करंट अफेयर्स कॉम्पिटीशन डेस्क

करंट अफेयर्स 09 सितम्बर 2021 (CURRENT AFFAIRS 09 September 2021)

NEW-CURRENT-AFFAIR-09-sep-2021
Spread It

1.9 सितंबर को विश्व स्तर पर शिक्षा को हमले से बचाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस पहली बार शिक्षा किस वर्ष मनाया गया था ?
A.2018
B.2019
C.2020
D.2021
उत्तर – C.2020

वर्ष 2020 से 9 सितंबर को विश्व स्तर पर शिक्षा को हमले से बचाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया (International Day to Protect Education from Attack) जाता है। 2020 में पहली बार शिक्षा को हमले से बचाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने की घोषणा की गई थी। इस दिन का उद्देश्य छात्रों और शिक्षकों के लिए सुरक्षा और सुरक्षा के स्थानों के रूप में स्कूलों की सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और सार्वजनिक एजेंडे के शीर्ष पर शिक्षा को बनाए रखने की आवश्यकता है।

2.इसरो के किस स्पेस मिशन ने चंद्रमा के चारो ओर अपनी 9,000 परिक्रमाएं पूरी कर ली है ?
A.चंद्रयान – 1
B.चंद्रयान – 2
C.चंद्रयान – 3
D.चंद्रयान – 4
उत्तर – B.चंद्रयान – 2

इसरो के स्पेस मिशन चंद्रयान 2 ने हाल ही में चंद्रमा के चारों ओर अपनी 9,000 परिक्रमाएं पूरी ली है। इसरो प्रमुख के. सिवन ने 2019 में इस मिशन को लॉंच किया था। साथ ही चंद्रयान 2 द्वारा ऐसे दो तत्वो, क्रोमियम और मैगनीज का पता लगाया था, जो तीव्र सौर अग्नि की धटनाओ के दौरान कुछ स्थानो पर थे।

3.पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने किस शहर में भारत का पहला कार्यात्मक स्मॉग टॉवर लॉन्च किया है ?
A.दिल्ली
B.आगरा
C.हिमाचल
D.लखनऊ
उत्तर – A.दिल्ली

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, भूपेंद्र यादव ने दिल्ली के आनंद विहार में भारत में पहले कार्यात्मक स्मॉग टॉवर का उद्घाटन किया। स्मॉग टॉवर एक संरचना है जिसे वायु प्रदूषण को कम करने के लिए बड़े / मध्यम पैमाने के एयर प्यूरीफायर के रूप में डिज़ाइन किया गया है। इस टावर का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड द्वारा एनबीसीसी (इंडिया) लिमिटेड के साथ परियोजना प्रबंधन सलाहकार के रूप में किया गया है।

4.किस मंत्रालय ने ‘प्राण’ पोर्टल (PRANA Portal) लॉन्च किया है ?
A.रक्षा मंत्रालय
B.स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय
C.सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय
D.पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय
उत्तर – D.पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री, भूपेंद्र यादव ने 7 सितंबर, 2021 को ‘प्राण’ नामक एक पोर्टल लॉन्च किया है। स्वच्छ हवा और नीला आसमान सुनिश्चित करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता का पालन करने के लिए राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (NCAP) की प्रगति को ट्रैक करने के लिए ‘प्राण’ पोर्टल का उपयोग किया जाएगा।

5.किस मंत्रालय ने ‘बुजुर्गों की बात-देश के साथ’ कार्यक्रम शुरू किया है ?
A.संस्कृति मंत्रालय
B.स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय
C.सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय
D.पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय
उत्तर – A.संस्कृति मंत्रालय

केंद्रीय संस्कृति मंत्री किशन रेड्डी गंगापुरम ने IGNCA, नई दिल्ली में केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल के साथ ‘बुजुर्गों की बात-देश के साथ’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं और उन बुजुर्गों के बीच बातचीत को बढ़ाना है, जिनकी उम्र 95 वर्ष और उससे अधिक है और इस तरह उन्होंने आजादी से पहले भारत में लगभग 18 साल बिताए हैं।

6.निम्न मे से किसने पल्स नामक एक इंटरैक्टिव वेबसाइट पेश की है ?
A.Google Pay
B.Phone Pay
C.PayTm
D.Free Charge
उत्तर – B.Phone Pay

भारत के फिनटेक प्लेटफॉर्म फोन पे ने हाल ही में पल्स नामक एक इंटरैक्टिव वेबसाइट पेश की है। जिसमें वचुर्अल भुगतान पर डेटा, अंर्तदृष्टि और प्रमुख रूक्षान शामिल है। इस वेबसाइट पर भारत के इंटरैक्टिव मानचित्र पर ग्राहको द्वारा किये गये लाखों लेन देन की सुविधा है।

