करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 10 सितम्बर 2021 (CURRENT AFFAIRS 10 September 2021)

NEW-CURRENT-AFFAIR-10-sep-2021
Spread It

1.G20 के लिए भारत के शेरपा के रूप में किसे नियुक्त किया गया है ?
A.पीयूष गोयल
B.धर्मेंद्र प्रधान
C.नरेंद्र सिंह तोमर
D.अनुराग ठाकुर
उत्तर – A.पीयूष गोयल

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल को G20 के लिए भारत का शेरपा नियुक्त किया गया है। G20 एक प्रभावशाली समूह है जो दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ लाता है। अगला G20 शिखर सम्मेलन 30 से 31 अक्टूबर, 2021 तक इटली की अध्यक्षता के तहत होने वाला है। भारत 1 दिसंबर, 2022 से G20 की अध्यक्षता करेगा और 2023 में पहली बार G20 लीडर्स समिट आयोजित करेगा।

2.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किस राज्य के राष्ट्रीय राजमार्ग में आपातकालीन लैंडिंग सुविधा (emergency landing facility) का उद्घाटन किया है ?
A.हरियाणा
B.राजस्थान
C.पंजाब
D.उत्तराखंड
उत्तर – B.राजस्थान

केंद्रीय रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह और केंद्रीय राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने राजस्थान में एक राष्ट्रीय राजमार्ग पर आपातकालीन लैंडिंग सुविधा का उद्घाटन किया। इस आपातकालीन लैंडिंग सुविधा का निर्माण राजस्थान के बाड़मेर में राष्ट्रीय राजमार्ग (NH) 925A के सट्टा-गंधव खंड पर किया गया है। यह पहली बार है जब भारतीय वायुसेना के विमानों की आपात लैंडिंग के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग का इस्तेमाल किया जाएगा।

3.भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (ADB) ने किस राज्य में जल आपूर्ति के बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए 112 मिलियन डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किए हैं ?
A.उत्तर प्रदेश
B.बिहार
C.झारखण्ड
D.मध्य प्रदेश
उत्तर – C.झारखण्ड

भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (ADB) ने झारखंड राज्य में जल आपूर्ति के बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए 112 मिलियन डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किए हैं। झारखंड के चार शहरों में सेवा वितरण में सुधार के लिए यह ऋण शहरी स्थानीय निकायों की क्षमताओं को भी मजबूत करेगा। यह परियोजना राज्य में शहरी सेवाओं में सुधार के लिए झारखंड सरकार की प्राथमिकता के अनुरूप है। यह रांची और अन्य तीन शहरों जैसे झुमरी तेलैया, हुसैनाबाद और मेदिनीनगर में निरंतर, उपचारित पाइप से पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करेगा। ये शहर आर्थिक और सामाजिक रूप से पिछड़े क्षेत्रों में स्थित हैं।

4.भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (ADB) ने किस राज्य में ग्रामीण संपर्क का विस्तार करने के लिए 300 मिलियन डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किए हैं ?
A.उत्तराखंड
B.राजस्थान
C.पंजाब
D.महाराष्ट्र
उत्तर – D.महाराष्ट्र

एशियाई विकास बैंक (ADB) और भारत सरकार ने महाराष्ट्र राज्य में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए ग्रामीण संपर्क में सुधार लाने के लिए अतिरिक्त वित्तपोषण के रूप में $300 मिलियन के ऋण पर हस्ताक्षर किए हैं।

5.उत्तराखंड का नया राज्यपाल किसे बनाया गया ?
A.आरएन रवि
B.बनवारी लाल पुरोहित
C.गुरमीत सिंह
D.बेबी रानी मौर्य
उत्तर – C.गुरमीत सिंह

बेबी रानी मौर्य के इस्‍तीफे के बाद लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत) गुरमीत सिंह को Uttarakhand का राज्‍यपाल बनाया गया है। गुरमीत सिंह सेना के उप प्रमुख के रूप में सेवानिवृत्त हो चुके हैं। कई पदकों से सम्मानिक लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्‍त) गुरमीत सिंह अपने कार्यकाल में सैन्य अभियानों के अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में सैन्य रणनीतिक मुद्दों की जिम्‍मेदारी संभाल चुके हैं। सेना में अपने कार्यकाल के दौरान वह एक दशक से अधिक समय तक कई विशेषज्ञ समूहों, संयुक्त कार्य समूहों और चीन अध्ययन समूह की बैठकों का हिस्‍सा रहे हैं।

6.विश्व EV दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.08 सितम्बर
B.09 सितम्बर
C.10 सितम्बर
D.11 सितम्बर
उत्तर – B.09 सितम्बर

वर्ष 2020 से 9 सितंबर को विश्व EV दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। यह दिन ई-मोबिलिटी के उत्सव का प्रतीक है। इस दिन इलेक्ट्रिक वाहनों के लाभों के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए विश्व स्तर पर विशेष जागरूकता अभियान आयोजित किए जाते हैं। विश्व ईवी दिवस सस्टेनेबिलिटी मीडिया कंपनी ग्रीनटीवी द्वारा बनाई गई एक पहल थी।

