करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 09 जुलाई 2021 (CURRENT AFFAIRS 09 JULY 2021)

09-july-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.निम्न में से किस राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता वीरभद्र सिंह का हाल ही में 87 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है ?
A.हिमाचल प्रदेश
B.गुजरात
C.केरल
D.उत्तराखंड
उत्तर – A.हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता वीरभद्र सिंह का हाल ही में 87 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। उन्हें 2 बार कोरोना हुआ। उनका जन्म 23 जून 1934 को हुआ। उनके पिता पदम सिंह बुशहर रियासत के राजा थे। उन्होंने वर्ष 1962 में पहली बार महासू सीट से लोकसभा चुनाव जीते थे। इसके बाद वे 1967, 1971, 1980 और 2009 में भी लोकसभा के लिए चुने गए थे।

2.हेनली पासपोर्ट इंडेक्स- 2021 की रिपोर्ट के अनुसार किस देश का पासपोर्ट दुनिया में सबसे शक्तिशाली है ?
A.नेपाल
B.भारत
C.जापान
D.रूस
उत्तर – C.जापान

दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की वर्ष 2021 की रैंकिंग आ गई है। इस लिस्ट में जापान को सर्वोच्च स्थाान मिला है। इसके बाद सिंगापुर को दूसरा और जर्मनी तथा दक्षिण कोरिया को संयुक्त रूप से तीसरा स्थान मिला है। वहीं सबसे खराब पासपोर्ट में अफगानिस्तान (116वां और आखिरी स्थान), सीरिया, इराक और पाकिस्तान हैं. वहीं भारत इस सूची में 90वें स्थान पर है।

3.हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के किस पूर्व क्रिकेटर ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 37 रन बनाने के लिए सबसे ज्यादा 278 गेंदे खेलने का नया रिकॉर्ड बनाया है ?
A.एबी डिविलियर्स
B.हाशिम अमला
C.ग्रीम स्मिथ
D.वर्नोन फिलेंडर
उत्तर – B.हाशिम अमला

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर हाशिम अमला ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 37 रन बनाने के लिए सबसे ज्यादा 278 गेंदे खेलने का नया रिकॉर्ड बनाया है। आपको बता दें की ये फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 40 से कम के स्कोर के लिए एक बल्लेबाज द्वारा खेली गई सबसे अधिक गेंद है। हाशिम अमला ने 6 साल पहले भारत के खिलाफ ऐसी ही एक पारी खेली थी। तब उन्होंने 244 गेंदों का सामना करते हुए सिर्फ 25 रन बनाए थे। इस दौरान दूसरे छोर से एबी डिविलियर्स का उन्हें पूरा साथ मिला था। तब डिविलियर्स ने 297 गेंद पर 43 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका को हार से बचाया था।

4.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट में रेलवे मंत्रालय की जिम्मेदारी पीयूष गाेयल की जगह किसके दी है ?
A.राजनाथ सिंह
B.निर्मला सीतारमण
C.हरदीप सिंह पूरी
D.अश्विनी वैष्णव
उत्तर – D.अश्विनी वैष्णव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कैबिनेट में अब तक का सबसे बड़ा विस्तार किया है। उन्होंने सभी मंत्रियों को उनके विभाग का बंटवारा कर दिया है। नयी कैबिनेट लिस्ट में रेलवे मंत्रालय की जिम्मेदारी पीयूष गाेयल की जगह अश्विनी वैष्णव को दी गई है। कुल 36 नए चेहरों को कैबिनेट में जगह मिली है।

5.भारत के आदित्य मित्तल हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में चेस ग्रैंडमास्टर बन गए है ?
A.12 वर्ष
B.14 वर्ष
C.16 वर्ष
D.18 वर्ष
उत्तर – B.14 वर्ष

भारत के आदित्य मित्तल हाल ही में 14 वर्ष की उम्र में चेस ग्रैंडमास्टर बन गए है। उन्होंने सर्बियन ओपन में यह खिताब हासिल किया है। चेस.कॉम के अनुसार, आदित्य ने 7/9 के स्कोर के साथ पहला स्थान हासिल किया। इसके साथ ही उन्होंने 3 ग्रैंड मास्टर्स को भी हराया है।

6.श्रीलंका देश के नए वित्त मंत्री निम्न में से कौन बन गए हैं ?
A.महिंदा राजपक्षे
B.बासिल राजपक्षे
C.चमल राजपक्षे
D. नमल राजपक्षे
उत्तर – B.बासिल राजपक्षे

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के सबसे छोटे भाई बासिल राजपक्षे के वित्त मंत्री के पद की शपथ लेने के साथ ही सरकार में राजपक्षे परिवार की पकड़ और मजबूत हो गई है। 70 साल के बासिल राजपक्षे परिवार के ऐसे पांचवे सदस्य बन गए हैं, जो कैबिनेट में शामिल हैं। बासिल को 2010 से 2015 तक महिंदा राजपक्षे प्रशासन का बौद्विक आधार स्तंभ माना जाता था। उनके पास अमेरिका और श्रीलंका की दोहरी नागरिकता है।

