करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 14 अगस्त 2021 (CURRENT AFFAIRS 14 August 2021)

current affairs 14 august 2021
Spread It

1.भारत के खेल मंत्री का नाम बताइए जिन्होंने हाल ही में देशभर में फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 की शुरुआत की है ?
A.अनुराग ठाकुर
B.पियूष गोयल
C.निर्मला सीतारमण
D.संजय मज्रेकर
उत्तर – A.अनुराग ठाकुर

भारत के खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने हाल ही में देशभर में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 की शुरुआत की है। यह फिट इंडिया फ्रीडम रन 13 अगस्त 2021 से शुरू होकर 02 अक्टूबर 2021 तक चलेगा जबकि पहला संस्करण 15 अगस्त से 02 अक्टूबर 2020 तक आयोजित किया गया था।

2.किस देश ने सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का परीक्षण किया है ?
A.अफगानिस्तान
B.पाकिस्तान
C.इराक
D.भारत
उत्तर – B.पाकिस्तान

पाकिस्तान ने हाल ही में ‘गज़नवी’ नाम की सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। यह एक परमाणु सक्षम सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल है जो 290 किलोमीटर तक के लक्ष्य को भेद सकती है। गजनवी मिसाइल का परीक्षण दिन और रात दोनों मोड में किया गया है।

3.देश में कितने पुलिस अधिकारियों को जांच में उत्कृष्टता पुरस्कार के लिए केंद्रीय गृह मंत्री पदक से सम्मानित किया गया है ?
A.150
B.151
C.152
D.153
उत्तर – C.152

152 पुलिस अधिकारियों को देश में अपराध की जांच के अपने उच्च पेशेवर मानकों के लिए ‘जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पदक’ (Union Home Minister’s Medal for Excellence in Investigation) से सम्मानित किया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 12 अगस्त, 2021 को एक बयान में कहा कि पुरस्कार पाने वालों में देश भर की 28 महिला पुलिस अधिकारी शामिल हैं। इस पदक का गठन 2018 में अपराध की जांच के उच्च पेशेवर मानकों को बढ़ावा देने और जांच अधिकारियों द्वारा जांच में ऐसी उत्कृष्टता को मान्यता देने के उद्देश्य से किया गया था।

4.नितिन गडकरी ने हाल ही में किस राज्य में 1,000 करोड़ रुपये की सड़क और राजमार्ग परियोजनाओं की घोषणा की है ?
A.केरल
B.गुजरात
C.महाराष्ट्र
D.उत्तराखंड
उत्तर – D.उत्तराखंड

केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में उत्तराखंड राज्य में 1,000 करोड़ रुपये की सड़क और राजमार्ग परियोजनाओं की घोषणा की है। साथ ही सेंट्रल रोड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के अतिरिक्त 300 करोड़ रुपये की भी घोषणा की है।

5.केंद्र और राज्य सरकारों और निजी क्षेत्र की इकाइयों के विभागीय उपक्रमों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में कार्यरत कितने श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा ?
A.69
B.79
C.89
D.99
उत्तर – A.69

हाल ही में भारत सरकार ने वर्ष 2018 के लिए प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार (PMSA) की घोषणा की। ये पुरस्कार केंद्र और राज्य सरकारों के विभागीय उपक्रमों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों तथा निजी क्षेत्र में कार्यरत 69 श्रमिकों को प्रदान किए जायेंगे। इस वर्ष प्रधान मंत्री श्रम पुरस्कार तीन श्रेणियों में दिए गए हैं, अर्थात् श्रम भूषण पुरस्कार, जिसमें प्रत्येक को 1,00,000/- रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है, श्रम वीर/श्रम वीरांगना पुरस्कार में 60,000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है। और श्रम श्री/श्रम देवी पुरस्कार, जिसमें प्रत्येक का नकद पुरस्कार 40,000 रुपये है।

6.टोक्यो ओलंपिक 2020 में गोल्ड मेडल जीतने के बाद विश्व एथलेटिक्स रैंकिंग 2021 में नीरज चोपड़ा कौन से स्थान पर पहुच गए है ?
A.पहले
B.दूसरे
C.तीसरे
D.चौथे
उत्तर – B.दूसरे

टोक्यो ओलंपिक 2020 में गोल्ड मेडल जीतने के बाद विश्व एथलेटिक्स रैंकिंग 2021 में जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा दुसरे स्थान पर पहुच गए है। वे 1315 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर हैं। जबकि पहले स्थान पर 1396 स्कोर के साथ जर्मन के एथलीट जोहान्स वेटर है।

