करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 15 जून 2021 (CURRENT AFFAIRS 15 JUNE 2021)

NEW-CURRENT-AFFAIR-15-June-2021
Spread It

1.सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) के लैंगिक समानता के मामले में किस राज्य को भारत में सबसे शानदार प्रदर्शन करने वाला राज्य घोषित किया गया है ?
A.झारखंड
B.बिहार
C.पंजाब
D.छत्तीसगढ़
उत्तर – D.छत्तीसगढ़

सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) के लैंगिक समानता के मामले में छत्तीसगढ़ को भारत में सबसे शानदार प्रदर्शन करने वाला राज्य घोषित किया गया है। नीति आयोग की एसडीजी इंडिया सूचकांक रिपोर्ट 2020-21 में यह घोषणा की गई है। यह सूचकांक ‘यूनाइटेड नेशंस इन इंडिया’ के सहयोग से तैयार किया गया है। इसमें राष्ट्रीय और उप- राष्ट्रीय स्तर पर प्रगति मापी गई है।

2.विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार रोकथाम जागरूकता दिवस (World Elder Abuse Awareness Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है ?
A.15 जून
B.16 जून
C.17 जून
D.18 जून
उत्तर – A.15 जून

विश्व बुजुर्ग दुर्व्यूवहार रोकथाम जागरूकता दिवस (World Elder Abuse Awareness Day) हर साल 15 जून को मनाया जाता है। बुजुर्गों के साथ होने वाले दुर्व्यeवहार की रोकथाम के लिए लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से दुनिया भर में इसे 15 जून को मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव 66/127 के परिणामस्वरूप इस दिवस के आयोजन की शुरुआत हुई थी।

3.भारत और किस देश ने हाल ही में भारतीय कामगारों की भर्ती पर सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए ?
A.कतर
B.ओमान
C.कुवैत
D.इराक
उत्तर – C.कुवैत

भारत और कुवैत ने हाल ही में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जो भारतीय घरेलू कामगारों को इस खाड़ी देश में एक कानूनी ढांचे के भीतर लाता है ताकि उन्हें कानून की सुरक्षा प्रदान की जा सके और उनकी भर्ती को सुव्यवस्थित किया जा सके। यह समझौता ज्ञापन घरेलू कामगारों और नियोक्ताओं के अधिकारों और दायित्वों को सुनिश्चित करेगा। यह समझौता ज्ञापन भारतीय घरेलू कामगारों के लिए 24 घंटे सहायता तंत्र स्थापित करेगा।

4.किस राज्य सरकार ने कोविड-19 महामारी पर लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए ‘युवा शक्ति कोरोना मुक्ति अभियान’ शुरू करने जा रहा है ?
A.पंजाब
B.मध्य प्रदेश
C.बिहार
D.राजस्थान
उत्तर – B.मध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश में सरकार जनता को कोरोना के प्रति और वैक्सीन को लेकर जागरूक करने के लिए एक नई मुहीम शुरू करने जा रहा हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर अब उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सहयोग से कोविड महामारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ‘युवा शक्ति कोरोना मुक्ति’ अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के अंतर्गत कॉलेजों में विद्यार्थियों को छोटे-छोटे समूहों में कोविड अनुकूल व्यवहार और टीकाकरण के महत्व के बारे में जानकारी दी जाएगी।

5.हाल ही में यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) ने किस ग्रह के लिये एक नए एनविज़न मिशन की घोषणा की है ?
A.शुक्र ग्रह
B.बुध ग्रह
C.मंगल ग्रह
D.शनि ग्रह
उत्तर – A.शुक्र ग्रह

हाल ही में यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) ने शुक्र ग्रह के लिये एक नए एनविज़न मिशन की घोषणा की है। इस मिशन का नेतृत्व यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी करेगी जिसमें राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अंतरिक्ष प्रशासन (NASA) का भी योगदान होगा। इसे वर्ष 2030 तक लॉन्च किये जाने की संभावना है। इसे एरियन 6 रॉकेट द्वारा लॉन्च किया जाएगा।

6.नीति आयोग की ओर से जारी ताजा रिपोर्ट के मुताबिक लैंगिक समानता में कौन सा प्रदेश देश में अंतिम स्थान पर रहा ?
A.दिल्ली
B.राजस्थान
C.असम
D.बिहार
उत्तर – D.बिहार

नीति आयोग की ओर से जारी ताजा रिपोर्ट के मुताबिक लैंगिक समानता में बिहार अंतिम स्थान पर रहा है। नीति आयोग की एसडीजी इंडिया सूचकांक रिपोर्ट 2020-21 में यह घोषणा की गई है। यह सूचकांक ‘यूनाइटेड नेशंस इन इंडिया’ के सहयोग से तैयार किया गया है। इसमें राष्ट्रीय और उप- राष्ट्रीय स्तर पर प्रगति मापी गई है।

