करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 14 जुलाई 2021 (CURRENT AFFAIRS 14 JULY 2021)

14-july-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.मवेशियों की रक्षा के लिए कानून का प्रस्ताव करने वाला पहला उत्तर-पूर्वी राज्य कौन सा है ?
A.असम
B.अरूणाचल प्रदेश
C.मणिपुर
D.मेघालय
उत्तर – A.असम

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने असम मवेशी संरक्षण विधेयक, 2021 के माध्यम से राज्य में मवेशियों की रक्षा के लिए प्रस्तावित कानून पेश किया। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और कर्नाटक जैसे अन्य राज्यों में भी इसी तरह के कानून हैं। यह बिल मवेशियों के वध, खपत को नियंत्रित करके और उनके अवैध परिवहन को रोककर उनकी रक्षा करने का प्रयास करता है।

2.कौन सा देश दुनिया का पहला वाणिज्यिक लघु मॉड्यूलर रिएक्टर लिंगलॉन्ग वन (LingLong One) का निर्माण कर रहा है ?
A.भारत
B.चीन
C.दुबई
D.जापान
उत्तर – B.चीन

चीन ने अपने चांगजियांग परमाणु ऊर्जा संयंत्र में आधिकारिक तौर पर दुनिया के पहले वाणिज्यिक मॉड्यूलर छोटे रिएक्टर ‘लिंगलोंग वन’ का निर्माण शुरू कर दिया है। एक बार पूरा हो जाने पर, इस छोटे मॉड्यूलर रिएक्टर की उत्पादन क्षमता 1 अरब किलोवाट घंटे तक पहुंच सकती है। इससे चीन में 5 लाख से अधिक घरों को लाभ मिलने की उम्मीद है। यह बहुउद्देशीय छोटा मॉड्यूलर रिएक्टर 2016 में अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी द्वारा अनुमोदित होने वाला पहला रिएक्टर था।

3.हाल ही में राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय में उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन किसने किया ?
A.पियूष गोयल
B.नरेंद्र मोदी
C.अमित शाह
D.राजनाथ सिंह
उत्तर – C.अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने गुजरात के गांधीनगर में राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय (National Forensic Science University) में एक शोध-आधारित उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन किया। गांधीनगर में राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय में अनुसंधान आधारित उत्कृष्टता केंद्र हमारे युवाओं को दवाओं और नशीले पदार्थों की लत से मुक्त होने में मदद करेगा।

4.ओलंपिक खेलों की जिम्नास्टिक प्रतियोगिता को जज करने के लिए चुने जाने वाले पहले भारतीय कौन बन गए हैं ?
A.राजीव ठाकुर
B.अमिताभ प्रसाद
C.हरी सिंह
D.दीपक काबरा
उत्तर – D.दीपक काबरा

दीपक काबरा (Deepak Kabra) ओलंपिक खेलों की जिम्नास्टिक प्रतियोगिता को जज करने के लिए चुने जाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। वह 23 जुलाई से शुरू हो रहे टोक्यो खेलों में पुरुषों की कलात्मक जिमनास्ट की भूमिका निभाते नजर आएंगे।

5.2026 विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप की मेजबानी कौन करेगा ?
A.भारत
B.अमेरिका
C.दुबई
D.जापान
उत्तर – A.भारत

बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (Badminton World Federation) ने 2026 के लिए भारत को BWF वर्ल्ड चैंपियनशिप आवंटित की है। यह दूसरी बार होगा, जब भारत प्रीमियर टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा, जो ओलंपिक वर्ष को छोड़कर हर साल आयोजित किया जाता है। भारत ने 2009 में हैदराबाद में BWF विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी की थी।

6.निम्न में से किस राज्य सरकार ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 को वर्ष 2022 में आयोजित करने की घोषणा की है ?
A.केरल सरकार
B.हरियाणा सरकार
C.गुजरात सरकार
D.पंजाब सरकार
उत्तर – B.हरियाणा सरकार

हरियाणा सरकार ने हाल ही में खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 को टालते हुए वर्ष 2022 में आयोजित करने की घोषणा की है। यह गेम्स नवंबर में हरियाणा में आयोजित होनी थी। लेकिन कोरोना वायरस के वजह से इस अब अगले साल फरवरी में आयोजित करने की घोषणा की है।