7.इसरो के किस स्पेस मिशन ने चंद्रमा की सतह पर पानी के अणुओं का पता लगाया है ?
A.मार्स ओबिटर मिशन
B.एस्ट्रोसैट मिशन
C.चंद्रयान-2 ऑर्बिटर
D.आरएलवी-टीडी मिशन
उत्तर – C.चंद्रयान-2 ऑर्बिटर

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के चंद्रयान-2 ऑर्बिटर ने हाल ही में चंद्रमा की सतह पर पानी के अणुओं का पता लगाया है। चंद्रमा पर 29 डिग्री उत्तर और 62 डिग्री उत्तरी अक्षांशों के बीच व्यापक चंद्र जलयोजन और OH तथा H2O का पता लगाया है।

8.निम्न में से किस देश की सरकार ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के आपातकालीन सत्र की मांग की है ?
A.अफगानिस्तान सरकार
B.तन्ज़िस्तान सरकार
C.जापान सरकार
D.पाकिस्तान सरकार
उत्तर – A.अफगानिस्तान सरकार

अफगानिस्तान के काबुल के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने दोहा में अफगानिस्तान पर क्षेत्रीय सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के आपातकालीन सत्र की मांग की है। जबकि बैठक में मौजूद लोगो ने किसी भी शासन को बलपूर्वक लेने को मान्यता नहीं देने पर सहमति व्यक्त की है।

9.तालिबान ने हाल ही में किस देश के दुसरे सबसे बड़े शहर कंधार पर कब्जा कर लिया है ?
A.जापान
B.अफगानिस्तान
C.पाकिस्तान
D.ईरान
उत्तर – B.अफगानिस्तान

तालिबान ने हाल ही में अफगानिस्तान के दुसरे सबसे बड़े शहर कंधार पर कब्जा कर लिया है। तालिबान ने अभी सिर्फ काबुल और अन्य क्षेत्रों को सरकार के हाथों में छोड़ रखा है। काबुल के बाद कंधार ही अफगानिस्तान का दूसरा सबसे बड़ा शहर है. जबकि काबुल से कंधार की दूरी करीब 500 किलोमीटर है।

10.इस वर्ष सितंबर 2021 में अपनी पहली मंत्री स्तरीय 2+2 बैठक भारत और किस देश के बीच आयोजित की जाएगी ?
A.चीन
B.जापान
C.ऑस्ट्रेलिया
D.अफ्रीका
उत्तर – C.ऑस्ट्रेलिया

इस वर्ष सितंबर 2021 में अपनी पहली मंत्री स्तरीय 2+2 बैठक भारत और ऑस्ट्रेलिया के आयोजित की जाएगी। जिसके लिए ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिस पायने और रक्षा मंत्री पीटर सितंबर में भारत और इंडोनेशिया के दौरे पर जायेंगे।

वन लाइनर

जिस दिग्गज फुटबॉलर ने फ्रांसीसी क्लब पेरिस सेंट जर्मेन (PSG) के साथ दो साल का कॉन्ट्रेक्ट साइन कर लिया है– लियोनेल मेसी

भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) ने टोक्यो ओलंपिक के दौरान अनुशासनहीनता के चलते जिस महिला पहलवान को सस्पेंड कर दिया है– विनेश फोगाट

हाल ही में जिस राज्य सरकार ने शैक्षणिक संस्थानों को वर्ष 2021-22 से नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू करने का आदेश जारी किया है– कर्नाटक

हाल ही में जिस देश ने अपने सभी समुद्री राष्ट्रीय उद्यानों से मूंगे (coral) को नुकसान पहुंचाने वाले रसायनों से युक्त सनस्क्रीन पर प्रतिबंध लगा दिया है– थाईलैंड

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के अनुसार भारत में क्षय रोग (टीबी) के जितने प्रतिशत मामले 15-45 आयु वर्ग के हैं-65 प्रतिशत

हाल ही में जिस देश में एंथ्रेक्स निमोनिया (Anthrax Pneumonia) से एक मरीज के पीड़ित होने का पता चला है– चीन

भारत के जिस पूर्व हॉकी खिलाड़ी का 75 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है– गोपाल भेंगरा

विश्व शेर दिवस (World Lion Day) जिस दिन मनाया जाता है-10 अगस्त

वह राज्य सरकार जिसने ‘काकोरी कांड’ का नाम बदलकर ‘काकोरी ट्रेन एक्शन’ कर दिया है– उत्तर प्रदेश

ऑस्ट्रेलिया के जिस पूर्व गेंदबाज को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का नया बॉलिंग कोच नियुक्त किया गया है– शॉन टैट