करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 16 मई 2021 (CURRENT AFFAIRS 16 MAY 2021)

16-may-2021--CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.हाल ही में कितने राज्यों ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत खाद्यान्न वितरण शुरू किया है ?
A.11
B.13
C.15
D.17
उत्तर – B.13

हाल ही में 13 राज्यों ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत खाद्यान्न वितरण शुरू किया है। इस योजना को दो माह (मई और जून 2021) के लिये पुनः शुरू किया गया है, क्योंकि महामारी के कारण देश की स्वास्थ्य सेवा अवसंरचना काफी प्रभावित हुई है और कई राज्यों ने महामारी के प्रसार को रोकने के लिये पूर्ण लॉकडाउन या रात्रि कर्फ्यू जैसे कदम उठाए हैं।

2.विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, भारत में पिछले साल पहली बार सामने आया कोरोना वायरस का बी.1.617 स्वरूप कितने देशों में पाया गया है ?
A.23
B.35
C.44
D.57
उत्तर – C.44

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि कोरोना का B.1.617 वैरिएंट पिछले साल अक्टूबर महीने में भारत में पाया गया था, जो अब WHO के सभी 6 क्षेत्रों के 44 देशों में पाया गया है। भारतीय वैरिएंट अब तक 4500 से ज्यादा सैंपल्स में मिल चुका है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, भारत के बाहर इस वैरिएंट से संक्रमण के सर्वाधिक मामले यूनाइटेड किंगडम में सामने आए हैं।

3.सुप्रीम कोर्ट के द्वारा ऑक्सीजन आपूर्ति में सुधार लाने के लिए गठित राष्ट्रीय कार्यबल में कितने सदस्य हैं ?
A.12
B.13
C.15
D.17
उत्तर – A.12

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में सभी राज्यों को वैज्ञानिक फार्मूले और जरूरत के आधार पर पर्याप्त आक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए शीर्ष मेडिकल विशेषज्ञों की 12 सदस्यीय नेशनल टास्क फोर्स गठित किया है। यह टास्क फोर्स आक्सीजन सप्लाई के आडिट के लिए उपसमूह बनाएगी और केंद्र सरकार को अपने सुझाव देगी। नेशनल टास्क फोर्स देश में ऑक्सीजन की उपलब्धता और सप्लाई का आकलन और निगरानी का भी काम करेगी।

4.निम्न में से किस देश के जनसंख्या विशेषज्ञों का कहना है कि भारत जल्द ही दुनिया की सर्वाधिक आबादी वाला देश बन सकता है ?
A.चीन
B.नेपाल
C.बांग्लादेश
D.जापान
उत्तर – A.चीन

चीन के जनसंख्या विशेषज्ञों का कहना है कि भारत जल्द ही दुनिया की सर्वाधिक आबादी वाला देश बन सकता है। संयुक्त राष्ट्र (United Nations) का अनुमान है कि भारत साल 2027 तक चीन को पीछे छोड़कर दुनिया की सर्वाधिक आबादी वाला देश बन जाएगा। चीनी विशेषज्ञों का अनुमान है कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा किए गए आकलन से पहले ही यह स्थिति आ सकती है।

5.केंद्र सरकार ने अत्याधुनिक रसायन सेल (एसीसी) बैटरी के विनिर्माण को बढ़ावा देने हेतु कितने करोड़ रुपये के अनुमानित व्यय की उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) को मंजूरी दे दी है?
A.12,500 करोड़ रुपये
B.15,400 करोड़ रुपये
C.18,100 करोड़ रुपये
D.28,300 करोड़ रुपये
उत्तर – C.18,100 करोड़ रुपये

केंद्र सरकार ने हाल ही में अत्याधुनिक रसायन सेल (एसीसी) बैटरी के विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिये 18,100 करोड़ रुपये के अनुमानित व्यय की उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) को मंजूरी दे दी। इस नीति का मकसद विनिर्माताओं को वैश्विक रूप से प्रतिस्पर्धी बनाना, निर्यात को बढ़ावा देना, व्यापक स्तर पर उत्पाद के जरिये पैमाने की मितव्ययिता हासिल करना तथा अत्याधुनिक उत्पाद का विनिर्माण करना है।

6.हाल ही में किस देश ने 12 से 15 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिये फाइजर-बायोएनटेक कंपनी की कोविड वैक्सीन को मंजूरी दे दी है ?
A.भारत
B.नेपाल
C.बांग्लादेश
D.अमेरिका
उत्तर – D.अमेरिका

अमरीका ने 12 से 15 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिये फाइजर-बायोएनटेक कंपनी की कोविड वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। इस प्रकार यह बच्चों के लिए स्वीकृत पहली कोविड वैक्सीन बन गयी है। अमेरिका के खाद्य और औषध प्रशासन ने 12 से 15 वर्ष के बच्चों को शामिल करने के लिए फाइजर वैक्सीन के आपात उपयोग का दायरा बढ़ा दिया है।