7.फ्लिपकार्ट ने निम्न में से किस राज्य सरकार के साथ चिकित्सा से जुड़ी वस्तुओं को ड्रोन के जरिये पहुँचाने का समझौता किया है ?
A.बिहार
B.तेलंगाना
C.पंजाब
D.दिल्ली
उत्तर – B.तेलंगाना

फ्लिपकार्ट ने तेलंगाना सरकार के साथ चिकित्सा से जुड़ी वस्तुओं को ड्रोन के जरिये पहुँचाने का समझौता किया है। फ्लिपकार्ट ने कहा कि उसने राज्य के दूरदराज के हिस्सों में ड्रोन का उपयोग करके कोविड-19 टीके और अन्य आवश्यक आपूर्ति की डिलीवरी के लिए तेलंगाना सरकार के साथ साझेदारी की है। ‘मेडिसिन फ्रॉम द स्काई’ प्रोजेक्ट शुरू करने से पहले तेलंगाना में छह दिन का पायलट प्रोजेक्ट चलाया जायेगा।

8.जैव प्रौद्योगिकी कंपनी मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस ने निम्न में से किस अभिनेता को अपना ब्रांड एम्बैसडर नियुक्त किया है ?
A.नवाजुद्दीन सिद्दीकी
B.रणबीर कपूर
C.अक्षय कुमार
D.अजय देवगन
उत्तर – C.अक्षय कुमार

जैव प्रौद्योगिकी कंपनी मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस ने अभिनेता अक्षय कुमार को अपना ब्रांड एम्बैसडर नियुक्त किया है। पुणे की कंपनी ने देश की पहली कोविड-19 सेल्फ-टेस्ट किट कोविसेल्फ पेश की है।

9.’बिलीव – व्हाट लाइफ एंड क्रिकेट टॉट मी’ किसकी आत्मकथा है ?
A.सचिन तेंदुलकर
B.विराट कोहली
C.रविंद्र जडेजा
D.सुरेश रैना
उत्तर – D.सुरेश रैना

पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina) ने अपनी आत्मकथा ‘बिलीव – व्हाट लाइफ एंड क्रिकेट टॉट मी’ का विमोचन किया है। पुस्तक के सह-लेखक भरत सुंदरसन (Bharat Sundaresan), सुरेश रैना ने भारत के लिए अपनी यात्रा और सचिन तेंदुलकर के सुनहरे शब्द (बिलीव) का वर्णन किया है, जिसे उन्होंने टैटू के रूप में अपनी बांह पर उकेरा था।

10.दुनिया का पहला मास्क मुक्त देश कौन बना है ?
A.इजराइल
B.अमेरिका
C.ब्रिटेन
D.जापान
उत्तर – A.इजराइल

कोरोना काल में इजरायल दुनिया का पहला मास्क मुक्त देश बन जाएगा। यहां 15 जून से बंद जगहों पर मास्क लगाने का नियम खत्म हो जाएगा। इस बात का ऐलान इजरायल के स्वास्थ्य मंत्री यूली एडेलस्टीन (Yuli Edelstein) ने किया। देश में बाहर मास्क लगाने का नियम पहले ही खत्म कर दिया गया है।

वन लाइनर

हाल ही में जिस भारतीय महिला पहलवान ने पोलैंड ओपन में 53 किलो भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीत लिया है– विनेश फोगाट

हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अगले पांच वर्षों के लिए रक्षा उत्कृष्टता नवोन्मेष (आईडेक्स)-रक्षा नवोन्मेष संगठन (डीआईओ) के लिए जितने करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी है-498.8 करोड़ रुपये

भारत के नीरज चोपड़ा ने पुर्तगाल में लिस्बन के सिडडे डी लिस्बोआ में भाला फेंक प्रतियोगिता में जो पदक जीता है– स्वर्ण पदक

हाल ही में जिस देश के तैराक कायली मैककेन ने 100 मीटर बैकस्ट्रोक प्रतिस्पर्धा में 57.45 सेकेंड का समय निकालकर नया विश्व रिकॉर्ड कायम किया है– ऑस्ट्रेलिया

राज्य ने कॉफी की नई प्रजाति “Argostemma” खोजी है – केरल

एसबीआई में यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड को करोड़ रुपए का लोन दिया – 3725 करोड रूपये

राज्य की “लवलीना बोर्गोहिन” ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली महिला बनी है – असम

रेलवे जोन मे कल्याण गुड्स यार्ड ने माल रेक की जांच के लिए महिला टीम का गठन किया – मध्य रेलवे जोन

डब्ल्यूएचओ के तकनीकी सलाहकार समूह का मानद सदस्य नियुक्त किया गया – मुकेश शर्मा

देश में वनों की कटाई से निपटने के लिए 1 दिन में 5 मिलियन पेड़ लगाएं – घाना