करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 17 नवंबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 17 November 2020)

NEW CURRENT AFFAIR 15
Spread It

1.भारत ने किस टेस्ट फायर रेंज में सभी मौसम की क्विक रिएक्शन सरफेस-टू-एयर-मिसाइल (QRSAM) का परीक्षण किया ?

A.चंडीपुर

B.ओडिशा

C.विशाखापट्टनम

D.आंध्र प्रदेश

उत्तर — A.चंडीपुर

भारत ने चंडीपुर टेस्ट फायर रेंज में सभी मौसम की क्विक रिएक्शन सरफेस-टू-एयर-मिसाइल (QRSAM) का परीक्षण किया। यह कैनिस्टराइज्ड आधारित प्रणाली है। मिसाइल में 15 किमी की ऊंचाई पर एक हवाई हमले का लक्ष्य है।

2.किस झील को अंतर्राष्ट्रीय महत्व के एक आर्द्रभूमि स्थल के रूप में चुना गया है ?

A.डल झील

B.लोनार झील

C.राजसमंद झील

D.सांभर झील

उत्तर — B.लोनार झील

महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले में बेसाल्ट बेडरॉक पर लगभग 50,000 साल पहले एक उल्का पिंड द्वारा बनाई गई एक लुप्तप्राय या बंद बेसिन, लगभग गोलाकार, रामसर संरक्षण संधि के तहत अंतर्राष्ट्रीय महत्व के एक आर्द्रभूमि स्थल के रूप में चुनी गई है। यह अंतर्राष्टीय महत्त्व की आर्द्रभमियों के संरक्षण के उद्देश्य से विश्व के राष्ट्रों के बीच पहली संधि है जिसे रामसर संरक्षण संधि के रूप में भी जाना जाता है।

3. 15 नवंबर 1989 को किस भारतीय महान खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में प्रवेश किया था ?

A.कपिल देव

B.अजीत अगरकर

C.सचिन तेंदुलकर

D.जहीर खान

उत्तर — C.सचिन तेंदुलकर

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 15 नवंबर 1989 में 16 साल की उम्र में कराची (पाकिस्तान) के नेशनल स्टेडिम में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच के साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला मैच खेला था।

4.सर्ब-पावर का उद्देश्य खोजपूर्ण अनुसंधान में किसके लिए अवसरों को बढ़ावा देना है ?

A.बच्चें

B.दिव्यांग

C.बुजुर्ग

D.महिलाओं

उत्तर — D.महिलाओं

सर्ब-पावर का उद्देश्य खोजपूर्ण अनुसंधान में महिलाओं के लिए अवसरों को बढ़ावा देना है जो महिला वैज्ञानिकों के लिए बनाया गया है। इसका उद्देश्य शैक्षणिक संस्थानों और आरएंडडी प्रयोगशालाओं में विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान में लैंगिक असमानता को कम करना है।

5.राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस 2020 कब मनाया जाता है ?

A.धनतेरस

B.दिवाली

C.होली

D.छठ

उत्तर — A.धनतेरस

राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस 2020 का विषय “आयुर्वेदा फॉर कोविड-19” है। आयुष मंत्रालय ने 2016 में धनतेरस को राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस के रूप में मनाना शुरू किया। अब प्रति वर्ष धनतेरस यानि धन्वंतरि जयंती पर राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस मनाया जाता है। धन्वंतरि को देवताओं का वैद्य या आरोग्य का देवता भी कहा जाता है, भगवान विष्णु के एक अवतार को आयुर्वेद का देवता भी कहा जाता है।

6.खरीफ विपणन सीजन (KMS) 2020 की रिपोर्ट के अनुसार, सबसे अधिक धान उत्पादक राज्य कौन है ?

A.बिहार

B.पंजाब

C.उत्तर प्रदेश

D.मध्य प्रदेश

उत्तर — B.पंजाब

खरीफ विपणन सीजन (KMS) 2020 के अनुसार, पंजाब सबसे अधिक धान उत्पादक राज्य है, जो देश के 70% उत्पादन के बराबर 69.91% है। इसके उत्पादन प्रतिशत के साथ अन्य राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश हरियाणा (20%), उत्तर प्रदेश (4%), तमिलनाडु (2%), उत्तराखंड (2%) और अन्य राज्य हैं।

7.भारत का पहला सैंडलवुड संग्रहालय किस राज्य में स्थापित किया जा रहा है ?

