करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 11 नवंबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 11 November 2020)

NEW CURRENT AFFAIR 8
Spread It

1.हाल ही में चर्चित मैडेन-जूलियन ऑसीलेशन (MJO) निम्न में से क्या है ?

A.एक शक्तिशाली तूफ़ान

B.समुद्री कैवाक

C.समुद्री वायुमंडलीय घटना

D.बहुचर्चित कम्पनी

उत्तर — C.समुद्री वायुमंडलीय घटना

मैडेन-जूलियन ऑसीलेशन (MJO) एक समुद्रीवायुमंडलीय घटना है जो दुनिया भर में मौसम की गतिविधियों को प्रभावित करती है। इसे 30- से 60-दिवसीय दोलन 30-से 60-दिवसीय तरंग या इंट्रासीजनल दोलन के रूप में भी जाना जाता है। भारत के पूर्वी और पश्चिमी तट अधिकतम खतरों वाले चक्रवातों से ग्रस्त हैं लेकिन अक्टूबर 2020 में इस मानसून के दौरान इस तरह की घटनाओं में चूक हुई और मैडेन जूलियन दोलन इसका कारण हो सकता है।

2.राष्ट्रीय शिक्षा दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?

A.10 नवंबर

B.11 नवंबर

C.12 नवंबर

D.13 नवंबर

उत्तर — B.11 नवंबर

स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद की जन्म-दिवस 11 नवंबर को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के तौर पर मानाया जाता है। भारत रत्न से सम्मानित मौलाना अबुल कलाम आजाद के शिक्षा के क्षेत्र में योगदान को याद करने करने के लिए उनके जन्म-दिवस को मानव संसाधन विकास मंत्रालय (अब शिक्षा मंत्रालय) द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के तौर मनाये जाने की घोषणा 11 सितंबर 2008 को की गयी थी। इसके बाद 11 नवंबर 2008 से हर वर्ष आज के दिन राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है।

3.किस राज्य ने फसल अवशेषों को जलाने के बारे में जागरूकता अभियान चलाया है ?

A.बिहार

B.मध्य प्रदेश

C.उत्तर प्रदेश

D.दिल्ली

उत्तर — C.उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश ने राज्य के कई हिस्सों में फसल के अवशेष जलाने के बारे में जागरूकता अभियान चलाया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के किसानों से कहा है कि वे अपनी फसलों के अवशेष (पराली) को न जलाएं, लेकिन इससे खाद बनाएं। प्रदूषण के बारे में जागरूकता पैदा करने में कई स्वयंसेवक भी शामिल हैं।

4.भारतीय मौसम विभाग (IMD) किस बीमारी के प्रकोप के लिए पूर्वानुमान जारी करेगा ?

A.डेंगु

B.कोरोना

C.चेचक

D.मलेरिया

उत्तर — D.मलेरिया

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के हालिया बयान के अनुसार, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) अगले मानसून से मलेरिया के प्रकोप के लिए पूर्वानुमान जारी करेगा। भारत ने उच्च क्षमता-प्रदर्शन कंप्यूटिंग (एचपीसी) सुविधा को 10 पेटाफ्लॉप्स की वर्तमान क्षमता से बढ़ाकर 40 पेटाफ्लॉप करने की भी योजना बनाई है। भारत, वर्तमान में एचपीसी में अमेरिका, ब्रिटेन और जापान के बाद चौथे स्थान पर है।

5.राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?

A.15 जून

B.9 नवंबर

C.11 जनवरी

D.12 मार्च

उत्तर — B.9 नवंबर

प्रतिवर्ष 9 नवंबर को राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को कानूनी रूप से जागरूक करना है। इसके साथ-साथ समाज के गरीब एवं कमजोर वर्गों को मुफ्त में कानूनी सहायता प्रदान करना है। इस दिवस की शुरुआत पहली बार साल 1995 में सुप्रीम कोर्ट के द्वारा किया गया था।

6.12 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किस यूनिवर्सिटी के परिसर में स्थित स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण करेंगे ?

A.पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी

B.कोलकाता यूनिवर्सिटी

C.दिल्ली यूनिवर्सिटी

D.जवाहर नेहरू यूनिवर्सिटी

उत्तर — D.जवाहर नेहरू यूनिवर्सिटी

12 नवंबर के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी परिसर में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। इसके साथ ही एक कांफ्रेंस के माध्यम से लोगों को संबोधित करेंगे।

7.विश्व का वह कौन सा देश है जिसने H1 N2 वायरस से संक्रमित मानव के पहले मामले की सूचना दी जो स्वाइन फ्लू का एक दुर्लभ लक्षण है ?

