करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 14 मार्च 2021 (CURRENT AFFAIRS 14 March 2021)

NEW CURRENT AFFAIR 14 march 2021
Spread It

1.निम्न में से कौन क्वाड का सदस्य नहीं है ?
A.भारत
B.जापान
C.चीन
D.ऑस्ट्रेलिया
उत्तर – C.चीन

चतुर्भुज सुरक्षा संवाद (क्यूएसडी, जिसे क्वाड के रूप में भी जाना जाता है) संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच एक अनौपचारिक रणनीतिक मंच है जो कि सदस्य देशों के बीच अर्ध-नियमित शिखर सम्मेलन, सूचना आदान-प्रदान और सैन्य अभ्यास द्वारा बनाए रखा जाता है। फोरम की शुरुआत अगस्त 2007 में जापान के तत्कालीन प्रधान मंत्री शिंजो अबे ने “स्वतंत्रता और समृद्धि के समुद्र” के संवाद के रूप में की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 मार्च 2021 को क्वाड नेताओं के पहले सम्मलेन में शिरकत करेंगे।

2.पाई दिवस हर साल किस तिथि को मनाई जाती है ?
A.08 मार्च
B.10 मार्च
C.12 मार्च
D.14 मार्च
उत्तर – D.14 मार्च

हर साल 14 मार्च को दुनियाभर में गणित यानि मैथमेटिक्स के प्रेमी और उससे जुड़े लोग पाई डे मनाते हैं। पाई मैथ मैटिक्स में बहुत मायने रखता है। बहुत सी गणनाओं में इसका इस्तेमाल होता है।

3.निम्न में से कौन एक नियमित कमीशन अधिकारी के रूप में प्रादेशिक सेना में कैप्टन के रूप में पदोन्नत होने वाले पहले केंद्रीय मंत्री बन गए हैं ?
A.विनय कश्यप
B.अनुराग ठाकुर
C.रघुनाथ वर्मा
D.कृष्ण साहू
उत्तर – B.अनुराग ठाकुर

10 मार्च 2021 को केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर एक नियमित कमीशन अधिकारी के रूप में प्रादेशिक सेना में कैप्टन के रूप में पदोन्नत होने वाले पहले केंद्रीय मंत्री बन गए हैं। उन्हें 124 इन्फेंट्री बटालियन प्रादेशिक सेना (सिख) में कैप्टन के पद पर पदोन्नत किया गया है।

4.निम्न में से कौन सा बैंक बैंकों पर शीघ्र सुधारात्मक कार्रवाई (PCA) ढांचा लागू करता है ?
A.वर्ल्ड बैंक
B.एशियाई विकास बैंक
C.भारतीय रिज़र्व बैंक
D.आई सीआई सी आई
उत्तर – C.भारतीय रिज़र्व बैंक

भारतीय रिज़र्व बैंक उन बैंकों पर शीघ्र सुधारात्मक कार्रवाई (PCA) ढांचा लागू करता है यह कमजोर वित्तीय मैट्रिक्स वाले बैंकों के वित्तीय स्वास्थ्य को सुधारने का काम करता है। इन बैंकों को भारतीय रिजर्व बैंक के विनियमन के तहत रखा गया है।

5.अर्जुन सहायक परियोजना 2,600 करोड़ रुपये की सिंचाई परियोजना है, यह किस नदी पर बनाया जा रहा है ?
A.धसान
B.गंगा
C.नर्मदा
D.झेलम
उत्तर – A.धसान

अर्जुन सहायक परियोजना 2,600 करोड़ रुपये की सिंचाई परियोजना है। यह धसान नदी पर बनाया जा रहा है, जो कि बेतवा नदी की एक दाहिनी किनारे की सहायक नदी है। यह मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में बेगमगंज तहसील से निकलती है। यह परियोजना उत्तर प्रदेश के बांदा, महोबा और हमीरपुर के 168 गांवों में 1.5 लाख किसानों को सिंचाई की सुविधा प्रदान करेगी।

6.हाल ही में चर्चित सुपर कंप्यूटर “फुगाकू” किस देश द्वारा विकसित किया गया है ?
A.चीन
B.जापान
C.उत्तर कोरिया
D.दक्षिण कोरिया
उत्तर – B.जापान

RIKEN और Fujitsu नामक जापानी वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थान ने छह साल पहले “फुगाकू” विकसित करना शुरू किया था। यह दुनिया का सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर है। अब यह सुपर कंप्यूटर पूरी तरह से तैयार है और जापान में विकसित किया गया है और अब यह अनुसंधान के उपयोग के लिए उपलब्ध है। इस सुपरकंप्यूटर ने शीर्ष 500 की सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है, जो कि “सुपरकंप्यूटर बेंचमार्क इंडेक्स” है। इस कंप्यूटर में K सुपरकंप्यूटर से 100 गुना एप्लीकेशन परफॉरमेंस है। इसे उच्च-रिज़ॉल्यूशन, बड़े पैमाने पर और लंबी अवधि के सिमुलेशन के लिए विकसित किया गया है। फुगाकू का नाम माउंट फूजी के लिए एक वैकल्पिक नाम के नाम पर रखा गया है।