A.बिहार

B.पंजाब

C.कर्नाटक

D.मध्य प्रदेश

उत्तर — C.कर्नाटक

भारत का पहला चंदन संग्रहालय कर्नाटक में मैसूरु के अशोकपुरम स्थित अरण्य भवन में स्थापित किया जा रहा है। क्षेत्रीय वन विभाग द्वारा चंदन की खेती के महत्व के बारे में किसानों को शिक्षित करने के लिए संग्रहालय स्थापित किया जा रहा है।

8.संचमन लिम्बू का हाल ही में निधन हो गया , वे किस राज्य के मुख्यम्नत्री थे ?

A.बिहार

B.उत्तर प्रदेश

C.कर्नाटक

D.सिक्किम

उत्तर — D.सिक्किम

सिक्किम के पूर्व मुख्यमंत्री, संचमन लिम्बू जो कि सिक्किम के चौथे मुख्यमंत्री थे। उनका लंबी बीमारी के बाद 73 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वे 17 जून 1994 से 12 दिसंबर 1994 के दौरान सिक्किम के मुख्यमंत्री थे।उनके कार्यकाल के दौरान, सिक्किम में अन्य पिछड़ा वर्ग का केंद्रीय अधिनियम लागू किया गया था।

9.हाल ही में चर्चित पहली क्रू ऑपरेशनल फ्लाइट का नाम क्या है ?

A.स्पेसएक्स क्रू -1

B.स्पेसएक्स क्रू -2

C.क्रू उडान

D.मेस क्रू

उत्तर — A.स्पेसएक्स क्रू -1

14 नवंबर को, स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से उडा। अंतरिक्ष यान ने 6 महीने के मिशन के लिए 4 लोगों के दल को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) तक पहुंचाया है। इसका उद्देश्य अपनी लागत के संदर्भ में अंतरिक्ष तक पहुंच को आसान बनाना है, ताकि कार्गो और चालक दल को आईएसएस से और अधिक आसानी से ले जाया जा सके।

10.किसके जीवन पर लिखी गई “बोसकीयाना” नई हिंदी पुस्तक राधाकृष्ण प्रकाशन द्वारा प्रकाशित की गई है ?

A.जावेद अख्तर

B.गुलजार

C.साहिर लुधयानवी

D.जॉन एलिया

उत्तर — B.गुलजार

जाने-माने भारतीय कवि-गीतकार गुलज़ार के जीवन पर लिखी गई “बोसकीयाना” नई हिंदी पुस्तक राधाकृष्ण प्रकाशन द्वारा प्रकाशित की गई है। यह पुस्तक उनकी फिल्मों, कविता, दर्शन, जीवन शैली, पसंद और नापसंद के माध्यम से गुलज़ार के जीवन को चित्रित करती है। इस पुस्तक को यशवंत व्यास द्वारा संपादित और संकलित किया गया है। “बोसकीयाना” मुंबई में स्थित गुलज़ार के घर का नाम

वन लाइनर

राष्ट्रीय पत्र (press) दिवस – 16 नवंबर

विश्व पूर्व-परिपक्वता (Pre-maturity) दिवस – 17 नवंबर

अंतरराष्ट्रीय छात्र दिवस – 17 नवंबर

इस बैंक ने साइबर धोखाधड़ी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उन्हें रोकने के लिए “मुँह बंद रखो” अभियान का आरंभ किया – HDFC बैंक

16 नवंबर 2020 को आयोजित किए गए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) कार्यकारी मंडल के 147 वें सत्र की अध्यक्षता करने वाले व्यक्ति – डॉ हर्ष वर्धन (केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री, भारत)

मिस्र और सूडान की सेनाओं के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास, जो 14 नवंबर 2020 को शुरू हुआ – ‘नाईल्स ईगल्स-1′

2020 टर्की ग्रांड प्रिक्स’ जीतने के बाद, इस मर्सिडीज F1 चालक ने माइकल शुमाकर के सात फॉर्मूला वन चैंपियनशिप जीतने के कीर्तिमान की बराबरी की – लुईस हैमिल्टन

इस टेनिस खिलाड़ी ने पीट संप्रास के छह बार पहले स्थान पर रहने के कीर्तिमान की बराबरी की – नोवाक जोकोविच (सर्बियाई)

बिहार में नए उप मुख्यमंत्री – तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी

नमेरी राष्ट्रीय उद्यान – असम