करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 05 नवंबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 05 November 2020)

current-affair
Spread It

1.किस राज्य सरकार ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) को सहायता प्रदान करने हेतु ग्लोबल एलायंस फॉर मास एंटरप्रेन्योरशिप (GAME) के साथ समझौता किया है ?

A.दिल्ली

B.महाराष्ट्र

C.केरल

D.पंजाब

उत्तर — D.पंजाब

पंजाब राज्य सरकार ने सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) को सहायता प्रदान करने के लिए ग्लोबल एलायंस फॉर मास एंटरप्रेन्योरशिप (GAME) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। सामाजिक प्रभाव पर केंद्रित एक निवेश फर्म ओमिडयार नेटवर्क इंडिया (ONI) ने पहल के लिए गेम के साथ सहयोग किया है और अपनी हाल ही में घोषित रिसॉल्व पहल के तहत कार्यक्रम शुरू किया है। इस परियोजना का नेतृत्व डॉ. केपी कृष्णन कर रहे हैं जो एमएसएमई पर गेम टास्कफोर्स के अध्यक्ष हैं और भारत सरकार के पूर्व सचिव हैं।

2.इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस ने हाइड्रोजन उत्पादन तकनीक हेतु किसके साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं ?

A.टाटा मोटर्स

B.रिलायंस इंडस्टीज

C.महिंद्रा मोटर्स

D.इंडियन ऑयल

उत्तर — D.इंडियन ऑयल

हाइड्रोजन पीढ़ी प्रौद्योगिकी पर आधारित लागत प्रभावी तरीके से ईंधन सेल ग्रेड हाइड्रोजन के उत्पादन के उद्देश्य से बेंगलुरु स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस ने बायोमास गैसीकरण के विकास और प्रदर्शन के लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसंधान और विकास केंद्र के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। भारत की हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए इंडियन ऑयल द्वारा कल्पना की गई ईंधन कोशिकाओं पर संचालित बसों के लिए प्रौद्योगिकी महत्वपूर्ण है। प्रौद्योगिकी को रोजगार एक क्लीनर ऊर्जा विकल्प प्रदान करेगा और बायोमास कचरे की चुनौती को दूर करने में भी मदद करेगा।

3.किस देश ने अपनी जनसंख्या की गणना और जनसांख्यिकीय परिवर्तनों को निर्धारित करने हेतु सबसे बड़ी जनगणना ड्राइव शुरू की है ?

A.भारत

B.चीन

C.रूस

D.अमेरिका

उत्तर — B.चीन

चीन ने अपनी जनसंख्या की गणना और जनसांख्यिकीय परिवर्तनों को निर्धारित करने के लिए सबसे बड़ी जनगणना ड्राइव शुरू की है। 1990 के बाद से प्रति 10 साल में चीन में जनगणना अभियान चलाया जाता है। यह सातवीं जनगणना है जो चीन की आबादी को निर्धारित करने के लिए डोर टू डोर सर्वे के साथ शुरू की गई है चीन ने 2010 में पिछली जनगणना में कथित तौर पर 1.37 बिलियन की आबादी देखी थी। सरकार बढ़ती उम्र के आकार को निर्धारित करने के लिए जनगणना अभ्यास से एकत्र किए गए डेटा का भी उपयोग करेगी।

4.किस राज्य ने पहली सौर-संचालित लघु ट्रेन का अनावरण किया है ?

A.केरल

B.आंध्रप्रदेश

C.दिल्ली

D.पश्चिम बंगाल

उत्तर — A.केरल

पहले सौर ऊर्जा से चलने वाले लघु रेलवे का केरल के वेल्ली में अनावरण किया गया था और यह विश्वस्तरीय मानकों पर पर्यटक गाँव की स्थिति को बढ़ाने के लिए लक्षित परियोजनाओं की एक श्रृंखला का हिस्सा है। यह लघु ट्रेन सौर ऊर्जा से चलने वाली है और 2.5 किमी लंबी है और इसे 10 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है। ट्रेन कृत्रिम भाप का उत्पादन करेगी और सिस्टम द्वारा उत्पन्न अधिशेष ऊर्जा को केरल राज्य विद्युत बोर्ड (केएसईबी) के ग्रिड तक ले जाएगी।

5.प्रियंका राधाकृष्णन निम्न में से किस देश की पहली भारतीय मूल के मंत्री बनी ?

A.चीन

B.अमेरिका

C.स्पेन

D.न्यूजीलैंड

उत्तर — D.न्यूजीलैंड

प्रियंका राधाकृष्णन न्यूजीलैंड की मंत्री बनी जो इस पद पर काबिज होने वाली पहली भारतीय मूल की नागरिक हैं न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने अपने मंत्रिमंडल में पांच नए मंत्रियों को शामिल किया गया। वह राजनीति में शामिल हो गईं और लेबर पार्टी की ओर से पहली बार सितम्बर 2017 में वह संसद की सदस्य चुनी गई थीं। 2019 में उन्हें जातीय समुदायों के लिए मंत्री की संसदीय निजी सचिव नियुक्त किया गया था और उन्होंने लगातार घरेलू हिंसा की पीड़ित महिलाओं और शोषण का शिकार हुए प्रवासी मजूदरों के लिए आवाज उठाई जिनकी आवाजें अक्सर अनसुनी की जाती रही हैं।

6. इण्डिया का पहला ‘टायर पार्क कहां स्थापित किया जायेगा ?

A.कोलकाता

B.दिल्ली

C.मयूर वन

D.मध्यप्रदेश

उत्तर — A.कोलकाता

भारत का पहला टायर पार्क कोलकाता में स्थापित किया जायेगा और इसे एक पर्यटन खजाने के रूप में स्थापित किया जाएगा। भारत के पहले टायर पार्क का नाम द एस्प्लेनेड बस डिपो है और यह एक तरह का पार्क है जहां बेकार हो चुके टायरों और उसके खराब हिस्सों से बनी कलाकृतियों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

7. पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के नए निदेशक का नाम बताइये ?

