वास्थ्य सेवा को सुरक्षित बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाने का आग्रह करने के लिए 17 सितंबर को विश्व रोगी सुरक्षा दिवस (World Patient Safety Day) मनाया जाता है। यह दिवस रोगियों, परिवारों, देखभाल करने वालों, समुदायों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्य देखभाल नेताओं और नीति निर्माताओं को रोगी सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाने के लिए एक साथ लाता है। 2021 डब्ल्यूपीएसडी की थीम ‘सुरक्षित मातृ एवं नवजात देखभाल (Safe maternal and newborn care)’ है।

4.’वन ग्राम पंचायत-वन डिजी-पे सखी’ का शुभारंभ किसने किया है ?
A.धर्मेंद्र धाकड़
B.रमेश भगत
C.शिवलाल सहाय
D.मनोज सिन्हा
उत्तर – D.मनोज सिन्हा

जम्मू और कश्मीर में, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने ‘एक ग्राम पंचायत-एक डिजी-पे सखी (One Gram Panchayat-One DIGI-Pay Sakhi)’ नामक एक नया मिशन शुरू किया है। मिशन को जम्मू और कश्मीर उद्यमिता विकास संस्थान, पाम्पोर (Pampore) में लॉन्च किया गया था। उन्होंने रेखांकित किया कि डिजी-पे सखी ने UT के स्वयं सहायता समूह (SHG) पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर वित्तीय समावेशन की शुरुआत की है, जिससे दूर-दराज के क्षेत्रों में भी अधिक पारदर्शिता के साथ बहुत आवश्यक वित्तीय प्रवेश बिंदु बन गए हैं।

5.दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ (DDCA) के नए लोकपाल किसे नियुक्त किया गया है ?
A.इंदु मल्होत्रा
B.सिमा सिन्हा
C.राधिका मदान
D.सोमा डे
उत्तर – A.इंदु मल्होत्रा

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश, न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) इंदु मल्होत्रा ​​(Indu Malhotra) एक साल की अवधि के लिए दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ (Delhi and Districts Cricket Association – DDCA) के नए लोकपाल सह नैतिकता अधिकारी होंगी। डीडीसीए के अध्यक्ष रोहन जेटली (Rohan Jaitley) की अध्यक्षता वाली आम सभा ने 65 वर्षीय न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) मल्होत्रा की नियुक्ति का फैसला किया।

6.हाल ही में भबानी रॉय का निधन हो गया है, वो किस खेल से सम्बंधित थे ?
A.क्रिकेट
B.फुटबॉल
C.टेनिस
D.चेस
उत्तर – B.फुटबॉल

भारत के पूर्व फुटबॉलर और मोहन बागान के कप्तान भबानी रॉय (Bhabani Roy) का निधन हो गया। वह 1966 में बागान में शामिल हुए और 1972 तक क्लब के लिए खेले। उन्होंने 1969 मर्डेका कप (Merdeka Cup) में भारत का प्रतिनिधित्व किया और तीन मैच खेले। भबानी रॉय ने मोहन बागान को 1968, 1970, 1971 और 1972 (संयुक्त विजेता) में रोवर्स कप (Rovers Cup) जीतने में मदद की थी। घरेलू स्तर पर, वह 1968 और 1971 में संतोष ट्रॉफी (Santosh Trophy) जीतने वाली पश्चिम बंगाल टीम का हिस्सा थे।

7.हाल ही में, किस संगठन ने अपनी पहली पृथ्वी की परिक्रमा यात्रा पर चार लोगों को लॉन्च किया है ?
A.DRDO
B.ISRO
C.NASA
D.SpaceX
उत्तर – D.SpaceX

SpaceX ने 15 सितंबर, 2021 को अपनी पहली निजी उड़ान में चार सामान्य लोगों को लॉन्च किया। स्पेसएक्स की पहली “पृथ्वी की परिक्रमा करने वाली यात्रा” में दो प्रतियोगिता विजेता, एक स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता के साथ-साथ एक अन्य व्यक्ति शामिल थे। यह अंतरिक्ष पर्यटन में सबसे महत्वाकांक्षी छलांग है।

8.PEPSICO ने किस राज्य में 814 करोड़ रुपये का फ़ूड प्लांट स्थापित किया है ?
A.असम
B.दिल्ली
C.उत्तर प्रदेश
D.पंजाब
उत्तर – C.उत्तर प्रदेश

खाद्य और पेय पदार्थ कंपनी पेप्सिको ने कहा कि देश में उसका कारोबार में बदलाव आ रहा है और वह लंबे समय तक देश में निवेश करना जारी रखेगी।
कंपनी ने इसी कड़ी में बुधवार को उत्तर प्रदेश के मथुरा में 814 करोड़ रुपये की लागत से तैयार कोसी कलां खाद्य संयंत्र का संचालन शुरू किया। यह देश में विनिर्माण को लेकर उसका सबसे बड़ा ग्रीनफील्ड निवेश है।

9.किस संगठन ने ‘Reforms in Urban Planning Capacity in India?’ शीर्षक से एक रिपोर्ट लॉन्च की है ?
A.निति आयोग
B.सिडबी
C.RMI
D.DRDO
उत्तर – A.निति आयोग

नीति आयोग ने भारत में शहरी नियोजन क्षमता बढ़ाने के उपायों पर एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट का शीर्षक ‘Reforms in Urban Planning Capacity in India’ है। इस रिपोर्ट को नीति आयोग द्वारा संबंधित मंत्रालयों और शहरी और क्षेत्रीय योजना के क्षेत्र में प्रतिष्ठित विशेषज्ञों के परामर्श से विकसित किया गया है।

10.केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन, हाइड्रोजन फ्यूल व्हीकल उत्पादन को बढ़ावा देने हेतु प्रोडक्शन लिंक इंसेंटिव के तहत कितने करोड़ रूपए का पैकेज जारी किया है ?
A.25,938 करोड़ रूपए
B.20,938 करोड़ रूपए
C.15,938 करोड़ रूपए
D.35,938 करोड़ रूपए
उत्तर – A.25,938 करोड़ रूपए

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि केंद्र सरकार ने ऑटो सेक्टर के लिए 25,938 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। इसके तहत इलेक्ट्रिकक वाहनों के उत्पादन, हाइड्रोजन फ्यूल व्हीकल उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा। वहीं, 7.60 लाख लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। इस स्कीम के आने से विदेश से आयात में गिरावट होगी।