करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 05 अगस्त 2021 (CURRENT AFFAIRS 05 August 2021)

05-august-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.7 साल पहले शुरू हुए ऑस्ट्रेलिया का स्टार्टअप “आफ्टर पे” हाल ही में कितने बिलियन डॉलर में बिक गया है ?
A.9 बिलियन डॉलर
B.19 बिलियन डॉलर
C.29 बिलियन डॉलर
D.39 बिलियन डॉलर
उत्तर – C.29 बिलियन डॉलर

7 साल पहले शुरू हुए ऑस्ट्रेलिया का स्टार्टअप “आफ्टर पे” हाल ही में 29 बिलियन डॉलर में बिक गया है, इसे ट्विटर के सीईओ जैक डॉर्सी की कंपनी “स्क्वायर” ने खरीदा है। “आफ्टर पे” अभी खरीदो और भुगतान बाद में करो की सुविधा देता है, इसी खासियत की वजह से यह इतना मशहूर हुआ कि करोड़ों लोग इसका इस्तेमाल करने लगे है।

2.टोक्यो पैरालिंपिक 2020 के लिए भारत के थीम सांग की रचना किसने की है ?
A.संजीव सिंह
B.अनु मालिक
C.राजीव भाटिया
D.परितोष कुमार
उत्तर – A.संजीव सिंह

जीव सिंह, जो एक दिव्यांग क्रिकेटर हैं, ने टोक्यो पैरालिंपिक के लिए भारत के थीम गीत को बनाया और इसे गाया है। यह थीम सॉंग “कर दे कमाल तू” भारत के खेल मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा लॉन्च किया गया था। भारतीय पैरालंपिक समिति (PIC) पैरालंपिक खेलों और अन्य अन्तर्राष्ट्रीय एथलेटिक मीट में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए एथलीटों का चयन करने के लिए जिम्मेदार निकाय है। इसकी स्थापना 1992 में हुई थी। राव इंद्रजीत सिंह भारत की पैरालंपिक समिति के वर्तमान अध्यक्ष हैं।

3.भारतीय हॉकी टीम ने 41 साल बाद जर्मनी को हराकर टोक्यो ओलम्पिक में निम्न में से कौन सा पदक जीत लिया है ?
A.रजत पदक
B.कांस्य पदक
C.स्वर्ण पदक
D.इनमें से कोई नहीं
उत्तर – B.कांस्य पदक

भारतीय हॉकी टीम ने 41 साल बाद ओलंपिक में पदक हासिल कर लिया है। भारत ने टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक के मुकाबले में जर्मनी को हरा दिया। भारत ने मैच में शुरुआत में पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी की और जर्मनी के खिलाफ मैच को 5-4 से जीत लिया. टीम इंडिया ने इससे पहले आखिरी बार हॉकी में साल 1980 में ओलंपिक मेडल जीता था।

4.हिंदी एवं डोगरी भाषा की किस प्रसिद्ध लेखिका एवं कवयित्री का 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है ?
A.पद्मा सचदेव
B.अलका सरावगी
C.ममता कालिया
D.मृणाल पाण्डे
उत्तर – A.पद्मा सचदेव

हिंदी और डोगरी की वरिष्ठ लेखिका पद्मा सचदेव के निधन की खबर से कला जगत शोकाकुल है। डोगरी लोक गीतों से प्रभावित होकर करीब 12 साल की उम्र से ही कविता लिखने वाली पद्मा साहित्य जगत के साथ-साथ फिल्म इंडस्ट्री के लोगों में भी बेहद पॉपुलर थीं। डोगरी की आधुनिक कवयित्री पद्मा सचदेव का कविता संग्रह ‘मेरे गीत’ को 1971 को 1971 में पुरस्कार मिला था। उनकी किताब ‘चित चेते’ के लिए 2016 में 25वें सरस्वती पुरस्कार से सम्मानित की गई थीं।

5.पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने लद्दाख की आर्यन घाटी में कितने किलोमीटर की ट्रांसमिशन लाइन को सफलतापूर्वक शुरू की है ?
A.10 किलोमीटर
B.20 किलोमीटर
C.30 किलोमीटर
D.40 किलोमीटर
उत्तर – D.40 किलोमीटर

पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने हाल ही में लद्दाख की आर्यन घाटी में 40 किलोमीटर की ट्रांसमिशन लाइन को सफलतापूर्वक शुरू की है। जिससे कारगिल जिले की आर्यन घाटी के सभी गांव अब 220 केवी श्रीनगर-लेह ट्रांसमिशन लाइनों के माध्यम से नेशनल ग्रिड से जुड़ गए हैं।

6.संयुक्त राष्ट्र महासभा ने किस मूल के लोगों का एक स्थायी मंच स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है ?
A.अमेरिकी मूल
B.भारतीय मूल
C.अफ्रीकी मूल
D.ऑस्ट्रेलियाई मूल
उत्तर – C.अफ्रीकी मूल

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हाल ही में अफ्रीकी मूल के लोगों का एक स्थायी मंच स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह स्थायी मंच नस्लवाद, ज़ेनोफोबिया, नस्लीय भेदभाव और असहिष्णुता की चुनौतियों का समाधान करने में विशेषज्ञ सलाह प्रदान करेगा।

