करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 13 अक्टूबर 2021 (CURRENT AFFAIRS 13 October 2021)

NEW-CURRENT-AFFAIR-13-oct-2021
Spread It

1.अंतर्राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.12 अक्टूबर
B.13 अक्टूबर
C.14 अक्टूबर
D.15 अक्टूबर
उत्तर – B.13 अक्टूबर

संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस (International Day for Disaster Reduction) 1989 से प्रतिवर्ष 13 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन जोखिम-जागरूकता और आपदा में कमी की वैश्विक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है और दुनिया भर के लोग और समुदाय आपदाओं के प्रति अपने जोखिम को कम कर रहे हैं और कैसे अपने सामने आने वाले जोखिमों पर लगाम लगाने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ा रहे हैं।

2.हाल ही में अदानी समूह ने किस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का प्रबंधन संभाला ?
A.जयपुर
B.कलकत्ता
C.चेन्नई
D.दिल्ली
उत्तर – A.जयपुर

गौतम अडानी के नेतृत्व वाले अदानी समूह ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Airports Authority of India – AAI) से जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की जिम्मेदारी संभाली है। हवाई अड्डे को भारत सरकार द्वारा 50 वर्षों की अवधि के लिए समूह को पट्टे पर दिया गया है। पिछले दो महीनों से अदाणी समूह के अधिकारी हवाईअड्डे पर परिचालन की निगरानी कर रहे हैं। हवाईअड्डा निदेशक जे एस बल्हारा (J S Balhara) ने अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में मुख्य हवाईअड्डा अधिकारी अदाणी जयपुर इंटरनेशनल लिमिटेड विष्णु झा (Vishnu Jha) को हवाईअड्डे की सांकेतिक चाबी सौंपी।

3.भारतपे का नया अध्यक्ष किसे नियुक्त क्या गया है ?
A.रीजन सिंह
B.कमलेश्वर महतो
C.रजनीश कुमार
D.रजत दास
उत्तर – C.रजनीश कुमार

फिनटेक स्टार्टअप, भारतपे ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के पूर्व अध्यक्ष रजनीश कुमार (Rajnish Kumar) को अपने बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया है। एसबीआई के पूर्व अध्यक्ष प्रमुख व्यावसायिक और नियामक पहलों पर कंपनी के शीर्ष अधिकारियों के साथ मिलकर काम करेंगे। वह भारतपे की दीर्घकालिक और अल्पकालिक रणनीति को परिभाषित करने में भी भाग लेंगे।

4.हाल ही में किसने गति शक्ति योजना का शुभारंभ किया ?
A.अमित शाह
B.मनसुख मांडविया
C.अनुराग ठाकुर
D.नरेंद्र मोदी
उत्तर – D.नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज ‘पीएम गति शक्ति’ योजना (Gati Shakti Yojana) को लॉन्च किया है। यह केंद्र सरकार का मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी के लिए नेशनल मास्टर प्लान है। सरकार के मुताबिक, यह योजना भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए गेमचेंजर साबित होगी। इस प्रोग्राम में सरकार 107 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी।

5.किस देश ने दुनिया की पहली सेल्फ-ड्राइविंग ट्रेन लॉन्च की है ?
A.जर्मनी
B.जापान
C.फ्रांस
D.चीन
उत्तर – A.जर्मनी

जर्मन रेल ऑपरेटर, ड्यूश बहन (Deutsche Bahn) और औद्योगिक समूह, सीमेंस (Siemens) ने दुनिया की पहली स्वचालित और चालक रहित ट्रेन शुरू की। सेल्फ-ड्राइविंग ट्रेन को हैम्बर्ग (Hamburg) शहर में लॉन्च किया गया था। इस परियोजना को ‘सीमेंस और ड्यूश बहन (Siemens and Deutsche Bahn)’ द्वारा विकसित किया जा रहा है। इसे “विश्व-प्रथम (world-first)” करार दिया जा रहा है। यह परियोजना हैम्बर्ग की तीव्र शहरी रेल प्रणाली के 60 मिलियन यूरो के आधुनिकीकरण का हिस्सा है। ये स्वचालित ट्रेनें एक किलोमीटर का नया ट्रैक बिछाए बिना विश्वसनीय सेवा प्रदान करेंगी।

6.हाल ही में खोजा गया ‘Hamilton’s Object’ किस क्षेत्र से संबंधित है ?
A.भू विज्ञान
B.अंतरिक्ष विज्ञान
C.जीन विज्ञान
D.इनमें से कोई नहीं
उत्तर – B.अंतरिक्ष विज्ञान

