करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 16 जून 2021 (CURRENT AFFAIRS 16 JUNE 2021)

16-june-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.हाल ही में किस राज्य सरकार ने 01 जुलाई से सभी सरकारी प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों को शिक्षकों एवं कर्मचारियों के लिए खोलने के आदेश जारी किया है?
A.उत्तर प्रदेश
B.बिहार
C.पंजाब
D.दिल्ली
उत्तर – A.उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में सभी शासकीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों को 1 जुलाई 2021 से खोले जाने के आदेश दिये हैं। राज्य सरकार द्वारा यह आदेश 15 जून 2021 को जारी किया गया।

2.ईपीएफओ ने कर्मचारियों के भविष्य निधि कोष (UAN) से आधार नंबर को जोड़ने की एवं रिटर्न दाखिल करने की अवधि को कब तक के लिए बढ़ा दिया है ?
A.10 नवंबर
B.1 सितंबर
C.15 अक्टूबर
D.20 दिसंबर
उत्तर – B.1 सितंबर

ईपीएफओ (EPFO) ने कर्मचारियों के भविष्य निधि कोष के यूएएन (UAN) को आधार नंबर के साथ सत्यापित करते हुए पीएफ रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा को 1 सितंबर 2021 तक के लिए बढ़ा दिया है।

3.मरुस्थलीकरण का मुकाबला करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के कांफ्रेंस ऑफ़ पार्टीज के 14वें सत्र के अध्यक्ष कौन थे ?
A.अमित शाह
B.किरण रिजेजू
C.नरेंद्र मोदी
D.रमेश पोखरियाल
उत्तर – C.नरेंद्र मोदी

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मरुस्थलीकरण से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCCD COP14) के कांफ्रेंस ऑफ़ पार्टीज के 14वें सत्र के अध्यक्ष थे। यह कार्यक्रम 2019 में नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। हाल ही में, पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र में मरुस्थलीकरण, भूमि क्षरण और सूखे पर एक उच्च-स्तरीय वर्चुअल संवाद को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन महासभा के 75वें सत्र के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर द्वारा किया जाएगा।

4.किस देश ने कोविड 19 की दूसरी लहर के बाद मेडिकल ऑक्सीजन की मांग से निपटने के लिए ‘Project O2 for India’ लॉन्च किया है ?
A.अमेरिका
B.जापान
C.फ्रांस
D.भारत
उत्तर – D.भारत

भारत सरकार ने कोविड 19 की दूसरी लहर के बाद मेडिकल ऑक्सीजन की मांग से निपटने के लिए ‘Project O2 for India’ की शुरुआत की है। इस परियोजना के तहत, ऑक्सीजन का एक राष्ट्रीय संघ राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण कच्चे माल की आपूर्ति को सक्षम करेगा। इसमें छोटे ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना, कंप्रेसर का निर्माण, ऑक्सीजन संयंत्र,कंसन्ट्रेटर और वेंटिलेटर शामिल हैं।

5.कौन सा भारतीय राज्य ‘युवा शक्ति कोरोना मुक्ति अभियान’ शुरू करने जा रहा है ?
A.मध्य प्रदेश
B.उत्तर प्रदेश
C.बिहार
D.दिल्ली
उत्तर – A.मध्य प्रदेश

लोगों को जागरूक करने के लिए मध्य प्रदेश ‘युवा शक्ति कोरोना मुक्ति अभियान’ शुरू करने जा रहा है। इस अभियान के तहत कॉलेज के शिक्षकों और 16 लाख से अधिक छात्रों को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक किया जाएगा।

6.हाल ही में सुर्खियां में रहे नफ्ताली बेनेट (Naftali Bennett) किस देश के प्रधानमंत्री हैं ?
A.इराक
B.इजराइल
C.केन्या
D.नेपाल
उत्तर – B.इजराइल

बेंजामिन नेतन्याहू के 12 साल के कार्यकाल के समाप्त होने के बाद, नफ्ताली बेनेट को इज़रायल के नए प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है। इजरायल के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे नेतन्याहू पर धोखाधड़ी का मुकदमा चल रहा है। इस साल मार्च में आम चुनाव के बाद उन्हें बहुमत का समर्थन नहीं मिला। बेनेट के दो साल बाद यायर लैपिड (Yair Lapid) प्रधानमंत्री बनेंगे।

