करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 12 अगस्त 2021 (CURRENT AFFAIRS 12 August 2021)

vinesh-phogat
Spread It

1.अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस हर वर्ष किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.10 अगस्त
B.11 अगस्त
C.12 अगस्त
D.13 अगस्त
उत्तर – C.12 अगस्त

दुनिया भर में युवा मुद्दों (youth issues) की ओर सरकारों और अन्य लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रतिवर्ष 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) मनाया जाता है। यह दिन समाज की बेहतरी (betterment of society) के लिए युवाओं द्वारा किए गए प्रयासों को मान्यता देने के लिए मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) 2021 की थीम, “ट्रांसफॉर्मिंग फूड सिस्टम्स: यूथ इनोवेशन फॉर ह्यूमन एंड प्लैनेटरी हेल्थ (Transforming Food Systems: Youth Innovation for Human and Planetary Health)” है।

2.भारतीय कुश्ती महासंघ ने हाल ही में अनुशासनहीनता से जुड़े एक मामले में किस खिलाडी को अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया है ?
A.विनेश फोगाट
B.गीता फोगाट
C.सुशिल कुमार
D.दुति चन्द्र
उत्तर – A.विनेश फोगाट

भारतीय कुश्ती महासंघ ने हाल ही में अनुशासनहीनता से जुड़े एक मामले में विनेश फोगाट को अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया है। विनेश फोगाट को टोक्यो ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बेलारूस की खिलाड़ी के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

3.निम्न में से किस राज्य सरकार ने “फेसलेस परिवहन सेवाएं” लांच करने की घोषणा की है ?
A.महाराष्ट्र सरकार
B.दिल्ली सरकार
C.पंजाब सरकार
D.केरल सरकार
उत्तर – B.दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार ने हाल ही में सभी ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकरण और परमिट से संबंधित सेवाओं को ऑनलाइन लाने के उद्देश्य से “फेसलेस परिवहन सेवाएं” लांच करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आईपी एस्टेट कार्यालय में एक समारोह में 33 फेसलेस सेवाओं को लांच किया है।

4.वैश्विक युवा विकास सूचकांक (Global Youth Development Index) में भारत का रैंक कौन सा है ?
A.102
B.112
C.122
D.132
उत्तर – C.122

10 अगस्त, 2021 को लंदन में राष्ट्रमंडल सचिवालय (Commonwealth Secretariat) द्वारा जारी वैश्विक युवा विकास सूचकांक (Global Youth Development Index) में भारत 181 देशों में से 122वें स्थान पर है। इस सूचकांक में सिंगापुर शीर्ष स्थान पर है जबकि नाइजर अंतिम स्थान पर है। युवा शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य, समानता और समावेश, शांति और सुरक्षा, राजनीतिक और नागरिक भागीदारी के विकास के अनुसार यह सूचकांक 0.00 (निम्नतम) और 1.00 (उच्चतम) के बीच देशों को रैंक करता है।

5.चीन ने किस वर्ष तक कार्बन-न्यूट्रल बनने का लक्ष्य निर्धारित किया है ?
A.2025
B.2030
C.2060
D.2070
उत्तर – C.2060

चीन ने हाल ही में वर्ष 2060 तक कार्बन-न्यूट्रल बनने का लक्ष्य निर्धारित किया है क्योंकि चीन के औद्योगीकरण ने कार्बन डाइऑक्साइड का सबसे बड़ा उत्सर्जक भी बना दिया है। कार्बन न्यूट्रल का अर्थ है जितना हो सके कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में कटौती करना और जो समाप्त नहीं किया जा सकता है।

6.भारत के किस राज्य में बनाये जा रहे राष्ट्रीय समुद्री विरासत परिसर को एक अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किये जाने की घोषणा की गयी है ?
A.केरल
B.पश्चिम बंगाल
C.पंजाब
D.गुजरात
उत्तर – D.गुजरात

गुजरात के लोथल में राष्ट्रीय समुद्री विरासत परिसर को एक अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किये जाने की घोषणा की गयी है। यह भारत की समुद्री विरासत को समर्पित होगा। इसका उपयोग भारत की समुद्री विरासत को प्रदर्शित करने के लिए किया जाएगा। यह 400 एकड़ के क्षेत्र को कवर करेगा।

