करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 06 मई 2021 (CURRENT AFFAIRS 06 MAY 2021)

06-May-2021-CURRENT-AFFAIR
06-May-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.कहां पे दुनिया का सबसे लंबा पैदल यात्री पुल खुला है ?
A.अमेरिका
B.पुर्तगाल
C.यूनान
D.सऊदी अरब
उत्तर – B.पुर्तगाल

यूनेस्को की ओरोका वर्ल्ड जियोपार्क की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, दुनिया का सबसे लंबा पैदल यात्री सस्पेंशन ब्रिज “अरोका (Arouca)” पुर्तगाल में खोला गया था। अरोका ब्रिज अपने स्पैन में आधा किलोमीटर (लगभग 1,700-फुट) की पैदल दूरी पर है, जिसके साथ केबल से निलंबित एक मेटल वॉकवे भी है। लगभग 175 मीटर (574 फीट) नीचे, एक झरने से पाइवा नदी (Paiva River) बहती है।

2.हाल ही में वी कल्याणम का निधन हो गया। वो निम्न में किसके निजी सचिव रहें थे ?
A.महात्मा गाँधी
B.जवाहर लाल नेहरू
C.सरदार वल्लभ भाई पटेल
D.नरसिम्हा राव
उत्तर – A.महात्मा गाँधी

महात्मा गांधी के पूर्व निजी सचिव वी कल्याणम (V Kalyanam) का निधन हो गया है. वह 1943 से 1948 तक गांधी के निजी सचिव थे, जब महात्मा की हत्या कर दी गई थी। कल्याणम, गांधीजी द्वारा लिखे गए पत्रों, एक चेक जिस पर उनके हस्ताक्षर है और उनसे जुड़े अन्य साहित्य को संरक्षित कर रहे थे। वह बंगाली, गुजराती, हिंदी, तमिल और अंग्रेजी में कुशल थे. वे महात्मा गांधी के कट्टर अनुयायी थे, और 1960 के दशक में राजाजी के साथ भी जुड़े थे।

3.बिलबोर्ड म्यूजिक अवार्ड्स में किसे आइकन अवार्ड सम्मान से सम्मानित किया जाएगा ?
A.पिंक
B.एरियाना ग्रांडे
C.टेलर स्विफ्ट
D.सेलेना गोमेज़
उत्तर – A.पिंक

सिंगर पिंक (Pink) को 2021 बिलबोर्ड म्यूजिक अवार्ड्स (Billboard Music Awards-BBMA) में आइकन अवार्ड (Icon Award) से सम्मानित किया जाएगा। इस पुरस्कार का उद्देश्य उन कलाकारों को सम्मानित करना है, जिन्होंने बिलबोर्ड चार्ट पर सफलता हासिल की है और संगीत पर एक अमिट प्रभाव छोड़ा है। पिंक को मिले पिछले सम्मानों में नील डायमंड, स्टीव वंडर, प्रिंस, जेनिफर लोपेज, सेलीन डायोन, चेर, जेनेट जैक्सन, मारिया केरी और गार्थ ब्रूक्स शामिल हैं।

4.भारतीय चावल अनुसंधान संस्थान के निदेशक किसे नियुक्त किया गया है ?
A.माधव रेड्डी
B.चंद्र मोहन प्रसाद
C.आरएम सुंदरम
D.अनुराग चौबे
उत्तर – C.आरएम सुंदरम

रमन मीनाक्षी सुंदरम (Raman Meenakshi Sundaram) को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (Indian Council of Agricultural Research) की एक शाखा, भारतीय चावल अनुसंधान संस्थान (Indian Institute of Rice Research-IIRR) के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। इस उन्नति से पहले, वह संस्थान के फसल सुधार अनुभाग में प्रधान वैज्ञानिक (जैव प्रौद्योगिकी) के रूप में काम कर रहे थे।

5.इंटरनेशनल नो डाइट डे किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.03 मई
B.04 मई
C.05 मई
D.06 मई
उत्तर – D.06 मई

इंटरनेशनल नो डाइट डे (International No Diet Day) 6 मई को मनाया जाता है और इसका प्रतीक हल्का नीला रिबन है। ​यह शरीर की स्वीकृति का वार्षिक उत्सव है, जिसमें वसा स्वीकृति और शरीर के आकार की विविधता शामिल है। इसका मतलब है अपने शारीर को उसी तरह अपनाना जैसे वो है और आपने वजन, शरीर के आकार और स्वस्थ और सक्रिय होने के बारे में कम चिंता करना है।

