करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 07 सितम्बर 2021 (CURRENT AFFAIRS 07 September 2021)

NEW-CURRENT-AFFAIR-07-sep-2021
Spread It

1.दो साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाने वाला दुनिया का पहला देश निम्न में से कौन बन गया है ?
A.क्यूबा
B.मेक्सिको
C.ब्राज़ील
D.घाना
उत्तर – A.क्यूबा

दुनिया भर में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन जारी है। इस क्रम में दो साल के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन की शुरुआत करने वाला दुनिया का पहला देश क्यूबा है। क्यूबा में दो साल के बच्चों के लिए देश में ही विकसित कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी मिल गई। हालांकि इस वैक्सीन को विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से मंजूरी मिलनी अभी बाकी है। कई देशों में 12 साल से अधिक उम्र वाले बच्चों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा रही है।

2.भारत के पहले उपग्रह और बैलिस्टिक मिसाइल ट्रैकिंग जहाज का नाम क्या है ?
A.विक्रांत
B.ध्रुव
C.सप्तर्षि
D.कहर
उत्तर – B.ध्रुव

भारत का पहला उपग्रह और बैलिस्टिक मिसाइल ट्रैकिंग जहाज ‘ध्रुव’ विशाखापत्तनम से कमीशन किया जायेगा। इस जहाज का निर्माण हिंदुस्तान शिपयार्ड द्वारा रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (NTRO) के सहयोग से किया गया है। INS ध्रुव दुश्मन की पनडुब्बियों के अनुसंधान और पता लगाने के लिए समुद्र के बेड का नक्शा भी बना सकता है। इस परमाणु मिसाइल ट्रैकिंग जहाज को भारतीय नौसेना सामरिक बल कमान (Strategic Forces Command – SFC) के साथ संचालित करेगी।

3.किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने पर्यटन को बढ़ावा देने और रोजगार पैदा करने के लिए ‘टूरिस्ट विलेज नेटवर्क’ लॉन्च किया ?
A.उत्तर प्रदेश
B.मध्य प्रदेश
C.जम्मू और कश्मीर
D.हिमाचल
उत्तर – C.जम्मू और कश्मीर

जम्मू और कश्मीर के एलजी ने हाल ही में पर्यटन को बढ़ावा देने और युवाओं के लिए स्थायी रोजगार पैदा करने के लिए ‘टूरिस्ट विलेज नेटवर्क’ लॉन्च किया है। यह पहल ‘मिशन यूथ’ (Mission Youth) के तहत शुरू की गई है और जम्मू-कश्मीर के उन 75 गांवों पर ध्यान केंद्रित करने की दिशा में काम करेगी जो पहले से ही प्रसिद्ध हैं।

4.‘सागर’ मिशन के तहत, भारतीय नौसेना का अपतटीय गश्ती पोत आईएनएस सावित्री किस देश में चटोग्राम बंदरगाह पर पहुंचा ?
A.चीन
B.श्रीलंका
C.ब्राजील
D.बांग्लादेश
उत्तर – D.बांग्लादेश

भारतीय नौसेना का अपतटीय गश्ती पोत आईएनएस सावित्री बांग्लादेश के चट्टोग्राम बंदरगाह पर पहुंचा, जिसमें दो 960 LPM (लीटर प्रति मिनट) मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट (MOP) है, ताकि कोविड-19 से निपटने में बांग्लादेश के चल रहे प्रयासों का समर्थन किया जा सके। MOP को DRDO द्वारा विकसित और निर्मित किया गया था।

5.भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष के. सिवन ने चंद्रमा की कक्षा में चंद्रयान-2 के कितने वर्ष पूरा करने के उपलक्ष्य में चंद्र विज्ञान कार्यशाला 2021 का उद्घाटन किया ?
A.दो वर्ष
B.तीन वर्ष
C.चार वर्ष
D.पांच वर्ष
उत्तर – A.दो वर्ष

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष के. सिवन ने चंद्रमा की कक्षा में चंद्रयान-2 के दो वर्ष पूरा करने के उपलक्ष्य में चंद्र विज्ञान कार्यशाला 2021 का उद्घाटन किया। इसरो अध्यक्ष ने उद्घाटन भाषण में कहा कि चंद्रयान-2 के आठ पेलोड चंद्रमा पर सुदूर संवेदी और अवस्थिति प्रौद्योगिकी के माध्यम से वैज्ञानिक प्रयोग कर रहे हैं। सिवन ने कहा कि अभी तक चंद्रयान-2 ने चंद्रमा की कक्षा में 9000 से अधिक परिक्रमा पूरी कर ली है।

6.इंटरनेशनल डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्लू स्काइज किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.06 सितम्बर
B.07 सितम्बर
C.08 सितम्बर
D.09 सितम्बर
उत्तर – B.07 सितम्बर

हर साल 07 सितंबर को विश्व स्तर पर वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए कार्यों को बढ़ावा देने और कार्रवाई को तेज करने के लिए इंटरनेशनल डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्लू स्काइज मनाया जाता है। यह संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त दिवस है जिसका उद्देश्य सभी स्तरों (व्यक्तिगत, समुदाय, कॉर्पोरेट और सरकार) पर जन जागरूकता बढ़ाना है कि स्वच्छ हवा स्वास्थ्य, उत्पादकता, अर्थव्यवस्था और पर्यावरण के लिए महत्वपूर्ण है।

7.हाल ही में किस देश के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है ?
A.नेपाल
B.जर्मनी
C.जापान
D.भूटान
उत्तर – C.जापान