7.हाल ही में किस बैंक ने ‘बॉब वर्ल्ड’ नाम से अपना नया डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की घोषणा की है ?
A.बैंक ऑफ बड़ौदा
B.स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
C.पंजाब नेशनल बैंक
D.बैंक ऑफ इंडिया
उत्तर – A.बैंक ऑफ बड़ौदा

बैंक ऑफ बड़ौदा ने ‘बॉब वर्ल्ड’ नाम से अपना नया डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की घोषणा की है। इस प्लेटफॉर्म का उद्देश्य एक ही छत के नीचे सभी बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना है। प्लेटफ़ॉर्म का पायलट परीक्षण 23 अगस्त, 2021 को शुरू हुआ। 220 से अधिक सेवाओं को एक एकल ऐप में परिवर्तित किया जाएगा, जिसमें सभी खुदरा बैंकिंग सेवाओं का लगभग 95 प्रतिशत शामिल होगा, जिसे घरेलू और वैश्विक स्तर पर ग्राहकों द्वारा एक्सेस किया जा सकता है।

8.वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.08 सितम्बर
B.09 सितम्बर
C.10 सितम्बर
D.11 सितम्बर
उत्तर – C.10 सितम्बर

इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP) द्वारा हर साल 10 सितंबर को World Suicide Prevention Day (WSPD) यानि दुनिया भर में आत्महत्याओं रोकने का दिन मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य दुनिया भर में आत्महत्या को रोकने के लिए जागरूकता बढ़ाना है। वर्ष 2021 विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस का विषय है “Creating hope through action”.

9.COVID-19 के खिलाफ बच्चों का टीकाकरण करने वाला दुनिया का पहला देश कौन बना ?
A.क्यूबा
B.अफ्रिका
C.चीन
D.अमेरिका
उत्तर – A.क्यूबा

क्यूबा घरेलू वैक्सीन का उपयोग करके दो साल की उम्र से अधिक बच्चों को COVID-19 के खिलाफ टीका लगाने वाला दुनिया का पहला देश बन गया, हालाँकि अभी विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा क्यूबा की घरेलू वैक्सीन को मान्यता नही दी गई है। 11.2 मिलियन लोगों की आबादी वाले कम्युनिस्ट द्वीप का लक्ष्य मार्च 2020 के बाद से अधिकांश हिस्सों में बंद पड़े स्कूलों को फिर से खोलने से पहले अपने सभी बच्चों को टीका लगाना है।

10.नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड (NFL) के नए CMD कौन बनें हैं ?
A.अमिताभ बहल
B.रवि किरन
C.निर्लेप सिंह राय
D.हरिमोहन राय
उत्तर – C.निर्लेप सिंह राय

सरकार के स्वामित्व वाली उर्वरक फर्म नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड (NFL) ने निर्लेप सिंह राय को कंपनी का अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (Chairman and Managing Director) नियुक्त किया है। एक विज्ञप्ति में, एनएफएल ने सूचित किया कि निर्लेप सिंह राय, निदेशक (तकनीकी), को उनके पदभार ग्रहण करने की तारीख से कंपनी के बोर्ड में अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।

वन लाइनर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 09 सितम्बर 2020 को जिस राज्य के स्ट्रीट वेंडर्स के साथ ‘स्वनिधि संवाद’ किया- मध्य प्रदेश

हाल ही में जिस देश की सरकार ने सोशल मीडिया पर फर्जी सूचना और अफवाह फैलाने से लड़ने हेतु ‘असोल चीनी’ या ‘रियल-शुगर’ नाम से एक अभियान शुरू किया है– बांग्लादेश

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने सिरेमिक उद्योग को गैस बिल में जितने प्रतिशत रियायत देने की घोषणा की है-16 प्रतिशत

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के अनुसार, केंद्र सरकार ने 5 वर्षों में सूक्ष्मत सिंचाई के अंतर्गत जितने लाख हेक्टेयर भूमि कवर करने का लक्ष्य रखा है-100 लाख हेक्टेयर

त्रिपुरा ने सिपाही ज़िला के सोनमुरा से जिस देश के साथ अपने अंतर्देशीय जलमार्ग को खोल दिया है-बांग्लादेश

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को जिस पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया है– नोबेल शांति पुरस्कार

ईपीएफओ ने पिछले वित्त वर्ष में जितने प्रतिशत ब्याज को दो किस्तों में देने की घोषणा की है-8.5 प्रतिशत

अमेरिकी कंपनी सिल्वर लेक ने रिलायंस रिटेल में जितने फीसदी हिस्सेदारी 7500 करोड़ रूपए में खरीदी है-1.75 फीसदी

इंग्लैंड का जो खिलाड़ी आईसीसी टी-20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में प्रथम पायदान पर पहुँच गया है– डेविड मलान

हाल ही में जिस भारतीय पूर्व क्रिकेटर ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने एवं अपने सन्यास को तोड़ने के लिए बीसीसीआई को चिठ्ठी लिखी है– युवराज सिंह