6.हाल ही में केंद्र सरकार ने किसे भारतीय रिजर्व बैंक का चौथा डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया ?
A.अरुण चौधरी
B.राजीव शर्मा
C.देब कुमार चटर्जी
D.टी. रबि शंकर
उत्तर – D.टी. रबि शंकर

केंद्र सरकार ने टी. रबि शंकर को भारतीय रिजर्व बैंक का चौथा डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया। इससे पूर्व वह आरबीआई के कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यरत थे। इस पद पर वह बी.पी. कानूनगो का स्थान लेंगे। आरबीआई के 3 अन्य डिप्टी गवर्नर हैं- महेश कुमार जैन, माइकल पात्रा और एम. राजेश्वर राव। वर्तमान में शक्तिकांत दास आरबीआई के गवर्नर हैं।

7.किसने चेकमेट कोविड पहल की शुरुआत की है ?
A.AICF
B.CISF
C.DRDO
D.CRF
उत्तर – A.AICF

ऑल इंडिया चेस फेडरेशन (All India Chess Federation) ने महामारी से प्रभावित चेस समुदाय की मदद के लिए ‘चेकमेट कोविद पहल (Checkmate Covid Initiative)’ शुरू की है। इस पहल की शुरुआत FIDE (वर्ल्ड चेस फेडरेशन) के अध्यक्ष अर्कडी ड्वोर्कोविच, पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद, विश्व रैपिड चेस चैंपियन कोनेरू हम्पी, AICF के अध्यक्ष संजय कपूर और सचिव भरत सिंह चौहान की उपस्थिति में की गई।

8.Krafton ने भारत के बाजार के लिए किस नए गेम की घोषणा की है ?
A.Battle Groung
B.Battle Grounds Mobile India
C.Mobile Gun Game
D.Game In Hand
उत्तर – B.Battle Grounds Mobile India

PUBG मोबाइल गेम एक बार फिर भारत में आ रहा है। इसके लिए क्षिण कोरियाई वीडियो गेम डेवलपर Krafton ने भारत के बाजार के लिए, ‘Battlegrounds Mobile India’ नामक एक नए गेम की घोषणा की है।

9.THDCIL के सीएमडी का पदभार किसे सौपा गया है ?
A.अरुण कुमार
B.रवि बुगारिया
C.विजय गोयल
D.हरिश देव
उत्तर – C.विजय गोयल

THDC इंडिया लिमिटेड ने घोषणा की है कि विजय गोयल (Vijay Goel) अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे। वह 1990 में NHPC लिमिटेड के एक वरिष्ठ कार्मिक अधिकारी (SPO) के रूप में कंपनी में शामिल हुए थे। उनके पास मानव संसाधन प्रबंधन के क्षेत्र में 35 से अधिक वर्षों का विविध अनुभव है।

10.पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने लगातार कितनी बार राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली ?
A.1
B.2
C.3
D.4
उत्तर – C.3

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने राज्य के कुछ हिस्सों में कोविड और चुनाव के बाद की हिंसा के बीच तीसरी बार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। शपथ समारोह कोविड प्रोटोकॉल के साथ राजभवन में “थ्रोन रूम (Throne Room)” में हुआ। कैबिनेट और मंत्रिपरिषद के बाकी सदस्यों को 9 मई को रवींद्रनाथ टैगोर (Rabindranath Tagore) की जयंती पर शपथ दिलाई जाएगी।

वन लाइनर

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने लगातार जितनी बार राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली– तीसरी बार

जिस राज्य के पश्चिम खासी हिल्स जिले के पास एक इलाके से करीब 10 करोड़ साल पहले के सॉरोपॉड डायनासोर की हड्डियों के जीवाश्म मिले हैं– मेघालय

नासा के अंतरिक्ष यान पार्कर सोलर प्रोब ने जिस ग्रह से एक प्राकृतिक रेडियो सिग्नल की खोज की है– शुक्र ग्रह

श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर नुवान जोयसा पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की भ्रष्टाचार रोधी संहिता का उल्लंघन करने के लिए जितने साल का बैन लगा दिया गया है– छह साल

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और जिस देश के बीच प्रवास एवं आवागमन संबंधी समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है– ब्रिटेन

भारतीय सेना ने हाल ही में जिस राज्य में पहला ग्रीन सोलर एनर्जी हार्नेसिंग प्लांट शुरू किया है– सिक्किम

राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के अध्यक्ष एवं जिस पूर्व केंद्रीय मंत्री का कोरोना की चपेट में आने से निधन हो गया– चौधरी अजित सिंह

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए निम्न में से जितने करोड़ रूपए के कर्ज देने की घोषणा की है-50 हजार करोड़ रूपए