हाल ही में जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है। कोविड-19 महामारी के दौरान सरकारी प्रबंधन को लेकर लोगों में व्याप्त अक्रोश के बाद योशीहिदे सुगा को पद से इस्तीफा देना पड़ रहा है। गौरतलब है कि लगभग एक वर्ष पहले पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के प्रधानमंत्री पद से हटने के बाद योशीहिदे सुगा जापान के प्रधानमंत्री बने थे।

8.हाल ही में भारतीय रेलवे के किस स्टेशन को यात्रियों को उच्च गुणवत्ता वाला पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिये 5-स्टार ‘ईट राइट स्टेशन’ प्रमाणपत्र से सम्मानित किया गया है ?
A.आगरा स्टेशन
B.कानपुर स्टेशन
C.राजेंद्र नगर स्टेशन
D.चंडीगढ़ स्टेशन
उत्तर – D.चंडीगढ़ स्टेशन

हाल ही में भारतीय रेलवे के चंडीगढ़ स्टेशन को यात्रियों को उच्च गुणवत्ता वाला पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिये 5-स्टार ‘ईट राइट स्टेशन’ प्रमाणपत्र से सम्मानित किया गया है। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन यह प्रमाणपत्र प्राप्त करने वाला देश का पाँचवां स्टेशन बन गया है। यह प्रमाणपत्र पाने वाले अन्य चार रेलवे स्टेशन- आनंद विहार टर्मिनल रेलवे स्टेशन (दिल्ली), छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (मुंबई), मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन (मुंबई) और वडोदरा रेलवे स्टेशन हैं। यह प्रमाणीकरण ‘ईट राइट इंडिया’ मूवमेंट का हिस्सा है।

9.निम्न में से किस बॉलर ने कपिल देव को रिकॉर्ड तोड़कर 24 टेस्ट मैचों में 100 विकेट लेने का नया रिकॉर्ड बनाया है, ऐसा करने वाले वे अब पहले भारतीय बॉलर बन गए हैं ?
A.रविन्द्र जडेजा
B.जसप्रीत बुमराह
C.दीपक चाहर
D.कुलदीप यादव
उत्तर – B.जसप्रीत बुमराह

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के चौथे मैच में एक खास कीर्तिमान स्थापित किया। बुमराह ने महज 24वें टेस्ट मैच में ही अपने 100 विकेट पूरे कर लिए। वह भारत की तरफ से सबसे तेज 100 टेस्ट विकेट हासिल करने वाले तेज गेंदबाज बने। इससे पहले पूर्व दिग्गज कपिल के नाम यह रिकार्ड दर्ज था। उन्होंने बुमराह से 1 मैच ज्यादा 25वें मैच में यह कमाल किया था। पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान ने 28 मैच खेलकर 100 टेस्ट विकेट पूरे किए थे।

10.प्लास्टिक समझौता (Plastics Pact) लांच करने वाला पहला एशियाई देश निम्न में से कौन बन गया है ?
A.नेपाल
B.चीन
C.भारत
D.जापान
उत्तर – C.भारत

भारत 3 सितंबर 2021 को प्लास्टिक समझौता (Plastics Pact) लांच करने वाला पहला एशियाई देश बन गया है। यह एक सर्कुलर प्लास्टिक सिस्टम के निर्माण के लिए प्रतिज्ञा करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्रमुख उद्यमों को एक साथ लाएगा। इस समझौते के तहत प्रतिबद्धताओं का उद्देश्य अर्थव्यवस्था और प्राकृतिक वातावरण से प्लास्टिक की पैकेजिंग को बाहर रखना है। यह समझौता प्लास्टिक पैकेजिंग को कम करने, नवाचार करने के समयबद्ध लक्ष्यों को प्रदान करता है।

वन लाइनर

हाल ही में खबरों में रही कसाई नदी देश में स्थित है – कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य

इंटरनेशनल डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्लू स्काइज तिथि को मनाया जाता है – 07 सितम्बर

अमेरिका बेस्ड ग्लोबल लीडर अप्रूवल ट्रैकर मॉर्निंग कंसल्ट के अनुसार, सर्वेक्षण में शामिल 13 विश्व नेताओं में जिसकी अनुमोदन रेटिंग (approval rating) सबसे अधिक है– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्लास्टिक समझौता (Plastics Pact) लांच करने वाला पहला एशियाई देश जो बन गया है– भारत

हाल ही में भारतीय रेलवे के जिस स्टेशन को यात्रियों को उच्च गुणवत्ता वाला पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिये 5-स्टार ‘ईट राइट स्टेशन’ प्रमाणपत्र से सम्मानित किया गया है– चंडीगढ़ स्टेशन

हाल ही में जिस देश के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है– जापान

2 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाने वाला दुनिया का पहला देश जो बन गया है– क्यूबा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष के. सिवन ने चंद्रमा की कक्षा में चंद्रयान-2 के जितने वर्ष पूरा करने के उपलक्ष्य में चंद्र विज्ञान कार्यशाला 2021 का उद्घाटन किया– दो वर्ष

भारत का पहला डुगोंग संरक्षण रिजर्व जिस राज्य में स्थापित किया गया है– तमिलनाडु

वह बॉलर जिसने कपिल देव को रिकॉर्ड तोड़कर 24 टेस्ट मैचों में 100 विकेट लेने का नया रिकॉर्ड बनाया है, ऐसा करने वाले वे अब पहले भारतीय बॉलर बन गए हैं– जसप्रीत बुमराह