करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 11 सितम्बर 2021 (CURRENT AFFAIRS 11 September 2021)

11-september-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस ने किस ओलम्पिक पदक विजेता को अपना ब्रांड एम्बेस्डर नियुक्त किया है ?
A.पीवी सिंधु
B.रवि कुमार दहिया
C.बजरंग पुनिया
D.नीरज चोपड़ा
उत्तर – D.नीरज चोपड़ा

टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस ने ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले एथलीट नीरज चोपड़ा को अपना ब्रैंड एम्बेसडर बनाया है। Tata AIA ने नीरज चोपड़ा के साथ एक मल्टी ईयर ब्रैंड पार्टनरशिप पर दस्तखत करने का ऐलान किया है। कंपनी ने जानकारी देते हुए कहा कि नीरज को ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त करने का मकसद पॉलिसीधारकों के बीच स्वास्थ्य और रखरखाव को बढ़ावा देना है और दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों में पैठ बढ़ाना है।

2.सितंबर में किस तारीख को विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (World Suicide Prevention Day) के रूप में मनाया जाता है ?
A.08 सितम्बर
B.09 सितम्बर
C.10 सितम्बर
D.11 सितम्बर
उत्तर – C.10 सितम्बर

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (World Suicide Prevention Day) प्रतिवर्ष 10 सितंबर को मनाया जाता है। इस वर्ष का विषय “Creating hope through action” है। विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस 2003 से दुनिया भर में विभिन्न गतिविधियों के साथ आत्महत्याओं को रोकने के लिए विश्वव्यापी प्रतिबद्धता और कार्रवाई प्रदान करने के लिए हर साल 10 सितंबर को मनाया जाने वाला एक जागरूकता दिवस है।

3.उत्तराखंड के नए राज्यपाल के रूप में निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है ?
A.गुरमीत सिंह
B.आरएन रवि
C.बनवारीलाल पुरोहित
D.राहुल सचदेवा
उत्तर – A.गुरमीत सिंह

पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह को उत्तराखंड का नया राज्यपाल मनोनीत किया गया है। गुरमीत सिंह उत्तराखंड के आठवें राज्यपाल के तौर पर प्रदेश में अपना दायित्व ग्रहण करेंगे। वह सेना के डिप्टी चीफ आर्मी स्टाफ, कोर कमांडर श्रीनगर एडिशनल डीजीएमओ के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। गौरतलब है कि बेबी रानी मौर्य ने 8 सितंबर को अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को सौंप दिया था।

4.विजय रूपाणी ने मुक्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है, वो किस राज्य के CM थे ?
A.असम
B.गुजरात
C.उत्तराखंड
D.हिमाचल
उत्तर – B.गुजरात

विजय रूपाणी ने गुजरात के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने राज्यपाल आचार्य देवव्रत को अपना इस्तीफा सौंपा। गांधीनगर में हुई एक बैठक के बाद गुजरात में घटनाक्रम की हड़बड़ी के बाद इस्तीफा आया है। पीएम मोदी द्वारा गुजरात के अहमदाबाद में सरदारधाम भवन का उद्घाटन करने और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सरदारधाम फेज- II कन्या छात्रावास (गर्ल्स हॉस्टल) का ‘भूमि पूजन’ करने के तुरंत बाद वह राजभवन पहुंचे।

5.देश के उच्च शिक्षण संस्थानों में निम्न में से किस संस्थान को लगातार तीसरी बार देश का सर्वश्रेष्ठ संस्थान चुना गया है ?
A.आईआईटी दिल्ली
B.आईआईटी कानपुर
C.आईआईटी मद्रास
D.आईआईटी खड़गपुर
उत्तर – C.आईआईटी मद्रास

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT Madras) ने नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF 2021) में शीर्ष रैंक हासिल किया है। आईआईटी मद्रास को ‘ओवरऑल’ और ‘इंजीनियरिंग’ श्रेणी में नंबर एक स्थान दिया गया है। आईआईटी मद्रास ने लगातार तीसरे वर्ष शीर्ष स्थान हासिल किया है। वहीं भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलुरू और आईआईटी बॉम्बे देश के दूसरे और तीसरे शीर्ष स्थान पर अपनी जगह बनाई है।

6.टी-20 विश्व कप टीम के चयन मतभेद को लेकर निम्न में से किस टीम के कप्तान ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है ?
A.बांग्लादेश
B.अफगानिस्तान
C.पाकिस्तान
D.ऑस्ट्रेलिया
उत्तर – B.अफगानिस्तान

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने जैसे ही टी-20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी 18 सदस्यीय टीम चुनी, वैसे ही राशिद ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। उनकी जगह आनन-फानन में मोहम्मद नबी को टीम का नया कप्तान बनाया गया है। अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद भी अफगानिस्तान पुरुष क्रिकेट में कोई बदलाव नहीं आया है। विश्व कप के लिए घोषित हुई टीम में भी राशिद खान को कप्तानी सौंपी गई थी। हालांकि, राशिद ने साफ कर दिया है कि इस टीम के चयन में उनकी कोई भूमिका नहीं थी।

