करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 15 मई 2021 (CURRENT AFFAIRS 15 MAY 2021)

15-may-2021--CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.’अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस’ हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.12 मई
B.15 मई
C.18 मई
D.20 मई
उत्तर – B.15 मई

हर साल 15 मई को परिवार की अहमियत बताने के मकसद से International Day of Families यानी क ‘अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस’ मनाया जाता है। परिवार के महत्‍व को बनाए रखने के लिए 1993 में UN General Assembly ने हर साल अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाने की घोषणा की थी। तब से इसे हर साल 15 मई को मनाने की घोषणा की गई थी। इस वर्ष के International Day of Families का थीम “Families and New Technologies” है।

2.International Astronomy Day 2021 किस तारीख को मनाया जा रहा है ?
A.12 मई
B.15 मई
C.18 मई
D.20 मई
उत्तर – B.15 मई

अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान दिवस वर्ष में दो बार, एक शरद ऋतु में और दूसरा वसंत ऋतु में मनाया जाता है। इस साल अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान दिवस 15 मई 2021 को मनाया जा रहा है। दुनिया का अगला खगोल विज्ञान दिवस 9 अक्टूबर 2021 को मनाया जायेगा। मूल रूप से, यह दिन वर्ष में केवल एक बार वसंत के दौरान मनाया जाता था। हालांकि, 2006 में शरद ऋतु में दूसरा सेलेब्रेशन शामिल किया गया।

3.हाल ही में किस राज्य की पुलिस ने शुरू किया ‘मिशन हौसला’ शुरू किया है ?
A.उत्तराखंड
B.बिहार
C.उत्तर प्रदेश
D.दिल्ली
उत्तर – A.उत्तराखंड

उत्तराखंड पुलिस ने लोगों को कोविड -19 रोगियों के लिए ऑक्सीजन, बेड, वेंटिलेटर और प्लाज्मा प्राप्त करने में मदद करने के लिए “मिशन हौसला (Mission Hausla)” नामक एक अभियान शुरू किया है. इनके अलावा, पुलिस मिशन और राशन के हिस्से के रूप में जनता को कोविड -19 प्रबंधन के लिए दवाएं प्राप्त करने में भी मदद करेगी।

4.सिंथेटिक कैनबिनोइड्स पर प्रतिबंध लगाने वाला दुनिया का पहला देश कौन बना ?
A.भारत
B.अमेरिका
C.चीन
D.जापान
उत्तर – C.चीन

चीन सभी सिंथेटिक कैनबिनोइड (Synthetic cannabinoids) पदार्थों पर प्रतिबंध लगाने वाला दुनिया का पहला देश बन जाएगा। ​यह प्रतिबंध 1 जुलाई से लागू होने की संभावना है। यह कदम तब उठाया गया, जब चीन दवा के निर्माण और तस्करी पर अंकुश लगाने की कोशिश कर रहा है। सिंथेटिक कैनबिनोइड्स अत्यधिक छलावरण वाले होते हैं, क्योंकि कुछ ई-सिगरेट के तेल में पाए जाते हैं, और कुछ विभिन्न फूलों की पंखुड़ियों, या पौधे के तने और पत्तियों से बने कट तंबाकू में पाए जाते हैं. झिंजियांग में, इसका उपनाम आमतौर पर “नताशा (Natasha)” है।

5.डिजिटल प्लेटफॉर्म “डिजीगोल्ड किसके द्वारा लांच किया गया है ?
A.पे टीएम
B.मुथुड फाइनेंस
C.वोडाफोन पेमेंट्स
D.एयरटेल पेमेंट्स बैंक
उत्तर – D.एयरटेल पेमेंट्स बैंक

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने ग्राहकों के लिए सोने में निवेश करने के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म “डिजीगोल्ड (DigiGold)” लॉन्च किया है। इसे डिजिटल गोल्ड प्रदाता सेफगोल्ड (SafeGold) के साथ साझेदारी में शुरू किया गया है। डिजीगोल्ड के साथ, एयरटेल पेमेंट्स बैंक के बचत खाते के ग्राहक एयरटेल थैंक्स ऐप (Airtel Thanks app) का उपयोग करके 24K सोने में निवेश कर सकते हैं. ग्राहक अपने परिवार और दोस्तों को भी डिजीगोल्ड उपहार में दे सकते हैं, जिनका एयरटेल पेमेंट्स बैंक में बचत खाता है।

6.हाल ही में RBI ने किस बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है ?
A.यूनाइटेड को-ऑपरेटिव बैंक
B.यूनाइटेड बैंक
C.यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया
D.एयरटेल पेमेंट्स बैंक
उत्तर – A.यूनाइटेड को-ऑपरेटिव बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पश्चिम बंगाल के बगनान में स्थित अपर्याप्त पूंजी, नियामक गैर-अनुपालन पर यूनाइटेड को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (United Co-operative Bank Ltd) का लाइसेंस रद्द कर दिया है। 10 मई, 2021 को एक आदेश के माध्यम से, केंद्रीय बैंक ने सहकारी ऋणदाता को 13 मई, 2021 को कारोबार बंद करने से बैंकिंग व्यवसाय करने से रोक दिया है।

