करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 08 सितम्बर 2021 (CURRENT AFFAIRS 08 September 2021)

08-september-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.विश्व साक्षरता दिवस (International Literacy Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है ?
A.07 सितम्बर
B.08 सितम्बर
C.09 सितम्बर
D.10 सितम्बर
उत्तर – B.08 सितम्बर

पूरे विश्व में साक्षरता दिवस 08 सितंबर को मनाया जाता है। विश्व में शिक्षा के महत्व को दर्शाने और निरक्षरता को समाप्त करने के उद्देश्य से प्रत्येक साल 08 सितंबर को विश्व साक्षरता दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य समाज में लोगों के प्रति शिक्षा को प्राथमिकता देने को बढ़ावा देना है। पहला विश्व साक्षरता दिवस 08 सितंबर 1966 को मनाया गया था।

2.किस राज्य सरकार ने 17 सितंबर को सामाजिक न्याय दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है ?
A.तमिलनाडु
B.केरल
C.पंजाब
D.हरियाणा
उत्तर – A.तमिलनाडु

तमिलनाडु सरकार ने हर साल 17 सितंबर को सामाजिक न्याय दिवस के रूप में सुधारवादी नेता ईवी रामासामी पेरियार की जयंती मनाने का फैसला किया है। पेरियार (17 सितंबर, 1879 – 24 दिसंबर, 1973) ने पहले संवैधानिक संशोधन अधिनियम (जो पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण की रक्षा करता था) के अधिनियमन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

3.बिहार विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष एवं 9 बार विधायक रहे किस कांग्रेस नेता का हाल ही में निधन हो गया है ?
A.मनीष तिवारी
B.आनंद शर्मा
C.सदानंद सिंह
D.जितिन प्रसाद
उत्तर – C.सदानंद सिंह

बिहार विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष एवं 9 बार विधायक रहे कांग्रेस नेता सदानंद सिंह का हाल ही में निधन हो गया है। सदानंद सिंह बिहार में कांग्रेस के सबसे बड़े जमीनी नेता थे। वह कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के अलावा वर्ष 2000 से 2005 तक बिहार विधानसभा के अध्यक्ष भी रहे। सदानंद सिंह कई बार मंत्री भी बने। वे बिहार सरकार में सिंचाई और ऊर्जा राज्यमंत्री रह चुके थे।

4.हाल ही में, किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने ऑनलाइन जुए या सट्टेबाजी पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है ?
A.बिहार
B.उत्तर प्रदेश
C.तमिलनाडु
D.कर्नाटक
उत्तर – D.कर्नाटक

कर्नाटक ने ऑनलाइन जुआ या सट्टेबाजी पर प्रतिबंध लगाने और कर्नाटक पुलिस अधिनियम, 1963 में संशोधन करने का निर्णय लिया है। प्रतिबंध में लॉटरी या घुड़दौड़ पर सट्टेबाजी शामिल नहीं है जैसा कि कानून और संसदीय कार्य मंत्री जेसी मधुस्वामी ने उल्लेख किया है।

5.किस राज्य / केंद्र शासित प्रदेश ने केवल क्षेत्र के स्थायी निवासी प्रमाण पत्र धारकों को “निवासी प्रमाण पत्र” जारी करने का निर्णय लिया है ?
A.जम्मू और कश्मीर
B.कर्नाटक
C.तमिलनाडु
D.लद्दाख
उत्तर – D.लद्दाख

4 सितंबर, 2021 को पारित लद्दाख रेजिडेंट सर्टिफिकेट ऑर्डर 2021 के अनुसार, लद्दाख प्रशासन ने जम्मू-कश्मीर के विपरीत क्षेत्र के केवल स्थायी निवासी प्रमाणपत्र धारकों को “निवासी प्रमाणपत्र” जारी करने का निर्णय लिया है।

6.हाल ही में किस देश के राष्ट्रपति ने बढ़ती खाद्य कीमतों, मुद्रा मूल्यह्रास और तेज़ी से घटते विदेशी मुद्रा भंडार को रोकने हेतु आर्थिक आपातकाल की घोषणा की है ?
A.नेपाल
B.श्रीलंका
C.चीन
D.रूस
उत्तर – B.श्रीलंका

हाल ही में श्रीलंका के राष्ट्रपति ने बढ़ती खाद्य कीमतों, मुद्रा मूल्यह्रास और तेज़ी से घटते विदेशी मुद्रा भंडार को रोकने के लिये आर्थिक आपातकाल की घोषणा की है। श्रीलंका में सार्वजनिक सुरक्षा अध्यादेश के तहत आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति पर आपातकाल घोषित किया गया था। आपातकालीन कानून अधिकारियों को वारंट के बिना लोगों को हिरासत में लेने, संपत्ति को ज़ब्त करने, किसी भी परिसर में प्रवेश करने और तलाशी लेने, कानूनों को निलंबित करने तथा आदेश जारी करने में सक्षम बनाता है, इन पर अदालत में सवाल नहीं उठाया जा सकता है।