7.निम्न में से किस राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हाल ही में 1.46 लाख करोड़ रुपये की 5 प्रमुख इस्पात निर्माण परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है ?
A.केरल
B.गुजरात
C.महाराष्ट्र
D.ओडिशा
उत्तर – D.ओडिशा

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हाल ही में “विजन 2030” के तहत ओडिशा को ‘स्टील हब ऑफ इंडिया’ बनाने के लिए, 1.46 लाख करोड़ रुपये की 5 प्रमुख इस्पात निर्माण परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है। ओडिशा के 26 वें उच्च स्तरीय मंजूरी प्राधिकरण ने परियोजनाओं को अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दी है।

8.महिला फुटबाल एशियाई कप 2022 का आयोजन अगले साल निम्न में से किस देश में किया जायेगा ?
A.नेपाल
B.चीन
C.रूस
D.भारत
उत्तर – D.भारत

महिला फुटबाल एशियाई कप 2022 का आयोजन अगले साल भारत में किया जायेगा। एएफसी ने कहा कि नवी मुंबई के डी वाई पाटिल स्टेडियम को तीन में से एक स्टेडियम के रूप में चुना गया है, जहां एएफसी महिला एशियाई कप 2022 के मैच होंगे। टूर्नामेंट 20 जनवरी से छह फरवरी 2022 के बीच खेला जायेगा।

9.भारतीय सेना ने कश्मीर में एक शूटिंग रेंज का नाम निम्नलिखित में से किस बॉलीवुड अभिनेत्री के नाम पर रखने की घोषणा की है ?
A.विद्या बालन
B.करिश्मा कपूर
C.अनुष्का शर्मा
D.माधुरी दीक्षित
उत्तर – A.विद्या बालन

भारतीय सेना ने कश्मीर में एक शूटिंग रेंज का नाम बॉलीवुड अभिनेत्री विद्या बालन के नाम पर रखने की घोषणा की है। अभिनेत्री ने इस साल की शुरुआत में कश्मीर में भारतीय सेना द्वारा आयोजित ‘गुलमर्ग विंटर फेस्टिवल’ में भाग लिया था। विद्या बालन की विभिन्न उपलब्धियों का सम्मान करते हुए भारतीय सेना ने गुलमर्ग में एक सैन्य फायरिंग रेंज को ‘विद्या बालन फायरिंग रेंज’ नाम दिया है।

10.हाल ही में गठित किये गए सहकारिता मंत्रालय का प्रभार किसे सौंपा गया है ?
A.पियूष गोयल
B.अमित शाह
C.राजनाथ सिंह
D.हरदीप सिंह पूरी
उत्तर – B.अमित शाह

हाल ही में गठित किये गए सहकारिता मंत्रालय का प्रभार केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को सौंपा गया है। यह सहकारिता मंत्रालय सहकारिता आंदोलन को मज़बूत करने के लिये एक अलग प्रशासनिक, कानूनी और नीतिगत ढाँचा प्रदान करेगा।

वन लाइनर

भारत के राज्य से जीआई प्रमाणित भालिया गेहूं की पहली खेप निर्यात की गयी है – गुजरात

देश ने हाल ही में एकाधिकार विरोधी मामलों में बड़ी इंटरनेट कंपनियों पर जुर्माना लगाया है – चीन

भारतीय सेना ने कश्मीर में एक शूटिंग रेंज का नाम जिस बॉलीवुड अभिनेत्री के नाम पर रखने की घोषणा की है– विद्या बालन

जिस प्रसिद्ध बॉलीवुड पार्श्व गायक को दिल्ली हिंदी अकादमी का उपाध्यक्ष बनाया गया है– स्वानंद किरकिरे

हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने उसके दिशानिर्देशों और प्रोविजन्स का पालन नहीं करने के लिए देश के जितने बैंकों पर करोड़ों रुपये का जुर्माना लगाया है-14

वह राज्य सरकार जिसने रणथंभौर टाइगर रिजर्व, रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व और मुकुंदरा टाइगर रिजर्व को जोड़ने वाला एक टाइगर कॉरिडोर विकसित करने की योजना बनाई है– राजस्थान सरकार

हेनली पासपोर्ट इंडेक्स- 2021 की रिपोर्ट के अनुसार जिस देश का पासपोर्ट दुनिया में सबसे शक्तिशाली है– जापान

हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के जिस पूर्व क्रिकेटर ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 37 रन बनाने के लिए सबसे ज्यादा 278 गेंदे खेलने का नया रिकॉर्ड बनाया है– हाशिम अमला

श्रीलंका देश के नए वित्त मंत्री जो बन गए हैं– बासिल राजपक्षे

महिला फुटबाल एशियाई कप 2022 का आयोजन अगले साल निम्न में से किस देश में किया जायेगा– भारत