7.इनमे से कौन सा केंद्र शासित प्रदेश सभी निवासियों और अतिथि आबादी का टीकाकरण करने वाला पहला केंद्र शासित प्रदेश बन गया है ?
A.दादा नगर हवेली
B.दिल्ली
C.लद्दाख
D.मुंबई
उत्तर – C.लद्दाख

लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश हाल ही में सभी निवासियों और अतिथि आबादी का टीकाकरण करने वाला पहला केंद्र शासित प्रदेश बन गया है। जिसमे प्रवासी मजदूरों, होटल श्रमिकों और क्षेत्र में अपनी आजीविका कमाने वाले नेपाली नागरिक भी शामिल हैं।

8.खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने हाल ही में कितने देशों में “खादी” ट्रेडमार्क का पंजीकरण कराया है ?
A.2 देशो
B.3 देशों
C.4 देशों
D.5 देशों
उत्तर – B.3 देशों

खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने हाल ही में 3 देशों मैक्सिको, भूटान और संयुक्त अरब अमीरात में “खादी” ट्रेडमार्क का पंजीकरण कराया है। आयोग ने 9 जुलाई को भूटान में ट्रेडमार्क पंजीकरण प्राप्त किया था जबकि यूएई ने 28 जून, 2021 को ट्रेडमार्क पंजीकरण की अनुमति दी थी।

9.वेस्‍टइंडीज के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज क्रिस गेल हाल ही में टी20 क्रिकेट में कितने हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं ?
A.10 हजार रन
B.12 हजार रन
C.14 हजार रन
D.16 हजार रन
उत्तर – C.14 हजार रन

वेस्‍टइंडीज के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज क्रिस गेल हाल ही में टी20 क्रिकेट में 14 हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में 38 गेंदों में 67 रनों की तूफानी पारी खेलकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है। क्रिस गेल ने मार्च 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 100 रन बनाने के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय में पहली बार 50 रनों की संख्या पार की थी।

10.निम्नं में से किस देश ने हाल ही में भारत को 50 वर्षों में पहली बार सेब का निर्यात किया है ?
A.जापान
B.चीन
C.यूनाइटेड किंगडम
D.अफ्रीका
उत्तर – C.यूनाइटेड किंगडम

यूनाइटेड किंगडम ने हाल ही में भारत को 50 वर्षों में पहली बार सेब का निर्यात किया है। सेब का निर्यात Enhanced Trade Partnership के तहत किया गया था, जिस पर मई, 2021 में दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने सहमति जताई थी।

वन लाइनर

पूर्व भारतीय मध्यक्रम बल्लेबाज यशपाल शर्मा का हाल ही में वर्ष की उम्र में निधन हो गया है – 66 वर्ष

भारत के जिस राज्य में देश के पहले क्रिप्टोगैमिक गार्डन का उद्घाटन किया गया है – उत्तराखंड

इसने जॉर्जिया में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया – विदेश मंत्री जयशंकर

5वीं बार नेपाल के प्रधानमंत्री बने – शेर बहादुर देउबा

जलविद्युत परियोजना विकसित करने के लिए नेपाल ने भारत के साथ बिलियन अमरीकी डालर के समझौते पर किए हस्ताक्षर – 1.3 बिलियन

भारतीय नौसेना को मिला 10वां पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान – ‘P-8I’

“The Struggle Within: A Memoir Of The Emergency” के लेखक – अशोक चक्रवर्ती

एनटीपीसी ने देश के सबसे बड़े सोलर पार्क को जिस राज्य में स्थापित करने की घोषणा की है– गुजरात

हाल ही में जिस फुटबॉल खिलाड़ी ने यूरो कप 2020 (Euro Cup 2020) में टॉप स्कोर कर गोल्डन बूट अपने नाम किया– क्रिस्टियानो रोनाल्डो

आईसीसी की तरफ से जारी ताजा रैंकिंग में वेस्टइंडीज की जो महिला क्रिकेटर मिताली राज को पछाड़कर वनडे की प्रथम रैंकिंग की खिलाड़ी बन गयीं हैं-. स्टेफनी टेलर