करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 05 जुलाई 2021 (CURRENT AFFAIRS 05 JULY 2021)

05 july 2021 CURRENT AFFAIR
Spread It

1.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज किस कॉन्क्लेव को सम्बोधित किया ?
A.CoWIN ग्लोबल कॉन्क्लेव
B.Covid ग्लोबल कॉन्क्लेव
C.वैक्सीन ग्लोबल कॉन्क्लेव
D.हेल्थ ग्लोबल कॉन्क्लेव
उत्तर – A.CoWIN ग्लोबल कॉन्क्लेव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोविन ग्लोबल कॉन्क्लेव को संबोधित किया और महामारी कोविड-19 से जूझने में डिजिटल प्लेटफार्म ‘CoWIN’ की भूमिका का जिक्र किया। साथ ही इस प्लेटफार्म को वैश्विक स्तर पर मुहैया कराने की बात कही। इस कॉन्क्लेव में वर्चुअली केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और कोविन पोर्टल के सीइओ आरएस शर्मा भी शामिल हुए।

2.किस देश ने जुलाई 2021 में संघीय स्तर पर मृत्युदंड पर रोक लगा दी है ?
A.जापान
B.अमेरिका
C.फ्रांस
D.चीन
उत्तर – B.अमेरिका

अमेरिकी न्याय विभाग ने नीतियों और प्रक्रियाओं की समीक्षा करते हुए संघीय फांसी पर रोक लगा दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन ने अपने अभियान की वेबसाइट पर कहा था कि वह संघीय स्तर पर मृत्युदंड की समाप्ति के लिए कानून बनाएंगे और राज्यों को इसका पालन करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

3.प्रोजेक्ट BOLD (Bamboo Oasis on Lands in Drought) हाल ही में भारत के किस राज्य से शुरू किया गया था ?
A.बिहार
B.उत्तर प्रदेश
C.राजस्थान
D.मध्य प्रदेश
उत्तर – C.राजस्थान

प्रोजेक्ट बोल्ड (Bamboo Oasis on Lands in Drought) खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) की एक परियोजना है जो शुष्क और अर्ध-शुष्क भूमि क्षेत्रों में बांस आधारित ग्रीन पैच बनाने का प्रयास करती है। इसे 4 जुलाई, 2021 को राजस्थान के उदयपुर के आदिवासी गांव निचला मंडवा से लॉन्च किया गया था।

4.”लेडी डॉक्टर्स: द अनटोल्ड स्टोरीज़ ऑफ़ इंडियाज़ फर्स्ट वूमेन इन मेडिसिन” पुस्तक के लेखिका का नाम बताये ?
A.रश्मि देसाई
B.फातिमा प्रवीण
C.राधिका जोशी
D.कविता राव
उत्तर – D.कविता राव

कविता राव (Kavitha Rao) ने “लेडी डॉक्टर्स: द अनटोल्ड स्टोरीज ऑफ इंडियाज फर्स्ट वूमेन इन मेडिसिन (Lady Doctors: The Untold Stories of India’s First Women in Medicine)” नामक पुस्तक लिखी है। यह पुस्तक भारत की पहली महिला डॉक्टरों की कहानियों को पुनः प्राप्त करती है, जिन्हें अक्सर इतिहास द्वारा अनदेखा किया जाता है। कविता राव की ‘लेडी डॉक्टर्स: द अनटोल्ड स्टोरीज ऑफ इंडियाज फर्स्ट वूमेन इन मेडिसिन’ के इस अंश में रुखमाबाई राउत (Rukhmabai Raut) की कहानी है।

5.केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने हाल ही में किस राज्य में 5 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों की आधारशिला रखी है ?
A.झारखंड
B.गुजरात
C.केरल
D.महाराष्ट्र
उत्तर – A.झारखंड

केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने हाल ही में झारखंड राज्य में 5 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों के निर्माण की आधारशिला रखी है। उन्होंने साथ ही पश्चिमी सिंहभूम के हाटगम्हरिया और मझगांव प्रखंडों में एकलव्य विद्यालयों का भी शिलान्यास किया है। उन्होंने कहा है की इससे झारखंड के सभी एकलव्य आदर्श विद्यालयों में तीरंदाजी खेल की सुविधा होगी।

6.श्री मनसुख मंडाविया ने हाल ही में किस शहर में जेडवाईसीओवी-डी वैक्सीन निर्माण संयंत्र का दौरा किया है ?
A.पुणे
B.अहमदाबाद
C.चेन्नई
D.महाराष्ट्र
उत्तर – B.अहमदाबाद

