करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 09 अक्टूबर 2021 (CURRENT AFFAIRS 09 October 2021)

CURRENT-AFFAIR-09-october-2021
Spread It

1.विश्व प्रवासी पक्षी दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.08 अक्टूबर
B.09 अक्टूबर
C.10 अक्टूबर
D.11 अक्टूबर
उत्तर – B.09 अक्टूबर

2006 में शुरू होने के बाद से हर साल विश्व प्रवासी पक्षी दिवस (World Migratory Bird Day – WMBD) आधिकारिक तौर पर साल में दो बार मनाया जाता है। सबसे पहले यह मई के दूसरे शनिवार को और फिर अक्टूबर के दूसरे शनिवार को आयोजित किया जाता है। 2021 में, WMBBD 08 मई, 2021 और 09 अक्टूबर, 2021 को मनाया गया है। विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2021 “सिंग, फ्लाई, सोअर – लाइक ए बर्ड” थीम के साथ मनाया जाएगा।

2.RBI की अक्टूबर मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद रेपो दर क्या है ?
A.04%
B.06%
C.08%
D.09%
उत्तर – A.04%

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने प्रमुख उधार दर – रेपो दर को लगातार आठवीं बार 4% पर अपरिवर्तित रखा। रिवर्स रेपो रेट 3.5% पर अपरिवर्तित है। RBI ने भी वित्त वर्ष 22 के सकल घरेलू उत्पाद के विकास के अनुमान को 9.5% पर बरकरार रखा है।

3.वल्लीलथ माधथिल माधवन नायर, जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस पेशे से जुड़े हैं ?
A.अभिनय
B.गायन
C.नौकरशाही
D.पत्रकारिता
उत्तर – C.नौकरशाही

भारत के सबसे उम्रदराज़ जीवित पूर्व राजनयिक वल्लीलथ माधथिल माधवन नायर का 102 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वे 1942 में भारतीय सिविल सेवा या ICS में शामिल हुए और उन्हें बिहार कैडर आवंटित किया गया। बाद में उन्हें स्थायी रूप से भारतीय विदेश सेवा में भर्ती किया गया। उन्होंने विदेश मामलों के विभाग और राष्ट्रमंडल संबंधों के प्रभारी में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया था। वह 1970 के दशक के अंत में IFS से सेवानिवृत्त हुए।

4.फिच रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है ?
A.7.2 प्रतिशत
B.8.7 प्रतिशत
C.6.7 प्रतिशत
D.9.5 प्रतिशत
उत्तर – B.8.7 प्रतिशत

फिच रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 8.7 प्रतिशत कर दिया है। हालांकि उसने अगले वित्त वर्ष के लिए जीडीपी वृद्धि के अनुमान को बढ़ाकर 10 प्रतिशत किया है। फिच ने कहा कि उसने मार्च 2022 को समाप्त होने वाले वित्त वर्ष (वित्त वर्ष 2021-22) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के पूर्वानुमान को जून में बताए गए 10 प्रतिशत से 8.7 प्रतिशत तक कम कर दिया है और ऐसा कोविड महामारी की गंभीर दूसरी लहर की वजह से हुआ है।

5.किस राज्य ने भारत का नवीनतम टाइगर रिजर्व घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है ?
A.झारखण्ड
B.असम
C.हिमाचल
D.छत्तीसगढ़
उत्तर – D.छत्तीसगढ़

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (National Tiger Conservation Authority) ने छत्तीसगढ़ सरकार के गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान (Guru Ghasidas National Park) और तमोर पिंगला वन्यजीव अभयारण्य (Tamor Pingla Wildlife Sanctuary) के संयुक्त क्षेत्रों को टाइगर रिजर्व (Tiger Reserve) घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह मध्य प्रदेश और झारखंड की सीमा से लगे राज्य के उत्तरी भाग में स्थित है। यह छत्तीसगढ़ में चौथा टाइगर रिजर्व (उदंती-सीतानदी, अचानकमार, इंद्रावती) है।

6.विश्व डाक दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.08 अक्टूबर
B.09 अक्टूबर
C.10 अक्टूबर
D.11 अक्टूबर
उत्तर – B.09 अक्टूबर

विश्व डाक दिवस (World Post Day) प्रत्येक वर्ष 9 अक्टूबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। विश्व डाक दिवस का उद्देश्य लोगों और व्यवसायों के दैनिक जीवन में डाक क्षेत्र की भूमिका और देशों के सामाजिक और आर्थिक विकास में इसके योगदान के बारे में जागरूकता पैदा करना है। 2021 के विश्व डाक दिवस की थीम- “इनोवेट टू रिकवर” है।