नासा/ESA हबल स्पेस टेलीस्कॉप द्वारा ली गई छवियों से, टिमोथी हैमिल्टन के नेतृत्व में खगोलविदों की एक टीम ने असामान्य गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग कॉन्फ़िगरेशन की खोज की है। ‘Hamilton’s Object’ के रूप में नामित, इसमें एक गुना विन्यास में एक सर्पिल पृष्ठभूमि आकाशगंगा की दो छवियां और एक ही सर्पिल आकाशगंगा की तीसरी छवि शामिल है।

7.हाल ही में खबरों में रहा जेजेरो क्रेटर (Jezero crater) किस अंतरिक्ष पिंड में स्थित है ?
A.पृथ्वी
B.शनि
C.मंगल
D.शुक्र
उत्तर – C.मंगल

जेज़ेरो क्रेटर को मंगल की सतह पर शुष्क, हवा से क्षत-विक्षत क्रेटर के रूप में जाना जाता है। हालाँकि, NASA के पेरसेवेरांस (Perseverance) रोवर द्वारा ली गई छवियों के पहले वैज्ञानिक विश्लेषण ने अब पुष्टि की है कि जेज़ेरो क्रेटर कभी एक शांत झील था।

8.वेस्टबरी गुफा (Westbury Cave), जहां विलुप्त हो चुके ‘हिप्पोपोटामस एंटिकस’ (Hippopotamus antiquus) का जीवाश्म खोजा गया है, वह किस देश में है ?
A.चीन
B.फ्रांस
C.भारत
D.यूके
उत्तर – D.यूके

पैलियोन्टोलॉजिस्ट्स ने यूके में वेस्टबरी गुफा से हिप्पोपोटामस एंटिकस (Hippopotamus antiquus) के जीवाश्म ऊपरी दाढ़ के दांत की खोज की है। यह हिप्पो की एक विलुप्त प्रजाति है जो 1-2 मिलियन वर्ष पहले यूरोप में गर्म अवधि के दौरान रहती थी। कहा जाता है कि यह प्रजाति आधुनिक अफ्रीकी हिप्पो से काफी बड़ी थी, जिसका वजन लगभग 3 टन था। यह जलीय आवासों पर अधिक निर्भर होने के लिए जानी जाती है।

9.हाल ही में खबरों में रहा Darwin’s ground sloth मूल रूप से किस क्षेत्र में पाया जाता था ?
A.श्रीलंका
B.ऑस्ट्रेलिया
C.दक्षिण अमेरिका
D.चिली
उत्तर – C.दक्षिण अमेरिका

डार्विन्स ग्राउंड स्लॉथ (माइलोडोन डार्विनी), दक्षिण अमेरिका में 18 लाख साल से 12,000 साल पहले रहता था। हालांकि 6 जीवित स्लॉथ प्रजातियां अपेक्षाकृत छोटी और शाकाहारी वृक्ष-निवासी हैं, कुछ प्रजातियां अलास्का से दक्षिण अमेरिका तक घूमती हैं। हाल के एक अध्ययन के निष्कर्षों के अनुसार, विलुप्त प्रजाति की लंबाई 3 से 4 मीटर के बीच और वजन 1 से 2 टन के बीच था। अध्ययन इस बात का भी खंडन करता है कि सभी स्लॉथ अनिवार्य रूप से शाकाहारी थे।

10.EESL ने किसे अपना नया CEO नियुक्त किया है ?
A.अरुण कुमार मिश्रा
B.करण कटार
C.संजय तिवारी
D.एस डी वर्मन
उत्तर – A.अरुण कुमार मिश्रा

ऊर्जा मंत्रालय के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के एक संयुक्त उद्यम एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (Energy Efficiency Services Limited – EESL) ने प्रतिनियुक्ति पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में अरुण कुमार मिश्रा (Arun Kumar Mishra) की नियुक्ति की घोषणा की है। वह देश भर में EESL’s के संचालन के लिए जिम्मेदार होंगे।

वन लाइनर

22वां लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय पुरस्कार इन्हे मिला – डॉ रणदीप गुलेरिया

EESL ने अपना नया CEO नियुक्त किया है – अरुण कुमार मिश्रा

ISSF जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारतीय निशानेबाजों ने जीते – 43 पदक

ऑस्ट्रिया के नए चांसलर नियुक्त हुए – अलेक्जेंडर शालेनबर्ग

हाल ही में खबरों में रहा अमोरिया थोरे (Amoria thorae) इसकी नई प्रजाति है – समुद्री घोंघा की

हाल ही में खबरों में रहा Darwin’s ground sloth मूल रूप से क्षेत्र में पाया जाता था – दक्षिण अमेरिका

अंतर्राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस – 13 अक्टूबर

दुनिया की पहली सेल्फ-ड्राइविंग ट्रेन लॉन्च की – जर्मनी ने

‘देश के मेंटर’ कार्यक्रम शुरू किया – अरविंद केजरीवाल ने

हाल ही में खोजा गया ‘Hamilton’s Object’ क्षेत्र से संबंधित है – अंतरिक्ष विज्ञान