करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 11 अगस्त 2021 (CURRENT AFFAIRS 11 August 2021)

current affairs 11 august 2021
Spread It

1.चुनावी कैंडिडेट का आपराधिक रिकॉर्ड सार्वजनिक न करने पर किसने बीजेपी और कांग्रेस समेत 8 दलों पर जुर्माना लगाया है ?
A.सुप्रीम कोर्ट
B.केंद्र सरकार
C.दिल्ली हाईकोर्ट
D.निति आयोग
उत्तर – A.सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में चुनावी कैंडिडेट का आपराधिक रिकॉर्ड सार्वजनिक न करने पर बीजेपी और कांग्रेस समेत 8 दलों पर जुर्माना लगाया है। कोर्ट ने कहा है की सभी 8 दलों को सभी राजनीतिक दलों को अपने उम्मीदवारों का चयन करने के 48 घंटे के अंदर उनका क्रिमिनल रिकॉर्ड पब्लिश करना होगा।

2.कमोडोर कासरगोड पटनाशेट्टी गोपाल राव का हाल ही में निधन हो गया। उन्हें किस वर्ष महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था ?
A.1965
B.1971
C.1975
D.1981
उत्तर – B.1971

1971 के युद्ध नायक और वर्ष 1971 में महावीर चक्र प्राप्त करने वाले कमोडोर कासरगोड पटनाशेट्टी गोपाल राव का 9 अगस्त, 2021 को 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया। राव वीर सेवा मेडल के प्राप्तकर्ता थे। उन्होंने पूर्वी पाकिस्तान को आजाद कराने के लिए पाकिस्तान के साथ युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। राव ने पश्चिमी बेड़े के एक छोटे से कार्य समूह का नेतृत्व किया और ऑपरेशन कैक्टस लिली (Operation Cactus Lilly) के हिस्से के रूप में कराची के तट पर एक आक्रामक अभियान चलाया। उन्होंने 4 दिसंबर, 1971 की रात को दुश्मन के क्षेत्र में समूह का नेतृत्व किया और दो डिस्ट्रॉयर और एक माइनस्वीपर को डूबो दिया था।

3.हाल ही में समुद्री सुरक्षा बढ़ाने पर UNSC की उच्च स्तरीय खुली बहस की अध्यक्षता किसने की ?
A.राजनाथ सिंह
B.अमित शाह
C.नरेंद्र मोदी
D.निर्मला सीतारमण
उत्तर – C.नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समुद्री सुरक्षा बढ़ाने पर जोर देते हुए “समुद्री सुरक्षा बढ़ाने” पर UNSC में उच्च स्तरीय खुली बहस की अध्यक्षता की है। 8 अगस्त, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुसार विवादों के शांतिपूर्ण समाधान और गैर-राज्य इकाइयों द्वारा संयुक्त रूप से समुद्री खतरों का मुकाबला करने का आह्वान किया। पीएम नरेंद्र मोदी UNSC की बैठक की अध्यक्षता करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं।

4.ट्रिब्यूनल रिफॉर्म्स बिल, 2021 के तहत कितने अपीलीय ट्रिब्यूनल समाप्त कर दिए जाएंगे ?
A.3
B.5
C.7
D.9
उत्तर – D.9

फिल्म प्रमाणन अपीलीय न्यायाधिकरण (FCAT) सहित 9 अपीलीय न्यायाधिकरणों को समाप्त करने की मांग करने वाले एक विधेयक को संसद ने 9 अगस्त, 2021 को प्रस्तावित कानून पारित करने के साथ राज्यसभा द्वारा अनुमोदित किया था।

5.नए वैश्विक युवा विकास सूचकांक में भारत किस स्थान पर है ?
A.112
B.122
C.132
D.142
उत्तर – B.122

लंदन (London) में राष्ट्रमंडल सचिवालय (Commonwealth Secretariat) द्वारा जारी 181 देशों में युवाओं की स्थिति को मापने वाले नए वैश्विक युवा विकास सूचकांक (Global Youth Development Index) 2020 में भारत (India) 122वें स्थान पर है। सबसे ऊपर सिंगापुर (Singapore) है उसके बाद स्लोवेनिया (Slovenia), नॉर्वे (Norway), माल्टा (Malta) और डेनमार्क (Denmark) है। चाड (Chad), मध्य अफ्रीकी गणराज्य (Central African Republic), दक्षिण सूडान (South Sudan), अफगानिस्तान (Afghanistan) और नाइजर (Niger) क्रमशः अंतिम स्थान पर रहे।

6.निम्न में से किस राज्य सरकार ने “काकोरी कांड” का नाम बदलकर “काकोरी ट्रेन एक्शन” कर दिया है ?
A.उत्तर प्रदेश सरकार
B.केरल सरकार
C.हरियाणा सरकार
D.दिल्ली सरकार
उत्तर – A.उत्तर प्रदेश सरकार

उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में “काकोरी कांड” का नाम बदलकर “काकोरी ट्रेन एक्शन” कर दिया है। सरकार ने कहा है की “कांड” शब्द भारत के स्वतंत्रता संग्राम के तहत इस घटना के अपमान की भावना को दर्शाता है, इस वजह से इसका नाम बदला गया है।

7.इनमे से किस मंत्रालय के द्वारा भारत का पहला इंटरनेट गवर्नेंस फोरम आयोजित किये जाने की घोषणा की गयी है ?
A.सूचना और प्रसारण मंत्रालय
B.शिक्षा मंत्रालय
C.इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
D.विज्ञान मंत्रालय
उत्तर – C.इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के द्वारा हाल ही में भारत का पहला इंटरनेट गवर्नेंस फोरम 20 अक्टूबर, 2021 से तीन दिनों के लिए आयोजित किये जाने की घोषणा की गयी है। जिसमे होने वाले कार्यक्रम में भाग लेने के लिए छात्रों और युवाओं को शामिल करने के उद्देश्य से प्री-इवेंट आयोजित किए जाएंगे।

8.आईपीसीसी ने हाल ही में “Climate Change 2021: The Physical Science Basis” शीर्षक से अपनी कौन सी मूल्यांकन रिपोर्ट प्रकाशित की है ?
A.पहली
B.तीसरी
C.चौथी
D.छठी
उत्तर – D.छठी

जलवायु परिवर्तन पर अंतर-सरकारी पैनल (आईपीसीसी) ने हाल ही में “Climate Change 2021: The Physical Science Basis” शीर्षक से अपनी छठी मूल्यांकन रिपोर्ट प्रकाशित की है। जिसके मुताबिक, हिंद महासागर अन्य महासागरों की तुलना में तेज़ी से गर्म हो रहा है जिससे समुद्र के स्तर में बढ़ोतरी हो रही है।

9.हाल ही में किसने खाद्य तेल के क्षेत्र में देश की आत्मनिर्भर बनाने के लिए “नेशनल एडिबल ऑयल मिशन-ऑयल पाम” की घोषणा की है ?
A.नरेंद्र मोदी
B.जितेन्द्र सिंह
C.हरदीप सिंह पूरी
D.राजनाथ सिंह
उत्तर – A.नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में खाद्य तेल/पाम ऑयल सहित कुकिंग ऑयल में भारत की आत्मनिर्भरता को बढ़ाने और आयात को कम करने के उद्देश्य से “नेशनल एडिबल ऑयल मिशन-ऑयल पाम” की घोषणा की है। उन्होंने कहा है की खाद्य तेल के क्षेत्र में 11,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जाएगा।

10.निम्न में से किस देश ने तिब्बत के ल्हासा हवाई अड्डे पर नया टर्मिनल खोला है ?
A.पाकिस्तान
B.भारत
C.चीन
D.ताइवान
उत्तर – C.चीन

चीन ने हाल ही में तिब्बत के ल्हासा हवाई अड्डे पर तिब्बत का सबसे बड़ा नया टर्मिनल खोला है। जिसे रणनीतिक हिमालयी क्षेत्र में परिवहन बुनियादी ढांचे के विस्तार के लिए खोला गया है। यह तिब्बत को दक्षिण एशिया के लिए वैश्विक रसद केंद्र के रूप में उभरने में मदद करेगा।

वन लाइनर

सरकार ने की आईटी क्षेत्र के लिए राजीव गांधी पुरस्कार की घोषणा की – महाराष्ट्र

वह ऐप जो विश्वभर में सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किये जाने वाला ऐप बन गया है– टिकटॉक

भारतीय एथलेटिक महासंघ की समीति के अनुसार देश में हर साल जिस तारीख को जेवलिन थ्रो डे मनाया जाएगा-7 अगस्त

हाल ही में जिस खिलाड़ी ने अनिल कुंबले के 619 टेस्ट विकेटों की संख्या को पीछे छोड़ते हुए टेस्ट क्रिकेट में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए- जेम्स एंडरसन

लंदन में राष्ट्रमंडल सचिवालय द्वारा जारी 181 देशों में वैश्विक युवा विकास सूचकांक में भारत जितने स्थान पर है-122वें

यस बैंक ने जिसे अपना नया मुख्य सूचना अधिकारी (सीआईओ) नियुक्त किया है– महेश राममूर्ति

भारतीय वायुसेना ने जिस जगह दुनिया का सबसे ऊँचा मोबाइल एयर ट्रैफिक कंट्रोल टॉवर का निर्माण किया है– लद्दाख

जिस दिग्गज फुटबॉलर ने फ्रांसीसी क्लब पेरिस सेंट जर्मेन (PSG) के साथ दो साल का कॉन्ट्रेक्ट साइन कर लिया है– लियोनेल मेसी

भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) ने टोक्यो ओलंपिक के दौरान अनुशासनहीनता के चलते जिस महिला पहलवान को सस्पेंड कर दिया है- विनेश फोगाट