करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 14 सितम्बर 2021 (CURRENT AFFAIRS 14 September 2021)

NEW-CURRENT-AFFAIR-14-sep-2021
Spread It

1.सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड में ओपन कास्ट खदान में काम करने वाली पहली महिला उत्खनन इंजीनियर (excavation engineer) कौन बनी है ?
A.शिवानी मीना
B.राधिका राज
C.कुमारी अस्मिता
D.मीना केलकर
उत्तर – A.शिवानी मीना

शिवानी मीणा, एक IIT जोधपुर की पूर्व छात्रा, कोल इंडिया की शाखा CCL (सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड) में एक ओपन कास्ट खदान में काम करने वाली पहली महिला उत्खनन इंजीनियर (excavation engineer) बन गई है। वह CCL की रजरप्पा परियोजना में तैनात होंगी, जो कोयला खनन दिग्गज के महत्वपूर्ण उद्यमों में से एक है।

2.‘Human Rights and Terrorism in India’ पुस्तक के लेखक कौन हैं ?
A.अमन राज
B.सुब्रमण्यम स्वामी
C.निलोत्पल मृणाल
D.चेतन भगत
उत्तर – B.सुब्रमण्यम स्वामी

भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने ‘Human Rights and Terrorism in India’ नामक एक पुस्तक प्रकाशित की है, जिसमें बताया गया है कि कैसे आतंकवाद का मुकाबला उचित प्रतिबंधों के भीतर मानव और मौलिक अधिकारों के साथ किया जा सकता है, जिसे संविधान द्वारा अनुमत और सर्वोच्च न्यायालय द्वारा बरकरार रखा गया है।

3.हाल ही में किस राज्य ने अपनी तरह की पहली “मेडिसिन फ्रॉम द स्काई ” परियोजना शुरू की है ?
A.केरल
B.हरियाणा
C.तेलंगाना
D.असम
उत्तर – C.तेलंगाना

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiradtiya Scindia) ने तेलंगाना में अपनी तरह की पहली “मेडिसिन फ्रॉम द स्काई (Medicine from the Sky)” परियोजना शुरू की है। परियोजना का उद्देश्य ड्रोन का उपयोग करके टीकों और अन्य आवश्यक उत्पादों को दूरदराज के क्षेत्रों में पहुंचाना है। मेडिसिन फ्रॉम द स्काई प्रोजेक्ट को पायलट आधार पर तेलंगाना के 16 ग्रीन ज़ोन में किया जाएगा और बाद में डेटा के आधार पर इसे राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ाया जाएगा।

4.टी20 वर्ल्ड कप के लिए कौन भारतीय टीम के मेंटर होंगे ?
A.अजय जडेजा
B.राहुल द्रविड
C.जहिर खान
D. एमएस धोनी
उत्तर – D. एमएस धोनी

बीसीसीआई ने घोषणा की कि भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) टूर्नामेंट के लिए टीम का मेंटर करेंगे, जो अक्टूबर और नवंबर में यूएई और ओमान में खेला जाएगा। उन्होंने 15 अगस्त, 2020 को अंतरराष्ट्रीय सीमित ओवरों के क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की।

5.हाल ही में किस राज्य सरकार ने बाजरा मिशन शुरू किया है ?
A.दिल्ली
B.उत्तर प्रदेश
C.बिहार
D.छत्तीसगढ़
उत्तर – D.छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने ‘बाजरा मिशन (Millet Mission)’ शुरू करने की घोषणा की है, जिसका उद्देश्य किसानों को छोटी अनाज फसलों के लिए उचित मूल्य दर प्रदान करना है। यह पहल राज्य को भारत का बाजरे का हब बनाने के मुख्यमंत्री के विजन की दिशा में भी एक कदम है। मिशन को लागू करने के लिए, राज्य सरकार ने भारतीय बाजरा अनुसंधान संस्थान (Indian Institute of Millet Research – IIMR), हैदराबाद और राज्य के 14 जिलों के कलेक्टरों के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

6.हिंदी दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.12 सितम्बर
B.13 सितम्बर
C.14 सितम्बर
D.15 सितम्बर
उत्तर – C.14 सितम्बर

हिंदी दिवस (Hindi Diwas) या हिंदी दिन हर साल 14 सितंबर को भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में हिंदी की लोकप्रियता को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 343 के तहत भाषा को अपनाया गया था। पहला हिंदी दिवस 14 सितंबर 1953 को मनाया गया था।

