करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 11 मई 2021 (CURRENT AFFAIRS 11 MAY 2021)

11-may-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.National Technology Day किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.10 मई
B.11 मई
C.12 मई
D.13 मई
उत्तर – B.11 मई

भारत में हर वर्ष 11 मई को National Technology Day यानी की ‘राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस’ मनाया जाता है। भारत में इस दिन को मनाने की शुरुआत देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) ने की थी। यह पहली बार 11 मई, 1999 को मनाया गया था, और इसका उद्देश्य भारतीय वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की तकनीकी उपलब्धियों का स्मरण करना था। इस साल National Technology Day का थीम “Science and Technology for a Sustainable Future” है।

2.हाल ही में ट्विटर ने भारत में COVID-19 संकट के समाधान के लिए कितने मिलियन अमरीकी डालर का दान किया है ?
A.10
B.12
C.15
D.20
उत्तर – C.15

ट्विटर ने भारत में COVID-19 संकट के समाधान के लिए 15 मिलियन अमरीकी डालर यानी की करीब 110 करोड़ रुपये का दान दिया है। “यह 15 मिलियन डालर की राशि तीन गैर-सरकारी संगठनों – Care, Aid India और Sewa International USA को दान की गई है।” उन्होंने ट्वीट के साथ गूगल डॉक्स का भी लिंक शेयर किया है जिसमें बताया गया है कि ये पैसे भारत को कैसे मिलेंगे।

3.हाल ही में गौरी अम्मा का निधन हो गया, केरल की राजनीति में उन्हें किस नाम से जाना जाता है ?
A.अम्मा
B.लेडी सिंघम
C.शेरनी
D.आयरन लेडी
उत्तर – D.आयरन लेडी

केरल (Kerala) की राजनीति में हमेशा आयरन लेडी (Iron Lady) के नाम से जानी जाने वाली गौरी अम्मा (Gauri Amma) का निधन हो गया। वे 1957 में तत्कालीन मुख्यमंत्री ई. एम. एस. नंबूदरीपाद के नेतृत्व वाली पहली कम्युनिस्ट सरकार की सदस्य रहीं थी। के आर गौरी अम्मा (K R Gauri) का निधन मंगलवार यानी 11 मई को हुआ। गोरी अम्मा 102 वर्ष की थीं।

4.निम्न में किसने ‘COVID-19 वैक्सीन फाइंडर’ लॉन्च किया है ?
A.पे टीएम
B.गूगल पे
C.फोन पे
D.फेसबुक
उत्तर – A.पे टीएम

फिनटेक प्रमुख पेटीएम ने ‘COVID-19 वैक्सीन फाइंडर’ लॉन्च किया, जो नागरिकों को अपने मिनी ऐप स्टोर पर टीकाकरण स्लॉट की उपलब्धता की जांच करने में मदद करने के लिए एक प्लेटफ़ॉर्म है। यह प्लेटफ़ॉर्म नागरिकों को आयु समूह (18+ या 45+) के साथ अलग-अलग पिन कोड या जिले के विवरण व्यक्तिगत रूप से प्रवेश करके टीकाकरण स्लॉट की उपलब्धता की जांच करने में मदद करेगा।

5.हाल ही में निम्न में किसने ने 14 वें नासा प्रशासक के रूप में शपथ ली है ?
A.चार्ल्स बेररिज
B.बिल नेल्सन
C.गोरा रिनारो
D.फ्लोरिडा बेक
उत्तर – B.बिल नेल्सन

पूर्व सीनेटर बिल नेल्सन (Bill Nelson) ने एजेंसी के लिए बिडेन-हैरिस प्रशासन के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए नासा के 14 वें प्रशासक के रूप में शपथ ग्रहण की। ​नेल्सन ने फ्लोरिडा से 18 साल तक अमेरिकी सीनेट और 1986 में अंतरिक्ष शटल मिशन 61-C पर पेलोड विशेषज्ञ के रूप में कार्य किया।

6.श्री अरबिंदो सोसाइटी का ऑरो छात्रवृत्ति कार्यक्रम का शुभारंभ किस राज्य में किया गया ?
A.मध्य प्रदेश
B.राजस्थान
C.त्रिपुरा
D.असम
उत्तर – C.त्रिपुरा

त्रिपुरा के शिक्षा मंत्री, रतन लाल नाथ (Ratan Lal Nath) ने राज्य के सभी छात्रों के लिए श्री अरबिंदो सोसाइटी के ‘ऑरो छात्रवृत्ति कार्यक्रम (Auro Scholarship Programme)’ की शुरुआत की। ऑरो स्कॉलरशिप प्रोग्राम छात्रों को मासिक सूक्ष्म छात्रवृत्ति प्रदान करता है, ताकि वे 10-मिनट के पाठ्यक्रम-संरेखित क्विज़ में बेंचमार्क प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए बेहतर शिक्षण परिणामों को प्राप्त करने के लिए उन्हें प्रेरित कर सकें।