7.ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने 2 से 18 साल के उम्र के बच्चों के लिए किस वैक्सीन के ट्रायल को दूसरे और तीसरे चरण के लिए मंजूरी दे दी है ?
A.स्पूतनिक-5
B.कोवैक्सीन
C.कोवाशिल्ड
D.इनमें से कोई नहीं
उत्तर – B.कोवैक्सीन

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने 2 से 18 साल के उम्र के बच्चों के लिए कोवैक्सीन (COVAXIN) के ट्रायल को दूसरे और तीसरे चरण के लिए मंजूरी दे दी है। डीसीजीआई की तरफ से मंजूरी मिलने के बाद हैदराबाद की भारत बायोटेक 525 स्वस्थ वॉलंटियर्स पर कोवैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल करेगी। ट्रायल के दौरान पहली और दूसरी वैक्सीन का डोज़ 28 दिनों के अंतर पर दिया जाएगा।

8.निम्न में से किस देश ने कोविड-19 को लेकर एहतियाती कदम उठाते हुए 13 मई से भारत और अन्य दक्षिण एशियाई देशों के पर्यटकों का प्रवेश रोक दिया है ?
A.श्रीलंका
B.नेपाल
C.बांग्लादेश
D.मालदीव
उत्तर – D.मालदीव

मालदीव ने कोविड-19 को लेकर एहतियाती कदम उठाते हुए 13 मई से भारत और अन्य दक्षिण एशियाई देशों के पर्यटकों का प्रवेश रोक दिया है. मालदीव सरकार ने कहा है कि यह नियम पिछले 14-दिन में दक्षिण एशियाई देशों की यात्रा करने वाले लोगों पर भी लागू होगा। हालांकि, वैध वर्क परमिट वाले हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स को छूट दी गई है।

9.अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस’ हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.12 मई
B.15 मई
C.18 मई
D.20 मई
उत्तर – B.15 मई

हर साल 15 मई को परिवार की अहमियत बताने के मकसद से International Day of Families यानी क ‘अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस’ मनाया जाता है। परिवार के महत्‍व को बनाए रखने के लिए 1993 में UN General Assembly ने हर साल अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाने की घोषणा की थी। तब से इसे हर साल 15 मई को मनाने की घोषणा की गई थी। इस वर्ष के International Day of Families का थीम “Families and New Technologies” है।

10.डिजिटल प्लेटफॉर्म “डिजीगोल्ड किसके द्वारा लांच किया गया है ?
A.पे टीएम
B.मुथुड फाइनेंस
C.वोडाफोन पेमेंट्स
D.एयरटेल पेमेंट्स बैंक
उत्तर – D.एयरटेल पेमेंट्स बैंक

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने ग्राहकों के लिए सोने में निवेश करने के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म “डिजीगोल्ड (DigiGold)” लॉन्च किया है। इसे डिजिटल गोल्ड प्रदाता सेफगोल्ड (SafeGold) के साथ साझेदारी में शुरू किया गया है। डिजीगोल्ड के साथ, एयरटेल पेमेंट्स बैंक के बचत खाते के ग्राहक एयरटेल थैंक्स ऐप (Airtel Thanks app) का उपयोग करके 24K सोने में निवेश कर सकते हैं. ग्राहक अपने परिवार और दोस्तों को भी डिजीगोल्ड उपहार में दे सकते हैं, जिनका एयरटेल पेमेंट्स बैंक में बचत खाता है।

वन लाइनर

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जाने माने जिस ब्रिटिश राजनयिक को संयुक्त राष्ट्र की मानवीय मामलों की एजेंसी का प्रमुख नियुक्त किया है– मार्टिन ग्रिफिथ्स

भारतीय मूल की जिस वैश्विक पोषण विशेषज्ञ, डॉक्टर को वर्ष 2021 का “विश्व खाद्य पुरस्कार” मिला है– डॉ. शकुंतला हरक सिंह थिलस्टेड

नोमुरा ने चालू वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत के जीडीपी विकास अनुमान को 12.6 प्रतिशत के पिछले अनुमान से घटाकर जितने प्रतिशत तक कर दिया है-10.8 प्रतिशत

भारत और जिस देश की नौसेना ने हाल ही में दक्षिण अरब सागर में ‘पैसेज एक्सरसाइज’ (पैसेक्स) का आयोजन किया– इंडोनेशिया

हाल ही में जिसे नेपाल के प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है– केपी शर्मा ओली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिटेन में होने वाले जिस शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे– जी-7

हाल ही में जिस राज्य में एक ऑनलाइन बाढ़ रिपोर्टिंग और सूचना प्रबंधन प्रणाली का शुभारंभ किया गया है– असम

वह राज्य सरकार जिसने लॉकडाउन में फंसे गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) रहने वाले परिवारों की मदद के लिए उन्हें 5-5 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने का फैसला किया है– हरियाणा

रेटिंग एजेंसी मूडीज ने वित्त वर्ष 2022 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में वृद्धि दर का अनुमान घटाकर जितने प्रतिशत कर दिया है-9.3 प्रतिशत

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने जिसे नए कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया है– जोस जे कट्टूर

करंट अफेयर्स 15 मई 2021 (CURRENT AFFAIRS 15 MAY 2021)