7.एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने किस राज्य में शहरी गरीबों के लिए एक वहनीय आवासीय परियोजना के लिये 15 करोड़ डॉलर (करीब 1,095 करोड़ रुपये) के ऋण को मंजूरी दी है ?
A.पंजाब
B.असम
C.तमिलनाडु
D.बिहार
उत्तर – C.तमिलनाडु

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने तमिलनाडु में शहरी गरीबों के लिए एक वहनीय आवासीय परियोजना के लिये 15 करोड़ डॉलर (करीब 1,095 करोड़ रुपये) के ऋण को मंजूरी दी है। एजेंसी ने कहा कि तमिलनाडु भारत के आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है, जो देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 8.54 प्रतिशत का योगदान देता है। आर्थिक अवसरों की वजह से राज्य में ग्रामीण क्षेत्रों से शहरी क्षेत्रों की ओर विस्थापन बढ़ गया है। तमिलनाडु पहले से ही भारत में सबसे अधिक शहरीकरण दर वाले राज्यों में से एक है।

8.किस राज्य की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना इस्तीफा सौंप दिया है ?
A.उत्तराखंड
B.तमिलनाडु
C.झारखंड
D.मध्य प्रदेश
उत्तर – A.उत्तराखंड

उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। गौरतलब है कि 2 दिन पहले उन्होंने नई दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी जिसके बाद से ही उनके इस्तीफे की अटकलें लगाई जा रही थीं। वह राज्यपाल के तौर पर अपने 3 वर्ष पूरे कर चुकी हैं। बेबी रानी मौर्य उत्तराखंड के राज्यपाल की कमान संभालने वाली दूसरी महिला हैं।

9.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने हाल ही में किसे ‘प्रेसीडेंट कलर अवार्ड’ प्रदान किया है ?
A.आईएनएस सिंधुरक्षक
B.आईएनएस हंस
C.आईएनएस अरिहंत
D.आईएनएस विक्रांत
उत्तर – B.आईएनएस हंस

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने हाल ही में आईएनएस ‘हंस’ (गोवा स्थित भारतीय नेवल एविएशन) को ‘प्रेसीडेंट कलर अवार्ड’ या ध्वज प्रदान किया है। शांति और युद्ध दोनों स्थितियों में राष्ट्र को दी गई असाधारण सेवा के सम्मान में एक सैन्य इकाई को राष्ट्रपति द्वारा यह अवार्ड प्रदान किया जाता है। भारतीय नौसेना 27 मई 1951 को भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद से ध्वज प्राप्त करने वाली पहली भारतीय सशस्त्र सेना थी।

10.विश्व फिज़ियोथेरेपी दिवस का आयोजन निम्न में से किस दिन किया जाता है ?
A.07 सितम्बर
B.08 सितम्बर
C.09 सितम्बर
D.10 सितम्बर
उत्तर – B.08 सितम्बर

प्रतिवर्ष 08 सितंबर को वैश्विक स्तर पर ‘विश्व फिज़ियोथेरेपी दिवस’ का आयोजन किया जाता है। यह दिवस लोगों को फिट और स्वस्थ्य बनाने में फिज़ियोथेरेपिस्ट की महत्त्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने का प्रयास करता है। इस वर्ष ‘विश्व फिज़ियोथेरेपी दिवस’ कोविड-19 संक्रमण से रिकवरी और इससे प्रभावित लोगों के प्रबंधन तथा उपचार में फिज़ियोथेरेपी की भूमिका पर केंद्रित है।

वन लाइनर

जिस राज्य की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना इस्तीफा सौंप दिया है- उत्तराखंड

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने हाल ही में जिस आईएनएस हंस को ‘प्रेसीडेंट कलर अवार्ड’ प्रदान किया है– आईएनएस हंस

विश्व फिज़ियोथेरेपी दिवस का आयोजन जिस दिन किया जाता है-8 सितंबर

हाल ही में जिस देश की सरकार ने जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को दूर करने के लिये एक नए मंत्रालय का गठन किया है– ग्रीस

विश्व साक्षरता दिवस (International Literacy Day) जिस दिन मनाया जाता है-8 सितंबर

बिहार विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष एवं 9 बार विधायक रहे जिस कांग्रेस नेता का हाल ही में निधन हो गया है– सदानंद सिंह

हाल ही में जिस देश के राष्ट्रपति ने बढ़ती खाद्य कीमतों, मुद्रा मूल्यह्रास और तेज़ी से घटते विदेशी मुद्रा भंडार को रोकने हेतु आर्थिक आपातकाल की घोषणा की है– श्रीलंका

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने जिस राज्य में शहरी गरीबों के लिए एक वहनीय आवासीय परियोजना के लिये 15 करोड़ डॉलर (करीब 1,095 करोड़ रुपये) के ऋण को मंजूरी दी है– तमिलनाडु