7.वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए केंद्र सरकार ने मुद्रा ऋण का लक्ष्य घटाकर कितने लाख करोड़ रुपये कर दिया है ?
A.1 लाख करोड़ रुपये
B.2 लाख करोड़ रुपये
C.3 लाख करोड़ रुपये
D.4 लाख करोड़ रुपये
उत्तर – C.3 लाख करोड़ रुपये

केंद्र सरकार ने हाल ही में पीएम मुद्रा योजना के तहत वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए मुद्रा ऋण का लक्ष्य घटाकर 3 लाख करोड़ रुपये कर दिया है। जो की पहले 3.21 लाख करोड़ रुपये था. इस योजना के तहत बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों द्वारा लघु व्यवसाय इकाइयों को उद्यमशीलता गतिविधियों के लिए 10 लाख रुपये तक का ऋण दिया जाता है।

8.अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन (15739) बनाने वाले पहले खिलाड़ी निम्न में से कौन बन गए हैं ?
A.बेन स्टोक्स
B.जो रुट
C.जैक लीच
D.जेम्स एंडरसन
उत्तर – B.जो रुट

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने हाल ही में इतिहास रच दिया। भारत के खिलाफ पहले टेस्ट में 22 रन बनाते ही वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक 15739 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। इस मामले में उन्होंने एलेस्टेयर कुक को पीछे छोड़ दिया। पहली पारी के 33वें ओवर में सिराज की गेंद पर चौके के साथ रूट ने यह उपलब्धि हासिल की। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रूट के नाम 15739 रन से ज्यादा हो गए हैं। वहीं, कुक ने इंग्लैंड के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 15737 रन बनाए हैं। तीसरे व चौथे नंबर पर केविन पीटरसन (13779) और इयान बेल (13331) हैं।

9.टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारतीय महिला बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन ने कितने किग्रा वर्ग में ब्रोंज मेडल जीता है ?
A.52 किग्रा वर्ग
B.58 किग्रा वर्ग
C.69 किग्रा वर्ग
D.72 किग्रा वर्ग
उत्तर – C.69 किग्रा वर्ग

टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारतीय महिला बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन ने 69 किग्रा वर्ग में ब्रोंज मेडल जीता है। उन्हें सेमीफाइनल मुकाबले में विश्व चैंपियन बॉक्सर बुसेनाज सुरमेनेली के हाथों हार का सामना करना पड़ा है। लवलीना बोरगोहेन ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में पूर्व चैंपियन निएन चिन चेन को 4-1 से हराकर यह उपलब्धि अपने नाम की है।

10.निम्न में से किस कैबिनेट ने मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादन संवर्धन नीति को मंजूरी दे दी है ?
A.यूपी कैबिनेट
B.केरल कैबिनेट
C.गुजरात कैबिनेट
D.दिल्ली कैबिनेट
उत्तर – D.दिल्ली कैबिनेट

मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादन को बढ़ावा देने और प्राइवेट क्षेत्र को मेडिकल ऑक्सीजन के लिए उत्पादन संयंत्रों, टैंकरों और भंडारण सुविधाओं में निवेश करने के लिए प्रोत्साहन देने के लिए दिल्ली कैबिनेट ने अपनी नीति को मंजूरी दे दी है। यह दिल्ली में ऑक्सीजन की उपलब्धता में सुधार करने में भी मदद करेगी।

वन लाइनर

आर्मेनिया के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है – निकोल पाशिन्यन

ओलंपिक खेलों के फाइनल में प्रवेश करने वाले पहले भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी हैं – नीरज चोपड़ा

दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया के जिस गैर कार्यकारी निदेशक एवं चेयरमैन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है– कुमार मंगलम बिड़ला

हाल ही में जिस देश के रत्नापुरा में दुनिया का सबसे बड़ा नीलम (एक कीमती रत्न) मिला है– श्रीलंका

हाल ही में भारत और जिस देश के बीच 50 वर्षों से अधिक समय से बंद पड़े हल्दीबाड़ी – चिलाहाटी रेलवे मार्ग की बहाली के माध्यम से मालगाड़ियों का नियमित संचालन शुरू किया गया– बांग्लादेश

वह देश जिसने 04 अगस्त 2021 को इस बात पर जोर दिया कि दक्षिण चीन सागर पर आचार संहिता पूरी तरह से प्रासंगिक संयुक्त राष्ट्र संधि के अनुरूप होनी चाहिए-भारत

भारतीय हॉकी टीम ने 41 साल बाद जर्मनी को हराकर टोक्यो ओलम्पिक में जो पदक जीत लिया है– कांस्य पदक

हिंदी एवं डोगरी भाषा की जिस प्रसिद्ध लेखिका एवं कवयित्री का 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है– पद्मा सचदेव

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन (15739) बनाने वाले पहले खिलाड़ी जो बन गए हैं– जो रुट

हाल ही में भारत के लिए जिस महिला मुक्केबाज ने अपने पहले ही ओलम्पिक में कांस्य पदक जीत लिया है– लवलीना बोरगोहेन