7.भारतीय बैंक के कार्यकारी निदेशक के रूप में नव नियुक्त व्यक्ति का नाम बताइये ?
A.अजित डाभोल
B.प्रवीण बनर्जी
C.मुना विपिन रावत
D.इमरान अमीन सिद्दीकी
उत्तर – D.इमरान अमीन सिद्दीकी

10 मार्च, 2021 से राज्य के स्वामित्व वाले भारतीय बैंक के महाप्रबंधक इमरान अमीन सिद्दीकी को बैंक के कार्यकारी निदेशक (ईडी) के रूप में नियुक्त किया गया। उन्हें पदभार ग्रहण करने की तारीख से या अगले आदेशों तक, जो भी पहले हो, 3 साल के लिए नियुक्त किया गया है।

8.कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) ने किस तिथि को पहला वर्चुअल व्यापार मेला शुरू किया ?
A.10 मार्च, 2021
B.9 मार्च, 2021
C.12 मार्च, 2021
D.5 मार्च, 2021
उत्तर – A.10 मार्च, 2021

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) ने 10 मार्च, 2021 को पहला वर्चुअल व्यापार मेला शुरू किया। इसका समापन 12 मार्च, 2021 को होगा। इस मेले का आयोजन “India Rice and Agro Commodity” थीम के तहत किया जा रहा है। यह मेला कई कृषि उत्पादों की निर्यात क्षमता को प्रदर्शित करने पर केंद्रित है।

9.इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स ((FIAF) पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय कौन बन गए हैं ?
A.सलमान खान
B.अक्षय कुमार
C.अमिताभ बच्चन
D.रजनीकांत
उत्तर – C.अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स ((FIAF) द्वारा प्रतिष्ठित 2021 एफआईएएफ पुरस्कार के प्राप्तकर्ता के रूप में चुना गया है। वह पहला भारतीय सिनेमा व्यक्तित्व है जिसे दुनिया की फिल्म विरासत के संरक्षण में उनके समर्पण और योगदान के लिए एफआईएएफ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार उन्हें 19 मार्च, 2021 को हॉलीवुड के फिल्म निर्माताओं और एफआईएएफ अवार्ड के पूर्व प्राप्तकर्ताओं, मार्टिन स्कॉर्सेसे और क्रिस्टोफर नोलन द्वारा एक आभासी कार्यक्रम के दौरान दिया जाएगा।

10.डॉ. जीपी सामंत को केंद्र सरकार द्वारा कितने वर्षो के लिए भारत के नए मुख्य सांख्यिकीविद् के रूप में नियुक्त किया गया है ?
A.1
B.2
C.3
D.4
उत्तर – B.2

डॉ. जीपी सामंत को केंद्र सरकार द्वारा 2 साल के लिए भारत के नए मुख्य सांख्यिकीविद के रूप में नियुक्त । किया गया है। वह सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के सचिव का भी कार्यभार संभालेंगे। वह भारत के चौथे सीएसआई हैं। वर्तमान में, डॉ. सामंत भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के सांख्यिकी और सूचना प्रबंधन विभाग में सलाहकार के रूप में सेवारत थे। वे देश के पूर्व मुख्य सांख्यिकीविद् छत्रपति शिवाजी का स्थान लेंगे, जो सितंबर 2020 से इस पद का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे।

वन लाइनर

देश ने ब्रिक्स CGETI की पहली बैठक की अध्यक्षता की – भारत

ब्रिक्स CGETI की पहली बैठक का विषय रखा गया है – “ब्रिक्स@15: निरंतरता, समेकन, और सहमति के लिए इंट्रा ब्रिक्स सहयोग”

वर्ष 2020 में साहित्य अकादमी पुरस्कार लेखकों को दिए गए – 20

AFC चैंपियंस लीग 2021 की मेजबानी राज्य करेगा – गोवा

संगठन ने भारत के लिए AIP (Air Independent Propulsion) सिस्टम विकसित किया – DRDO

भारत के राज्य ने भूमि रिकॉर्ड डिजिटलीकरण में शीर्ष स्थान हासिल किया – मध्य प्रदेश

मंत्रालय ने “मेरा राशन” मोबाइल एप लांच किया – खाद्य एवं वितरण मंत्रालय

दवा निर्माता कंपनी “Glenmark Pharmaceuticals“ के नए ब्रांड अबेसंडर बने – रोहित शर्मा

राज्य ने सहेली समन्वय योजना लांच की – नई दिल्ली

मंत्रालय ने “आत्मनिर्भर निवारक मित्र पोर्टल” विकसित किया – वित्त मंत्रालय