करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 07 जून 2021 (CURRENT AFFAIRS 07 JUNE 2021)

07-june-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.05 जून
B.06 जून
C.07 जून
D.08 जून
उत्तर – C.07 जून

हर साल 7 जून को पूरे विश्व में World Food Safety Day यानी की “विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस” मनाया जाता है। इस दिन को मनाये जाने की वजह खाद्य सुरक्षा के प्रति उन लोगों को जागरुक करना है जो खराब भोजन का सेवन करने की वजह से गंभीर रोगों से ग्रस्त हो जाते हैं। साल 2018 में United Nations General Assembly द्वारा विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाने की घोषणा की गई। इस साल के World Food Safety Day का थीम “Safe food today for a healthy tomorrow” है, जो सुरक्षित भोजन खाने और पैदा करने पर फोकस करता है।

2.ईगल एक्ट ((EAGLE Act), जो हाल ही में सुर्ख़ियों में था, किस देश से संबंधित है ?
A.अमेरिका
B.भारत
C.चीन
D.इराक
उत्तर – A.अमेरिका

रोजगार-आधारित ग्रीन कार्ड पर प्रति देश की सीमा को समाप्त करने के लिए अमेरिकी प्रतिनिधि सभा (U.S. House of Representatives) में एक कानून पेश किया गया था। इस नए कानून को ईगल एक्ट, 2021 (EAGLE Act 2021) कहा जाता है । वर्तमान में, अमेरिका द्वारा वीजा जारी करने पर 7% प्रति देश की सीमा तय की गयी है। यदि इस कानून को सीनेट द्वारा मंजूरी दे दी जाती है, तो इससे बहुत से भारतीय पेशेवरों और उनके परिवार के सदस्यों को लाभ होगा जो अमेरिका जाना चाहते हैं।

3.हाल ही में विकसित ‘चिप-ऑफ तकनीक’ (Chip-off Technique) का मुख्य उद्देश्य क्या है ?
A.रास्ता देखने के लिए
B.डेटा प्राप्त करना
C.डेटा हैक करना
D.गलत खबर से बचाना
उत्तर – B.डेटा प्राप्त करना

Central Forensic Science Laboratory (CFSL), हैदराबाद के वैज्ञानिकों ने एक स्वदेशी चिप-ऑफ तकनीक (Chip-off Technique) विकसित की है। इस तकनीक का मुख्य उद्देश्य लॉक्ड और गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त स्मार्टफोन से एन्क्रिप्टेड डेटा (encrypted data) को प्राप्त करना है।

4.SAGE (Senior-care Aging Growth Engine) किस केंद्रीय मंत्रालय की पहल है ?
A.रक्षा मंत्रालय
B.गृह मंत्रालय
C.सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
D.सड़क परिवहन और राजमार्ग मन्त्रालय
उत्तर – C.सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने वर्चुअली SAGE (Senior-care Aging Growth Engine) पहल लांच की। उन्होंने SAGE पोर्टल भी लॉन्च किया, जिसे बुजुर्ग व्यक्तियों द्वारा उत्पादों और सेवाओं के लिए उपयोग किया जा सकता है।

5.AmB, किस बीमारी के इलाज के लिए IIT-H द्वारा विकसित नैनो-फाइबर आधारित टैबलेट है ?
A.HIV
B.चिकन पॉक्स
C.कोरोना
D.काला जार
उत्तर – D.काला जार

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), हैदराबाद के शोधकर्ताओं ने Amphotericin B की नैनो-फाइबर आधारित गोलियां विकसित की हैं, जिन्हें AmB कहा जाता है।

6.जून, 2021 में हुई RBI की मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद, रेपो दर क्या तय की गई है ?
A.4.00 %
B.6.00 %
C.8.00 %
D.10.00 %
उत्तर – A.4.00 %

गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की 6 सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee) ने बेंचमार्क ब्याज दर को अपरिवर्तित रखा है। रेपो रेट को 4.00% और रिवर्स रेपो रेट को 3.35% पर रखा गया है। इसके साथ ही रेपो रेट लगातार छठी बार अपरिवर्तित रहा है। कोरोनोवायरस अनिश्चितता और मुद्रास्फीति की आशंका के बीच यह निर्णय लिया गया है।

