करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 10 नवंबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 10 November 2020)

NEW-CURRENT-AFFAIR

1.हाल ही में चर्चित मैडेन-जूलियन ऑसीलेशन (MJO) निम्न में से क्या है ?
A.एक शक्तिशाली तूफ़ान
B.समुद्री कैवाक
C.समुद्री वायुमंडलीय घटना
D.बहुचर्चित कम्पनी
उत्तर — C.समुद्री वायुमंडलीय घटना

मैडेन-जूलियन ऑसीलेशन (MJO) एक समुद्रीवायुमंडलीय घटना है जो दुनिया भर में मौसम की गतिविधियों को प्रभावित करती है। इसे 30- से 60-दिवसीय दोलन 30-से 60-दिवसीय तरंग या इंट्रासीजनल दोलन के रूप में भी जाना जाता है। भारत के पूर्वी और पश्चिमी तट अधिकतम खतरों वाले चक्रवातों से ग्रस्त हैं लेकिन अक्टूबर 2020 में इस मानसून के दौरान इस तरह की घटनाओं में चूक हुई और मैडेन जूलियन दोलन इसका कारण हो सकता है।

2.हाल ही में चर्चित पीएलआई योजना किस मंत्रालय के अंतर्गत आती है?
A.रक्षा मंत्रालय
B.इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
C.जनजातीय मामलो के मंत्रालय
D.आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय
उत्तर — B.इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत आती है। सरकार का उद्देश्य पीएलआई योजना के दायरे का विस्तार करना है जिसमें पहले से शामिल मोबाइल फोन संबद्ध उपकरण दवा सामग्री और चिकित्सा उपकरणों के अलावा खाद्य प्रसंस्करण और वस्त्र जैसे दस और क्षेत्र शामिल हैं।

3.हाल ही में किसने ईओएस-01 लॉन्च करने के लिए पीएसएलवी-सी 49 रॉकेट का उपयोग किया गया था?
A.नासा
B.इसरो
C.चीन
D.अमेरिका
उत्तर — B.इसरो

इसरो ने 9 ग्राहक उपग्रहों के साथ-साथ पीएसएलवीसी 49 रॉकेट का उपयोग करते हुए एक ऑल वेदर अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट ईओएस-01 लॉन्च किया। लॉन्च किया गया पृथ्वी अवलोकन उपग्रह एक रडार इमेजिंग उपग्रह (RISAT) है। यह ‘डीएल’ कॉन्फ़िगरेशन (2 सॉलिड स्ट्रैप-ऑन मोटर्स के साथ) में पीएसएलवी की दूसरी उड़ान है।

4.पुरुषोत्तम लक्ष्मण देशपांडे को गूगल द्वारा डूडल के साथ से चिह्नित किया गया है, वह निम्न में से क्या थे?
A.फिल्म निर्माता
B.पत्रकार
C.मराठी लेखक
D.साहित्यकार
उत्तर — C.मराठी लेखक

पुरुषोत्तम लक्ष्मण देशपांडे (1919-2000) को उनके शुरुआती पु ला देशपांडे के नाम से भी जाना जाता था एक मराठी लेखक और हास्य लेखक थे। वह एक कुशल फिल्म और मंच अभिनेता लेखक पटकथा लेखक संगीतकार और गायक भी थे। उनकी 101 वीं जयंती को सम्मानित करने के लिए एक गूगल डूडल के साथ चिह्नित किया गया है। उन्हें महाराष्ट्र के प्यारे व्यक्तित्व के रूप में भी जाना जाता था।

5.उदयम योजना किस मंत्रालय के अंतर्गत आती है ?
A.वित्त मंत्रालय
B.सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय
C.कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय
D.जनजाति मामलो के मंत्रालय
उत्तर — B.सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय

भारत सरकार ने घोषणा की कि 11 लाख से अधिक एमएसएमई ने उदयम पंजीकरण की नई ऑनलाइन प्रणाली पर पंजीकरण किया है। यह 1 जुलाई 2020 को सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए उद्यमों के वर्गीकरण और पंजीकरण की एक नई प्रक्रिया है। यह पंजीकरण प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन, पेपरलेस है और स्व-घोषणा पर आधारित है। सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यमों के पंजीकरण के लिए कोई दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता नहीं है।

6.किसे हॉकी इंडिया का अध्यक्ष चुना गया है?
A.अरविन्द सक्सेना
B.ज्ञानेंद्रो निंगोम्बम
C.निकुंज श्रीवास्तव
D.बाल गोपाल शर्मा
उत्तर — B.ज्ञानेंद्रो निंगोम्बम

मणिपुर के ज्ञानेंद्रो निंगोम्बम को हॉकी इंडिया का अध्यक्ष चुना गया। इससे पहले वह जुलाई 2020 से हॉकी इंडिया के कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में कार्य कर रहे हैं। वह हॉकी इंडिया का नेतृत्व करने वाले पूर्वोत्तर भारत के पहले राष्ट्रपति बन गए हैं। पूर्व अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद पर निर्विरोध चुने जाने के बाद हॉकी इंडिया के कार्यकारी बोर्ड में फिर शामिल हो गए हैं।