7.गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस ने किस सहयोग से नेशनल पब्लिक प्रोक्योरमेंट कॉन्क्लेव के 5वें संस्करण का आयोजन किया है ?
A.भारतीय उद्योग परिसंघ
B.भारतीय महिला परिसंघ
C.भारतीय विज्ञान परिसंघ
D.भारतीय निति परिसंघ
उत्तर – A.भारतीय उद्योग परिसंघ

भारतीय उद्योग परिसंघ के सहयोग से गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस ने नेशनल पब्लिक प्रोक्योरमेंट कॉन्क्लेव के 5वें संस्करण का आयोजन किया है। इस कॉन्क्लेव का आयोजन “प्रौद्योगिकी सक्षम सरकारी खरीदारी–दक्षता, पारदर्शिता और समावेशिता की ओर” विषय पर किया गया है।

8.भारत और किस देश के बीच अल-मोहद अल-हिंदी 2021 अभ्यास का आयोजन किया गया है ?
A.जापान
B.सऊदी अरब
C.ईरान
D.ईराक
उत्तर – B.सऊदी अरब

भारत और सऊदी अरब के बीच हाल ही में अल-मोहद अल-हिंदी 2021 नाम का पहला नौसैनिक अभ्यास आयोजित किया है। इस अभ्यास में हिस्सा लेने के लिए भारत का निर्देशित मिसाइल विध्वंसक आईएनएस कोच्चि सऊदी अरब पहुंचा है।

9.विश्व हाथी दिवस हर वर्ष किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.10 अगस्त
B.11 अगस्त
C.12 अगस्त
D.13 अगस्त
उत्तर – C.12 अगस्त

वैश्विक हाथियों (global elephants) के बचाव और संरक्षण के लिए दुनिया भर में हर साल 12 अगस्त को विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) मनाया जाता है। विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) का मुख्य उद्देश्य हाथियों के संरक्षण (elephant conservation) पर जागरूकता पैदा करना और जंगली (wild) और बंदी हाथियों (captive elephants) के बेहतर संरक्षण और प्रबंधन के लिए ज्ञान (knowledge) और सकारात्मक समाधान (positive solutions) साझा करना है।

10.Cashify ने किसे अपना पहला ब्रांड एंबेसडर बनाया है ?
A.रणवीर सिंह
B.सोनू सूद
C.बादशाह
D.राजकुमार राव
उत्तर – D.राजकुमार राव

री-कॉमर्स मार्केटप्लेस (re-commerce marketplace) Cashify ने घोषणा की कि उसने राजकुमार राव (Rajkummar Rao) को अपना पहला ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। अभिनेता ने कंपनी के साथ एक बहु-वर्षीय अनुबंध (multi-year contract) पर हस्ताक्षर किए हैं और वह विशेष रूप से स्मार्टफोन बायबैक श्रेणी (smartphone buyback category) के लिए अभियानों (campaigns) और प्रचार गतिविधियों (promotional activities) के माध्यम से डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म (digital media platforms) पर उत्पादों को बढ़ावा देंगे।

वन लाइनर

विश्व हाथी दिवस जिस दिन मनाया जाता है-12 अगस्त

महाराष्ट्र सरकार ने भारत के जिस पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर एक पुरस्कार शुरू करने का फैसला किया है– राजीव गांधी

भारत और जिस देश ने ‘अल-मोहद अल-हिंदी 2021’ नामक अपना पहला नौसैनिक अभ्यास आयोजित किया– सऊदी अरब

जिस राज्य के राज्यपाल ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) बी डी मिश्रा को मिजोरम का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है– अरुणाचल प्रदेश

हाल ही में भारत और जिस देश ने मौसम पूर्वानुमान में सुधार के लिए मानसून डेटा विश्लेषण और सहयोग पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए– अमेरिका

हाल ही में बांग्लादेश के जिस ऑलराउंडर को आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड दिया गया है– शाकिब अल हसन

ब्रिटिश कंपनी होउसेफ्रेश द्वारा तैयार की गयी रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2020 में दुनियाभर में सबसे प्रदूषित देश जो था– बांग्लादेश

भारतीय टायर उद्योग की प्रमुख और ट्रक बस रेडियल सेगमेंट में मार्केट लीडर जेके टायर एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने जिसको अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है– नारायण कार्तिकेयन

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) जिस दिन मनाया जाता है-12 अगस्त