7.किसे भारतीय महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच बनाया गया है ?
A.अनिल कुंबले
B.रमेश पवार
C.गार्गी देसाई
D.लक्ष्मीपति बालाजी
उत्तर – B.रमेश पवार

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने रमेश पोवार (Ramesh Powar) को टीम इंडिया (सीनियर महिला) का मुख्य कोच नियुक्त करने की घोषणा की है। सुलक्षणा नाइक, मदन लाल और रुद्र प्रताप सिंह की तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति ने आवेदकों का साक्षात्कार लिया और पोवार की उम्मीदवारी पर सर्वसम्मति से सहमति व्यक्त की। पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी, पोवार ने भारत के लिए 2 टेस्ट और 31 एकदिवसीय मैच खेले।

8.हाल ही में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की कौन सी किस्त जारी की गयी है ?
A.चौथी
B.छठी
C.आठवीं
D.दसवीं
उत्तर – C.आठवीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Prime Minister Kisan Samman Nidhi) की आठवीं किस्त जारी की। भारत सरकार छोटे और सीमांत किसानों के खाते में 6,000 रुपये ट्रांसफर करती है। ये फंड तीन किस्तों में ट्रांसफर किए जाते हैं। 2,000 रुपये की पहली किस्त अप्रैल से जून के बीच दी ​जाती है। दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच दी जाती है। तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है।

9.एयरलाइन कंपनी गोएयर ने खुद को किस नाम से रीब्रांड किया है ?
A.गो फोर फर्स्ट
B.फर्स्ट ग्रो
C.एयर गो
D.गो फर्स्ट
उत्तर – D.गो फर्स्ट

वाडिया समूह के स्वामित्व वाली, गोएयर (GoAir) ने नए आदर्श वाक्य “यू कम फर्स्ट (You Come First)” के साथ खुद को ‘गो फर्स्ट (Go First)’ के रूप में पुनः ब्रांडेड किया है। COVID-19 महामारी के प्रभाव से निपटने के लिए, 15 वर्षों के बाद रीब्रांड करने का निर्णय कंपनी के ULCC (अल्ट्रा-लो-कॉस्ट कैरियर) एयरलाइन मॉडल में वाहक को संचालित करने के प्रयास का हिस्सा है।

10.पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने किसे 23वां जिला घोषित किया है ?
A.मलेरकोटला
B.खुसरुपुर
C.जलंधर
D.छोटे गांव
उत्तर – A.मलेरकोटला

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) ने ईद-उल-फितर के मौके पर 14 मई 2021 को मलेरकोटला (Malerkotla) को राज्य का 23वां जिला घोषित किया है। मलेरकोटला एक मुस्लिम बहुल इलाका है और इसे राज्य के संगरूर जिले से अलग कर बनाया गया है. 2017 में सरकार ने वादा किया था कि जल्द ही मलेरकोटला को जिला घोषित किया जाएगा।

वन लाइनर

हाल ही में जितने राज्यों ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत खाद्यान्न वितरण शुरू किया है-13

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, भारत में पिछले साल पहली बार सामने आया कोरोना वायरस का बी.1.617 स्वरूप जितने देशों में पाया गया है-44

सुप्रीम कोर्ट के द्वारा ऑक्सीजन आपूर्ति में सुधार लाने के लिए गठित राष्ट्रीय कार्यबल में जितने सदस्य हैं-12

वह देश जिसने कोविड-19 को लेकर एहतियाती कदम उठाते हुए 13 मई से भारत और अन्य दक्षिण एशियाई देशों के पर्यटकों का प्रवेश रोक दिया है– मालदीव

जिस देश के जनसंख्या विशेषज्ञों का कहना है कि भारत जल्द ही दुनिया की सर्वाधिक आबादी वाला देश बन सकता है– चीन

केंद्र सरकार ने अत्याधुनिक रसायन सेल (एसीसी) बैटरी के विनिर्माण को बढ़ावा देने हेतु जितने करोड़ रुपये के अनुमानित व्यय की उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) को मंजूरी दे दी है-18,100 करोड़ रुपये

हाल ही में जिस देश ने 12 से 15 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिये फाइजर-बायोएनटेक कंपनी की कोविड वैक्सीन को मंजूरी दे दी है– अमेरिका

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने 2 से 18 साल के उम्र के बच्चों के लिए जिस वैक्सीन के ट्रायल को दूसरे और तीसरे चरण के लिए मंजूरी दे दी है– कोवैक्सीन

आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग का वार्षिक अपडेट जारी होने पर यह टीम 121 रेटिंग अंको के साथ प्रथम स्थान पर है– भारत

बीसीसीआई ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच के रूप में जिसे नियुक्त किया है– रमेश पोवार