करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 10 अगस्त 2021 (CURRENT AFFAIRS 10 August 2021)

zycov-d
Spread It

1.हाल ही में लोकसभा में संविधान का कौन सा संशोधन बिल पेश किया गया है ?
A.27वां
B.57वां
C.127वां
D.227वां
उत्तर – C.127वां

हाल ही में लोकसभा में संविधान का 127वां संशोधन बिल पेश किया गया है। इस संशोधन के लोकसभा और राज्यसभा में पास होने के बाद राज्य को ये अधिकार मिल जाएगा कि वो OBC की लिस्ट में अपनी मर्जी से जातियों की लिस्टिंग कर सकें।अब लोकसभा के बाद राज्यसभा में बिल पास होने के बाद इसे राष्ट्रपति से मंजूरी मिलनी बाकी है।

2.नीरज चोपड़ा के सम्मान में किस तिथि को “भाला फेंक दिवस” के रूप में नामित किया गया है ?
A.6 अगस्त
B.7 अगस्त
C.8 अगस्त
D.9 अगस्त
उत्तर – B.7 अगस्त

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (Athletics Federation of India) ने फैसला किया है कि ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता (Olympic gold medalist) नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) के सम्मान में हर साल 7 अगस्त को भाला फेंक दिवस (javelin throw day) होगा। 23 वर्षीय नीरज (Neeraj) अभिनव बिंद्रा (Abhinav Bindra) के बाद भारत (India) के दूसरे व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हैं। नीरज (Neeraj) ने 7 अगस्त 2021 को 2020 टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में पुरुषों की भाला फेंक (javelin throw) में स्वर्ण पदक जीता।

3.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 10 अगस्त को किस राज्य में उज्ज्वला योजना 2.0 लांच किया ?
A.उत्तर प्रदेश
B.महाराष्ट्र
C.गुजरात
D.केरल
उत्तर – A.उत्तर प्रदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 10 अगस्त को उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में नए एलपीजी कनेक्शन सौंपकर उज्ज्वला 2.0 लांच करेंगे। इस योजना के लाभार्थियों को बिना किसी डिपॉजिट फीस के LPG कनेक्शन मिलेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रवासियों को राशन कार्ड और एड्रेस प्रूफ जमा करने की जरूरत नहीं होगी।

4.छोटे एवं बड़े पर्दे के मशहूर कलाकार अनुपम श्याम का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है ?
A.53 वर्ष
B.63 वर्ष
C.73 वर्ष
D.83 वर्ष
उत्तर – B.63 वर्ष

छोटे एवं बड़े पर्दे के मशहूर कलाकार अनुपम श्याम का हाल ही में 63 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। वे पिछले साल से किडनी की बीमारी से जूझ रहे थे। अनुपम श्याम आईसीयू में थे और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ के रहने वाले अनुपम श्याम ने अपने करियर की शुरुआत साल 1993 में की थी।

5.अंतर्राष्ट्रीय बायोडीजल दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.7 अगस्त
B.8 अगस्त
C.9 अगस्त
D.10 अगस्त
उत्तर – D.10 अगस्त

10 अगस्त को पूरे विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय बायोडीजल दिवस मनाया जाता है। इसे विश्व जैव ईंधन दिवस भी कहा जाता है। इस दिवस का उद्देश्य परंपरागत जीवाश्म ईंधन के एक विकल्‍प के रूप में गैर-जीवाश्म ईंधनों के महत्त्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

6.अगस्त की किस तारीख को भारत छोड़ो आंदोलन की 79वीं वर्षगांठ के रूप में मनाया गया ?
A.7 अगस्त
B.8 अगस्त
C.9 अगस्त
D.10 अगस्त
उत्तर – B.8 अगस्त

8 अगस्त, 2021 को भारत छोड़ो आंदोलन की 79वीं वर्षगाँठ मनाई गयी। 8 अगस्त, 1942 में महात्मा गांधी ने सभी भारतीयों को देश से अंग्रेजों को भगाने के लिए करो या मरो का नारा दिया था। आंदोलन की शुरुआत मुंबई के गोवालिया टैंक से हुई थी। इस दिन को हर साल अगस्त क्रांति दिवस के रूप में मनाया जाता है।