7.विश्व टीकाकरण दिवस किस तिथि को मनाया जाता है?
A.6 नवंबर
B.8 नवंबर
C.9 नवंबर
D.10 नवंबर
उत्तर — D.10 नवंबर

हर साल 10 नवंबर को विश्व टीकाकरण दिवस के रूप में मनाया जाता है। हर साल, लगभग 3 मिलियन लोगों को टीकाकरण की मदद से कई खतरनाक रोगों जैसे निमोनिया, हेपेटाइटिस, डिप्थीरिया, खसरा और हैजा से बचाया जाता है। बच्चे के पैदा होने के बाद उसे भी कुछ खास दवाएं टीके की मदद से दी जाती हैं। छोटे बच्चों का इम्यून सिस्टम इतना स्ट्रॉन्ग नहीं होता कि वो वायरस और बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ सके। इसी इम्यून को मजबूत बनाने के लिए उन्हें टीका लगाया जाता है।

8.हाल ही में चर्चित टिग्रे किस देश का एक क्षेत्र है?
A.केन्या
B.अमेरिका
C.इथियोपिया
D.श्रीलंका
उत्तर — C.इथियोपिया

यह इथियोपिया के नौ क्षेत्रों में सबसे उत्तरी है। यह टिग्रेयन इरोब और कुनमा लोगों की मातृभूमि है। इथियोपिया महान दरार घाटी द्वारा विभाजित देश है जो कि एडिस अबाबा में अपनी राजधानी के साथ विभाजित है।

9.किसे भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद द्वारा भारत के नए मुख्य सूचना आयुक्त (CIC) नियुक्त किया गया है ?
A.संजय कुमार शुक्ला
B.मनमोहन सिंह
C.यशवर्धन के सिन्हा
D.नरेंद्र आर स्वामी
उत्तर — C.यशवर्धन के सिन्हा

श्री यशवर्धन के सिन्हा को भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद द्वारा भारत के नए मुख्य सूचना आयुक्त (CIC) के रूप में नियुक्त किया गया है। बिमल जुल्का ने अगस्त 2020 में मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में अपना कार्यकाल पूरा किया। इसमें अधिकतम दस सूचना आयुक्त और 1 मुख्य सूचना आयुक्त शामिल हैं। नियुक्तियां भारत के राष्ट्रपति द्वारा एक समिति की सलाह पर की जाती हैं।

10.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किस राज्य के घोघा और हजीरा के बीच रो-पैक्स फेरी सेवा का शुभारंभ किया ?
A.राजस्थान
B.गुजरात
C.उत्तर प्रदेश
D.बिहार
उत्तर — B.गुजरात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात के घोघा और हजीरा के बीच रो-पैक्स फेरी सेवा का शुभारंभ किया। नौका पोत को वोयेज सिम्फनी नामक एक तीन मंजिला जहाज है। इसमें 30 ट्रकों 100 यात्री कारों और 500 यात्रियों को लोड करने की भार क्षमता है।

वन लाइनर

शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस 2020 (10 नवंबर) के लिए थीम – विज्ञान और समाज के लिए

एंटी-सैटेलाइट मिसाइल सिस्टम का एक मॉडल जिसे ‘एंटी-सैटेलाइट (A-SAT)’ मिसाइल कहा जाता है, को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO)  के तहत विकसित किया था — ‘मिशन शक्ति’

इस इटालियन कंपनी ने भारत में नवीकरणीय ऊर्जा से called ग्रीन-एच 2 ’नामक हाइड्रोजन मूल्य श्रृंखला विकसित करने के लिए अक्षय ऊर्जा कंपनी ग्रीनको के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं – सनम

भारत का पहला राज्य जिसने सभी सरकारी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के लिए मुफ्त उच्च गति वाईफाई सेवा शुरू की — उत्तराखंड

उपन्यास ‘मूंछ’ के लिए साहित्य 2020 के लिए जेसीबी पुरस्कार के विजेता – हरिश

हाल ही में जिस देश ने एच1एन2 वायरस (H1N2 Virus) से संक्रमित मानव के पहले मामले की सूचना दी जो स्वाइन फ्लू का एक दुर्लभ लक्षण है– कनाडा

जिस राज्य ने मछुआरों की बेहतर आजीविका के लिए ‘परिर्वतनम’ योजना शुरू की है– केरल

हाल ही में जिस टीम ने महिला टी-20 चैलेंज 2020 का खिताब पहली बार जीत लिया है– ट्रेलब्लेजर्स

दिल्ली एवं दिल्ली क्रिकेट संघ (डीडीसीए) का कोषाध्यक्ष जिसे चुना गया है– शशि खन्ना

हाल ही में भारत ने राज्य प्रायोजित आतंकवाद की सूची से जिस देश को हटाने का स्वागत किया है– सूडान