7.हाल ही में अरब वर्ल्ड नोबेल पुरस्कार जितने वाली पहली भारतीय कौन बनी हैं ?
A.डॉ. नरगिस खातून
B.डॉ. फातिमा शेख
C.डॉ. जमीदा बीवी
D.डॉ. ताहेरा कुतुबुद्दीन
उत्तर – D.डॉ. ताहेरा कुतुबुद्दीन

मुंबई में जन्मी डॉ. ताहेरा कुतुबुद्दीन (Dr Tahera Qutbuddin), शिकागो विश्वविद्यालय में अरबी साहित्य के प्रोफेसर थे, हाल ही में 15 वां शेख जायद बुक पुरस्कार जीतने वाली भारतीय मूल की पहली व्यक्ति बनी। इस पुरस्कार को अरब जगत का नोबेल पुरस्कार माना जाता है. उन्होंने 2019 में लीडन के ब्रिल एकेडमिक पब्लिशर्स द्वारा प्रकाशित अपनी नवीनतम पुस्तक “अरबी ओरेशन – आर्ट एंड फंक्शन (Arabic Oration – Art and Function)” के लिए पुरस्कार जीता।

8.हाल ही में किसने ‘Dost For Life’ मोबाइल ऐप लॉन्च किया है ?
A.CBSC
B.BSEB
C.JSEB
D.UPSESSB
उत्तर – A.CBSC

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने छात्रों और अभिभावकों के लिए एक नया मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। नया ऐप ‘Dost for Life’, CBSE से संबद्ध स्कूलों के छात्रों और अभिभावकों के लिए एक विशेष मनोवैज्ञानिक परामर्श ऐप है। नया ऐप दुनिया भर में विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में CBSE से संबद्ध स्कूलों के छात्रों और अभिभावकों को एक साथ सेवाएँ प्रदान करेगा।

9.राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी के लिए चुने गए भारतीय मूल के विशेषज्ञ का नाम बतायें ?
A.हरीश पांडेय
B.शंकर घोष
C.राघव सिन्हा
D.विष्णु सहगोइ
उत्तर – B.शंकर घोष

भारतीय मूल के एक इम्यूनोलॉजिस्ट, शंकर घोष (Sankar Ghosh) को उनके मूल शोध में उनकी “प्रतिष्ठित और निरंतर उपलब्धियों” की मान्यता के लिए प्रतिष्ठित राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (National Academy of Sciences) के लिए चुना गया है। वह अकादमी द्वारा घोषित 120 नवनिर्वाचित सदस्यों में से थे।

10.FICCI FLO की नयी राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है ?
A.मणिरत्नम पाल
B.हीराबाई देसाई
C.उज्ज्वला सिंघानिया
D.ज्योति भारती
उत्तर – C.उज्ज्वला सिंघानिया

उज्ज्वला सिंघानिया (Ujjwala Singhania) को FICCI लेडीज ऑर्गेनाइजेशन (FLO) की राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है, जो दक्षिण-पूर्व एशिया की सबसे पुरानी महिला-नेतृत्व वाली और महिला-केंद्रित बिजनेस चैंबर है। FLO सिंघानिया के 38 वें राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में महिलाओं को उद्यमिता, उद्योग की भागीदारी और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने वाले एक सक्षम वातावरण की सुविधा देकर महिलाओं को सशक्त बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

वन लाइनर

दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर 25 बार चढने वाली दुनिया की पहली पर्वतारोही बने – कामी रीता शेरपा

खिलाड़ी ने लॉरेस स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर अवार्ड 2021 जीता – राफेल नडाल

लोरियर्स वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्डस 2021 में कमबैक ऑफ द ईयर पुरस्कार जीता –मैक्स पैरेट

नासा के नए अध्यक्ष पद पर नियुक्त किया गया – बिल नेल्सन

असम राज्य के नये मुख्यमंत्री बने – हिंमत बिस्वा सरमा

देश के पास चीन का अनियंत्रित रॉकेट गिरा – मालद्वीप

प्राइम ग्लोबल सिटी इंडेक्स 2021 में शीर्ष स्थान पर शहर रहा – शेन्जेन

रियल टाइम रिस्पांस के लिए कोविड-19 प्रबंधन सेल स्थापित किया – भारतीय सेना

अमेरिका के प्रतिष्ठित नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज के लिए चुना गया – शंकर घोष

लॉन्च पुस्तक “एलीफेंट इन द वोम्ब” के लेखक है – कल्कि कोचलिन