7.निम्न में से किस राज्य सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर, एससी, एसटी एवं अति पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का शुभारम्भ किया है ?
A.बिहार
B.पंजाब
C.दिल्ली
D.राजस्थान
उत्तर – D.राजस्थान

राजस्थान सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर, एससी, एसटी एवं अति पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का शुभारम्भ किया है। इस योजना के तहत ऐसे छात्र-छात्राएं, जिनके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपए प्रतिवर्ष से कम है, वे ‘मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना’ के तहत तैयारी कर सकेंगे। ‘मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना’ से हर वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के समान अवसर मिल सकेंगे।

8.नौसेना के हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण वाले निम्न में से किस जहाज को 40 वर्ष की सेवा के बाद रिटायर कर दिया गया है ?
A.आईएनएस खंडेरी
B.आईएनएस संध्याक
C.आईएनएस कलवरी
D.आईएनएस अरिहंत
उत्तर – B.आईएनएस संध्याक

भारतीय नौसेना के स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण जहाज आईएनएस संध्याक, 40 वर्षों तक राष्ट्र की सेवा करने के बाद 04 जून 2021 को सेवामुक्त हो गया। इस जहाज की परिकल्पना तत्कालीन चीफ हाइड्रोग्राफर, रियर एडमिरल एफएल फ्रेजर ने की थी, जिन्होंने भारत में इस हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण पोत का डिजाइन और निर्माण भी किया था। नौसेना मुख्यालय द्वारा डिजाइन को अंतिम रूप दिए जाने के बाद, जहाज का निर्माण 1978 में कील बिछाकर जीआरएसई कोलकाता (तब कलकत्ता) में शुरू हुआ था।

9.हाल ही में किस राज्य सरकार ने ज्ञान कार्यकर्ताओं का समर्थन करके राज्य में नौकरी की संभावनाओं को बढ़ावा देने हेतु ‘नॉलेज इकोनॉमी मिशन’ लांच किया है ?
A.पंजाब
B.दिल्ली
C.केरल
D.गोवा
उत्तर – C.केरल

केरल सरकार ने ज्ञान कार्यकर्ताओं का समर्थन करके राज्य में नौकरी की संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए ‘नॉलेज इकोनॉमी मिशन’ लांच किया है। कौशल को बढ़ावा देने और उच्च शिक्षा प्रणाली को मजबूत करने और तकनीकी परिवर्तन के लिए, Knowledge Economy Fund को 200 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 300 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

10.किस देश ने हाल ही में भारतीय वैक्सीन ‘कोवाक्सिन’ के आयात को मंज़ूरी दे दी है ?
A.चीन
B.पाकिस्तान
C.ईरान
D.ब्राज़ील
उत्तर – D.ब्राज़ील

ब्राज़ील ने हाल ही में भारतीय वैक्सीन ‘कोवाक्सिन’ के आयात को मंज़ूरी दे दी है। कोवाक्सिन का निर्माण हैदराबाद बेस्ड भारतीय कंपनी भारत बायोटेक द्वारा किया जाता है। गौरतलब है कि भारत से आयात की जाने वाली इन टीकों का उपयोग विशिष्ट परिस्थितियों में किया जायेगा। फिलहाल ब्राज़ील ने भारत से कोवाक्सिन की 4 मिलियन खुराक आयात करने का फैसला लिया है।

वन लाइनर

हाल ही में जिस राज्य सरकार ने ज्ञान कार्यकर्ताओं का समर्थन करके राज्य में नौकरी की संभावनाओं को बढ़ावा देने हेतु ‘नॉलेज इकोनॉमी मिशन’ लांच किया है– केरल

वह देश जिसने हाल ही में भारतीय वैक्सीन ‘कोवाक्सिन’ के आयात को मंज़ूरी दे दी है– ब्राज़ील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जिस प्रोजेक्ट को लांच किया है- E-100 पायलट प्रोजेक्ट

नीदरलैंड की जिस महिला धावक ने 10 हजार मीटर की दूरी 29:06:82 में पूरी कर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है– सिफान हसन

विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) जिस दिन मनाया जाता है-5 जून

जिस राज्य सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर, एससी, एसटी एवं अति पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का शुभारम्भ किया है– राजस्थान

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (World Food Safety Day) जिस दिन मनाया जाता है-7 जून

नौसेना के हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण वाले जिस जहाज को 40 वर्ष की सेवा के बाद रिटायर कर दिया गया है– आईएनएस संध्याक