करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 16 सितम्बर 2021 (CURRENT AFFAIRS 16 September 2021)

16-september-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.हाल ही में संसद टीवी को किसने लांच किया ?
A.नरेंद्र मोदी
B.अमित शाह
C.अनुराग ठाकुर
D.राजनाथ सिंह
उत्तर – A.नरेंद्र मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (M Venkaiah Naidu) और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) के साथ मिलकर लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी को मिलाकर संसद टीवी (Sansad TV) लॉन्च किया। संसद टीवी प्रोग्रामिंग संसद और लोकतांत्रिक संस्थानों के कामकाज, शासन और योजनाओं और नीतियों के कार्यान्वयन, भारत के इतिहास और संस्कृति और आम आदमी के हित के मुद्दों को छूएगा। नया चैनल देश की संसदीय प्रणाली में एक और महत्वपूर्ण अध्याय जोड़ता है।

2.हाल ही में एआई-पावर्ड रोड सेफ्टी प्रोजेक्ट ‘IRASTE’ किसने लांच किया ?
A.नरेंद्र मोदी
B.नितिन गडकरी
C.अनुराग ठाकुर
D.धर्मेंद्र प्रधान
उत्तर – B.नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री, नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-संचालित परियोजना ‘iRASTE’ का शुभारंभ किया। परियोजना का उद्देश्य सड़क दुर्घटनाओं को कम करने में मदद करना, इन घटनाओं के लिए जिम्मेदार कारकों को समझना और उन्हें कम करने के लिए समाधान निकालना है। iRASTE का मतलब प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग के माध्यम से सड़क सुरक्षा के लिए बुद्धिमान समाधान (Intelligent Solutions for Road Safety through Technology and Engineering) है।

3.हाल ही में किस शहर में पीएम मोदी ने राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी है ?
A.आगरा
B.पुणे
C.अलीगढ़
D.पटना
उत्तर – C.अलीगढ़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा स्वतंत्रता सेनानी, शिक्षाविद् और समाज सुधारक राजा महेंद्र प्रताप सिंह की स्मृति और सम्मान में की जा रही है। यह विश्वविद्यालय अलीगढ़ संभाग के 395 महाविद्यालयों को संबद्धता प्रदान करेगा।

4.हाल ही में, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने फर्जी खबरों का मुकाबला करने के लिए किस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में अपना अकाउंट लॉन्च किया है ?
A.कुकू
B.फेसबुक
C.सिग्नल
D.टेलीग्राम
उत्तर – D.टेलीग्राम

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने फर्जी खबरों का मुकाबला करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टेलीग्राम पर अपना अकाउंट लॉन्च किया है। इसे ‘PIB Fact Check’ के रूप में लॉन्च किया गया था, इसका उद्देश्य केंद्र से संबंधित जानकारी को सत्यापित करना और लोगों तक प्रसारित करना है।

5.किस संगठन ने हिंदी दिवस के अवसर पर “प्रोजेक्ट उड़ान” शुरू किया है ?
A.IIT बॉम्बे
B.IIT रुड़की
C.IIT दिल्ली
D.IIT कानपूर
उत्तर – A.IIT बॉम्बे

IIT बॉम्बे ने 14 सितंबर, 2021 को हिंदी दिवस के अवसर पर अपना “प्रोजेक्ट उड़ान” लॉन्च किया। प्रोजेक्ट उड़ान को उच्च शिक्षा संस्थानों में शामिल होने के दौरान कई छात्रों द्वारा सामना करने वाली भाषा की बाधा को तोड़ने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया था। प्रोजेक्ट उड़ान अंग्रेजी से हिंदी और अन्य भारतीय भाषाओं में इंजीनियरिंग और अन्य धाराओं की पाठ्यपुस्तकों और अन्य अध्ययन सामग्री के अनुवाद को सक्षम बनाता है।

6.विश्व ओजोन दिवस (World Ozone Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है ?
A.15 सितम्बर
B.16 सितम्बर
C.17 सितम्बर
D.18 सितम्बर
उत्तर – B.16 सितम्बर