7.किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने ‘बिजनेस ब्लास्टर्स’ कार्यक्रम लांच किया है ?
A.उत्तर प्रदेश
B.असम
C.दिल्ली
D.पंजाब
उत्तर – C.दिल्ली

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने 7 सितंबर, 2021 को ‘बिजनेस ब्लास्टर्स’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को व्यवसाय शुरू करने के लिए ‘बीज धन’ (seed money) उपलब्ध कराकर स्कूल स्तर पर युवा उद्यमियों को विकसित करना है। यह कार्यक्रम “उद्यमिता मानसिकता पाठ्यक्रम (Entrepreneurship Mindset Curriculum – EMC)” के तहत दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में लागू किया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत कक्षा 11 और 12 के छात्रों को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 2,000 रुपये की बीज राशि प्रदान की जाएगी।

8.अमज़ेन ने निर्यात को बढ़ावा देने के लिए किस राज्य सरकार के साथ समझौता किया है ?
A.उत्तर प्रदेश
B.पश्चिम बंगाल
C.दिल्ली
D.गुजरात
उत्तर – D.गुजरात

गुजरात सरकार ने मंगलवार को राज्य की एमएसएमई (MSME) इकाइयों से ई-कॉमर्स निर्यात बढ़ाने में मदद करने के लिए ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

9.किस राज्य की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना इस्तीफा सौंप दिया है ?
A.उत्तराखंड
B.तमिलनाडु
C.झारखंड
D.मध्य प्रदेश
उत्तर – A.उत्तराखंड

उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। गौरतलब है कि 2 दिन पहले उन्होंने नई दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी जिसके बाद से ही उनके इस्तीफे की अटकलें लगाई जा रही थीं। वह राज्यपाल के तौर पर अपने 3 वर्ष पूरे कर चुकी हैं। बेबी रानी मौर्य उत्तराखंड के राज्यपाल की कमान संभालने वाली दूसरी महिला हैं।

10.हाल ही में किस देश की सरकार ने जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को दूर करने के लिये एक नए मंत्रालय का गठन किया है ?
A.इटली
B.फ्रांस
C.जर्मनी
D.ग्रीस
उत्तर – D.ग्रीस

हाल ही में ग्रीस सरकार ने जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को दूर करने के लिये एक नए मंत्रालय का गठन किया है और यूरोपीय संघ के पूर्व आयुक्त ‘क्रिस्टोस स्टाइलियानाइड्स’ को मंत्रालय का प्रमुख नामित किया है। ‘क्रिस्टोस टायलियनाइड्स’ वर्ष 2014 से वर्ष 2019 के बीच मानवीय सहायता और संकट प्रबंधन के लिये यूरोपीय संघ आयुक्त के रूप में कार्य कर चुके हैं। यह नियुक्ति ऐसे समय में की गई है, जब ग्रीस में भीषण आग लगी हुई है, जिसने अब तक इविया द्वीप और दक्षिणी ग्रीस में 1,000 वर्ग किलोमीटर (385 वर्ग मील) से अधिक वन क्षेत्र को जला दिया है।

वन लाइनर

हाल ही में जिस देश ने कोरोना के टीके को आम जनता के लिए जारी कर दिया है– रूस

खाद्य नियामक भारतीय खाद्य संरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने स्कूल परिसरों के जितने मीटर के दायरे और स्कूलों की कैंटीन के अंदर जंक फूड की बिक्री और विज्ञापन पर रोक लगा दी है-50 मीटर

भारत जिन देशों के साथ मिलकर 5G तकनीक पर काम कर रहा है– इजराइल एवं अमेरिका

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जितने राज्यों में 22 बांस समूहों को लांच किया-9

आरबीआई के नए दिशानिर्देशों के मुताबिक, प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र में वित्त के लिए योग्य स्टार्ट-अप द्वारा प्राप्त अधिकतम राशि यह होगी-50 करोड़ रुपये

उत्तर प्रदेश सरकार ने जिस एयरपोर्ट का नाम भगवान श्रीराम के नाम पर करने की घोषणा की है– अयोध्या एयरपोर्ट

वह टीम जो आईसीसी टी-20 रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंच गयी है– ऑस्ट्रेलिया

नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने वाला देश का पहला राज्य जो बन गया है– हिमाचल प्रदेश

अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में 100 गोल करने वाला दुनिया का दूसरा खिलाड़ी जो बन गया है– क्रिस्टियानो रोनाल्डो

हाल ही में जिस तेलुगू फिल्म अभिनेता का दिल का दौरा पड़ने से 74 साल की उम्र में निधन हो गया है– जयप्रकाश रेड्डी