A.कनाडा

B.मेक्सिको

C.चीन

D.नेपाल

उत्तर — A.कनाडा

कनाडा ने H1 N1 वायरस से संक्रमित मानव के पहले मामले  की सूचना दी , जो कि यह स्वाइन फ्लू का एक दुर्लभ लक्षण है। स्वाइन फ्लू H1 N1 वायरस के कारण होता है। यह वायरस सूअरों, पक्षी और मानव जीन का एक संयोजन है जो शुरू में एक साथ मिश्रित होते हैं और मनुष्य में फैल जाते हैं।

8.हाल ही में किसने डीआरडीओ भवन  परिसर में स्थित एंटी सैटलाइट मिसाइल का अनावरण किया है ?

A.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

B.राजनाथ सिंह

C.रामनाथ कोविंद

D.अमित शाह

उत्तर — B.राजनाथ सिंह

अभी हाल ही में देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में डीआरडीओ के परिसर में स्थित एंटी सैटलाइट (A-SAT) मिसाइल का अनावरण किया है।

9.हाल ही में दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) का कोषाध्यक्ष निम्नलिखित में से किसे चुना गया है ?

A.रोहन जेटली

B.पवन गुलाटी

C.राहुल सचदेवा

D.शशि खन्ना

उत्तर — D.शशि खन्ना

हाल ही में शशी खन्ना को 9 नवंबर 2020 को दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ का कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया है. इस पद के लिए शशी खन्ना ने पवन गुलाटी को 44 मतों से हराया।

10. हाल ही में सेबी ने इंडिविजुअल म्यूचुअल फंड के लिए विदेशी निवेश की  सीमा को बढ़ाकर कितने मिलियन डॉलर कर दिया है ?

A.200 मिलियन डॉलर

B.400 मिलियन डॉलर

C.600 मिलियन डॉलर

D.800 मिलियन डॉलर

उत्तर — C.600 मिलियन डॉलर

सेबी ने इंडिविजुअल म्यूचुअल फंड के लिए विदेशी निवेश की सीमा को 300 मिलियन डॉलर से बढ़ाकर 600 मिलियन डॉलर तक कर दिया है। इसके साथ ही सेबी ने कहा है कि प्रत्येक फंड हाउस 7 और डॉलर की समुद्री सीमा के भीतर विदेशी निवेश में अधिकतम फेस वन मिलियन डॉलर का लाभ कमा सकती है।

वन लाइनर

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस – 11 नवंबर

यह स्टॉक एक्सचेंज 1 दिसंबर को कच्चे सोयाबीन तेल के लिए अपना पहला ‘कृषि कॉमोडिटी फ्यूचर्स’ अनुबंध प्रस्तुत करेगा – नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE)

9 नवंबर 2020 को, BRICS राष्ट्रों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों की पहली बैठक इस देश की अध्यक्षता में हुई – रूस

इस अरब देश ने अपने इस्लामी व्यक्तिगत कानूनों में संशोधन कर अविवाहित जोड़ों को एक छत के नीचे सहवास करने, शराब पर लगे प्रतिबंध में छूट देने और ‘ऑनर किलिंग’ को अपराध मानने की अनुमति दी – संयुक्त अरब अमीरात (UAE)

वह व्यक्ति, जो अमेरिका के ओहियो राज्य सीनेट के लिए चुने जाने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी बन गए और 23 साल की उम्र में अमेरिका के सबसे कम उम्र के राज्य सांसदों में से एक बन गए थे – नीरज अंतानी

8 से 10 दिसंबर तक के निर्धारित कालावधी में आयोजित किए जाने वाले चौथे ‘भारत मोबाइल सम्मेलन (IMC) 2020’ का विषय – “इन्क्लूसिव इनोवैशन – स्मार्ट | सिक्योर | सस्टेनेबल“

वह विद्यालय जिसे 14 वीं वार्षिक “एजुकेशनवर्ल्ड इंडिया स्कूल रैंकिंग (EWISR) 2020-21” में सरकारी विद्यालयों की सूची में पूरे भारत में पहला क्रमांक प्राप्त हुआ – केंद्रीय विद्यालय, पट्टोम, तिरुवनंतपुरम, केरल

“RUR 2020 लाइफ साइंसेज वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग” में शामिल भारत के 13 संस्थानों में से, इस संस्थान ने भारत में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है – IISc बैंगलोर

फेंके गए कचरे से सबसे बड़ा ‘ओपन-एयर मूर्तिकला पार्क’ बनाने के लिए, जिसका नाम “द माइंड हार्ट एंड हैंड शो” है, इस संस्थान का नाम ‘एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स’ में दर्ज हुआ – औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) बेहरमपुर

आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण के वर्तमान अध्यक्ष – न्यायमूर्ति पी. पी. भट्ट