A.अभय चौधरी

B.विक्रम बंसोड़

C.प्रभु दयाल शर्मा

D.राहुल महापात्र

उत्तर — A.अभय चौधरी

पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के नए निदेशक का नाम अभय चौधरी है।

8. पन्ना टाइगर रिजर्व को किसने अपने मैन एंड बायोस्फियर प्रोग्राम का हिस्सा बनाया है ?

A.नासा

B.इसरो

C.यूनेस्को

D.विश्व स्वास्थ्य संगठन

उत्तर — C.यूनेस्को

पन्ना टाइगर रिजर्व को यूनेस्को ने अपने मैन एंड बायोस्फियर प्रोग्राम का हिस्सा बनाया है जो मध्य प्रदेश में स्थित है। पर्यावरण और वन मंत्रालय ने पन्ना को वर्ष 2011 में एक जीवमंडल आरक्षित के रूप में अधिसूचित किया था। बाघों की आबादी दस साल की अवधि में शून्य से 54 तक बढ़ने के बाद रिजर्व को यूनेस्को द्वारा बायोस्फीयर रिजर्व का दर्जा दिया गया था। रिजर्व को एक महत्वपूर्ण बाघ निवास स्थान के रूप में भी वर्णित किया गया है और खजुराहो मंदिरों के विश्व विरासत स्थल का घर है।

9.एयर-कैरियर की प्रमुख बनने वाली पहली महिला का नाम बताइये ?

A.सोनाली मित्तल

B.हरप्रीत एडी सिंह

C.सुश्री किरण शर्मा

D.श्रीमती वसुंधरा

उत्तर — B.हरप्रीत एडी सिंह

एयर इंडिया की सहायक कंपनी एलायंस एयर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त होने के बाद हरप्रीत एडी सिंह एक एयर-कैरियर का प्रमुख बनने वाली पहली महिला बन गई हैं। वह एयर इंडिया की पहली महिला पायलट थीं और एयर इंडिया में फ्लाइट सेफ्टी की कार्यकारी निदेशक थीं। एयर इंडिया में उड़ान सुरक्षा के नए कार्यकारी निदेशक कैप्टन निवेदिता भसीन होंगे जो बोइंग 787 ड्रीमलाइनर के एक वरिष्ठ कमांडर होंगे।

10.किस राज्य ने राज्य की सिविल सेवा परीक्षा में ‘ट्रांसजेंडर’ श्रेणी को शामिल किया है?

A.असम

B.दिल्ली

C.महाराष्ट्र

D.गुजरात

उत्तर — A.असम

असम राज्य सिविल सेवा परीक्षा और असम लोक सेवा आयोग (APSC) की अन्य संबद्ध सेवाओं की परीक्षाओं में ट्रांसजेंडर श्रेणी को पेश करने वाला पहला राज्य बन गया है। ट्रांसजेंडर श्रेणी को संघ लोक सेवा आयोग ने अपनी भर्ती प्रक्रिया में पहले ही पेश कर दिया है। एपीएससी के अध्यक्ष पल्लव भट्टाचार्य हैं।

वन लाइनर

विश्व सुनामी जागरूकता दिवस – 5 नवंबर

यह देश 3 दिसंबर से 5 दिसंबर तक “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) जर्नी 2020” नामक एक अंतरराष्ट्रीय कृत्रिम बुद्धिमत्ता एवं डाटा विज्ञान सम्मेलन का ऑनलाइन आयोजन करने जा रहा है रूस

साइमन अनहोल्ट के सहयोग से इप्सोस संस्थान द्वारा प्रस्तुत ‘नेशन ब्रांड इंडेक्स (NBI) 2020’ में भारत का क्रमांक – 34 वां

‘नेशन ब्रांड इंडेक्स (NBI) 2020’ में पहला स्थान संयुक्त राज्य अमेरिका

यह मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा अभियान (NMCG) द्वारा संयुक्त रूप से ‘गंगा उत्सव – 2020’ का आयोजन 2 नवंबर से 4 नवंबर 2020 तक किया गया जल शक्ति मंत्रालय

इस राज्य में सतलुज नदी पर ‘लुहरी जल विद्युत परियोजना’ खड़ी की गई हिमाचल प्रदेश (शिमला और कुल्लू जिलों में)

3 नवंबर को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने _ और स्पेन के IAC, GTC संस्थानों के बीच खगोल विज्ञान के क्षेत्र में वैज्ञानिक एवं तकनीकी सहयोग विकसित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (IIA), बेंगलुरु

प्रसार भारती ने सभी डीडी फ्रीडिश दर्शकों के लिए 51 DTH एजुकेशन टीवी चैनलों को उपलब्ध कराने वाली इस संस्था के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए – भास्कराचार्य नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस एप्लिकेशन एंड जियो इंफॉर्मेटिक्स, गांधीनगर, गुजरात

केरल सरकार द्वारा वर्ष 2019 के लिए दिए गए प्रतिष्ठित ‘जे.सी. डैनियल पुरस्कार’ के विजेता हरिहरन (मलयालम फिल्म निर्माता)

यूरोपीय शोधकर्ताओं ने ‘औएड अवलिटिस 001’ चंद्र उल्कापिंड में __ नामक एक नए उच्च दबाव वाले खनिज की खोज की है, जो मुख्य रूप से कैल्शियम, एल्यूमीनियम, सिलिकॉन, और ऑक्सीजन परमाणुओं से बना है – डोनविलहेल्मसाइट (Donwilhelmsite)