7.हाल ही में पंजाब का राज्यपाल निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है ?
A.जगदीश मुखी
B.गुरमीत सिंह
C.बेबी रानी मौर्य
D.बनवारी लाल पुरोहित
उत्तर – D.बनवारी लाल पुरोहित

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बनवारी लाल पुरोहित को पंजाब का स्थायी राज्यपाल नियुक्त कर दिया है। इसके साथ ही लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेवानिवृत्त) को उत्तराखंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। असम के राज्यपाल जगदीश मुखी को नागालैंड के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

8.भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (ADB) ने 08 सितंबर 2021 को महाराष्ट्र में ग्रामीण संपर्क का विस्तार करने के लिए कितने मिलियन डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किए ?
A.200 मिलियन डॉलर
B.100 मिलियन डॉलर
C.300 मिलियन डॉलर
D.500 मिलियन डॉलर
उत्तर – C.300 मिलियन डॉलर

भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (ADB) ने 08 सितंबर 2021 को महाराष्ट्र में ग्रामीण संपर्क का विस्तार करने के लिए 300 मिलियन डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किए। ग्रामीण संपर्क में सुधार लाने के लिए अतिरिक्त वित्तपोषण के रूप में इस ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

9.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किस राज्य के राष्ट्रीय रामार्ग में आपातकालीन लैंडिंग सुविधा (emergency landing facility) का उद्घाटन किया है ?
A.हरियाणा
B.राजस्थान
C.पंजाब
D.उत्तराखंड
उत्तर – B.राजस्थान

केंद्रीय रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह और केंद्रीय राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने राजस्थान में एक राष्ट्रीय राजमार्ग पर आपातकालीन लैंडिंग सुविधा का उद्घाटन किया। इस आपातकालीन लैंडिंग सुविधा का निर्माण राजस्थान के बाड़मेर में राष्ट्रीय राजमार्ग (NH) 925A के सट्टा-गंधव खंड पर किया गया है। यह पहली बार है जब भारतीय वायुसेना के विमानों की आपात लैंडिंग के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग का इस्तेमाल किया जाएगा।

10.हाल ही में किस बैंक ने ‘बॉब वर्ल्ड’ नाम से अपना नया डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की घोषणा की है ?
A.बैंक ऑफ बड़ौदा
B.स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
C.पंजाब नेशनल बैंक
D.बैंक ऑफ इंडिया
उत्तर – A.बैंक ऑफ बड़ौदा

बैंक ऑफ बड़ौदा ने ‘बॉब वर्ल्ड’ नाम से अपना नया डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की घोषणा की है। इस प्लेटफॉर्म का उद्देश्य एक ही छत के नीचे सभी बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना है। प्लेटफ़ॉर्म का पायलट परीक्षण 23 अगस्त, 2021 को शुरू हुआ। 220 से अधिक सेवाओं को एक एकल ऐप में परिवर्तित किया जाएगा, जिसमें सभी खुदरा बैंकिंग सेवाओं का लगभग 95 प्रतिशत शामिल होगा, जिसे घरेलू और वैश्विक स्तर पर ग्राहकों द्वारा एक्सेस किया जा सकता है।

वन लाइनर

जिस भारतीय मूल के ऑस्ट्रेलियाई नागरिक को ऑस्ट्रलिया सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया गया है– हेमंत धनजी

हिमालय दिवस जिस दिन मनाया जाता है-9 सितंबर

केंद्र सरकार ने 08 सितंबर 2021 को कपड़ा क्षेत्र के लिए जितने करोड़ रुपये की उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (PLI) योजना को मंजूरी दी है-10,683 करोड़ रुपये

सुरक्षा पर कैबिनेट समिति (Cabinet Committee on Security) ने 08 सितंबर 2021 को एयरबस से जितने परिवहन विमानों की खरीद को मंजूरी दे दी है-56

बिटकॉइन को आधिकारिक करेंसी के रूप में दर्जा देने वाला दुनिया का पहला देश जो बन गया है– अल सल्वाडोर

बीसीसीआई ने टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए जिसे भारतीय टीम का मेंटर (मार्गदर्शक) नियुक्त किया है– महेंद्र सिंह धोनी

भारत के जिस गोल्फर को खेल में शानदार उपलब्धियों के चलते दुबई का प्रतिष्ठित गोल्डन वीजा प्रदान किया है– जीव मिल्खा

वह राज्य सरकार जिसने प्राण वायु देवता (Pran Vayu Devta) नाम से एक अनोखी पेंशन स्कीम (Pension Scheme) की शुरुआत की है– हरियाणा

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस जिस दिन मनाया जाता है-10 सितंबर

हाल ही में पंजाब का राज्यपाल जिसे नियुक्त किया गया है– बनवारी लाल पुरोहित