रसायन एवं उर्वरक और बंदरगाह, जहाजरानी एवं जलमार्ग राज्य मंत्री श्री मनसुख मंडाविया ने हाल ही में जेडवाईसीओवी-डी वैक्सीन निर्माण संयंत्र का दौरा किया है। इस वैक्सीन को जायडस के द्वारा विकसित किया जा रहा है. ये विश्व की पहली डीएनए-आधारित कोविड-19 वैक्सीन होगी।

7.भारत सरकार की निःशुल्क टेलीमेडिसिन सेवा “ई – संजीवनी” ने हाल ही में कितने लाख परामर्श पूरे कर लिए है ?
A.70 लाख
B.80 लाख
C.90 लाख
D.1 करोड़
उत्तर – A.70 लाख

भारत सरकार की निःशुल्क टेलीमेडिसिन सेवा “ई – संजीवनी” ने हाल ही में 7 मिलियन (70 लाख) परामर्श पूरे कर लिए है। पिछले 2 सप्ताह में 50 हजार से अधिक दैनिक परामर्श के साथ इस राष्ट्रीय टेलीमेडिसिन सेवा से पिछले 30 दिनों में लगभग 12.50 लाख रोगियों को लाभ हुआ है।

8.इनमे से किसे हाल ही में नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के नए प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है ?
A.संजय वर्मा
B.संजीत शर्मा
C.सतीश अग्निहोत्री
D.विशष शर्मा
उत्तर – C.सतीश अग्निहोत्री

रिटायर्ड अधिकारी सतीश अग्निहोत्री को हाल ही में नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के नए प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। उनका कार्यकाल 3 वर्ष का होगा। वे वर्ष 1982 बैच के आईआरएसई हैं और वे 2018 में रेल विकास निगम लिमिटेड के प्रमुख के रूप में रिटायर हुए थे।

9.उत्तर प्रदेश सरकार ने किस रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर रखने के प्रस्ताव को रेल मंत्रालय को भेजा है ?
A.ग्वालियर रेलवे स्टेशन
B.गाजीपुर रेलवे स्टेशन
C.गाजियाबाद रेलवे स्टेशन
D.झांसी रेलवे स्टेशन
उत्तर – D.झांसी रेलवे स्टेशन

उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर रखने के प्रस्ताव को रेल मंत्रालय को भेजा है। जबकि इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार इलाहाबाद को प्रयागराज, मुगलसराय को दीन दयाल उपाध्याय नगर और फैजाबाद को अयोध्या कर चुकी है।

10.केंद्र सरकार ने हाल ही में कितने टेक्नोलॉजी इनोवेशन प्लेटफॉर्म लॉन्च किए है ?
A.3 प्लेटफॉर्म
B.6 प्लेटफॉर्म
C.9 प्लेटफॉर्म
D.12 प्लेटफॉर्म
उत्तर – B.6 प्लेटफॉर्म

केंद्र सरकार में भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय ने हाल ही में 6 टेक्नोलॉजी इनोवेशन प्लेटफॉर्म लॉन्च किए है। ये प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म पूरे भारत में विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी विनिर्माण के लिए प्रौद्योगिकियों के विकास पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

वन लाइनर

केंद्र सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के चेयरमैन की सेवानिवृत्ति उम्र को 60 से बढ़ाकर जितने वर्ष कर दी है-62 वर्ष

जिस महिला तैराक ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली भारत की पहली तैराक बन गयीं हैं– माना पटेल

भारतीय पहलवान सुमित मलिक पर डोपिंग के लिए जितने साल का प्रतिबंध लगाया गया है– दो साल

अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस (International Day of Cooperatives) जिस दिन मनाया जाता है– जुलाई के पहले शनिवार

उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के रूप में जिसने शपथ ली है– पुष्कर सिंह धामी

लोकपाल न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) दीपक वर्मा ने हाल ही में जिस पूर्व भारतीय कप्तान को हैदराबाद क्रिकेट संघ (एचसीए) के अध्यक्ष पद पर पुन: बहाल कर दिया– मोहम्मद अजहरुद्दीन

हाल ही में जिस फार्मूला-1 ड्राइवर ने ऑस्ट्रेलियन ग्रां प्री एफ-1 रेस जीत ली है– मैक्स वेरस्टैपेन

जिस भारतीय महिला क्रिकेटर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों को मिलाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाली दुनिया की पहली खिलाड़ी बन गयी हैं– मिताली राज