प्रत्येक साल विश्व ओजोन दिवस 16 सितंबर को मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य विश्वभर के लोगों के बीच पृथ्वी को सूर्य की हानिकार अल्ट्रा वाइलट किरणों से बचाने तथा हमारे जीवन को संरक्षित रखनेवाली ओजोन परत के विषय में जागरूक करना है। ओजोन परत के बिगड़ने से जलवायु परिवर्तन को बढ़ावा मिलता है।

7.मालदीव में भारत के नए उच्चायुक्त के रूप में निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है ?
A.मनप्रीत वोहरा
B.मुनु महावर
C.पंकज सरन
D.अहमद जावेद
उत्तर – B.मुनु महावर

वरिष्ठ राजनयिक मुनु महावर को मालदीव में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। वर्ष 1996 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी महावर इस समय ओमान में भारतीय राजदूत के रूप में कार्यरत हैं। विदेश मंत्रालय के अनुसार वह जल्द ही अपनी नयी जिम्मेदारी संभालेंगे। महावर मालदीव में भारत के मौजूदा उच्चायुक्त संजय सुधीर का स्थान लेंगे।

8.अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने किस देश के मानवीय संकट के लिए लगभग 1.2 बिलियन डॉलर की सहायता की घोषणा की है ?
A.पाकिस्तान
B.अफगानिस्तान
C.नेपाल
D.बांग्लादेश
उत्तर – B.अफगानिस्तान

अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने अफगानिस्तान मानवीय संकट के लिए लगभग 1.2 बिलियन डॉलर की सहायता की घोषणा की है। संयुक्त राष्ट्र ने अफगानिस्तान में जरूरतों पर प्रकाश डाला और अफगानिस्तान के लोगों का समर्थन करने के लिए अंतरराष्ट्रीय भागीदारों द्वारा तत्काल वित्त पोषण सहायता और कार्यों को रेखांकित किया।

9.केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने 14 सितंबर 2021 को निजी कंपनियों के साथ कितने समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए ?
A.सात
B.आठ
C.दस
D.पांच
उत्तर – D.पांच

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने 14 सितंबर, 2021 को निजी कंपनियों के साथ पांच समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए। कृषि मंत्रालय के मुताबिक, जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड महाराष्ट्र के जालना और नासिक जिलों में किसानों को सलाह देने के लिए अपनी पायलट परियोजना का संचालन करेगा।

10.किस राज्य सरकार ने हाल ही में ‘बाजरा मिशन’ लांच किया है ?
A.बिहार
B.पंजाब
C.छत्तीसगढ़
D.दिल्ली
उत्तर – C.छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य को भारत का बाजरा केंद्र बनाने के उद्देश्य से 14 सितंबर, 2021 को ‘बाजरा मिशन’ लांच किया। इस मिशन के लांच के अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ जल्द ही भारत का बाजरा हब बन जाएगा। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि, लघु वनोपज की तरह, राज्य छोटी अनाज फसलों को अपनी ताकत बनाना चाहता है।

वन लाइनर

केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन, हाइड्रोजन फ्यूल व्हीकल उत्पादन को बढ़ावा देने हेतु प्रोडक्शन लिंक इंसेंटिव के तहत जितने करोड़ रूपए का पैकेज जारी किया है-25,938 करोड़ रूपए

अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने जिस देश के मानवीय संकट के लिए लगभग 1.2 बिलियन डॉलर की सहायता की घोषणा की है– अफगानिस्तान

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने 14 सितंबर 2021 को निजी कंपनियों के साथ जितने समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए– पांच

जिस राज्य सरकार ने हाल ही में ‘बाजरा मिशन’ लांच किया है– छत्तीसगढ़

विश्व ओजोन दिवस (World Ozone Day) जिस दिन मनाया जाता है-16 सितंबर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 सितंबर 2021 को जिस टीवी को लॉन्च कर दिया है– संसद टीवी

मालदीव में भारत के नए उच्चायुक्त के रूप में जिसे नियुक्त किया गया है– मुनु महावर

वेस्टइंडीज के जिस पूर्व दिग्गज क्रिकेटर ने कमेंट्री से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है– माइकल होल्डिंग