7.पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने टी-20 वर्ल्ड कप के लिए किसे टीम का बॉलिंग कोच नियुक्त किया है ?
A.जेपी डुमिनी
B.वर्नोन फिलेंडर
C.शेन वॉर्न
D.मुथैया मुरलीधरन
उत्तर – B.वर्नोन फिलेंडर

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने साउथ अफ्रीका के पूर्व पेसर वर्नोन फिलेंडर (Vernon Philander) को आगामी टी20 विश्व कप के लिए टीम का गेंदबाजी कोच नियुक्त किया है। आईसीसी टी20 विश्व कप का आयोजन 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और ओमान में होगा। साउथ अफ्रीका के फिलैंडर के पास 64 टेस्ट, 30 वनडे और 7 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने का अनुभव है। फिलेंडर ने टेस्ट में 224, वनडे में 41 और टी20 में 4 विकेट लिए हैं।

8.भारत और किस देश ने 13 सितंबर 2021 को संयुक्त रूप से एजेंडा 2030 पार्टनरशिप का क्लाइमेट एक्शन एंड फाइनेंस मोबिलाइजेशन डायलॉग (CAFMD) लॉन्च किया है ?
A.नेपाल
B.चीन
C.अमेरिका
D.रूस
उत्तर – C.अमेरिका

भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका ने 13 सितंबर 2021 को संयुक्त रूप से एजेंडा 2030 पार्टनरशिप का क्लाइमेट एक्शन एंड फाइनेंस मोबिलाइजेशन डायलॉग (CAFMD) लॉन्च किया है। जलवायु के लिए अमेरिका के विशेष राष्ट्रपति दूत जॉन केरी 12-14 सितंबर को भारत की यात्रा पर हैं। इससे पहले, उन्होंने जलवायु संकट से निपटने के लिए अपनी भारत यात्रा के एक हिस्से के तौर पर केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह से भी मुलाकात की थी।

9.पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने टी-20 वर्ल्ड कप के लिए किसे टीम का बैटिंग कोच नियुक्त किया है ?
A.मैथ्यू हेडन
B.रिकी पोंटिंग
C.ब्रायन लारा
D.शेन वॉर्न
उत्तर – A.मैथ्यू हेडन

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज मैथ्यू हेडन (Matthew Hayden) को आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान के हेड कोच की जिम्मेदारी दी गई है। टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन 17 अक्टूबर से यूएई और ओमान की मेजबानी में होना है। खास बात है कि हेडन दो बार वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य रहे हैं। हेडन की गिनती ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाजों में होती है। उन्होंने अपने करियर में 103 टेस्ट, 161 वनडे और 9 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले है।

10.निम्न में से किसे गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति का नया उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है ?
A.पीयूष गोयल
B.विजय गोयल
C.मनोज तिवारी
D.प्रकाश जावड़ेकर
उत्तर – B.विजय गोयल

पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय गोयल को गांधी स्मृति व दर्शन समिति का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। बताया जाता है कि इस सोसायटी की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करते हैं। विजय गोयल सोसायटी की कार्यकारी समिति की अध्यक्षता भी करेंगे। गोयल के साथ समिति में सदस्य के तौर पर केंद्रीय संस्कृति मंत्री, दिल्ली के एलजी, दिल्ली के मेयर, एमसीडी आयुक्त, केंद्रीय संस्कृति सचिव, शहरी विकास सचिव समाज के पदेन सदस्य भी हैं।

वन लाइनर

हाल ही में जिसे गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति का नया उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है– विजय गोयल

हाल ही में जिस पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का 80 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है– ऑस्कर फर्नांडिस

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने टी-20 वर्ल्ड कप के लिए जिसे टीम का बैटिंग कोच नियुक्त किया है– मैथ्यू हेडन

भारत और जिस देश ने 13 सितंबर 2021 को संयुक्त रूप से एजेंडा 2030 पार्टनरशिप का क्लाइमेट एक्शन एंड फाइनेंस मोबिलाइजेशन डायलॉग (CAFMD) लॉन्च किया है– अमेरिका

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने टी-20 वर्ल्ड कप के लिए जिसे टीम का बॉलिंग कोच नियुक्त किया है– वर्नोन फिलेंडर

हिंदी दिवस (Hindi Diwas) जिस दिन मनाया जाता है-14 सितंबर

हाल ही में जिस देश ने ऐलान किया है कि वह अफगानिस्तान को 6.4 करोड़ डॉलर की मानवीय सहायता भेजेगा– अमेरिका

वह देश जिसने आगे बनने वाले सभी नए घरों में ईवी चार्जिंग की सुविधा देने वाले घरों के निर्माण की घोषणा की है- इंग्लैंड