7.फोर्ब्स की तरफ से जारी ताजा रैंकिंग में निम्न में से कौन शीर्ष अमीर भारतियों में प्रथम स्थान पर हैं ?
A.मुकेश अंबानी
B.लक्ष्मी मित्तल
C.उदय कोटक
D.कुमार मंगलम बिड़ला
उत्तर – A.मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्री के सीएमडी मुकेश अंबानी फोर्ब्स की अमीरों की लिस्ट में लगातार 14वें साल सबसे अमीर शख्स के तौर पर शुमार किए गए हैं। Forbes Rich List 2021 के अनुसार देश के अमीरों में मुकेश अंबानी 6.90 लाख करोड़ रुपये की अपनी संपत्ति के साथ टॉप पर बने हुए हैं। फोर्ब्स के अनुसार पिछले एक साल में उन्होंने 26 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति अर्जित की है।

8.विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाली देश की पहली महिला पहलवान निम्न में से कौन बन गयीं हैं ?
A.बबीता फोगाट
B.पूजा ढांडा
C.गीता फोगाट
D.अंशु मलिक
उत्तर – D.अंशु मलिक

अंशु मलिक 07 अक्टूबर 2021 को विश्व चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला हार गई और उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा। इस हार के बाद भी 57 किग्रा में 19 वर्ष की अंशु मलिक इतिहास बनाने में सफल रहीं। वे इस चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले पहली भारतीय महिला पहलवान बन गईं। इससे पहले भारत की चार महिला पहलवानों ने विश्व चैम्पियनशिप में पदक जीता है, लेकिन सभी को कांस्य पदक मिला है। गीता फोगाट ने साल 2012 में, बबीता फोगाट ने साल 2012 में, पूजा ढांडा ने साल 2018 और विनेश फोगाट ने साल 2019 में कांस्य पदक जीता था।

9.हाल ही में किसने एयर इंडिया के लिए बोली जीती ?
A.रिलायंस
B.टाटा
C.अडाणी
D.इनमें से कोई नहीं
उत्तर – B.टाटा

एयर इंडिया एयरलाइन के पूर्वज टाटा समूह ने राष्ट्रीयकरण के लगभग 60 साल बाद इसे पुनः प्राप्त किया। टाटा संस ने एयर इंडिया में सरकार की 100% हिस्सेदारी के लिए रु 180 बिलियन की बोली लगाई। सरकार सरकारी स्वामित्व वाली राष्ट्रीय एयरलाइन में अपनी 100 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की कोशिश कर रही है, जिसमें एआई एक्सप्रेस लिमिटेड में एयर इंडिया की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी और एयर इंडिया एसएटीएस एयरपोर्ट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी शामिल है।

10.किस राज्य सरकार ने ‘मिशन कवच कुंडल’ लांच किया है ?
A.महाराष्ट्र
B.मध्य प्रदेश
C.उत्तर प्रदेश
D.बिहार
उत्तर – A.महाराष्ट्र

महाराष्ट्र की राज्य सरकार ने प्रतिदिन 15 लाख लोगों को टीका लगाने के लक्ष्य के साथ मिशन कवच कुंडल (Mission Kavach Kundal) नामक एक विशेष कोविड -19 टीकाकरण अभियान शुरू किया है। सप्ताह भर चलने वाले इस अभियान का आयोजन 08 अक्टूबर से 14 अक्टूबर, 2021 तक किया गया है। यह अभियान 15 अक्टूबर 2021 तक 100 करोड़ टीकाकरण के निशान तक पहुंचने के केंद्र के लक्ष्य के अनुरूप है।

वन लाइनर

जिस राज्य में रायगढ़ जिले के अलीबाग के मशहूर सफेद प्याज को भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग मिल गया है– महाराष्ट्र

केंद्र सरकार ने हाल ही में अगले पांच वर्षों में कुल 4,445 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ जितने मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल (PM MITRA) पार्क स्थापित करने को मंजूरी दी है-7

जिस राज्य सरकार ने भारत का पहला ई-फिश मार्केट एप्प ‘फिशवाले’ लॉन्च किया है– असम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में जिस राज्य में स्वामित्व (SVAMITVA) योजना के तहत 3,000 गांवों के 1,71,000 लाभार्थियों को ई-संपत्ति कार्ड वितरित किए– मध्य प्रदेश

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 06 अक्टूबर 2021 को दुनिया की पहली जिस वैक्सीन के बच्चों पर व्यापक इस्तेमाल की सिफारिश की है– मलेरिया

जिम कार्बेट पार्क का नाम बदलकर यह कर दिया गया है– रामगंगा नेशनल पार्क

आईपीएल के एक सत्र में सबसे ज्यादा 29 विकेट लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी जो बन गए हैं– हर्षल पटेल

फोर्ब्स की तरफ से जारी ताजा रैंकिंग में जो शीर्ष अमीर भारतियों में प्रथम स्थान पर हैं– मुकेश अंबानी

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण ने जिस राज्य सरकार के गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान और तमोर पिंगला वन्यजीव अभयारण्य के संयुक्त क्षेत्रों को एक नए टाइगर रिजर्व के तौर पर घोषित करने के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है– छत्तीसगढ़

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के विजन को पूरा करते हुए जितने पीएम मित्र पार्क स्थापित करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है-7