7.राजा परबा (Raja Parba), जो हाल ही में मनाया गया, किस राज्य का प्रसिद्ध त्योहार है ?
A.असम
B.हिमाचल
C.ओडिशा
D.नेबिहार
उत्तर – C.ओडिशा

राजा परबा, नारीत्व का जश्न मनाने वाला 3 दिवसीय त्योहार ओडिशा राज्य में मनाया जा रहा है। इस अवधि के दौरान, यह माना जाता है कि धरती माता मासिक धर्म से गुजरती है और मानसून के आगमन के साथ भविष्य की कृषि गतिविधियों के लिए तैयार होती है।

8.जॉन हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी ट्रैकर के मुताबिक, कोविड-19 के कारण 6 लाख मौतें दर्ज करने वाला पहला देश निम्न में से कौन बन गया है ?
A.नेपाल
B.अमेरिका
C.जापान
D.रूस
उत्तर – B.अमेरिका

अमेरिका दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक है. अब वहां कोरोना संक्रमण के चलते जान गंवाने वालों की संख्या 6 लाख के पार हो गई है। हालांकि बताया जा रहा है कि कोरोना वैक्सीनेशन की वजह से मौतों में होने वाली संख्या में बेहद कमी आई है।

9.हाल ही में किस देश ने एक बार फिर से गाजा पट्टी पर एयर स्ट्राइक शुरू कर दी है ?
A.रूस
B.जापान
C.चीन
D.इजरायल
उत्तर – D.इजरायल

इजरायल ने एक बार फिर से गाजा पट्टी पर एयर स्ट्राइक शुरू कर दी है। पिछले महीने लागू हुए युद्धविराम के बाद 16 जून को पहली बार इजरायल ने गाजा पट्टी में हवाई हमले किए है। इजरायली सेना ने कहा है कि हमारे विमानों ने गाजा शहर और दक्षिणी शहर खान यूनिस में हमास के सशस्त्र परिसरों पर हमला किया है।

10.बॉलीवुड के जाने-माने किस अभिनेता एवं सामाजिक कार्यकर्ता का 97 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है ?
A.चंद्रशेखर वैद्य
B.नाना पाटेकर
C.परेश रावल
D.सतीश कौशिक
उत्तर – A.चंद्रशेखर वैद्य

रामानंद सागर की ‘रामायण’ में सुमंत का मशहूर किरदार निभाने वाले दिग्गज ऐक्टर चंद्रशेखर वैद्य का निधन हो गया है। उल्लेखनीय है कि चंद्रशेखर ने 50 के दशक में अपने करियर की शुरुआत एक जूनियर आर्टिस्ट के तौर पर की थी। कई फिल्मों में जूनियर आर्टिस्ट का रोल निभाने के बाद वो बाद में चंद्रशेखर कई फिल्मों मे हीरो के तौर पर नजर आए और बाद में एक चरित्र अभिनेता के तौर पर उन्होंने अपने पहचान बनाई थी।

वन लाइनर

विश्व दाता सूचकांक 2021(World Giving Index 2021) की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया का 14वां सर्वाधिक परोपकारी देश जो है– भारत

बॉलीवुड के जाने-माने जिस अभिनेता एवं सामाजिक कार्यकर्ता का 97 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है- चंद्रशेखर वैद्य

हाल ही में जिस देश ने एक बार फिर से गाजा पट्टी पर एयर स्ट्राइक शुरू कर दी है– इजरायल

जॉन हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी ट्रैकर के मुताबिक, कोविड-19 के कारण 6 लाख मौतें दर्ज करने वाला पहला देश जो बन गया है-. अमेरिका

हाल ही में जिस राज्य सरकार ने 01 जुलाई से सभी सरकारी प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों को शिक्षकों एवं कर्मचारियों के लिए खोलने के आदेश जारी किया है– उत्तर प्रदेश

ईपीएफओ ने कर्मचारियों के भविष्य निधि कोष (UAN) से आधार नंबर को जोड़ने की एवं रिटर्न दाखिल करने की अवधि को जब तक के लिए बढ़ा दिया है-1 सितंबर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने जिस क्रिकेटर पर लगे आजीवन प्रतिबंध को हटा लिया है– अंकित चौहान

राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित जिस कन्नड़ अभिनेता का 38 वर्ष की आयु में सड़क दुर्घटना में निधन हो गया है- संचारी विजय