7.हाल ही में किसने दिल्ली में कोविड-19 के प्रभावी प्रबंधन के लिए GRAP को लागू करने का आदेश जारी किया है ?
A.केंद्र सरकार
B.निति आयोग
C.दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण
D.योजना आयोग
उत्तर – C.दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने हाल ही में दिल्ली में कोविड-19 के प्रभावी प्रबंधन के लिए GRAP (Graded Response Action Plan) को लागू करने का आदेश जारी किया है। जिसे राज्य स्तरीय विशेषज्ञ समिति द्वारा तैयार किया गया था।

8.दिल्ली के रोहिणी में कौन सी पशु डीएनए प्रयोगशाला स्थापित की गयी है ?
A.पहली
B.दूसरी
C.तीसरी
D.चौथी
उत्तर – A.पहली

दिल्ली के रोहिणी में पहली पशु डीएनए प्रयोगशाला स्थापित की गयी है। इससे पहले जानवरों के नमूने परीक्षण के परिणाम के लिए जानवरों के डीएनए परीक्षण सुविधाओं के साथ दूसरे राज्यों में भेजे जाते थे। इस पशु डीएनए प्रयोगशाला का उपयोग गोहत्या, जानवरों के अवैध व्यापार और ऐसे अन्य पशु-संबंधी मामलों के समय पर निपटान के लिए किया जाएगा।

9.विश्व शेर दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.7 अगस्त
B.8 अगस्त
C.9 अगस्त
D.10 अगस्त
उत्तर – D.10 अगस्त

विश्व शेर दिवस (World Lion Day) हर साल 10 अगस्त को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। विश्व शेर दिवस जानवरों के राजा और उनके संरक्षण के लिए किए गए प्रयासों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। विश्व शेर दिवस 2013 में शुरू किया गया था।

10.भारत ने जल्द ही सुई-मुक्त कौन सी कोविड-19 वैक्सीन मजूरी देने की घोषणा की है ?
A.AstraZeneca
B.ZyCoV-D
C.BBV154
D.mRNA-1273
उत्तर – D.10 अगस्त

भारत ने जल्द ही सुई-मुक्त ZyCoV-D कोविड-19 वैक्सीन मजूरी देने की घोषणा की है। जिसे दवा कंपनी जायडस कैडिला ने बनाया है। वर्तमान में सरकार ने कोविड-19 के लिए 5 टीकों को अधिकृत किया है। जिसमे कोविशील्ड, स्पुतनिक वी, कोवेक्सीन शामिल है।

वन लाइनर

हाल ही में संगठन ने युद्ध में पहली महिला अधिकारियों को शामिल किया है – भारत-तिब्बत सीमा पुलिस

टोक्यो 2020 ओलंपिक में पदक तालिका में देश ने शीर्ष स्थान हासिल किया है – अमेरिका

हाल ही में जिस राज्य सरकार ने शैक्षणिक संस्थानों को वर्ष 2021-22 से नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू करने का आदेश जारी किया है– कर्नाटक

हाल ही में जिस देश ने अपने सभी समुद्री राष्ट्रीय उद्यानों से मूंगे (coral) को नुकसान पहुंचाने वाले रसायनों से युक्त सनस्क्रीन पर प्रतिबंध लगा दिया है– थाईलैंड

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के अनुसार भारत में क्षय रोग (टीबी) के जितने प्रतिशत मामले 15-45 आयु वर्ग के हैं-65 प्रतिशत

हाल ही में जिस देश में एंथ्रेक्स निमोनिया (Anthrax Pneumonia) से एक मरीज के पीड़ित होने का पता चला है– चीन

भारत के जिस पूर्व हॉकी खिलाड़ी का 75 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है- गोपाल भेंगरा

विश्व शेर दिवस (World Lion Day) जिस दिन मनाया जाता है-10 अगस्त

वह राज्य सरकार जिसने ‘काकोरी कांड’ का नाम बदलकर ‘काकोरी ट्रेन एक्शन’ कर दिया है– उत्तर प्रदेश

ऑस्ट्रेलिया के जिस पूर्व गेंदबाज को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का नया बॉलिंग कोच नियुक्त किया गया है– शॉन टैट